मनोज दे का जीवन परिचय | Manoj Dey Biography In Hindi

मनोज दे का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, उम्र, गर्लफ्रेंड, पत्नी, संपत्ति ( Manoj Dey Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, YouTube Channel, YouTube Career, Controversy, Net Worth, Sister, Hobbies, Lifestyle, Photos, Success Story, Love Story)

दोस्तों आज हम एक ऐसे शख्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनका जीवन बड़ी ही कठिनाइयों से भरा हुआ था और उन्होंने अपनी मेहनत और अपने लग के दम पर अपने सपनों को पूरा करते हुए एक ऐसा मुकाम हासिल किया है जो दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

हां दोस्तों हम बात कर रहे हैं झारखंड के यूट्यूबर मनोज दे के बारे में जिन्होंने अपनी लगन के साथ अपने सपनों को पूरा करके सभी के लिए एक मिसाल पेश की है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख मनोज दे का जीवन परिचय (Manoj Dey Biography In Hindi) में हम आप को उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

मनोज दे का जीवन परिचय | Manoj Dey Biography In Hindi

मनोज दे कौन हैं? (Who Is Manoj Dey?)

12 जुलाई 1996 को भारत के झारखंड के एक हिंदू परिवार में जन्मे मनोज दे एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और यूट्यूब पर है, उनके पिता का नाम भीखू मोदक है जो कि धनबाद में एक साइकिल मरम्मत की दुकान के मालिक हैं।

उनकी माताजी एक कुशल ग्रहणी है उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी दो बहने हैं जिनमें उनकी बहन अर्पिता कर्मकार दे का विवाह हो चुका है।

मनोज दे का जीवन परिचय

नाम (Name)मनोज दे
पेशा (Profession)यूट्यूबर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर
शौक (Hobbies)गायन
जन्म (Date Of Birth)12 जुलाई 1996
जन्म स्थान (Birth Place)झरिया ,झारखंड, भारत
राशि (Zodiac Sine)कर्क
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)27 वर्ष 2023 के अनुसार
जाति (Cast)ज्ञात नहीं
नागरिकता (Nationality)भारतीय
ग्रह नगर (Home Town)झरिया, झारखंड, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 7 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 65 किलोग्राम
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्योति श्री महतो
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$1 मिलियन

मनोज दे की शिक्षा (Manoj Dey Education)

उनके पिताजी के पास के ही एक प्राइवेट स्कूल में उनका नामांकन करवाया था जिसमें वह शिक्षा ग्रहण किया करते थे लेकिन कक्षा छठवीं की शिक्षा के बाद उनके पास प्राइवेट स्कूल की फीस देने के लिए रुपए नहीं होते थे इस कारण उनका नाम सरकारी स्कूल में लिखवाना पड़ा था।

इसके बाद उन्होंने वहां से अपनी शिक्षा को जारी रखते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षा को अच्छे नंबरों के साथ उत्तरण की और उन्हें टेक्निकल चीज़ों को सीखने में आते देख रुचि थी इसलिए वह आगे चलकर आईआईटी करना चाहते।

लेकिन उस समय उनके पास एडमिशन करवाने के लिए रुपए नहीं है जिसके कारण उन्होंने अपने पिता द्वारा दिया गया कंप्यूटर सिस्टम बेचकर आईआईटी में एडमिशन करवा लिया और वहां से अपने शिक्षा को प्राप्त किया।

मनोज दे का परिवार (Manoj Dey Family)

पिता का नाम Father’s Name)भीखू मोदक
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)दो बहने: एक का नाम अर्पिता
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)ज्योति श्री महतो
बच्चों के नाम (Children’s Name)ज्ञात नहीं

मनोज दे की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Manoj Dey Wife’s Name)

दोस्तों जहां तक बात है मनोज की लव लाइफ की तो उनकी गर्लफ्रेंड का नाम ज्योति श्री महतो है जो खुद भी एक यूट्यूब पर हैं और उनका एक ब्लॉगिंग का चैनल है एवं उनके वीडियो भी खूब पसंद किए जाते हैं।

अभी हाल ही में 18 मार्च 2023 को मनोज दें और ज्योति श्री महतो शादी के बंधन में बंध चुके हैं और दोनों ने बंगाली रीति-रिवाजों के हिसाब से शादी की है।

मनोज दे का जीवन परिचय | Manoj Dey Biography In Hindi

मनोज दे की सफलता की कहानी (Manoj Dey Success Story)

मनोज दे का यूट्यूब चैनल (Manoj Dey YouTube Channel, YouTube Career)

दोस्तों इस वक्त आप जिस कहानी को पढ़ने जा रहे हैं उसे पढ़कर आपको यह विश्वास हो जाएगा कि कोई भी अपनी मेहनत के दम पर अपने हर सपने को पूरा कर सकता है चाहे वह कितना भी गरीब व असहाय क्यों ना हो।

यह कहानी एक ऐसे शख्स की है जो आज से करीब 5 साल पहले बहुत गरीब हुआ करता था और उसके पास मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे और वह अपने दोस्तों से उधार लेकर मोबाइल रिचार्ज करवाते थे।

जैसा कि हमने पहले जाना कि उनके पिता की एक पंचर सुधारने की दुकान थी जिसके उनके परिवार का भरण पोषण बहुत अच्छे तरीके से नहीं हो पाता था जिसके कारण उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थितियों में मदद करने के लिए पढ़ाई के बाद ट्यूशन पढ़ाने का काम शुरू किया था।

अपने परिवार की मदद करने के लिए वह गुजरात के कपड़े की फैक्ट्री में काम करने के लिए चले गए जहां पर उन्होंने कुछ समय के लिए काम किया परंतु ज्यादा मन नहीं लगने के कारण वह अपने गांव धनबाद वापस आ गए।

अपने गांव वापस आकर उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया और साथ में आईआईटी की तैयारी करते थे क्योंकि वह घर से तैयारी करते थे इस कारण वह यूट्यूब पर वीडियो देखा करते थे।

यूट्यूब पर वीडियो देखते हुए ही उन्होंने एक बार ऑनलाइन रुपए कैसे कमाए कीवर्ड सर्च किया जिसमें उन्हें यूट्यूब और ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाने के बारे में पता चला।

इसके बाद वर्ष 2016 में जब जिओ द्वारा अनलिमिटेड इंटरनेट देना प्रारंभ किया गया तब उन्होंने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाया और उसका नाम टेक्निकल मनोज रखा परंतु वह चैनल अत्यधिक समय तक नहीं चल पाया क्योंकि कुछ समय बाद ही यूट्यूब में उनके चैनल पर एडवर्टाइजमेंट को डिसेबल कर दिया था जिसके कारण उनकी कमाई बिल्कुल खत्म हो गई।

इसके बाद उन्होंने यूट्यूब पर अपना एक नया चैनल बनाया और उसका नाम Manoj Dey रखा और उस पर दिन रात मेहनत करते धीरे-धीरे उनका चैनल आगे बढ़ चला और वर्तमान में उनके चैनल में 4 Million से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं।

मनोज दे की कुल संपत्ति (Manoj Dey Net Worth)

विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय यूट्यूब पर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर मनोज दे की संपत्ति $1मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में ₹8 करोड बराबर है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$1 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹8 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹25-30 लाख
मासिक आय (Monthly Income)₹2-3 लाख
आय के स्रोत (Income Source)यूट्यूब एंड सोशल मीडिया

मनोज दे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • उनका जन्म और पालन-पोषण झारखंड के धनबाद में एक गरीब परिवार में हुआ है।
  • उनके पिता की एक पंचर सुधारने की दुकान थी जिसमें उनके परिवार का भरण पोषण ही बड़ी मुश्किल से हो पाता था।
  • सुशांत सिंह राजपूत उनके पसंदीदा अभिनेता और महेंद्र सिंह धोनी उनके पसंदीदा क्रिकेटर हैं।
  • 2018 में उन्हें अपने यूट्यूब चैनल के लिए सिल्वर प्ले बटन मिला था।
  • शुरुआत में वह अपने दोस्तों से पैसे उधार लेकर अपने मोबाइल का रिचार्ज करवाया करते थे।
  • उन्हें गायन बहुत पसंद है और वह अपने खाली समय में गायन का अभ्यास करते हैं।
  • वर्ष 2022 में उन्हें धनबाद का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया था।
  • वह विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहते हैं और उनकी एक अच्छी फैन फॉलोइंग है।
  • वह कुत्तों के शौकीन है और उनके पास मैक्सयू नाम का एक पालतू कुत्ता है।

FAQ:

मनोज दे कौन है?

12 जुलाई 1996 को भारत के झारखंड के एक हिंदू परिवार में जन्मे मनोज दे एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और यूट्यूब पर है। उनके पिता का नाम भीखू मोदक है जो कि धनबाद में एक साइकिल मरम्मत की दुकान के मालिक हैं।

मनोज दे की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार भारतीय यूट्यूब और मनोज दे की उम्र 27 वर्ष है।

मनोज दे की पत्नी कौन है?

18 मार्च 2023 को मनोज दे ने अपनी गर्लफ्रेंड ज्योति श्री महतो के साथ पूरे बंगाली रीति-रिवाजों के हिसाब से शादी कर ली है।

मनोज दे की नेटवर्थ कितनी है?

विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय यूट्यूब पर और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर मनोज दे की संपत्ति $1मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में ₹8 करोड बराबर है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “मनोज दे का जीवन परिचय (Manoj Dey Biography In Hindi) पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now