राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय, निधन | Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी, बायोग्राफी, निधन, मृत्‍यु, परिवार, संपत्ति, बच्‍चे [Rakesh jhunjhunwala biography in hindi, current portfolio, death, passed away, stock portfolio, rakesh jhunjhunwala news, company, stock holding of rakesh jhunjhunwala, family, net worth]

राकेश झुनझुनवाला एक भारतीय निवेशक एवं शेयर व्यापारी हैं। जिनका जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था और उनकी मृत्यु 14 अगस्त 2022 को हुई।

निवेशक राकेश झुनझुनवाला का 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया। 14 अगस्त को झुनझुनवाला को सुबह 6:45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित थे।

उनकी कंपनी का नाम ‘ रारे इंटरप्राइजेज’ है जिसका पोर्टफोलियो प्रबंधन राकेश स्वयं करते हैं पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट है अपने शुरुआती जीवन के दौरान राकेश बॉम्बे में एक अग्रवाल परिवार में पले बढ़े, जहां उनके पिता आयकर आयुक्त, मुंबई के रूप में काम करते थे. उनका परिवार झुंझुनू का रहने वाला है।

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय, निधन | Rakesh Jhunjhunwala Biography in Hindi
image credit – Rakesh jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)राकेश झुनझुनवाला
उपनाम (Nick Name)भारत का वारेन बफेट, बिग बुल
जन्म तारीख (Date of birth)15 जुलाई 1960
कॉलेज (College)सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई
विश्वविद्यालय (University)इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया
शिक्षा (Education)बी कॉम और चार्टर्ड अकाउंटेंट
व्यवसाय (Profession)निवेशक व्यापारी व्यवसायी चार्टर्ड अकाउंटेंट
उम्र (Age)62 वर्ष (2022 में)
मृत्यु की तारीख (Date of death)14 अगस्त 2022
मृत्यु का स्थान (Place of death)ब्रीच कैंडी अस्पताल मुंबई
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
कुल संपत्ति (Net worth)4.3 बिलियन डॉलर

राकेश झुनझुनवाला कौन हैं? (Who is Rakesh JhunJhunwala)

राकेश झुनझुनवाला भारत के बहुत बड़े इन्‍वेस्‍टर, स्‍टॉक ट्रेडर थे। इन्‍हे भारत में अलग-अलग नाम से भी जानते हैं जैसे- भारत के वारेन बफेट, शेयर मार्केट के बिग बुल, शेयर मार्केट का बादशाह जैसे बहुत सारे अलग-अलग नाम से लोग इनको जानते हैं।

राकेश झुनझुनवाला का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

राकेश झुनझुनवाााला का जन्‍म 5 जुलाई 1960 आंध्रप्रदेश में हुआ था। जो कि अब तेलंगाना में आता हैं। इनके मॉं का नाम उर्मिला झुनझुनवाला हैं तथा इनके पिता का नाम राधेश्‍यामजी झुनझुनवाला हैं । इनके पिता पेशे से एक इनकम टैक्‍स ऑफिसर थे। और इनकी मॉं एक गृहणी ।

राकेश झुनझुनवाला का परिवार (Rakesh Jhunjhunwala family)

पिता का नाम (Father’s name)राधेश्याम जी झुनझुनवाला
माता का नाम (Mother Name)उर्मिला झुनझुनवाला
पत्नी का नाम (Wife’s name)रेखा झुनझुनवाला
बेटी का नाम (Daughter Name)निष्ठा झुनझुनवाला
बेटे का नाम (Son)आर्यमन झुनझुनवाला, आर्यवीर झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला नेट वर्थ (Rakesh JhunJhunwala Net worth)

5000 रूपये से शेयर बाजार में शुरूआत करने वाले राकेश झुनझुनवाला की कुल नेटवर्थ 40,000 करोड़ रूपए से अधिक हैं। भारत के 36वें सबसे अमीर व्‍यक्ति राकेश झुनझुनवाला जी को कहा जाता है, जिनके हाथ में कई कंपनियां हैं।

इसके अलावा एयरलाइंस उद्योग में राकेश झुनझुनवाला का आकासा एयरलाइंस में 45% शेयर होल्डिंग था. भारतीय शेयर बाजार में लगभग 11000 करोड़ रूपए का निवेश झुनझुनवाला ने किया हैं. शेयर बाजार में सबसे बड़े निवेश की बात करें, तो राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी में 7000 करोड़ रूपए का निवेश किया हैं।

राकेश झुनझुनवाला की मौत कैसे हुई? (Rakesh JhunJhunwala Death)

राकेश झुनझुनवाला की मौत किडनी फेल होने की वजह से 14 अगस्‍त 2022 की सुबह 6:45 पर ब्रीच कैंडी अस्‍पताल मुंबई में हुई थी। हालांकि ब्रीच कैंडी अस्‍पताल से राकेश झुनझुनवाला को एक हफ्ते पहले छुट्टी मिल गई थी।

लेकिन जब 14 अगस्‍त को दोबारा ब्रीच कैंडी अस्‍पताल में लाया गया, तो अस्‍पताल द्धारा 6:45 पर उन्‍हें मृत घोषित कर दिया गया था। गुर्दे की विफलता के साथ-साथ राकेश झुनझुनवाला को कई अंग विफलताओं का सामना करना पड़ा था. वे 3 वर्षों से लगातार कई बीमारियों से पीडि़त थे।

FAQs:

राकेश झुनझुनवाला के कितने बच्चे हैं?

राकेश के तीन बच्‍चे हैं।

राकेश झुनझुनवाला कौन हैं?

राकेश झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार के बहुत बड़े निवेशक हैं, इसीलिए उन्‍हें भारतीय शेयर बाजार का वारेन बफेट कहा जाता हैं।

राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति (Net Worth) कितनी हैं?

आज के समय में राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5.8 बिलियन डॉलर हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment