सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय | Sidharth Malhotra Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय, जीवनी, उम्र, परिवार, शिक्षा, कैरियर, गर्लफ्रेंड, जन्म, पत्नी (Sidharth Malhotra Biography In Hindi, Wiki, Age, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, Net Worth, Girlfriend, Home Town, Marriage, Sidharth And Aliya)

सिद्धार्थ मल्होत्रा एक भारतीय अभिनेता है जो हिंदी फिल्मों में काम करते हैं। उन्होंने एक फैशन मॉडल के रूप में अपना कैरियर शुरू किया और अभिनय में कैरियर बनाने के लिए इसे छोड़ दिया।

उन्होंने 16 साल की उम्र में स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले टीवी शो “धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान” के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी।

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने करण जौहर की फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” से लेकर “हंसी तो फंसी”, “एक विलन”, “कपूर एंड संस” जैसी फिल्मों में अपना अभिनय दिया है।

2021 में रिलीज़ हुई फ़िल्म शेरशाह में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने विक्रम बात्रा के रूप में अपने अभिनय को दिया है जिसमें वह प्रशंसा के पात्र बने और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामांकन अर्जित किया है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय | Sidharth Malhotra Biography In Hindi

Table of Contents

सिद्धार्थ मल्होत्रा कौन है? (Who Is Sidharth Malhotra)

सिद्धार्थ मल्होत्रा प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता और मॉडल है। सिद्धार्थ को ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में अभिमन्यु सिंह, ‘एक विलन’ में गुरु दिवेकर और ‘शेरशाह’ में कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय

नाम (Name)सिद्धार्थ मल्होत्रा
निक नेम (Nick Name)सिड
जन्मदिन (Birthday)16 जनवरी 1985
जन्म स्थान (Birth Place)दिल्ली, भारत
उम्र (Age)37 साल (2023)
शिक्षा (Education)बीकॉम (ऑनर्स)
स्कूल (School)डॉन बॉस्को स्कूल ,दिल्ली
नेवी चिल्ड्रन स्कूल, दिल्ली
कॉलेज (College)शहीद भगत सिंह कॉलेज, नई दिल्ली
राशि (Zodiac)मकान
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)दिल्ली, भारत
शौक (Hobbies)जिमिंग, कार्टून बनाना
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)6 फीट 1 इंच
वजन (Weight)80 किलो
शारीरिक माप (Body Measurement)छाती : 42 इंच
कमर : 30 इंच
बाइसेप्स :16 इंच
पेशा (Profession)अभिनय, मॉडल
डेब्यू (Debut)फिल्म: स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012)
टीवी: धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान (2006)
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)आलिया भट्ट (अभिनेत्री)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)₹67 करोड़ ($10 मिलीयन)

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म एवं शुरुआती जीवन

फिल्म अभिनेता और मॉडल सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म 16 जनवरी 1985 को भारत के दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। सिद्धार्थ मल्होत्रा का पालन पोषण और बचपन दिल्ली में ही गुजरा और दिल्ली से ही उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी की है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता का नाम सुनील मल्होत्रा है, जो भारतीय नौसेना में कैप्टन थे उनकी माता का नाम सीमा मल्होत्रा है जो एक एक ग्रहणी हैं और उनके एक भाई हैं जिनका नाम हर्ष मल्होत्रा है जो कि एक बैंकर है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की शिक्षा (Sidharth Malhotra Education)

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के डॉन बॉस्को स्कूल और फिर नेवी चिल्ड्रन स्कूल से प्राप्त की है। अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा करने के बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा के ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए शहीद भगत सिंह कॉलेज ,नई दिल्ली में दाखिला लिया और वहां से उन्होंने बीकॉम की डिग्री हासिल की है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का परिवार (Sidharth Malhotra Family)

पिता का नाम (Father’s Name)सुनील मल्होत्रा
माता का नाम (Mother’s Name)सीमा मल्होत्रा
भाई का नाम (Brother’s Name)हर्षद मल्होत्रा
पत्नी का नाम (Wife Name)कियारा आडवाणी

सिद्धार्थ मल्होत्रा की गर्लफ्रेंड (Sidharth Malhotra Girlfriend)

सिद्धार्थ मल्होत्रा का नाम ज्यादा लड़कियों के साथ नहीं जोड़ा गया है हालांकि उनकी पहली फिल्म के बाद उनका नाम आलिया भट्ट के साथ जोड़ा गया था और खबरें आई थी कि वह आलिया को डेट कर रहे हैं लेकिन बाद में वह दोनों अलग हो गए।

सिद्धार्थ मल्होत्रा आलिया भट्ट (Sidharth Malhotra And Aliya Bhatt)

सालों तक सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट के बीच रिश्ते की खबरों ने सुर्खियां बटोरी है हालांकि दोनों ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की।

आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा को पहली बार करण जौहर की फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” में देखा गया था और तब से अफवाहें थी कि वह दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं,लेकिन “स्टूडेंट ऑफ द ईयर– 2” के रिलीज होने के बाद सिद्धार्थ और आलिया एक दूसरे के प्यार में पड़ गए और उन्हें शहर को लाल रंग में रंगते देखा गया।

दोनों ने ना केवल अपने रिश्ते के बारे में बात की बल्कि प्यार में पागल भी दिखाई दिए फोटोशूट से लेकर वेकेशन तक दोनों एक दूसरे की कंपनी को काफी एंजॉय कर रहे थे लेकिन अचानक 2017 में यह खबर आई कि उन दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया है।

यह भी पढ़ें - कॉमेडियन सतीश कौशिक का जीवन परिचय, निधन

एक रिपोर्ट के मुताबिक उनके रिश्ते के टूटने का कारण यह था कि सिद्धार्थ प्रतिबद्धता के लिए तैयार नहीं थे और अपने कैरियर पर ध्यान देना चाहते थे, जबकि आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने कैरियर की शुरुआत एक ही फिल्म से की थी ‌‌‌।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की शादी (Sidharth Malhotra Marriage)

जैसा कि आप जानते हैं एक सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी काफी लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं, और अब खबर आ रही है कि सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को राजस्थान में शादी के बंधन में बंध गए और रिपोर्ट के मुताबिक इस कपल की बड़े ही धूमधाम के साथ डेस्टिनेशन वेडिंग हुई है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय | Sidharth Malhotra Biography In Hindi

सिद्धार्थ मल्होत्रा का करियर (Sidharth Malhotra Career)

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले टीवी शो “धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान” में अभिनय से की इसमें उन्होंने शिवराज सिंह चौहान के छोटे भाई जयचंद की भूमिका निभाई।

उसके बाद उन्होंने अपनी किस्मत मॉडलिंग में भी आजमाए लेकिन हुआ है वहां असफल रहे फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी कड़ी मेहनत के बाद एक जाने-माने मॉडल बन गए जिसके बाद वह जाने-माने डिजाइनर रॉबर्टो केवल्ली के विज्ञापन में भी देखने लगे।

जब सिद्धार्थ मल्होत्रा 18 साल की हुए तब तक मैं मॉडलिंग की दुनिया में काफी ज्यादा अपनी पहचान बना चुके थे। जिसके बाद उन्हें ‘रेड बुक’ और ‘मैनुअल‘ जैसी लोकप्रिय पत्रिकाओं ने उन्हें मॉडल शाइन किया, उनका मॉडलिंग करियर बहुत ही ज्यादा अच्छा चल रहा था।

लेकिन उन्होंने महज 3 साल तक ही मॉडलिंग में अपने काम को किया जिसके बाद मॉडलिंग में रुचि ना होने के कारण उन्होंने मॉडलिंग को छोड़ने का फैसला ले लिया।

इसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ने फिल्मों की ओर अपना रुख किया और उन्हें अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित फिल्म में काम करने के लिए चुना गया जिसके लिए उन्होंने ऑडिशन भी दिया था लेकिन किसी वजह से इस फिल्म को बैन कर दिया गया ।जिसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ने ‘दोस्ताना‘ और ‘माय नेम इज खान‘ जैसी फिल्मों में एक सहायक अभिनय के रूप में काम किया और अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की।

इसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा को करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर (2012) में अभिनय का मौका मिला इस फिल्म में उनके साथ अभिनेता ‘वरुण धवन’ और ‘आलिया भट्ट‘ भी थे, जिन्होंने इस मूवी में काफी अच्छा अभिनय किया और इस फिल्म में का एक गाना डिस्को दीवाने से सिद्धार्थ मल्होत्रा को लोग काफी ज्यादा पसंद करने लगे।

इसके बाद 2014 में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने फिल्म एक विलन में अपना अभिनय कर बॉलीवुड में एक पहचान बनाई, सिद्धार्थ मल्होत्रा की यह पहले बॉक्स ऑफिस पर काफी ज्यादा हिट हुई जिसने 100 करोड़ से भी ज्यादा की कमाई की।

इसके बाद सिद्धार्थ मल्होत्रा ने “कपूर एंड संस”, “इत्तेफाक”, “अय्यारी”, “जेंटलमैन” और “जबरिया जोड़ी” जैसी फिल्मों में अपना अभिनय किया है।

सिद्धार्थ मल्होत्रा और शेरशाह मूवी (Shareshah Movie)

साल 2021 में आई सुपर हिट मूवी शेरशाह में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अभिनय किया है इसमें उन्होंने भारत के वीर सपूत शहीद विक्रम बत्रा का रोल निभाया है। इस फिल्म में उनके साथ कियारा आडवाणी भी थी जिन्होंने उनकी प्रेमिका की भूमिका निभाई है।

इस फिल्म में उन्होंने कैप्टन विक्रम बात्रा की बायोग्राफी लोगों तक पहुंचाई है कि कैसे विक्रम बत्रा अपने संघर्षपूर्ण जीवन के साथ अपनी प्रेमिका की परवाह न करते हुए ‘मातृभूमि’ के लिए दुश्मनों से लड़ते-लड़ते शहीद हो गए।

सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की है फिल्में लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आई और इस फिल्म ने मानव सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं इस फिल्म ने सिद्धार्थ मल्होत्रा की एक अलग पहचान बना दी और वह आज एक सफल अभिनेता बन गए हैं।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की उपलब्धियां (Sidharth Malhotra Awards)

  • वर्ष 2013 में उन्हें मोस्ट प्रॉमिस इंटरव्यू मेल के लिए स्टारडस्ट अवॉर्ड ,साउथ अफ्रीका इंडिया फिल्म एंड टेलिविजन अवॉर्ड फॉर डेव्यू एक्टर ऑफ द ईयर–पुरुष 4 स्टूडेंट ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया।
  • 2014 में सिद्धार्थ मल्होत्रा को रोमांटिक फिल्में सबसे मनोरंजक अभिनेता के तौर पर एंटरटेनर ऑफ द ईयर की तरफ से “बिग स्टार एंटरटेनमेंट” पुरस्कार से नवाजा गया।
  • वर्ष 2022 में सिद्धार्थ मल्होत्रा को दादा साहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सिद्धार्थ मल्होत्रा के विवाद (Sidharth Malhotra Conspiracy)

सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने दो प्रशंसकों पर ₹10 करोड़ रुपए का मुकदमा किया। इसमें दिल्ली के दो भाई बहनों ने सिद्धार्थ की फैन क्लब वेबसाइट खोली और स्टार के नाम से माल में टी-शर्ट बेचने लगे थे।

उन्होंने एक विवाद को तब आकर्षित किया जब एक टॉक शो में उन्होंने माधुरी दीक्षित पर टिप्पणी की कि वह उन्हें बिस्तर पर ले जाना पसंद करेंगे।

सिद्धार्थ मल्होत्रा की कुल संपत्ति (Sidharth Malhotra Net Worth)

सिद्धार्थ मल्होत्रा की कुल संपत्ति 11 मिलीयन डॉलर आकी गई है जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग ₹75 करोड़ है उनकी कमाई का जरिया फिल्में ब्रांड एंडोर्समेंट आदि है।

कुल संपत्ति (2023) (Net Worth In Dollar)$11 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹75 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)6 करोड़ +
मासिक आय (Monthly Income)₹50 लाख +

सिद्धार्थ मल्होत्रा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • सिद्धार्थ मल्होत्रा का जन्म और पालन-पोषण नई दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।
  • उन्हें बचपन से ही नाटकों में काफी रुचि थी वह अक्सर स्कूल और स्थानीय प्रोग्रामों में नृत्य और नाटकों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया करते थे।
  • सिद्धार्थ मल्होत्रा दिल्ली के एक क्लब के लिए रग्बी खेलते हैं।
  • टीवी शो के बाद उन्होंने मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाई और कई बार रिजेक्शन का सामना किया।
  • 2007 में सिद्धार्थ मल्होत्रा को पहली बार मैगजीन के कवर पेज पर चित्रित किया गया था।
  • उन्होंने पहली बार रोमांटिक कॉमेडी फिल्म “जबरिया जोड़ी” में परिणीती चोपड़ा के साथ अभिनय किया है।
  • सिद्धार्थ मल्होत्रा अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हैं और रोज जिम करते हैं।
  • उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया है कि चॉकलेट उनकी कमजोरी है वह अधिक कसरत कर सकते हैं लेकिन चॉकलेट के बिना नहीं रह सकते।

यह पढ़ें- विशेष बंसल का जीवन परिचय

FAQ:

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा की पहली फिल्‍म कौन सी हैं?

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा की पहली फिल्‍म ‘स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर’ हैं जो 2012 में आई थी।

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा किसका बेटा हैं?

सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता का नाम सुनील मल्होत्रा है, जो भारतीय नौसेना में कैप्टन थे उनकी माता का नाम सीमा मल्होत्रा है जो एक एक ग्रहणी हैं

किससे हुई सिद्धा‍र्थ मल्‍होत्रा की शादी?

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा की शादी कियारा आडवानी से हुई हैं।

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा के पास कितनी संपत्ति हैं?

सिद्धार्थ मल्होत्रा की कुल संपत्ति 11 मिलीयन डॉलर आकी गई है जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग ₹75 करोड़ है उनकी कमाई का जरिया फिल्में ब्रांड एंडोर्समेंट आदि है।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “सिद्धार्थ मल्होत्रा का जीवन परिचय | Sidharth Malhotra Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now