पीयूष बंसल का जीवन परिचय | Piyush Bansal Biography In Hindi

पीयूष बंसल का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, परिवार, कैरियर, उपलब्धियां (Piyush Bansal Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Lenskart, Shark Tank India, Microsoft, Net Worth, Wife)

दोस्तों अगर हम आज के समय में बात करें तो दुनिया में आज स्टार्टअप कंपनियों का समय है, आए दिन रोज हमारे देश में नई-नई स्टार्टअप कंपनियां शुरू हो रही है, और अपना बिजनेस स्थापित कर रही हैं इन स्टार्टअप कंपनियों में से एक है ‘लेंसकार्ट’ है जिसके संस्थापक हैं “पीयूष बंसल” उनकी यह कंपनी भारत की सबसे तेजी से बढ़ती एक आई वियर कंपनी है, जो लोगों के लिए चश्मे कांटेक्ट लेंस आदि वस्तुओं का निर्माण और सेल करती है।

बात की जाए पीयूष बंसल की तो वह भारत के एक उभरते हुए स्टार्टअप बिजनेस मैन और लेंसकार्ट कंपनी के संस्थापक हैं वह हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत हैं जिन्होंने जिस प्रकार अपनी मेहनत और परिश्रम के बल पर अपनी कंपनी को खड़ा किया है वह काबिले तारीफ है।

ऐसे में इस महान शख्सियत के जीवन के बारे में जानने की उत्सुकता हम सभी के मन में आती है, तो आज के अपने इस लेख (Piyush Bansal Biography In Hindi) में हम पियूष बंसल के जीवन से जुड़ी बहुत सी जानकारियों के बारे में विस्तार से साझा करने जा रहे हैं–

पीयूष बंसल का जीवन परिचय | Piyush Bansal Biography In Hindi

Table of Contents

पीयूष बंसल का जीवन परिचय

नाम (Name)पीयूष बंसल
जन्म (Date of Birth)26 अप्रैल 1985
उम्र (Age)37 वर्ष (2023)
जन्म स्थान ( Birth Place)दिल्ली भारत
शिक्षा (Education)पोस्ट ग्रेजुएट
स्कूल (School)डॉन बॉस्को स्कूल
कॉलेज (College)मैकगिल यूनिवर्सिटी, कनाडा
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM), बेंगलुरु
राशि (Zodiac Sign)मकान
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)दिल्ली, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
वजन (Weight)78 किलोग्राम
लंबाई (Height)6 फीट
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
पेशा (Profession)लेंसकार्ट के फाउंडर, उद्यमी
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पत्नी (Wife)निमिषा बंसल
कुल संपत्ति (Net Worth)$85 मिलीयन (2023)

कौन है पीयूष बंसल? (Who is Piyush Bansal?)

पीयूष बंसल ‘लेंसकार्ट’ के संस्थापक और सीईओ हैं, साथ ही वह टीवी रियलिटी शो ‘शार्क टैंक’ के जज भी हैं। वह एक भारतीय बिजनेसमैन है जिनकी लेंसकार्ट के साथ और भी कई कंपनियों में साझेदारी है। वह अमेरिका की फेमस सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी ‘माइक्रोसॉफ्ट’ में एक तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में कार्य कर चुके हैं।

पीयूष बंसल का जन्म एवं शुरुआती जीवन

भारत के प्रसिद्ध स्टार्टअप बिजनेसमैन पीयूष बंसल का जन्म 26 अप्रैल 1985 को नई दिल्ली में हुआ था उनके पिता बालकिशन बंसल जो चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम करते थे इसलिए हम कह सकते हैं कि उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी अच्छी थी इसलिए उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में किसी प्रकार की कठिनाई और तकलीफों का सामना नहीं किया।

पीयूष बंसल की मां का नाम किरण बंसल है जो कि एक ग्रहणी है और उनकी एक बड़े भाई है उनकी एक बहन नेहा बंसल भी है, पीयूष बंसल की पत्नी का नाम निमिषा बंसल है।

पीयूष बंसल की शिक्षा (Piyush Bansal Education)

पीयूष अपनी पढ़ाई लिखाई में काफी अच्छे थे उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल से प्राप्त की है, जब वह 11वीं 12वीं कक्षा में थे तो उन्होंने आईडी की तैयारी की लेकिन आईटी में उनका एडमिशन नहीं हो सका।

इसके बाद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए जहां उन्होंने मैकगिल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह भारत वापस आ गए और उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट( IIM) से अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है।

पीयूष बंसल का परिवार (Piyush Bansal Family)

पिता का नाम (Father’s Name)बालकिशन बंसल
माता का नाम (Mother’s Name)किरण बंसल
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन (sister’s Name)नेहा बंसल
पत्नी (Wife Name)निमिषा बंसल
बेटा (Son)इवान

पीयूष बंसल ने माइक्रोसॉफ्ट की जॉब छोड़ी (Piyush Bansal Left Microsoft’s Job )

हम सब ने माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट यूज किए हैं और करते आ रहे हैं उसी तरह पियूष बंसल ने भी माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए इस वजह से वह माइक्रोसॉफ्ट में काम करना चाहते थे, पीयूष ने इंटर्नशिप के लिए माइक्रोसॉफ्ट में आवेदन भी दिया लेकिन कुछ परिणाम ना निकला लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अगले साल फिर से माइक्रोसॉफ्ट में आवेदन दिया।

एक बार उन्हें गूगल माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से कॉल आ जाती है परंतु उनका सिलेक्शन नहीं हो पाता और पीयूष बंसल इस पर काफी निराश होते हैं लेकिन वह हार नहीं मानते और वह अगले साल पुनः तैयारी करते हैं और इस बार माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से ऑफर आ जाता है।

इसके बाद वह 3 महीने इंटर्नशिप करने माइक्रोसॉफ्ट गए उनको बहुत से लोग मिले जो एक से बढ़कर एक काम कर रहे थे उस दौरान पियूष बंसल को बिल गेट्स के घर जाने का अवसर भी मिला।

इसके बाद वह कॉलेज पूरा करने के यूएस चले गए जहां उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में 1 साल तक जॉब की और बहुत कुछ सीखा। माइक्रोसॉफ्ट में अपनी जॉब के दौरान 1 दिन पियूष बंसल को न्यूज़पेपर में आर्टिकल पढ़ते हुए यह पता चलता है कि हमारे देश में करीब 40% जनता आंखों की समस्या का सामना कर रही है और उनमें से बहुत लोग चश्मे का उपयोग करते हैं जिसके बाद पीयूष बंसल को इस समस्या के समाधान के बारे में अपनी कंपनी को शुरू करने का विचार आया।

इसे भी पढ़ें - नीम करोली बाबा का जीवन परिचय

इतना कुछ सीखने के बाद वह अपनी कंपनी खोलना चाहते थे एवं वह भारत में लोगों के लिए कुछ करना चाहते थे इसके चलते उन्होंने 2008 में माइक्रोसॉफ्ट में अपनी जॉब से इस्तीफा दे दिया और वह भारत वापस आ जाते हैं।

पीयूष बंसल का करियर (Piyush Bansal Career)

पीयूष ने अपनी पढ़ाई के दौरान ही साल 2007 में माइक्रोसॉफ्ट में प्रोग्राम मैनेजर की नौकरी करना शुरू कर दी थी इसके बाद वह भारत वापस आ गए और वापस आने के बाद उन्होंने कई आइडियाज पर काम करना शुरू किया और कई स्टार्टअप शुरू किए।

अमेरिका से वापस आने के बाद पीयूष ने आई आई एम बेंगलुरु में एडमिशन लिया और अपनी मास्टर की डिग्री पूरी की इसी दौरान उन्होंने ‘Valyoo Technologies’ की स्थापना की जिसने 2007 में सर्च माईकैंपस को अपने पहले व्यवसायिक पोर्टल के रूप में पेश किया।

यह एक छात्र क्लासिफाइड प्लेटफार्म था जिसमें आवास के अलावा Accommodation, Books, Part-time jobs, Carpooling और Internship के अवसर आदि चीजों से संबंधित जानकारियां शामिल थी। इस स्टार्टअप को शुरू करने का यही मकसद था कि छात्रों को उनकी किसी भी समस्या में मदद की जा सके पीयूष द्वारा शुरू किया गया यह स्टार्टअप कुछ ठीक-ठाक ही चला इसके बाद पीयूष ने और भी कई सारे नए स्टार्टअप लॉन्च किए पर उनमें ज्यादा सफल नहीं हो सके।

लेंसकार्ट कंपनी की शुरुआत (Beginning of LensKart compani by Piyush Bansal)

पीयूष बंसल ने साल 2010 में अपने दोस्त अमित चौधरी और सुमित कपाही के साथ मिलकर लेंसकार्ट नाम से एक ऑनलाइन वेबसाइट लांच की जिसमें उन्होंने लेंस बेंच ने शुरू किए फिर उसके बाद सनग्लासेस और दूसरे आई वियर भी बेचने शुरू कर दिए, पीयूष और उनके पार्टनर ने मिलकर सबसे पहले वेब और ऐप के जरिए चश्मे भेजने शुरू किए।

फिर धीरे-धीरे उन्होंने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए लेंसकार्ट को एक ब्रांड बना दिया और देश में हर जगह लेंसकार्ट के स्टोर खोलें अब के समय में लेंसकार्ट द्वारा आई चेकअप की सुविधा भी प्रदान की जाती है।।

पीयूष बंसल का जीवन परिचय | Piyush Bansal Biography In Hindi

साल 2010 से शुरू हुए इस सफर में लेंसकार्ट एक यूनिकार्न कंपनी बन गई है और अब काफी अच्छी तरह की करने के बाद लेंसकार्ट ने ‘जॉन जैकब्स’, ‘एक्यू लेंस‘ जैसे स्टार्टअप को भी खरीदा है। लेंसकार्ट के भारत में 600 से भी अधिक स्टोर हैं जिनमें लगभग 5 हजार से भी अधिक लोग काम कर रहे हैं। और वर्ष 2019 में लेंसकार्ट वन बिलीयन डॉलर ‘यूनिकॉर्न क्लब’ में भी एंट्री कर गई।

पीयूष बंसल शार्क टैंक इंडिया के जज (Piyush Bansal, Shark Tank India’s judge)

सोनी लिव पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय कार्यक्रम शार्क टैंक इंडिया है। पीयूष बंसल इस कार्यक्रम शार्क टैंक इंडिया में जज भी बने हैं जो यह साबित करता है कि वह एक इन्वेस्टर भी हैं। दरअसल शर्क टैंक इंडिया एक ऐसा कार्यक्रम है जहां लोग अपना बिजनेस आइडिया या प्रोडक्ट जजों के सामने दिखाते हैं और वह आईडिया या प्रोडक्ट पसंद आने पर जज अपना पैसा उस प्रोडक्ट या बिजनेस में लगाते हैं।

अजीत पवार का जीवन परिचय

पीयूष बंसल की सफलता के कारण (Causes Behind Piyush Bansal success)

पीयूष बंसल ने अपनी सफलता के तीन कारण बताए हैं–

  • मैंने हमेशा जमीन पर रहते हुए अपने आईडिया तैयार किए, मतलब आप जो भी बिजनेस करो उसकी हवा में बातें मत करो उसे पूरा करने का सपना देखो।
  • कोई भी कार्य करने से पहले अपने पीछे सपोर्ट सिस्टम जरूर तैयार कर लें।
  • सभी बातों का जवाब खुलकर दें कभी भी काम को छोटा न समझे।

पीयूष बंसल का विवाद (Piyush Bansal Controversy)

पियूष बंसल एक बार विवादों में फंस गए जब उन्होंने शर्क टैंक में एक व्यक्ति से कहा कि “एक सलाह मानो CA से दूर रहो।” इस बात पर लोगों ने उनसे काफी नाराजगी जताई और ट्विटर पर उनका काफी विरोध किया लोगों के मतानुसार एक CA का बेटा ऐसा कैसे कह सकता है, इसके बाद उन्होंने अपने शब्द वापस लिए और माफी मांगी।

पीयूष बंसल की कुल संपत्ति (Piyush Bansal Net worth )

पीयूष बंसल की नेटवर्थ $85 मिलियन डॉलर के आसपास आंकी गई है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग 637 करोड रुपए होती है, और उनकी कुल संपत्ति 9– 25% हर वर्ष बढ़ रही है।

कुल संपत्ति (Net worth 2023)$85 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net worth in indian Rupees)₹637 करोड़
वार्षिक आय (Annual Income)₹14–16 करोड़

पीयूष बंसल की उपलब्धियां ( Piyush Bansal award)

  • साल 2006 में पीयूष बंसल को मैकगिल विश्वविद्यालय के द्वारा ‘ब्रिटिश एसोसिएशन मॉडल’ के रूप में पुरस्कृत किया गया।
  • साल 2012 में लेंसकार्ट ने रेड हियररिंग टॉप 100 एशिया अवार्ड जीता।
  • साल 2015 में पीयूष को इंडिया टीवी युवा अवार्ड (बिजनेस कैडर में) से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 2019 में पीयूष बंसल को फॉर्च्यून इंडिया के सर्वश्रेष्ठ 40 उद्यमियों की सूची में सूचीबद्ध किया गया था।

पीयूष बंसल के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • पीयूष बंसल एक भारतीय व्यवसाई और लेंसकार्ट आईवियर चैन के सह संस्थापक और सीईओ हैं।
  • वह दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले बढ़े हैं।
  • वह हमेशा से भारत में अपनी खुद की कंपनी शुरू करना चाहते थे।
  • उन्हें खाली समय में घूमना और मूवी देखना पसंद है।
  • अमेरिकी बिजनेस टायकून बिल गेट्स को अपना आदर्श मानते हैं।
  • बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ बंसल कंपनी लेंसकार्ट की ब्रांड एंबेसडर है।
  • उनकी कंपनी लेंसकार्ट की देश भर में 450 शहरों में लगभग 600 खुदरा स्टोर और लगभग 4000 कर्मचारी हैं।
  • उन्होंने 2007 में सर्च माई कैंपस नामक एक कैंपस क्लासिफाइड पोर्टल लांच किया थ।
  • उन्होंने अपनी कंपनी खोलने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी मैं अपनी जॉब से इस्तीफा दे दिया था और भारत वापस लौट आए।

FAQ:

पीयूष बंसल की नेटवर्क कितनी है?

$85 मिलियन (2023)

पियूष बंसल कौन है?

लेंसकार्ट कंपनी के फाउंडर और सीईओ साथ ही शार्क टैंक इंडिया के जज।

लेंसकार्ट के फाउंडर कौन है?

पीयूष बंसल।

लेंसकार्ट किस लेंस का उपयोग करता है?

प्लास्टिक या पॉलीकार्बोनेट लेंस का।

पीयूष बंसल क्यों प्रसिद्ध है?

पीयूष बंसल भारत की सबसे तेजी से बढ़ती आईवियर कंपनी लेंसकार्ट के संस्थापक और सीईओ हैं।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “पीयूष बंसल का जीवन परिचय | Piyush Bansal Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “पीयूष बंसल का जीवन परिचय | Piyush Bansal Biography In Hindi”

  1. Dear Author
    Few errors are un imaginable and not regrettable
    Pls perform fact checking and thorough review before posting article to become a mature writer. In current article pls review mother and wife of Mr Peyush Bansal
    Regards

    Reply

Leave a Comment