निखत जरीन का जीवन परिचय | Nikhat Zareen biography In Hindi

निखत जरीन का जीवन परिचय (जन्‍म तारीख, जन्‍म स्‍थान, करियर, जाति, धर्म, पेशा, उम्र, कोच, स्‍पोर्ट, शिक्षा, अवार्ड, गोल्‍ड मेडल, बॉक्सिंग करियर) Nikhat Zareen biography in Hindi (date of birth, birth place, career, education, father, mother, gold medal, age, boxing career, sport, profession)

भारत की निखत जरीन ने महिला विश्‍व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 52 किग्रा वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता। उन्‍होंने गुरूवार को तुर्की के इस्‍तांबुल में हुए फ्लाईवेट फाइनल में थाईलैंड की जितपोंग जुतामास को हराया।

इस शानदार जीत के बाद, निखत विश्‍व चैंपियनशिप में स्‍वर्ण जीतने वाली मैरी कॉम, सरिता देवी, जेनी आरएल और लेख केसी के बाद पांचवीं भारतीय महिला मुक्‍केबाज बन गईं।

निखत जरीन का जीवन परिचय | Nikhat Zareen biography In Hindi
Nikhat Zareen Biography In Hindi

निकहत जरीन का जीवन परिचय

नाम (Full Name)निकहत जरीन
प्रसिद्ध (Famour for)19 मई 2022 को बॉक्सिंग विश्‍व चैंपियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीता
जन्‍म (Date of Birth)14 जून 1996
जन्‍म स्‍थान (Place of Birth)निजामाबाद जिला, तेलंगाना, भारत
उम्र (Age)25 साल
शिक्षा (Education)बी.ए स्‍नातक
स्‍कूल (School)निजामाबाद में निर्मला ह्दय गर्ल्‍स हाई स्‍कूल
कॉलेज (Collage)हैदराबाद, तेलंगाना में एवी कॉलेज
कद (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)52 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
धर्म (Religion)इस्‍लाम
राशि (Zodiac Sign)मिथुन राशि
नागरिकता (Nationality)भारतीय
पेशा (Profession)बॉक्सिंग
कोच (Coach)इमानी चिंजीवी
वैवाहिक स्थिति (Matrial Status)अवैवाहिक

कौन हैं? निखत जरीन [Who is Nikhat Zareen]

निखत जरीन एक भारतीय शौकिया मुक्‍केबाज हैं। उन्‍होंने इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन महिला युवा और जूनियर विश्‍व चैंपियनशिप अंताल्‍या 2011 में स्‍वर्ण पदक जीता।

निकहत ने गुवाहाटी में आयोजित दूसरे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में कांस्‍य पदक जीता। वह बैंक ऑफ इंडिया में एक सामान्‍य बैंकिंग अधिकारी के रूप में भी काम करती हैं।

निकहत जरीन की प्रारंभिक शिक्षा (Nikhat Zareen Education)

  • उन्‍होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा तेलंगाना से प्राप्‍त की। उसके बाद उन्‍होंने हैदराबाद के एवी कॉलेज से ग्रेजुएशन की। उसी कॉलेज से उन्‍होंने अपने बॉक्सिंग करियर की शुरूआत की। ये उनका पहला कदम रहा अपने करियर की ओर।
  • उन्‍होंने 2011 में अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी संघ महिला युवा और जूनियर विश्‍व चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीता।
  • निकहत जरीन ने गुवाहाटी में आयोजित दूसरे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में ब्रान्‍ज मेडल जीता।
  • 2014 में बुल्‍गारिया मे आयोजित किया गया यूथ वर्ल्‍ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्‍वर मेडल जीता।

निकहत जरीन का जन्‍म (Nikhat Zareen Birth)

निकहत का जन्‍म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था। वह 25 वर्ष की हैं। वह एक मुस्लिम परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं।

चार बेटियो मेंवह अपने परिवार में तीसरी बेटी हैं1 उनके पिता जमील अहमद एक सेल्‍सपर्सन हैं जबकि उनकी मां परवीन सुल्ताना एक गृहिणी हैं।

उनकी तीन बहने हैं जिनमें से दो बहनों के नाम अंजुम मिनाज और अफनान जरीन हैं और दोनो बड़ी बहनें डॉक्‍टर हैं। निखत की छोटी बहन बैडमिंटन खिलाड़ी हैं।

निकहत जरीन के चाचा का नाम समसमुद्दीन हैं। उनके दो बेटे हैं जिनका नाम एतेशामुद्दीन और इतिशामुद्दनी हैं, जो राष्‍ट्रीय स्‍तर के मुक्‍केबाज हैं।

निखत जरीन का परिवार (Nikhat Zareen Family)

पिता का नाम (Father’s Name)मोहम्‍मद जमील अहमद
माता का नाम (Mother’s Name)परवीन सुल्‍ताना
बहनें (Sister’s)उसकी तीन बहनें हैं
बहनों के नाम (Sister’s Name)अफनान जरीन,
अंजुम मिनाज,
ज्ञात नहीं हैं
पति (Husband)अविवाहित

निकहत जरीन को सबसे ज्‍यादा क्‍या पसंद हैं?

निकहत जरीन को सबसे ज्‍यादा पसंद शुरू से ही बॉक्सिंग रही हैं। जिसके लिए उन्‍होंने दिन-रात काफी मेहनत की हैं। वो हमेशा से ही यही चाहती थी कि, एक दिन ऐसा खेल खेलकर आए।

जिससे उनके देश को उनपर गर्व हो और उनके माता-पिता भी बेहद खुश हो। इसलिए उन्‍होंने अपने बचपन से ही इसकी शुरूआत कर दी थी।

निकहत जरीन का रिलेशनशिप (Nikhat Zareen Relationship)

निकहत जरीन इस समय 25 साल की हैं और वो इस समय अपने करियर पर ध्‍यान कर रही हैं हैं। इसलिए उनके खेल के अलावा कोई भी खबर सोशल मीडिया पर नहीं दिखाई देती।

ऐसा इसलिए क्‍योंकि वो किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं हैं। अगर ऐसा कुछ होगा तो उसकी खबर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो जाएगी। क्‍योंकि इसके बारे में जानने में भी लोगों को काफी एक्‍साइटमेंट रहेगी।

निखत जरीन का जीवन परिचय | Nikhat Zareen biography In Hindi
Nikhat Zareen Image

निकहत जरीन का करियर (Nikaht Zareen Career)

  • निकहत जरीन को उनके पिता द्धारा 2009 में भारतीय खेल प्राधिकरण (विशाखापत्‍तनम) में दाखिला कराया गया था। वहॉं, उन्‍हें द्रोणाचार्य पुरस्‍कार विजेता IV राव के तहत मुक्‍केबाजी में प्रशिक्षित किया गया था।
  • अगले वर्ष साल 2010 में Nikhat Zareen को इरोड नेशनल में ‘गोल्‍डन बेस्‍ट बॉक्‍सर’ के रूप में घोषित किया गया।
  • 2011 में, उन्‍होंने तुर्की में आयोजित एआईबीए महिला जूनियर और युवा विश्‍व मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में भाग लिया और तुर्की के अपने प्रतिद्धंद्धी उल्‍कु डेमिर को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता।
  • 2014 में उन्‍होंने बुल्‍गारिया में आयोजित यूथ वर्ल्‍ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भाग लिया और रजत पदक जीता।
  • साल 2015 में उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी टूर्नामेंट में भाग लिया और रूस से अपने प्रतिद्धंद्धी मुक्‍केबाज पाल्‍टसेवा एकातेरिना को हराकर स्‍वर्ण पदक जीता।
  • निकहत जरीन ने 2019 में बैंकॉक में आयोजित थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में रजत पदक जीता। उसी वर्ष, उसने सोफिया, बुल्‍गारिया में आयोजित स्‍ट्रैंड़जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्‍वर्ण पदक जीता।
  • एसी गार्डस, हैदराबाद में बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय ने 19 जून 2021 को निकहत जरीन को अपना स्‍टॉफ अधिकारी नियुक्‍त किया।
  • 19 मई 2022 को, निकहत जरीन ने इस्‍तांबुल, तुर्की में आयोजित महिला विश्‍व चैंपियनशिप में भाग लिया और उन्‍होंने थाईलैंड के अपने प्रतिद्धंद्धी जितपोंग जुतामास को हराकर 52 किग्रा वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता।
  • इस इवेंट को जीतने के बाद Nikhat Zareen ने भारत की शीर्ष पांच महिला मुक्‍केबाजों में अपना नाम जोड़ा जिनमें मैरी कॉम, लैशराम सरिता देवी, जेनी आरएल और लेख केसी शामिल हैं।

निकहत जरीन के विवाद (Nikhat Zareen Controversy)

Nikhat Zareen पर कोई भी विवाद नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उन्‍होंने ना ही किसी के लिए कोई टिप्‍पणी की हैं और ना ही वो किसी के बारे में कुछ बोलती हैं। इस समय वो देश के लिए मेडल जीतने में अपनी जी जान लगा रही हैं। जिसके कारण वो सोशल मीडिया पर भी ज्‍यादा एक्टिव नहीं रहती हैं।

निकहत जरीन की उपलब्धियॉं

  • 2011 में निकहत जरीन ने यूथ वर्ल्‍ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीता और तुर्की में फ्लाईवेट वर्ग मे एआईबीए महिला जूनियर में गोल्‍ड जीता
  • 2014 में उन्‍होंने यूथ बॉक्सिंग वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में ब्रॉंज मेडल जीता। उसी साल उन्‍होंने तीसरा राष्‍ट्र कप 51 किग्रा में गोल्‍ड जीता।
  • 2015 में उन्‍होंने 16वीं सीनियर वुमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्‍ड हासिल किया। इसे असम में आयोजित किया गया था।
  • 2019 में बुल्‍गारिया में आयोजित स्‍ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में गोल्‍ड जीता। इसी साल उन्‍होंने जूनियर नेशनल मुकाबला जीता। जिसके बाद उन्‍हें बेस्‍ट बॉक्‍सर का खिताब हासिल हुआ।
  • 2022 मे उन्‍हें वर्ल्‍ड नंबर 1 बॉक्‍सर का खिताब जीता। थाईलैंड की बॉक्‍सर को उन्‍होंने 5-0 से हराकर गोल्‍ड अपने नाम हासिल किया। आपको बता दें कि, इस खिताब को जीतने के बाद वो भारत की पांचवी विश्‍व चैंपियन खिलाड़ी बनी।

निकहत जरीन की जीत के बाद सोशल मीडिया पर बवाल

  • जैसे ही ये खबर सामने आई की निकहत जरीन ने देश के लिए गोल्‍ड जीत लिया हैं।
  • हर किसी ने उन्‍हें सोशल मीडिया पर बधाई देनी शुरू कर दी। हर किसी का कहना था कि, देश को दूसरी मैरी कॉम मिल गई हैं जिसके बाद देश का भविष्‍य उज्‍जवल हो गया हैं।
  • वहीं इसकी चर्चा बॉलीवुड में भी काफी तेज हो गई हैं। हर एक एक्‍टर उनकी तारीफ करते थक नहीं रहा है. इसी बीच एक इंटरव्‍यू के दौरान आलिया भट्ट ने कहा कि, मैं चाहती हूँ कि Nikhat Zareen पर अगर जब भी बायोपिक बने तो उसमें मैं उनकी अहम भूमिा जरूर निभाऊंगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके इस खेल की तारीफ करते हुए सोशल मीडिया पर शुभकामनाऍं दी।

निखत जरीन कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 (Nikhat Zareen Commonwealth Games 2022)

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 (Commowealth Games 2022) में वर्ल्‍ड चैंपियन बॉक्‍सर निकहत जरीन (Nikhat Zareen In Semifinal) ने सेमीफाइनल मे प्रवेश कर लिया हैं. क्‍वार्टर फाइनल में जीत के साथ उन्‍होंने मेडल भी पक्‍का कर लिया हैं.

निखत जरीन का जीवन परिचय | Nikhat Zareen biography In Hindi

लेकिन देखना हैं कि रंग कौन सा होता हैं. क्‍वार्टर फाइनल मैच जीतने के बाद उन्‍होंने कैमरे पर अपनी मां को जन्‍मदिन की बधाई दी हैं. देश को निकहत से गोल्‍ड मेडल की उम्‍मीद हैं. बॉक्सिंग में सेमीफाइनल में हारने वाले दोनों बॉक्‍सर को ब्रॉन्‍ज मेडल मिलता हैं इसलिए उनका मेडल पक्‍का माना जा रहा हैं.

पायल गेमिंग का जीवन परिचय

Nikhat Zareen ने मॉं से किया था जीत का वादा

क्‍वार्टर फाइनल में जीत के बाद कैमरे पर Nikhat Zareen ने कहा, ‘हैप्‍पी बर्थडे अम्‍मी, लव यू’, निकहत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्‍होंने मां से क्‍वार्टर फाइनल में जीत के साथ मेडल का वादा किया हैं. देश की स्‍टार मुक्‍केबाज से पूरे देश को गोल्‍ड मेडल की उम्‍मीद हैं.

महिला बॉक्सिंग के 50 किलोग्राम भार वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की निकहत जरीन ने वेल्‍स की हेलेन जोन्‍स को 5-0 से हराया हैं. जरीन को गोल्‍ड की दावेदारी के लिए पहले सेमीफाइनल मुकाबला जीतना होगा.

FAQs:

निखत जरीन नेट वर्थ?

निकहत जरीन की कुल संपत्ति $100k – $1M. के क्षेत्र में होने का अनुमान हैं।

निकहत जरीन कौन हैं?

भारत की निकहत जरीन ने महिला विश्‍व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 52 किग्रा वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता।

कहॉं की रहने वाली हैं निकहत जरीन?

निजामाबाद जिला तेलंगाना, भारत

निकहत जरीन का जन्‍म कब हुआ?

निकहत का जन्‍म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था।

इन्‍हें भी पढें:-

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “Nikhat Zareen biography In Hindiपसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment