सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Sachin Tendulkar Biography In Hindi

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, पत्नी, बेटी, बेटा, रिकॉर्ड, उपलब्धियां, संपत्ति, गर्लफ्रेंड (Sachin Tendulkar Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, Daughter, Son, Achievement, Awards, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Sister, Brother, IPL Career, Quotes, Net Worth, Controversy, ODI Career)

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले सचिन तेंदुलकर पहले भारतीय खिलाड़ी है और वह विश्व के क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं।।

इसके साथ ही राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले भी वह एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी है और उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है उन्होंने अपने कौशल से क्रिकेट के हर प्रारूप में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

सचिन तेंदुलकर एक महान खिलाड़ी होने के साथ एक अच्छे इंसान भी हैं और उन्हें क्रिकेट के भगवान का दर्जा दिया जाता है एवं उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से देश एवं विदेश में अपने काम का लोहा मनवाया है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय (Sachin Tendulkar Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Sachin Tendulkar Biography In Hindi

Table of Contents

सचिन तेंदुलकर का जीव

नाम (Name)सचिन तेंदुलकर
पूरा नाम (Full Name)सचिन रमेश तेंदुलकर
अन्य नाम (Other Name)मास्टर ब्लास्टर, क्रिकेट के भगवान, लिटिल मास्टर
जन्म (Date Of Birth)24 अप्रैल 1973
जन्म स्थान (Birth Place)निर्मल नर्सिंग होम दादर, मुंबई महाराष्ट्र, भारत
राशि (Zodiac Sine)वृषभ
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)ब्राह्मण
उम्र (Age)50 वर्ष 2023 के अनुसार
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)मुंबई, महाराष्ट्र, भारत,
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 5 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 65 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)बारहवीं कक्षा
पेशा (Profession)क्रिकेटर
बैटिंग स्टाइल (Batting Style)आक्रामक बल्लेबाज
कोच (Coach)रामाकांत अचरेकर
शौक (Hobbies)इत्र, घड़ियां एवं सीडी का संग्रह और संगीत सुनना
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)अंजली तेंदुलकर
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$165 मिलीयन
WhatsApp GroupJoin Now
Telegram GroupJoin Now

सचिन तेंदुलकर कौन है? (Who Is Sachin Tendulkar?)

भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित और क्रिकेट के भगवान के रूप में जांने जाने वाले सचिन तेंदुलकर एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है, जो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हैं, उन्हें क्रिकेट के व्यापक इतिहास में सबसे महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है।

सचिन तेंदुलकर का जन्म एवं शुरुआती जीवन-

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई के दादर इलाके में स्थित निर्मल नर्सिंग होम में एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

उनके पिता का नाम स्वर्गीय श्री रमेश तेंदुलकर था जो कि जाने-माने मराठी उपन्यासकार थे और उनकी माता जी का नाम रजनी तेंदुलकर है जो कि एक बीमा कंपनी में कार्य करती थी।

उनके पिता ने उनका नाम पसंदीदा संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था और सचिन तेंदुलकर अपने माता पिता की चार संतानों में दूसरे क्रम के हैं।

उनके अलावा उनके परिवार में उनके दो भाई अजीत तेंदुलकर और नितिन तेंदुलकर है इसके साथ ही उनकी एक छोटी बहन भी है जिनका नाम सविता तेंदुलकर है।

शुरुआती दिनों में सचिन तेंदुलकर का रुझान लॉन टेनिस की तरफ था और उन्होंने जोन मैकेनरो को अपना गुरु बना लिया था।

उसके बाद उनके बड़े भाई ने उनके अंदर छिपी क्रिकेट की क्षमता को पहचाना और उन्हें क्रिकेट में रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित किया था।

सचिन तेंदुलकर की शिक्षा (Sachin Tendulkar Education)

सचिन पढ़ाई में बहुत अच्छे नहीं थे और वह एक मध्यम श्रेणी के विद्यार्थी थे और उनकी प्रारंभिक शिक्षा बांद्रा की इंडियन एजुकेशन सोसायटी के न्यू इंग्लिश स्कूल से पूर्ण हुई है।

क्रिकेट के प्रति उनकी रुचि के कारण उनके कोच रमाकांत आचरेकर के पहने पर उन्हें मुंबई के शारदाश्रम विद्या मंदिर में दाखिला दिलवाया गया

और उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए मुंबई के खालसा कॉलेज में दाखिला लिया परंतु परंतु उन्होंने से अपनी शिक्षा को बीच में ही विराम दे दिया और क्रिकेट में अपना मुकाम बनाने लगे।

सचिन तेंदुलकर का परिवार- (Sachin Tendulkar Family)

पिता का नाम (Father’s Name)स्वर्गीय रमेश तेंदुलकर
माता का नाम (Mother’s Name)रजनी तेंदुलकर
बहन का नाम (Sister’s Name)सविता तेंदुलकर
भाई का नाम (Brother’s Name)अजीत तेंदुलकर
नितिन तेंदुलकर
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अंजली तेंदुलकर
बेटी का नाम (Daughter’s Name)सारा तेंदुलकर
बेटे का नाम (Son’s Name)अर्जुन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर की लव स्टोरी, गर्लफ्रेंड (Sachin Tendulkar Girlfriend, Love Story)

सचिन तेंदुलकर एक बहुत ही सुलझे हुए इंसान हैं और अपने व्यक्तिगत जीवन को कभी उजागर नहीं करते हैं उनका नाम बस तक केवल एक ही लड़की के साथ जुड़ा है और वह है अंजलि तेंदुलकर

दोस्तों सचिन और अंजलि की प्रेम कहानी बड़ी ही दिलचस्प है इन दोनों की मुलाकात मुंबई के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई थी जहां सचिन वर्ष 1990 में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दौरे से लौट रहे थे वही अंजलि अपनी मां को लेने के लिए हवाई अड्डे पर पहुंची थी।

सचिन और अंजलि को पहली ही नजर में एक दूसरे से प्यार हो गया और वह एक दूसरे को पसंद करने लगे इसके बाद उन दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के यहां हुई जहां उन्हें एक दूसरे को जानने के का मौका मिला।

इसके बाद वह बार-बार आपस में मिलने लगे थे। जिस समय उनकी प्रेम कहानी शुरू हुई उस समय अंजलि डॉक्टरी कर रही थी और सचिन भी क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत कर रहे थे अंजलि एक समर्पित छात्रा होने के कारण पढ़ाई में बहुत अच्छी थी और वह क्रिकेट में बहुत कम रुचि रखती थी।

और फिर वह दौर आया जब अपने करियर की शुरुआत में ही सचिन मशहूर होने लगे जिस कारण उन्हें अंजलि के साथ लगातार डेट पर जाने के बहुत कम मौके मिल रहे थे।

एक बार उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि एक बार उन्होंने अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने का विचार बनाया था परंतु उन्हें डर था कि यदि उनके फैंस उन्हें पहचान गए तो वह अपनी फिल्म का लुफ्त नहीं उठा पाएंगे।

सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Sachin Tendulkar Biography In Hindi

इसलिए उन्होंने लोगों के अटेंशन से बचने के लिए एक नकली दाढ़ी और चश्मा लगाकर अपना बेस बदला और फिर अंजलि के साथ फिल्म देखने के लिए गए थे।

परंतु जब फिल्म का इंटरवल चल रहा था उस समय किसी कारणवश उनका चश्मा नीचे गिर गया और उन्हें उनके फैंस ने पहचान लिया जिसके कारण उन्हें अपनी फिल्म बीच में ही छोड़नी पड़ी थी।

सचिन तेंदुलकर की पत्नी, बेटी, बच्चे (Sachin Tendulkar Wife, Children, Daughter)

इस प्रकार सचिन तेंदुलकर और जाने-माने उद्योगपति अशोक मेहता की बेटी अंजली ने एक दूसरे को लगभग 5 वर्षों तक डेट करने के बाद वर्ष 1995 में पूरे रीति-रिवाजों के साथ शादी कर ली।

सचिन और अंजली के एक बेटी और एक बेटा है जिनके नाम सारा और अर्जुन हैं उनकी बेटी सारा तेंदुलकर एक अच्छी एथलीट है और वर्तमान में वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर रही है।

इसके साथ ही उनके बेटे अर्जुन भी उनकी तरह ही एक क्रिकेट के खिलाड़ी हैं और उन्होंने हाल ही में मुंबई इंडियंस की तरफ से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की है।

सचिन तेंदुलकर की पसंदीदा वस्तुएं (Sachin Tendulkar Favourite Things)

पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor)अमिताभ बच्चन, नाना पाटेकर, आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actoris)माधुरी दीक्षित
पसंदीदा संगीतकार (Favourite Singh)किशोर कुमार, सचिन देव बर्मन, बप्पी लहरी, डायर स्ट्रेट्स
पसंदीदा स्थान (Favourite Place)न्यूजीलैंड, मसूरी
पसंदीदा खेल (Favourite Game)लॉन टेनिस, फॉर्मूला-1, क्रिकेट
पसंदीदा खिलाड़ी (Favourite Player)जॉन मैकेनरो, रोजर फेडरर
पसंदीदा क्रिकेटर (Favourite Cricketer)सुनील गावस्कर, एलेग्जेंडर रिचर्ड्स, वसीम अकरम, मुथैया मुरलीधरन, कार्टली एंब्रोस
पसंदीदा भोजन (Favourite Food)केकड़ा मसाला, कीमा पराठा, मटन बिरयानी, बैंगन भरता, सूशी
पसंदीदा रंग (Favourite Colour)नीला

सचिन तेंदुलकर का करियर (Sachin Tendulkar Career)

प्रारंभ में वह अपने बड़े भाई के साथ उनकी मुंबई की लोकल टीम में खेला करते थे और उसी वक्त उनकी मुलाकात रमाकांत आचरेकर से हुई जो बाद में उनके कोच बने।

इसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे क्रिकेट क्लब में भाग लेना शुरू किया और उनके क्रिकेट करियर का नया मोड़ तब आया जब 14 नवंबर 1987 को उनका रणजी ट्रॉफी के लिए चयन हुआ।

परंतु आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि उनका चयन मुख्य खिलाड़ी के तौर पर ना होकर एक अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में हुआ था।

इसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 15 वर्ष की उम्र में 11 दिसंबर 1988 को मुंबई टीम की तरफ से गुजरात के विरुद्ध अपने पहले घरेलू मैच से की और बिना आउट हुए 100 रनों की शानदार पारी खेली।

इसके बाद उन्होंने 17 वर्ष की उम्र में कराची में अपना पहला टेस्ट मैच 15 नवंबर 1989 को खेला और उसके बाद 18 दिसंबर 1989 को जिन्ना स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला।

सचिन तेंदुलकर का टेस्ट करियर एवं रिकॉर्ड (Sachin Tendulkar Test Career And Ricords)

सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक बनाए हैं जो कि किसी खिलाड़ी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक है।

सचिन तेंदुलकर का वनडे करियर एवं रिकॉर्ड्स (Sachin Tendulkar ODI Career And Ricords)

सचिन तेंदुलकर ने अपने जीवन में लगभग 463 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 49 शतक और 96 अर्धशतक बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर का t20 करियर एवं रिकॉर्ड (Sachin Tendulkar T-20 Career And Ricords)

उन्होंने अपने जीवन में केवल एक ही t20 मैच खेला है जिसमें उन्होंने दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए थे।

सचिन तेंदुलकर का आईपीएल करियर एवं रिकॉर्ड (Sachin Tendulkar IPL Career And Ricords)

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कुल 78 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 254 चौके और 29 छक्कों के साथ एक शतक और 13 अर्धशतक बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर का संन्यास (Sachin Tendulkar Cricket Sanyas)

क्रिकेट के विभिन्न प्रारूपों में खेलते हुए और नए-नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए 18 मार्च 2012 को उन्होंने अपना अंतिम एकदिवसीय मैच खेला और 23 दिसंबर 2012 को एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की।

इसके बाद 14 नवंबर 2013 को उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के विरुद्ध वानखेड़े स्टेडियम में खेला पावर क्रिकेट के जगत से पूर्णता संन्यास लेने की घोषणा की।

आज भले ही वह मैदान में नहीं खेलते परंतु उनके द्वारा खेली गई पारियां आज भी उनके चाहने वालों के दिलों में उसी प्रकार जिंदा हैं और क्रिकेट में उनके योगदान के लिए उन्हें सदा ही याद किया जाएगा।

सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स (Sachin Tendulkar Ricords, Achievement)

  • वर्ष 1998 में उन्होंने 1894 रन बनाए जो कि 1 वर्ष में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे अधिक वनडे रन है।
  • उन्होंने टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 15,921 रन बनाए हैं।
  • उन्होंने सर्वाधिक टेस्ट मैच खेले हैं जिनकी संख्या 200 है।
  • उन्होंने सर्वाधिक एकदिवसीय वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनकी संख्या 463 है।
  • एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं।
  • वह 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।
  • उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 51 शतक बनाए हैं।
  • उन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक 49 शतक बनाए हैं।
  • एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने सर्वाधिक 96 अर्धशतक बनाए हैं।
  • विश्व कप के इतिहास में उन्होंने अधिकांश 2278 रन बनाए हैं।
  • वह विश्वकप के इतिहास में सर्वाधिक शतक लगाने वाले एवं सबसे ज्यादा विश्वकप खेलने वाले क्रिकेटर हैं।
  • उन्होंने टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 68 अर्धशतक बनाए हैं।
  • वह टेस्ट मैचों में सबसे तेज 10000 रन बनाने वाले खिलाड़ी है।
  • वह विश्वकप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।
सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय | Sachin Tendulkar Biography In Hindi

सचिन तेंदुलकर की उपलब्धियां / पुरस्कार (Sachin Tendulkar Award)

राष्ट्रीय सम्मान

  • वर्ष 1994 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • वर्ष 1997 और 98 में उन्हें मेजर ध्यान चंद्र खेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • वर्ष 1999 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।
  • वर्ष 2001 में उन्हें महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • वर्ष 2008 में उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।
  • वर्ष 2014 में उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत रत्न के सम्मान से नवाजा गया है।

अन्य पुरस्कार

  • वर्ष 1997 में उन्हें विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 1998 और 2010 में उन्हें विजिटर लीडिंग क्रिकेट इन द वर्ल्ड का अवार्ड प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2003 में उन्हें क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2004 2007 और 2010 में उन्हें आईसीसी विश्व एक दिवसीय एकादश पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2006-07 और 2009-10 मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए पोली उमरीगर पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2009 2010 और 2011 में उन्हें आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट इलेवन का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2010 में उन्हें पीपल चॉइस अवॉर्ड, सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी, एलजी पीपल्स चॉइस अवॉर्ड पुरस्कारों से नवाजा गया है।
  • वर्ष 2010 में उन्हें भारतीय वायुसेना द्वारा मानद ग्रुप कैप्टन बनाया गया था।
  • वर्ष 2012 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के आदेश के मानद सदस्य ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा दिए गए।
  • वर्ष 2014 में उन्हें ईएसपीएनक्रिकइंफो क्रिकेट ऑफ द जनरेशन पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2017 में उन्हें सातवें एशियाई पुरस्कारों में एशियाई पुरस्कार खेलों से प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2019 में होने आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।
  • वर्ष 2020 में उन्हें लोरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड फॉर बेस्ट सर्पोटिंग मोमेंट प्राप्त हुआ है।

सचिन तेंदुलकर से जुड़े विवाद (Sachin Tendulkar Controversy)

  • वर्ष 1999 में कोलकाता में एक टेस्ट मैच के दौरान हुए पाकिस्तान के खिलाड़ी शोएब अख्तर से टकरा गए थे जिसके परिणामस्वरूप उन्हें तीसरे अंपायर ने रन आउट कर दिया था।
  • वर्ष 2001 में उन्हें एक टेस्ट मैच के लिए निलंबित कर दिया गया था क्योंकि वह अंपायर को सूचित किए बिना गेंद की सिलाई को साफ कर रहे थे।
  • 2010 में उनके बर्थडे के दौरान उनके दोस्तों और रिश्तेदारों ने एक पार्टी रखी थी जिसमें उन्होंने एक केक मंगाया था जिस पर तिरंगे का डिजाइन था और जब उन्होंने उसे काटा तब उनके ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने का आरोप लगा।
  • उनके ऊपर आरोप था कि उन्होंने एक करोड़ से ज्यादा की इंपोर्ट ड्यूटी को रिश्वत देकर माफ कर आया है जिसके लिए केस कोर्ट में केस चला और बाद में उन्हें यह राशि चुकानी।

सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति (Sachin Tendulkar Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति $165 मिलियन आंकी गई है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹1350 करोड होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$165 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹1350 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹50 करोड़ +
मासिक आय (Monthly Income)₹4 करोड़ +

सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • उनका जन्म एवं पालन पोषण एक प्रसिद्ध मराठी उपन्यासकार रमेश तेंदुलकर जी के घर में हुआ है।
  • उनकी मां एक बीमा कंपनी में कार्य करती थी।
  • उनका नाम प्रसिद्ध भारतीय संगीत निर्देशक सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा गया है।
  • उनका बचपन बांद्रा में साहित्य सहवास कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी में बीता है।
  • शुरुआत में उनका रुझान लॉन टेनिस की तरफ था और उन्होंने जोन मैकेनरो को अपना गुरु बना लिया था।
  • उनके बड़े भाई ने उनकी क्रिकेट की क्षमता को पहचाना और उन्हें क्रिकेट में रुचि लेने के लिए कहा था।
  • शांत स्वभाव के देखने वाले सचिन बचपन में काफी शरारती माने जाते थे।
  • उनके सहपाठी विनोद कांबली उनके अच्छे दोस्त हैं।
  • उनके जीवन का पहला बल्ला उनकी बहन सविता ने उन्हें उपहार स्वरूप दिया था।
  • वह गणेश चतुर्थी को वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण दिन मानते हैं।
  • वह कोलाबा, मुंबई में तेंदुलकर नामक एक रेस्तरां के मालिक हैं।
  • सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है जिन्होंने 16 वर्ष की उम्र में टेस्ट और वनडे मैच खेले हैं।
  • फॉर्मूला 1 के लीजेंड माइकल शूमाकर ने उन्हें एक फेरारी 360 मोडेना उपहार में दी थी।
  • वर्ष 2003 में उन्होंने स्टम्पड नाम की एक बॉलीवुड फिल्म में अभिनय किया है।
  • वह अपनी किट में अपनी बेटी द्वारा बनाए गए तिरंगे झंडे का चित्र रखते हैं।
  • उनके पास एक महान दिल है और वह हर वर्ष 200 बच्चों को ‘अपनालया'(एक एनजीओ) के माध्यम से प्रायोजित करते हैं।

FAQ:

सचिन तेंदुलकर का जन्म कब और कहां हुआ?

सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई के दादर इलाके में स्थित निर्मल नर्सिंग होम में एक मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

सचिन तेंदुलकर की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की उम्र 60 वर्ष है।

सचिन तेंदुलकर की पत्नी कौन है?

सचिन तेंदुलकर और जाने-माने उद्योगपति अशोक मेहता की बेटी अंजली ने एक दूसरे को लगभग 5 वर्षों तक डेट करने के बाद वर्ष 1995 में पूरे रीति-रिवाजों के साथ शादी कर ली।

सचिन तेंदुलकर की बेटी कौन है?

सचिन तेंदुलकर की बेटी उनकी बेटी सारा तेंदुलकर एक अच्छी एथलीट है और वर्तमान में वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर रही है।

सचिन तेंदुलकर की संपत्ति कितनी है?

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति $165 मिलियन है।

सचिन तेंदुलकर के बेटे कौन है?

सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन भी उनकी तरह ही एक क्रिकेट के खिलाड़ी हैं और उन्होंने हाल ही में मुंबई इंडियंस की तरफ से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की है।

सचिन तेंदुलकर के कुल कितने रन हैं?

सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान वनडे क्रिकेट में 18426, टेस्ट क्रिकेट में 15921 एवं t20 मैच में 10 रन बनाए।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “सचिन तेंदुलकर का जीवन परिचय (Sachin Tendulkar Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment