सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय, परिवार, बच्‍चे, उम्र, वजन, लंबाई, गूगल सीईओ, पत्‍नी (Sundar Pichai Biography in Hindi, Age, family, Children, Wife, Height, Weight, Google CEO)

सुंदर पिचाई एक ऐसा नाम है इस दुनिया में हर कोई शख्स जानता है, गूगल के सीईओ (CEO) को किसी Introduction की जरूरत नहीं है। सुंदर पिचाई गूगल कंपनी में सीईओ (CEO) यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बतौर काम कर रहे हैं उनकी सफलता की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा है।

ऐसा माना जाता है साल 2022 में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की 1 घंटे की कमाई एक करोड़ 60 लाख रुपए है। इस हिसाब से बो साल का कितना कमाते हैं आप समझ ही सकते हैं।

सुंदर पिचाई जो अल्फाबेट कंपनी Alphabet Company के CEO और उसकी सहायक कंपनी Googel LLC. के CEO हैं। गूगल ने अपने कंपनी का नाम अल्फाबेट में बदल दिया।

चेन्नई में एक साधारण जीवन जीने से लेकर अपने देश का नाम ऊंचा करने तक दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी लेने वाले व्यक्तियों में से भी एक हैं। हम सभी इनकी सफलता के बारे में जानते हैं।

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई का जीवन परिचय (Sundar Pichai Biography)

नाम (Name)सुंदर पिचाई
असली नाम (Real Name)सुंदर राजन
उम्र (Age)48 साल
जन्मदिन (Date of Birth)12 जुलाई 1972
राशि (Zodiac Sign)मदुरै, तमिल नाडु
ग्रह नगर (Home Town)कर्क
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
शिक्षा (Education Qualification)B.Tech. & M.S.
पेशा (Occupation)गूगल के सीईओ, कंप्यूटर इंजीनियर
धर्म (Religion)हिंदू
भाषा का ज्ञान (Language)हिंदी, अंग्रेजी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)US$ 1.2 अरब (83,73,00,00,000)

सुंदर पिचाई कौन है ? (Who is Sundar Pichai ?)

सुंदर पिचाई एक सफल सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ-साथ एक सफल अमेरिकी व्यवसायी भी हैं जो कि करियर की शुरुआत में अल्फाबेट कंपनी सीईओ Alphabet Company CEO थे और अब गूगल एलएलसी (Googel LLC) के भी कार्यकारी अध्यक्ष का पद प्राप्त कर चुके हैं क्योंकि गूगल ने, अपनी कंपनी का नाम Alphabet कर दिया है।

कंपनी का नाम अल्फाबेट किए जाने के बाद लैरी पेज द्वारा 3 दिसंबर, 2019 के दिन सुंदर पिचाई को गूगल सर्च कंपनी का सी.ई.ओ बनाया गया और वहीं अल्फाबेट के सी.ई.ओ के रूप में लैरी पेज ने खुद को स्थापित किया।

भारतीय, चेन्नई राज्य में, जन्मे सुंदर पिचाई पिछले एक दशक से इस कंपनी के साथ कार्य कर रहे हैं और अपनी कड़ी मेहनत के बल पर ना केवल सुंदर पिचाई को सी.ई.ओ का पद प्राप्त हुआ है बल्कि साथ ही साथ कंपनी के विकास के साथ-साथ कंपनी के प्रोग्रेस रिपोर्ट के निर्माण में भी उनका बहुमूल्य योगदान है।

आपको यह जरूर पढ़ना चाहिए:- Twitter CEO पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

सुंदर पिचाई का प्रारंभिक जीवन (Early life of Sundar pichai)

सुंदर पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 में तमिलनाडु के मदुरई में हुआ। इनका संबंध एक मध्यमवर्गीय परिवार से है। इनके पिता रघुनाथ पिचाई पेशे से एक जूनियर इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। इनकी मां लक्ष्मी पिचाई एक स्टेनोग्राफर थी। बचपन से ही इनका और साइंस का नाता बन गया था। क्योंकि इनके पिता इलेक्ट्रिकल इंजीनियर होने के कारण। हर रोज घर आने के बाद, वे पिचाई को अपने काम के बारे में बताते रहते थे।

यह एक छोटे से दो कमरों के मकान में रहते थे। जिसमें से एक रूम में इनका पूरा परिवार रहता था। वही दूसरा रूम किराए पर उठा रखा था। इनके बचपन से ही क्रिकेट और फुटबॉल में काफी रूचि थी, इसलिए यह आज सचिन तेंदुलकर व लियोनेल मेस्सी के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। पिचाई पढ़ाई में बहुत होशियार थे, लेकिन इनकी गिनती बहुत ही शांत बच्चो में होती थी। जिसके कारण यह किसी की नजरों में आए ही नहीं।

जब यह 12 वर्ष के थे। तब इनके पिता घर में एक फोन लेकर आए, यह फोन उनके जीवन से जुड़ी सबसे पहले टेक्निकल चीज थी। इसके पहले उनके घर में ना तो टीवी, ना फ्रिज और ना ही अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट थे। इनकी सबसे बड़ी खासियत इनकी मेंटल स्ट्रैंथ है। यह जो भी नंबर एक बार डायल करते थे। वह कभी नहीं भूलते। यहां तक आज भी उन्हें वह नंबर याद है। दरअसल उन्हें फोन नंबर के अतिरिक्त किसी भी प्रकार नंबर याद हो जाते हैं।

सुंदर पिचाई का परिवार (Sundar Pichai Family Information)

जन्मदिन (Birthday)12 जुलाई 1972
जन्मस्थान (Birth place)मदुरै, तमिल नाडु, भारत
पिता का नाम (Father’s Name)रघुनाथ पिचाई
माता का नाम (Mother’s Name)लक्ष्मी पिचाई
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अंजलि पिक्चर
बच्चों का नाम ( Children’s Name)किरण पिचाई और काव्या पिचाई

सुंदर पिचाई की शिक्षा (Education of Sundar Pichai)

  • भारत का नाम विश्व में रोशन कर रहे इस भारतीय इंजीनियर ने अपने 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई जवाहर विद्यालय से की हुई है। जबकि अपनी 12वीं कक्षा की पढ़ाई इन्होंने वाना वानी स्कूल से हासिल कर रखी है।
  • इन्होंने मेटालर्जिकल इंजीनियरिंग विषय में डिग्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से प्राप्त की हुई हैं।
  • अपनी डिग्री हासिल करने के बाद ये अमेरिका चले गए थे। और यहां पर जाकर इन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला ले लिया था। और इस विश्वविद्यालय से भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग के विषय में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की थी। इसके अलावा इन्होंने व्हार्टन स्कूल आफ पेंसिलवेनिया से भी एमबीए की पढ़ाई कर रखी है।

सुंदर पिचाई का करियर (Sundar Pichai Career)

  • सुंदर ने गूगल की कंपनी साल 2004 में ज्वाइन की थी। अपने शुरुआती दिनों में सुंदर गूगल के सर्च बार पर छोटी टीम के साथ काम करते रहते रहे । जो कि गूगल सर्च टूलबार पर कार्य किया करते थे।
  • सुंदर ने गूगल के बहुत सारे प्रोडक्ट पर काम किया है। सुंदर पिचाई की वजह से ही आज हम लोग जीमेल और गूगल मैप्स एवं गूगल ड्राइव जैसे ऐप इस्तेमाल कर रहे पाते हैं।
  • शुरुआत में गूगल के पास गूगल क्रोम ब्राउजर जैसा प्रोडक्ट नहीं था बो सुंदर पिचाई ही थे जिन्होंने क्रोम ब्राउज़र को बनाया। काफी कम समय में क्रोम दुनिया का नंबर 1 ब्राउज़र बन गया था। इस सफलता गूगल ने सुंदर पिचाई को साल 2008 इस कंपनी के उत्पाद विकास विभाग का उपाध्यक्ष बना दिया गया था और साल 2012 में ये क्रोम और एप्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बन गए थे।
  • इसके बाद कुछ अन्य सफलताओं के बाद और सुंदर के पीछे का जोश एवं गूगल के प्रति लगन देखते हुए उन्हें गूगल का सीईओ नियुक्त किया।
  • यह 13 मार्च 2013 को एंड्राइड के परियोजना से जुड़े। जिसे पहले ऐंडी रूबीन संभालते थे। यह अप्रैल 2011 से 30 जुलाई 2013 तक जीवा सॉफ्टवेयर के निर्देशक बने थे।

सुंदर पिचाई की कुल संपत्ति और सैलरी (Sundar pichai Net Worth)

