शिव ठाकरे का जीवन परिचय | Shiv Thakare Biography In Hindi

शिव ठाकरे का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, करियर, बिग बॉस 16, रोडीज राइजिंग स्टार गर्लफ्रेंड,नेटवर्थ (Shiv Thakare Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife , Girlfriend, Age, Big Boss Marathi, Big Boss 16, Roadies Rising Star, Shweta Mehta, Veena Jagtap, Early Life, Lifestyle, Controversy, Achivement, Awards)

33 वर्षीय शिव ठाकरे टेलीविजन रियलिटी शो एमटीवी रोडीज राइजिंग का हिस्सा रह चुके हैं और इसके साथ ही वह बिग बॉस मराठी 2 के विजेता भी है।

शिव ठाकरे एक टेलीविजन अभिनेता हैं जिन्होंने बिग बॉस 16 के कंटेस्टेंट के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और घर में अपने मास्टरमाइंड खेल की वजह से बिग बॉस 16 के ग्रैंड फिनाले तक पहुंचने में कामयाब हुए थे, हालांकि उन्हें इस दौरान कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा।

अगर उनकी पृष्ठभूमि की बात जाए तो वह एक बहुत ही साधारण परिवार से आते हैं और वह एक कोरियोग्राफर भी है जिसके चलते उन्होंने एक डांस एकेडमी खोली है और दो म्यूजिक वीडियो भी किये है।

दोस्तों आज के लेख शिव ठाकरे का जीवन परिचय (Shiv Thakre Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत से महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

शिव ठाकरे का जीवन परिचय | Shiv Thakre Biography In Hindi

Table of Contents

शिव ठाकरे का जीवन परिचय

नाम (Name)शिव ठाकरे
पूरा नाम (Full Name)शिव मनोहरराव उत्तमराव झिंगुजी गणुजी ठाकरे
जन्म (Date Of Birth)9 सितंबर 1989
जन्म स्थान (Birth Place)अमरावती, महाराष्ट्र
राशि (Zodiac Sine)कन्या
उम्र (Age)35 वर्ष 2023 के अनुसार
धर्म (Religion)हिंदू
जाति (Cast)क्षत्रिय
गृह नगर (Home Town)अमरावती, महाराष्ट्र
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
स्कूल (School)संत कवरम विद्यालय अमरावती, महाराष्ट्र
कॉलेज (College)जीएच रायसोनी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग नागपुर महाराष्ट्र
पेशा (Profession)कोरियोग्राफर
शौक (Hobbies)जिम करना और पढ़ना
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)श्वेता मेहता
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$1.25 मिलियन (2023 के अनुसार)

शिव ठाकरे कौन है? (Who Is Shiv Thakare?)

महाराष्ट्र के रहने वाले 34 वर्षीय शिव ठाकरे एक कोरियोग्राफर हैं, जो कई रियलिटी शो का हिस्सा रह चुके हैं इसके अलावा वह रोडीज राइजिंग सीजन (सीजन 14) और बिग बॉस मराठी (सीजन 2) के प्रतियोगी भी रह चुके हैं। और वर्ष 2022 में उन्हें बिग बॉस सीजन 16 का हिस्सा भी बनाया गया था।

शिव ठाकरे का जन्म एवं शुरुआती जीवन

शिव ठाकरे जन्‍म का पूरा नाम शिव मनोहरराव उत्तमराव झिंगुजी गणुजी ठाकरे है उनका जन्म 9 सितंबर 1989 को महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था, उनके पिता का नाम मनोहरराव ठाकरे है।

उनकी माता जी का नाम आशाताई ठाकरे है जो कि यह के ग्रहणी है और उनके परिवार में उनकी एक छोटी बहन है जिनका नाम मनीषा है शिव ठाकरे के पिता की एक पान की दुकान है।

शिव ठाकरे खुद अपने पिता के काम में हाथ बढ़ाने के लिए अपने पिता के साथ उनके पान की दुकान में काम करते थे। शिव ठाकरे का शुरुआती जीवन काफी संघर्ष में रहा है और परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए उन्होंने अपनी बहन के साथ दूध और अखबार भी बेचे हैं।

शिव ठाकरे की शिक्षा (Shiv Thakre Education)

शिव ठाकरे ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संत कवरम विद्यालय अमरावती, महाराष्ट्र से प्राप्त की है इसके पश्चात उन्होंने अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए नागपुर आ गए और वहां जीएच रायसोनी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग नागपुर महाराष्ट्र में एडमिशन लिया और यहां से उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा को प्राप्त किया।

शिव ठाकरे का परिवार (Shiv Thakare Family)

पिता का नाम (Father’s Name)मनोहरराव ठाकरे
माता का नाम (Mother’s Name)आशाताई ठाकरे
बहन का नाम (Sister’s Name)मनीषा ठाकरे

शिव ठाकरे की गर्लफ्रेंड (Shiv Thakare Girlfriend)

श्वेता मेहता (Shiv Thakare And Shweta Mehta)

रोडीज राइजिंग की विनर श्वेता मेहता और शिव ठाकरे के बीच रोडीज राइजिंग में एक साथ काम करते वक्त उनकी डेटिंग की बातों को लेकर काफी अफवाहें उड़ी थी हालांकि यह अफवाह है अफवाह हीं निकली।

वीणा जगताप (Shiv Thakare And Veena Jagtap)

शिव ठाकरे की गर्लफ्रेंड का नाम वीणा जगताप है उन दोनों की मुलाकात की बात करें तो वह पहली बार बिग बॉस मराठी सीजन 2 के घर में मिले थे।

इस शो के दौरान शिव ठाकरे ने अपनी कलाई पर वीणा का नाम लिखवाए थे, तो उनके फैंस के बीच #Shveena सोशल मीडिया पर ट्रेंड बन गया था।

आपको बता दें कि दोनों को एक म्यूजिक वीडियो में भी देखा जा चुका है परंतु इसके बाद जब मीडिया ने उनसे उनके लव अफेयर को लेकर बात की तो वीणा इस बात को मानने से इनकार कर दिया।

👉 यह भी पढ़ें – मंगल ढिल्लों का जीवन परिचय, निधन

शिव ठाकरे का करियर (Shiv Thakare Career)

जैसा कि हम जानते हैं से उठाकर एक बहुत ही साधारण परिवार से आते हैं और उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में अखबार एवं दूध बेचने जैसे काम भी किए हैं।

इसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक डांस स्टूडियो से की थी जिसका नाम “शिव ठाकरे डांस स्टूडियो” है जहां वह लोगों को डांस सिखाते थे और कई प्रकार के डांस कंपटीशन में हिस्सा भी लेते थे इसके साथ हुए कई फिल्मों में कोरियोग्राफी का काम भी कर चुके हैं।

शिव ठाकरे का जीवन परिचय | Shiv Thakre Biography In Hindi
फोटो सोर्स – गूगल

शिव ठाकरे रोडीज राइजिंग स्टार (Roadies Rising Star)

शिव ठाकरे वर्ष 2017 में रियलिटी शो एमटीवी रोडीज राइजिंग स्टार में गए थे इस शो में जाने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की थी शिव ठाकरे ने इस शो में बतौर कंटेंस्टेंट हिस्सा लिया था और इस शो के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे।

शिव ठाकरे बिग बॉस मराठी (Big Boss Marathi)

शिव ठाकरे बिग बॉस मराठी सीजन 2 में भी हिस्सा ले चुके हैं यह सीजन 26 मई 2019 को शुरू हुआ था इस दौरान वह शुरुआत में बिल्कुल शांत नजर आए थे, लेकिन अंत में उन्होंने लोगों के बीच खुलकर बातचीत की और अपना व्यक्तित्व दिखाया।

उसके बाद उन्होंने बिग बॉस मराठी के घर में धूम मचा दी जहां उन्होंने अपने झगड़े रोमांच टास्क और एक दूसरे के बारे में गपशप के कारण खूब सुर्खियां बटोरी और इस शो को जीता। शो के विजेता के रूप में उन्हें एक ट्रॉफी और ₹17 लाख से नवाजा गया।

बिग बॉस मराठी के होस्ट महेश मांजरेकर (अभिनेता और निर्देशक) ने शिव ठाकरे को अपनी आगामी फिल्म “वीर दौड़ सात” में काम करने का मौका भी दिया जिसका ऐलान उन्होंने ग्रैंड फिनाले में ही कर दिया था।

इसके बाद वर्ष 2020 में शिव ठाकरे को एमटीवी रोडीज रिवॉल्यूशन पैनल ने जज के रूप में देखें और मार्च 2021 में उन्होंने अपना खुद का एक डिओड्रेंट लांच किया जिसका नाम बी.रिबेल है।

इसके अलावा वह जय जय महाराष्ट्र मजा, शिव डॉन स्पेशल, गुड नाइट लाइव, आज के स्पेशल, फक्त मराठी सिनेमा सम्मान पुरस्कार मेला मनोरंजनमाजा में स्पेशल अपीरियंस के रूप में दिखाई दे चुके हैं।

शिव ठाकरे बिग बॉस 16 (Big Boss 16)

इसके बाद स्वीटहार्ट ने वर्ष 2022 में बिग बॉस सीजन 16 में सामने आए और वह फर्स्ट रनरअप भी रहे। बिग बॉस सीजन 16 के विजेता एमसी स्टैंड और शिव ठाकरे काफी अच्छे दोस्त हैं।

उनकी यह दोस्ती बिग बॉस 16 में भी दिखाई दी है बिग बॉस 16 में शिव ठाकरे ने अपने काम बोलने के तरीके और भी काफी चीजों से अपने फैंस के दिलों को जीता है।

शिव ठाकरे की कुल संपत्ति (Shiv Thakare Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार से शिव ठाकरे की कुल संपत्ति $1.25 मिलियन है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹10 करोड़ है, और उनकी आय के प्रमुख स्रोत एक्टिंग मॉडलिंग शोज और ब्रांड प्रमोशन है।

कुल संपत्ति (Net worth)$1.25 मिलियन +
कुल संपत्ति भारतीयों की उम्र (Net worth in indian rupees)₹10 करोड़ +
वार्षिक आय (Yearly Income)₹1.20 करोड़
मासिक आय (Monthly Income)₹10 लाख
फीस पर एपिसोड (Fees/Episodes)₹50,000
बिग बॉस 16 की फीस (Bigg boss 16 fees)एक हफ्ते की ₹5 लाख

शिव ठाकरे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • शिव ठाकरे एक डांसर और कोरियोग्राफर है।
  • उन्हें पहली बार सब प्रसिद्धि रियलिटी शो रोडीज राइजिंग में दिखाई देने पर मिली थी।
  • बिग बॉस (मराठी सीजन 2) में भी हिस्सा ले चुके हैं।
  • वह जिम के दीवाने हैं और वर्कआउट करना पसंद करते हैं।
  • वह भगवान शिव के एक अच्छे अनुयाई हैं।
  • रोडीज में शामिल होने से पहले उनकी कंडीशन बहुत अच्छी नहीं थी और वह समाचार पत्र वितरित करते थे।
  • रोडीज राइजिंग सीजन 14 के सेमीफाइनलिस्ट थे।
  • रणविजय सिंह के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।
  • वह इमरान हाशमी को अपना आदर्श मानते हैं।
  • वह रोडीज के अपने सह साथियों के अच्छे दोस्त हैं और उनसे नियमित रूप से मिलते रहते हैं।
  • वह महाराष्ट्र के अमरावती में एक डांस स्टूडियो के मालिक हैं जहां वह नृत्य सिखाते हैं।
  • वह एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में भी काम करते हैं।
  • वह रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल से बहुत पसंद करते हैं।
  • अप्रैल 2019 में पुणे लोकप्रिय टीवी रियलिटी शो बिग बॉस मराठी सीजन 2 में कास्ट किया गया था।

FAQ:

शिव ठाकरे कौन है?

महाराष्ट्र के रहने वाले 34 वर्षीय शिव ठाकरे एक कोरियोग्राफर हैं, जो कई रियलिटी शो का हिस्सा रह चुके हैं इसके अलावा वह रोडीज राइजिंग सीजन (सीजन 14) और बिग बॉस मराठी (सीजन 2) के प्रतियोगी भी रह चुके हैं। और वर्ष 2022 में उन्हें बिग बॉस सीजन 16 का हिस्सा भी बनाया गया था।

शिव ठाकरे कहां के रहने वाले हैं?

अमरावती, महाराष्ट्र।

शिव ठाकरे का पूरा नाम क्या है?

शिव ठाकरे का पूरा नाम शिव मनोहर राव उत्तमराव झिंगुजी गणुजी ठाकरे ।

शिव ठाकरे का जन्म कब और कहां हुआ?

शिव ठाकरे जन का पूरा नाम शिव मनोहरराव उत्तमराव झिंगुजी गणुजी ठाकरे है उनका जन्म 9 सितंबर 1989 को महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक मध्यमवर्गीय हिंदू परिवार में हुआ था

शिव ठाकरे की उम्र कितनी है?

35 वर्ष 2023 के अनुसार।

शिव ठाकरे की पत्नी कौन है?

दोस्तों जहां तक बात की जाए शिव ठाकरे की वाइफ की तो उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है और वह अभी सिंगल है।

शिव ठाकरे की बहन का नाम क्या है?

मनीषा ठाकरे।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “Shiv Thakare Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment