राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju srivastav biography in Hindi

राजू श्रीवास्तव जीवन परिचय, जन्म, परिवार, शिक्षा, पत्नी, बच्चे, राजनीतिक जीवन (Raju srivastav biography in Hindi, health, age, family, birth, brother, father, mother, wife, love story, filmy career, networth height, religion)

कॉमेडी की दुनिया में गजोधर भैया की भूमिका निभाने वाले राजू श्रीवास्तव भारत के पसंदीदा हास्य कलाकारों में से एक हैं राजू श्रीवास्तव जी के इस किरदार को लोगों ने इतना पसंद किया कि उन्हें गजोधर भैया के नाम से जाना जाने लगा हालांकि राजू श्रीवास्तव को लोग राजू भैया और कॉमेडी का बादशाह भी कहते हैं।

राजू श्रीवास्तव कॉमेडियन होने के साथ-साथ एक बेहतरीन मिमिक्री कलाकार भी हैं और आए दिनों अमिताभ बच्चन समेत कई अन्य कलाकारों तथा राजनेताओं की मिमिक्री भी करते रहते हैं उन्होंने बॉलीवुड की बहुत सी फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई हैं इसके अलावा उन्होंने राजनीति में कदम रखा लेकिन उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली।

10 अगस्त 2022 को राजू श्रीवास्तव होटल के जिम में वर्कआउट कर रहे थे ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते हुए उन्हें चेस्ट में पेन हुआ और वे नीचे गिर गए. इसके बाद राजू श्रीवास्तव को उनके जिम ट्रेनर फौरन अस्पताल लेकर गए। डॉक्टर्स के मुताबिक अब राजू की सेहत स्थिर हैं।

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju srivastav biography in Hindi
Image:- Raju Srivastav

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (Raju Srivastav biography)

पूरा नाम (Full Name)सत्य प्रकाश श्रीवास्तव
बचपन का नाम (Childhood Name)गजोधर, राजू भैया
जन्म (Date of birth)25 दिसंबर 1963
जन्म का स्थान (Birth Place)कानपुर, यूपी, भारत
उम्र (Age)61 वर्ष (2022 में)
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
प्रसिद्धि (Famous for)हास्य कलाकार
पेशा (Profession)अभिनेता और कलाकार
धर्म (Religion)हिंदू
कद (लंबाई) (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)76 किलोग्राम
सैलरी (Salary)6 से 7 लाख प्रति शो
कुल संपत्ति (Net Worth)13 करोड रुपए
वैवाहिक स्थिति (Metrial Status)विवाहित
शादी की तारीख (Merriage Date)1 जुलाई 1993

राजू श्रीवास्तव लव स्टोरी (Raju Srivastav Love Story)

एक मजेदार हास्य कलाकार होने के साथ-साथ है राजू श्रीवास्तव की लव स्टोरी काफी मजेदार और चटपटी है ।

राजू श्रीवास्तव की पत्नी का नाम शिखा श्रीवास्तव है राजू श्रीवास्तव अपनी पत्नी शिखा से पहली बार उनके भाई की शादी में मिले थे उनके भाई का नाम दीपू श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव का जन्म एवं शुरुआती जीवन

25 दिसंबर 1963 को राजू श्रीवास्तव का जन्म कानपुर में हुआ था वह एक मध्यमवर्गीय भारतीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं रमेश चंद्र श्रीवास्तव उनके पिता थे जो एक कवि थे।

उनके पिता को सभी लोग ‘बलाई काका’ नाम से ही पुकारते थे। राजू बचपन से ही एक कॉमेडियन बनना चाहता था क्योंकि उसकी मिमिक्री सेंस अच्छी थी।

राजू श्रीवास्तव का परिवार (Raju Srivastav Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नाम (Mother’s Name)सरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम (Brother’s Name)दीपू श्रीवास्तव
पत्नी का नाम (Wife Name)शिखा श्रीवास्तव
बच्चे (Children’s)आयुष्मान श्रीवास्तव (बेटा)
अंतरा श्रीवास्तव (बेटी)

राजू श्रीवास्तव की ताजा खबर (Raju shrivtastav latest news)

10 अगस्त 2022 को एक होटल के जिम हॉल में वर्कआउट करते हुए राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा और वह जमीन पर गिर गए।

दिल का दौरा पड़ने के बाद राजू श्रीवास्तव को तुरंत दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया हॉस्पिटलाइज्ड होने के दौरान राज्य श्रीवास्तव को वेंटिलेटर पर रखा गया है और इस समय उनकी हालत काफी नाजुक बताई जा रही है।

यहां तक कि सोशल मीडिया पर उनकी मौत की झूठी खबर को लेकर बहुत सारी अफवाहें भी फैल चुकी है राजू श्रीवास्तव जी इस समय गंभीर हालत में हैं लेकिन ईश्वर से कामना है कि वह ठीक होकर हम सबके बीच में आए और हमें हंसाते रहे।

दिल जीत लेने वाले इस हास्य कलाकार का दिल फिलहाल कुछ बेईमानी पर उतर आया है और ब्रेन ने भी काम करना बंद कर दिया है हर दिल अजीज कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के लिए देशभर में दुआएं की जा रही हैं।

कॉमेडियन के रूप में राजू श्रीवास्तव का सफर

फिल्मों में काम करने के अलावा राजीव श्रीवास्तव बहुत से हास्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेने लगे।

  • साल 2005 में उन्होंने द ग्रेट इंडिया लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया और अपनी मिमिक्री के मजाकिया अंदाज से लोगों के चहेते हास्य कलाकार बन गए।
  • साल 2009 में राजू श्रीवास्तव सलमान खान की बिग बॉस रियलिटी शो में भी नजर आए इसी दौरान राजू श्रीवास्तव को तारक मेहता का उल्टा चश्मा कार्यक्रम में देखा गया।
  • साल 2011 में राजू श्रीवास्तव कॉमेडी सर्कस का जादू नाम के शो में नजर आए इसी साल राजू श्रीवास्तव एक और कॉमेडी शो में नजर आए जिसका नाम कॉमेडी का महा मुकाबला था।
  • साल 2013 में इन्होंने नच बलिए नाम के डांस शो में हिस्सा लिया
  • इसके अलावा राजू श्रीवास्तव टेलीविजन बनाने वाले बहुत सारे हास्य कार्यक्रमों में नजर आए कई बार राजू श्रीवास्तव को सोनी टीवी पर और कलर्स पर आने वाले द कपिल शर्मा शो और कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी देखा गया था।

राजू श्रीवास्तव का राजनीतिक कैरियर

  • कानपुर में राजू श्रीवास्तव को लोकसभा चुनाव के लिए वर्ष 2014 में समाजवादी पार्टी द्वारा एक राजनेता के रूप में मैदान में उतारा गया था।
  • लेकिन उन्होंने 11 मार्च 2014 को यह दावा करते हुए अपना टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से उचित समर्थन नहीं मिल रहा हैं।
  • इन सबके बाद, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में नामित किया।

राजू श्रीवास्तव का निधन (Raju srivastav Death)

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का एम्स में अस्पताल में भर्ती होने के 1 महीने से अधिक समय बाद 21 सितंबर 2022 दिल्ली में निधन हो गया। 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट के दौरान वह गिर गए और एनजीओप्लास्टिक हुई। देश भर के दिग्गज राजनेताओं ने ट्विट करके दिग्गज कॉमेडियन को श्रद्धांजलि दी है।

इन्‍हें भी पढ़े:-

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय | Raju srivastav biography in Hindi वाला ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now