सुंदर पिचाई भारतीय होते हुए भी आज विश्व की सबसे बड़ी कंपनी गूगल और अल्फाबेट के सीईओ हैं और विश्व के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले सी.ई.ओ अधिकारियों की सूची में उनका नाम हमेशा रहता है इसका नेटवर्क और सैलरी भी काफी ज्यादा है सुंदर पिचाई की कार्रवाई तथा सुंदर पिचाई की महीने की कमाई के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सुंदर पिचाई की सालाना कमाई 220 मिलियन डॉलर तथा उनकी हर महीने की कमाई 18 मिलियन डॉलर है। इसके अलावा सुंदर पिचाई को गूगल कंपनी की तरफ से कई पैकेज भी दिए जाते हैं जिससे उनकी सैलरी काफी ज्यादा होती है।

सुंदर पिचाई की टोटल Networt देखी जाए तो यह काफी ज्यादा है सुंदर पिचाई की Networth 9745 करोड़ रुपए है।

सुंदर पिचाई को 2020 में सीईओ के पद के तौर पर 2 million-dollar सैलरी मिली जिसे हम भारतीय रुपए में कन्वर्ट करें तो लगभग 15 करोड़ रुपए थी।

सुंदर पिचाई के बारे में रोचक तथ्य (Interesting Fact About Sundar Pichai)

  • पिचाई जब छोटे थे तो उस समय वे अपने स्कूल की क्रिकेट टीम के कप्तान थे और उन्हें टेक्नोलॉजी से बिल्कुल लगाव नहीं था।
  • आई.आई.टी खड़गपुर से सुंदर पिचाई ने अपनी पढ़ाई करते समय वे कई बार रैगिंग के शिकार भी हुए हैं।
  • स्कॉलरशिप की मदद से सुंदर पिचाई ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई खत्म करने के बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था।
  • सुंदर पिचाई के पिता ज्यादा धनवान नहीं थे अपने बेटे को विदेश के जाने-माने स्टैनफोर्ड जैसी यूनिवर्सिटी में भेजने के लिए उनके पिता के पास एयर टिकट के पैसे नहीं थे उनके पिता ने कर्जा लेकर उनके टिकट का इंतजाम किया था।
  • इन्हें नंबर बेहद जल्दी याद होते है बे एक बार डायल किए गए नंबर कभी नहीं भूलते।
  • 1995 में आर्थिक तंगी के चलते स्टैनफोर्ड में पेइंग गेस्ट बनकर रहते थे।
  • ने फुटबॉल और क्रिकेट खेलना काफी पसंद है।
  • एक बार उन्होंने अपने घर के लैंडलाइन भी खोल दी जिसे बाद में जोड़ नहीं पाए।
  • उनके हुनर और कार्यों की सफलता को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने ने नौकरी के लिए कहा लेकिन इन्होंने हमेशा गूगल में ही काम किया।
  • ट्विटर ने 2011 में अपने यहां आने का प्रस्ताव दिया लेकिन इन्हें गूगल ने ज्यादा सैलरी और बड़ा पद और भी बहुत कुछ दिया और आने जाने से रोक लिया।
  • जब भी वे गूगल को छोड़ने की सोचते और रिजाइन देते तब गूगल उन्हें प्रमोशन दे देता एवं सैलरी भी बढ़ा देता।
  • इन्होंने गूगल के 21 डाटा सेंटर यूएसए में तथा 22 दूसरे स्थान पर बनाए ताकि गूगल को कभी भी बंद ना करना पड़े।
  • इनकी पत्नी ने अनेक गूगल को छोड़ने से मना किया उन्होंने कहा कि आप गूगल को कभी नहीं छोड़ेंगे।

FAQ

सुंदर पिचाई का जन्म कब हुआ ?

सुंदर पिचाई का जन्म 10 जून 1972 मैं मदुरई, तमिलनाडु में हुआ था।

सुंदर पिचाई की सैलरी कितनी है?

सुंदर पिचाई की सैलरी 20 लाख USD है

दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी है?

सुंदर पिचाई दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले सीईओ हैं। सीईओ सुंदर पिचाई को 2019 में कुल 28.1 करोड डॉलर यानी 2,144.53 करोड़ रुपए की सैलरी मिली।

सुंदर पिचाई कहां रहते हैं?

सुंदर पिचाई का घर लॉस अल्टोस हिल्स में स्थित है – संता क्लारा काउंटी, कैलिफोर्निया में एक आलीशान शहर है।

2022 में सुंदर पिचाई की सैलरी कितनी है?

सुंदर पिचाई को अल्फाबेट के सीईओ बनने के बाद 242 करोड डॉलर (1718 करोड़ रुपए) का पैकेज मिला।

इन्‍हें भी पढ़े:-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “सुंदर पिचाई का जीवन परिचय | Sundar Pichai Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment