उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय | Uddhav Thackeray Biography In Hindi

उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय, जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर (Uddhav Thackeray Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, Children’s, Girlfriend, Marriage , Net Worth, Maharashtra CM )

उद्धव ठाकरे हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी शिवसेना के प्रमुख और पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के बेटे हैं वह वर्ष 2002 से राजनीति में काफी सक्रिय है और चुनाव अभियानों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

राजनीति में आने से पहले वह मराठी समाचार ‘दैनिक हिंदू‘ में बतौर पत्रकार काम करते थे लेकिन जब वह अपने पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए राजनीतिक मैदान में आए तो मीडिया में उन्होंने जमकर सुर्खियां बटोरी थी।

उद्धव ठाकरे ने राज्य स्तर पर काम किया है और अपनी पार्टी के लिए कई राजनीतिक जीत हासिल की है लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने अपने पिता की तरह ही सक्रिय भागीदारी से परहेज किया और महाराष्ट्र के लोगों के लिए काम करना चुना।

आज के इस लेख Uddhav Thackeray Biography In Hindi में हम उनके जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में देखेंगे और जानेंगे कैसा रहा उनका सफर-

उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय | Uddhav Thackeray Biography In Hindi

उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय

नाम (Name)उद्धव ठाकरे
पूरा नाम (Full Name)उद्धव बाल ठाकरे
जन्म (Date Of Birth)26 जुलाई 1960
जन्म स्थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र (भारत)
उम्र (Age)62 वर्ष (2023)
राशि (Zodiac Sign)सिंह
धर्म (Religion)हिंदू
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)बालमोहन विद्यामंदिर स्कूल, दादर (मुंबई)
कॉलेज (College)सर जमशेदजी जीजेभॉय स्कूल ऑफ आर्ट, मुंबई
गृह नगर (Home Town)मुंबई, महाराष्ट्र
लंबाई (Height )5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)70 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
नागरिकता (Nationality)भारतीय
जाति (Cast)मराठी चंद्रसेन कायस्थ प्रभु (सीकेपी समुदाय)
पेशा (Profession)राजनेता
राजनीतिक दल (Political Party)शिवसेना
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)रश्मि ठाकरे
विवाह (Marriage Date)11 दिसंबर 1988
पत्नी (Wife)रश्मि ठाकरे
बच्चे (Children)दो बेटे: आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे
शौक (Hobbies)पुस्तकें पढ़ना और फोटोग्राफी करना
कुल संपत्ति (Net Worth)$20 मिलियन (2023)

उद्धव ठाकरे कौन है? (Who Is Uddhav Thackeray?)

उद्धव ठाकरे एक भारतीय राजनीतिज्ञ है जो महाराष्ट्र के 19 वें मुख्यमंत्री व शिवसेना के अध्यक्ष भी हैं, वह शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे के बेटे हैं।

उद्धव ठाकरे का जन्म एवं शुरुआती जीवन

उद्धव ठाकरे का जन्म बुधवार 26 जुलाई 1960 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था उनके पिता का नाम बाल ठाकरे है जो कि एक प्रमुख राजनेता और महाराष्ट्र की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों में से एक शिवसेना के संस्थापक हैं।

उद्धव ठाकरे की माता का नाम मीना ठाकरे है जो कि एक ग्रहणी थी उनके दो बड़े भाई बिंदु माधव ठाकरे और जयदेव ठाकरे हैं। बिंदु माधव ठाकरे एक व्यवसाई और फिल्म निर्माता थे जिनकी 20 अप्रैल 1996 को एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

उद्धव ठाकरे को अपने युवा दिनों में राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं थी बल्कि वह एक पेशेवर फोटोग्राफर बनना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने फोटोग्राफी करना शुरू किया था और वह एक लेखक भी है ।

उद्धव ठाकरे की शिक्षा (Uddhav Thackeray Education)

उद्धव ठाकरे जी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बालमोहन विद्या मंदिर स्कूल, मुंबई से प्राप्त की है इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए मुंबई के सर जमशेदजी जीजेभॉय स्कूल ऑफ आर्ट में दाखिला लिया जहां से उन्होंने अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है।

उद्धव ठाकरे का परिवार (Uddhav Thackeray Family)

पिता का नाम (Father Name)बाल ठाकरे
माता का नाम (Mother Name)मीना ठाकरे
भाई का नाम (Brother Name)बिंदु माधव ठाकरे (कार दुर्घटना में मृत्यु)
,जयदेव ठाकरे
पत्नी का नाम (Wife Name)रश्मि ठाकरे
बेटों के नाम (Son Name) आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे

उद्धव ठाकरे की शादी (Uddhav Thackeray wife, Marriage)

उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी से अपने कॉलेज के दिनों में मिले थे जहां वह एक शिवसेना की महिला विंग की सदस्य थीं जिसके पश्चात उन दोनों के बीच में दूरियां घटीं एवं दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गए हैं।

इसके बाद उन दोनों ने कुछ समय तक एक डेट किया और अंततः 11 दिसंबर 1988 को शादी कर ली उद्धव ठाकरे और रश्मि ठाकरे के दो बेटे हैं जिनमें बड़े बेटे का नाम आदित्य ठाकरे और छोटे बेटे का नाम तेजस ठाकरे।

उद्धव ठाकरे के बड़े बेटे आदित्य ठाकरे उन्हीं की तरह राजनीति की राहों पर निकल पड़े हैं वर्तमान में वह युवा सेना के अध्यक्ष हैं वह महाराष्ट्र सरकार में पर्यटन और पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्यरत हैं, जबकि उनके छोटे बेटे तेजस ठाकरे एक भारतीय संरक्षण वादी और वन्य जीव शोधकर्ता है।

उद्धव ठाकरे का करियर (Uddhav Thackeray Career)

जैसा कि हम जानते हैं कि उद्धव ठाकरे को अपने युवा दिनों में राजनीति में कोई भी दिलचस्पी नहीं थी, उन्होंने पेशेवर फोटोग्राफी करना शुरू किया एवं ‘चौरंग’ नाम से एक विज्ञापन एजेंसी भी शुरू की थी हालांकि कुछ समय पश्चात इसे बंद करना पड़ा था।

इसके पश्चात उद्धव ठाकरे जब शिवसेना सदस्य के रूप में शामिल हुए तो बहुत से लोग उन्हें जानती भी नहीं थे क्योंकि उस समय उन्होंने अपनी प्रोफाइल को बहुत ही लो रखा था उन्होंने शिवसेना में जमीनी स्तर से लेकर राज्य स्तर तक कई क्षमताओं में काम किया है।

इसके पश्चात उन्होंने वर्ष 2002 में बाल ठाकरे के द्वारा मुंबई नगर निगम चुनाव की जिम्मेदारी उठाते हुए अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की एवं उनके नेतृत्व में उन चुनावों में शिवसेना ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और वह महाराष्ट्र की सुर्खियों में आ गए।

इसके पश्चात उन्हें वर्ष 2003 में शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया वर्ष 2013 में बाल ठाकरे की मृत्यु के पश्चात उन्हें शिवसेना के प्रमुख के रूप में चुना गया था।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने भाजपा के सहयोगी के रूप म चुनाव लड़ा, हालांकि जब परिणाम घोषित किए गए तो उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए सत्ता की साझेदारी की मांग की, वह चाहते थे कि शिव सेना का सदस्य ढाई साल तक मुख्यमंत्री रहे, जबकि भाजपा ने कहा कि चुनाव से पहले इस तरह की किसी भी बात पर सहमति नहीं बनी थी और वह अब इसका पालन नहीं करेंगे।

इसके पश्चात उन्होंने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए शरद पवार और सोनिया गांधी जी के साथ गठबंधन किया एवं शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस ने अपने महागठबंधन का नाम ‘महा विकास अगाडी’ रखा जिसने चुनावों में जीत हासिल की एवं 28 नवंबर 2019 को उद्धव ठाकरे ने मुंबई के शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

उद्धव ठाकरे से जुड़े कुछ विवाद (Uddhav Thackeray Controversy)

  • एक बार उन्होंने कांग्रेस नेता संजय निरुपम को चुनौती देते हुए कहा “यदि वह मुंबई में किसी भी प्रकार से कार्य में बाधा डालेंगे तो मैं उनके दांत तोड़ दूंगा”।
  • वर्ष 2016 में उन्हें मराठा समुदाय पर चित्रित विवादास्पद कार्टून के लिए माफी मांगनी पड़ी जिसे 25 सितंबर को शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ और ‘दोपहर का सामना’ में छायांकित किया गया था।

उद्धव ठाकरे की कुल संपत्ति (Uddhav Thackeray Net Worth)

उद्धव ठाकरे की कुल संपत्ति $20 मिलियन आंकी गई है जो कि भारतीय रुपयों में ₹145 करोड़ों रुपए के बराबर है उनकी आय का मुख्य स्रोत राजनीति, उद्योग, एंडोर्समेंट और विभिन्न प्रकार के अदर व्यवसाय हैं।

कुल संपत्ति (2023) (Net Worth In Dollar)$20 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹145 करोड़
सालाना आय (Yearly Income)₹22 करोड़ +
मासिक आय (Monthly Income)₹2 करोड़ +

उद्धव ठाकरे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • उद्धव ठाकरे शिवसेना के संस्थापक बालसाहेब ठाकरे के पुत्र हैं।
  • उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई राज ठाकरे हैं जिन्होंने वर्ष 2006 में शिवसेना से नाता तोड़ दिया एवं स्वयं की पार्टी “महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना’ की स्थापना की।
  • उनके बड़े बेटे आदित्य ठाकरे युवा सेना के अध्यक्ष हैं।
  • उन्हें फोटोग्राफी करना बहुत पसंद है।
  • उन्होंने महाराष्ट्र देश (2010) और विट्ठल (2011) नामक दो फोटो पुस्तकें प्रकाशित की है।
  • 2022 में सियासी संकट के बीच अविश्वास प्रस्ताव सौंपने से पहले ही उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।
  • उन्होंने अपनी फोटो पुस्तकों में पंढरपुर की यात्रा के दौरान महाराष्ट्र और वकारिस के दृश्यों को चित्रित किया है।

FAQ:

उद्धव ठाकरे कौन है?

उद्धव ठाकरे एक राजनीतिज्ञ एवं शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के बेटे हैं।

उद्धव ठाकरे का जन्म कब और कहां हुआ था?

उद्धव ठाकरे का जन्म 26 जुलाई 1960 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था।

उद्धव ठाकरे की पत्नी का क्या नाम है?

उनकी पत्नी का नाम रश्मि ठाकरे है।

उद्धव ठाकरे के बेटे कौन हैं?

उद्धव ठाकरे के दो बेटे आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे हैं।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “उद्धव ठाकरे का जीवन परिचय | Uddhav Thackeray Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment