शरद पवार का जीवन परिचय | Sharad Pawar Biography in hindi

शरद पवार का जीवन परिचय, पूरा नाम, राजनैतिक करियर, परिवार, शिक्षा, जाति, (Sharad Pawar biography in hindi, Age, Birth, Early life, Family, Education, Political Career)

शरद चंद्र गोविंदराव पवार, जिन्‍हें ज्‍यादातर शरद पवार के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह भारतीय राष्‍ट्रीय कांग्रेस से अलग होने के बाद 1999 से राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के संस्‍थापक और अध्‍यक्ष हैं।

अपने राजनीतिक जीवन में, शरद पवार ने राज्‍य की राजनीति और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर दोनों प्रमुख पदोपर कार्य किया हैं। उन्‍होंने महराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री और भारत क रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया है।

उन पर कई बार भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त होने का आरोप लगा है। 2005 से 2008 तक उन्‍होंने अध्‍यक्ष के रूप में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सेवा की। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के डेविड मॉर्गन के स्‍थान पर अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्‍यक्ष का प्रतिष्ठित पद भी संभाला1

साल 1999 में, पवार को गुटखा चबाने की आदत के कारण मुंह के कैंसर का पता चला था और अप्रैल 2004 में उनकी मौखिक सर्जरी हुई थी। मार्च 2021 में, उन्‍होंने अपनी पित्तशय की थैली की समस्‍या के लिए सर्जरी करवाई।

शरद पवार का जीवन परिचय | Sharad Pawar Biography in hindi

शरद पवार का जीवन परिचय

नाम (Name)शरद पवार
असली नाम (Real Name)शरद गोविंदराव पवार
जन्‍म तारीख (Date of Birth)12 दिसंबर 1940
उम्र (Age)82 साल (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Place of born)बारामती, महाराष्‍ट्र
शिक्षा (Education)बी.कॉम
कॉलेज (Collage)बृहन महाराष्‍ट्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पुणे विश्‍वविद्यालय
राशि (Zodiac Sign)धनुराशि
गृहनगर (Home town)बारामती, महाराष्‍ट्र
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालो का रंग (Hair Colour)काला एवं सफेद
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्‍दू
जाति (Cast)ओबीसी
पेशा (Occupation)राजनीतिज्ञ
राजनीतिक दल (Political Party)राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
चुनाव क्षेत्र (Constituency)माढा
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)1 अगस्‍त 1967
संपत्ति (Net Worth)32.16 करोड़ रूपये (2014 मे)

शरद पवार कौन हैं? (Who is Sharad Pawar)

शरद पवार जिनका पूरा नाम शरद गोविंदराव पवार हैं. यह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. जिनका जन्‍म 12 दिसंबर 1940 को मुंबई के बारामती मे हुआ था। वे राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्‍यक्ष हैं, जिसे उन्‍होंने वर्ष 1999 में स्‍थापित किया था।

शरद पवार ने रक्षामंत्री और कृषि मंत्री के पद पर कार्य किया है. इसके अलावा उन्‍होंने 3 बार महाराष्‍ट्र मुख्‍यमंत्री के रूप में भी कार्य किया हैं। पवार महाराष्‍ट्र के साथ-साथ भारत के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ में से एक हैं. जो महा विकास आघाडी के अध्‍यक्ष हैं।

आते दिनों मे शरद पवार का नाम काफी चर्चा में रहता हैा। देश की राजनीति के चाणक्‍य कहे जाने वाले शरद पवार का नाम प्रसिद्ध राजनीतिज्ञों मेले जाया जाता हैं। अगर बात करें सियासत की तो शरद पवार का नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं है। बात चाहे राजनीति हो या समाचार खबर की. हर बार शरद पवार सुर्खियों में रहते है।

शरद पवार का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन (Sharad Pawar Birth and Early Life)

शरद पवार का जन्‍म 12 दिसंबर 1940 को श्री गोविंदराव पवार और श्रीमति के यहॉं हुआ था। शारदाबाई पवार. उनके पिता बारामती किसान सहकारी समिति के साथ काम करते थे, जिसे सहकारी खरेड़ी विक्री संघ के नाम से भी जाना जाता है, और उनकी मॉं बारामती से लगभग 10 किमी दूर कटेवाड़ी में परिवार के खेत की देखभाल करती थीं।

शरद पवार के पांच भाई और चार बहनें है। उनकी शिक्षा महाराष्‍ट्र एजुकेशन सोसाइटी के एक स्‍कूल में हुई थी। उन्‍होंने पुणे विश्‍वविद्यालय के तहत बृहन महाराष्‍ट्र कॉलेज ऑफ कॉमर्स में अध्‍ययन किया।

शरद पवार का परिवार (Sharad Pawar Family)

पिता का नाम (Father’s Name)गोविंदराव पवार
माता का नाम (Mother’s Name)शारदाबाई पवार
भाई का नाम (Brother’s Name)प्रताप गोविंदराव पवार एवं 4 अन्‍य
बहन का नाम (Sister’s Name)सरोज पाटिल एवं 3 अन्‍य
पत्‍नी का नाम (Wife’s Name)सुलक्षणा सावंती
बच्‍चे (Children’s Name)बेटी – सुप्रिया सुले

शरद पवार का राजनीति करियर [Sharad Pawar Political Career]

शरद पवार एक औसत छात्र थे, हालांकि वे छात्र राजनीति में काफी सक्रिय थे। वाद-विवाद में उनका उत्‍साह, उनकी गतिशील बोलने की शक्ति, बाहरी गतिविधियों और खेलों के आयोजन और व्‍यवस्‍था में उनका जोश उनके नेतृत्‍व गुणों के शुरूआती संकेतक थे।

राजनीति के क्षेत्र में उनका पहला कार्य उनकी सक्रिय भागीदारी और 1956 में गोवा लिबरेशन मूवमेंट के समर्थन में एक विरोध मार्च का संगठन था। उन्‍होने बृहन महाराष्‍ट्र कॉमर्स में छात्र नेतृत्‍व का प्रतिनिधित्‍व किया और महासचिव के रूप में कार्य किया।

इस स्‍थान ने राजनीति में उनके प्रवेश और युवा कांग्रेस के साथ उनके जुड़ाव को चिह्नित किया। वह यशवंतराव चव्‍हाण के संपर्क में आए, जिन्‍हें आधुनिक महाराष्‍ट्र का वास्‍तुकार माना जाता हैं। चव्‍हाण ने एक नेता के रूप में उनकी क्षमता को पहचाना और अंतत: शरद पवार युवा कांग्रेस के नेता बन गए।

शरद पवार द्धारा जीते गए पुरस्‍कार [Sharad Pawar Awards]

  • भारत की तत्‍कालीन राष्‍ट्र‍पति श्रीमती प्रतिभा देवसिंह पाटिल से उत्‍कृष्‍ट सांसद पुरस्‍कार, 2003
  • लॉरेंस टेक्‍नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, साउथफील्‍ड, मिशिगन, डेट्रॉइट, यूएसए ने उन्‍हें मानविकी में डॉक्‍टरेट की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया।
  • शरद पवार पर प्रकाशित पुस्‍तक ‘फास्‍ट फॉरवर्ड’ शरद पवार द्धारा दिए गए भाषणों के संग्रह वाली एक पुस्‍तक का विमोचन भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह द्धारा 2008 में किया गया था।

शरद पवार से जुड़े विवाद और आलोचना [Sharad Pawar Controvercy]

  • शरद पवार का नाम अब्‍दुल करीम तेलगी ने छह सौ अरब रूपये स्‍टांप पेपर घोटालें में एक नार्को विश्‍लेषण में नाम शामिल किया था जिसे विभिन्‍न भारतीय समाचार चैनलों द्धारा कैप्‍चर किया गया था।
  • भारतीय जनता पार्टी ने 2007 में शरद पवार के इस्‍तीफे की मांग की, जिसमें उन्‍होंने गेहूं आयात से संबंधित करोड़ों के घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया।
  • बॉम्‍बे हाई कोर्ट ने 27 अक्‍टूबर 2007 को महाराष्‍ट्र कृष्‍णा वैली डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और शरद पवार, उनके भतीजे अजीत पवार और उनके दामाद सदानंद सुले के नेतृत्‍व वाले संगठनों को भी विशेष विशेषाधिकार प्रदान करने के कारणों का हवाला देते हुए नोटिस जारी किया।
  • कृषि उत्‍पादों की कीमतों में वृद्धि को संभालने में सक्षम नहीं होने के लिए कृषि मंत्री कें रूप में पवार की अत्‍यधिक आलोचना की गई और उन पर आरोप लगाया गया।

पत्‍नी के सामने रखी थी एक बच्‍चे की शर्त

शरद पवार ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि शादी से पहले उन्‍होंने अपनी पत्‍नी प्रतिभा पवार के सामने एक ही संतान पैदा करने की शर्त रखी थी।

उन्‍होंने कहा था, हमारी एक ही संतान होगी, चाहे वह लड़का हो या लड़की। इसके बाद 30 जून 1969 को पुणे में सुप्रिया का जन्‍म हुआ।

44 साल पहले यह निर्णय लेना काफी कठिन था, लेकिन उन्‍होंने यह करके दिखाया।

इस तरह की खुली सोच के परिवार में जन्‍म लेने वाली सुप्रिया को बचपन से ही अपने फैसले खुद लेने की आजादी मिली।

परिवार की ओर से कभी कोई दबाव नहीं बनाया गया, चाहे वह शिक्षा हो या शादी का मामला।

शरद पवार के बारे में कुछ कम ज्ञात फैक्‍ट्स

  • शरद पवार बारामती से 10 किलोमीटर दूर गांव कटेवाड़ी के रहने वाले हैं।
  • पवार अपने छात्र जीवन के दौरान एक औसत छात्र थे।
  • पवार की बेटी सुप्रिया सुले भी एक सक्रिय राजनीतिज्ञ हैं।
  • शरद पवार के छोटे भाई प्रताप गोविंदराव पवार प्रभावशाली मराठी दैनिक सकल चलाते हैं।
  • वह 2005 में बीसीसीआई के अध्‍यक्ष बने।
  • 2010 में, वह ICC (अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद) के अध्‍यक्ष बने।
  • 2017 में, उन्‍हें भारत गणराज्‍य से दूसरा सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार, पद्म विभूषण मिला।

शरद पवार कैंसर [Sharad Pawar Cancer]

1999 में, पवार को गुटखा चबाने की आदत के कारण मुंह के कैंसर का पता चला था, और अप्रैल 2004 में उनकी मौखिक सर्जरी हुई थी। मार्च 2021 में, उन्‍होंने अपनी पित्‍ताशय की थैली की समस्‍या के लिए सर्जरी करवाई।

शरद पवार की कुल संपत्ति [Sharad Pawar Net Worth]

कुल संपत्ति (Net Worth)रू. 32.16 करोड़ (2014 में)
सैलरी (Salary)रू. 100,000 + निर्वाचन क्षेत्र भत्‍ते
45,000 + संसद कार्यालय भत्‍ता
45,000  + संसद सत्र भत्‍ता
2,000 प्रति दिन

FAQ

शरद पवार कौन हैं?

एक भारतीय राजनीतिज्ञ और महाराष्‍ट्र के तीन बार मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं।

शरद पवार की उम्र क्‍या हैं?

82 साल (2022 के अनुसार)

शरद पवार की पार्टी का नाम क्‍या हैं?

राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी मुख्‍य रूप से महाराष्‍ट्र आधारित भारत की एक राष्‍ट्रीय राजनैतिक पार्टी हैं। इसके राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष शरद पवार हैं।

शरद पवार जी का जन्‍म कब हुआ था?

12 दिसंबर 1940 (आयु 82 वर्ष)

अन्‍य पढ़े:-

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “Sharad Pawar Biography in hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment