रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय | Ravindra Jadeja biography in Hindi

रविंद्र जडेजा (क्रिकेटर) का जीवन परिचय रविंद्र जडेजा की पत्नी (जीवनी ,परिवार ,आयु, रिकॉर्ड ,आईपीएल मैच, हाईट,पारी) [Ravindra Jadeja biography in Hindi] (family, IPL match record, age ,career)

रविंद्रसिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा जिन्हे आमतौर पर रविंद्र जडेजा के नाम से जाना जाता है एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर है।

वह एक ऑलराउंडर हैं ,जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बाएं हाथ से रूढ़ीवादी स्पिन गेंदबाजी करते हैं वह इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान थे । वह गुजरात के राजकोट में “जड्डू के फूड फील्ड” नाम से एक रेस्टोरेंट के मालिक है।

वह प्रथम श्रेणी क्रिकेटर में सौराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हैं उन्हें मौजूदा दशक में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षको में से एक माना जाता है।

जडेजा पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में 2008 में मलेशिया में विश्व कप जीतने वाली भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के उप – कप्तान थे।

जून 8 फरवरी 2009 को श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया और उस मैच में से 77 गेंदों में नाबाद 60 रन बनाए ।हालांकि ,उनका टेस्ट डेब्यू लगभग 4 साल बाद ,13 दिसंबर 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में हुआ।

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय | Ravindra Jadeja biography in Hindi
Ravindra Jadeja Biography

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय (Ravindra Jadeja biography)

नाम (name)रविंद्रसिंह अनिरुद्धसिंह जडेजा
निक नेम (Nick Name)जड्डू ,आरजे ,सर रविंद्र जडेजा
अन्य नाम (other name)रॉकस्टार ,सर रविंद्र जडेजा
जन्म तारीख (date of birth)6 दिसंबर 1988
उम्र (Age)34 साल (साल 2022)
जन्म स्थान (birth place)नवगमघेड, गुजरात,भारत
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
ग्रह स्थान( home town)नवगमघेड़ , गुजरात,भारत
धर्म( Religion)हिंदू धर्म
जाति (Cast)गुजराती राजपूत
राशि (Zodiac sign)धनुराशि
लंबाई (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)60 किलो
आंखो का रंग ( Eye color)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)क्रिकेटर
कोच (Coach)देबू मित्रा (सौराष्ट्र कोच) महेंद्र सिंह चौहान
जर्सी संख्या#8- भारत
#12- चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके)
घरेलू टीम (Domestic team). चेन्नई सुपर किंग्स
. गुजरात लायंस
. कोच्चि टस्कर्स केरल
. राजस्थान रॉयल्स
. सौराष्ट्र
वैवाहिक स्थिति (Metrial Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)17 अप्रैल 2016
कुल संपत्ति (Networth)24 करोड़
सैलरी (Salary)25 लाख रुपए प्रति वर्ष ( रिटेनरशिप शुल्क) 7 लाख रुपए ( प्रति टेस्ट मैच ) 4 लाख रुपए (प्रति एक दिवसीय मैच) 2 लाख रुपए (प्रति T20 मैच)

रविंद्र जडेजा का जन्म एवं प्रांरभिक जीवन

रविंद्र सिंह अनिरुद्ध सिंह जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को गुजरात के नवगम में हुआ था रविंद्र जडेजा का जन्म एक गुजराती राजपूत परिवार में हुआ था।

उनके पिता चाहते थे कि वह एक आर्मी ऑफिसर बने लेकिन उनकी रूचि क्रिकेट में थी वह बचपन में अपने पिता से डरते थे।

उनके पिता अनिरुद्ध सिंह जडेजा एक निजी सुरक्षा एजेंसी में चौकीदार थे जबकि उनकी मां लता जडेजा एक ग्रहणी थी।

2006 में जब जडेजा 17 साल की थे, तब एक दुर्घटना में उनकी मां का निधन हो गया जिसने उन्हें इतना कमजोर बना दिया कि उन्होंने एक बार क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया।

उनकी बहन नैना जडेजा है जो एक नर्स के रूप में काम करती है जडेजा ने 2016 में रिवाबा जड़ेजा (रीवा सोलंकी) से शादी की और जून 2017 में उन्हें एक बेटी हुई।

रविंद्र जडेजा कौन हैं? (Who is Ravindra Jadeja)

रविंद्र जडेजा एक ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है रविंद्र जडेजा ना केवल बल्ले से एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं, बल्कि अपनी स्पिन गेंदबाजी से कुछ ऐसे कारनामे कर जाते हैं जिनकी कल्पना करना भी कठिन होगा।

रविंद्र जडेजा का परिवार (Ravindra Jadeja Family)

पिता का नाम (Father’s Name)अनिरुद्ध सिंह जडेजा (चौकीदार)
माता का नाम (Mother’s Name)स्वर्गीय लता जडेजा
बहन का नाम (Sister’s Name)नैना (बड़ी बहन), नयनाबा जडेजा
पत्नी (Wife Name)रीवा सोलंकी
बच्चे (Children)बेटी – निध्याना (2017 में जन्म)

रविंद्र जडेजा घरेलू कैरियर

जडेजा ने अपने कैरियर की शुरुआत 2005 में भारत के लिए अंडर-19 में खेलकर की थी। जडेजा की उम्र 16 साल थी जिसके बाद उन्हें श्रीलंका में 2006 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए चुना गया।

इस टूर्नामेंट में उनकी प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद उन्हें 2008 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का उप कप्तान नियुक्त किया गया जिसमें उन्होंने भारतीय जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

जडेजा ने 2006 – 2007 में दिलीप ट्रॉफी में और सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी में बेस्ट जोन में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 2012 में जडेजा अपने कैरियर में तीन प्रथम श्रेणी तिहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय और कुल मिलाकर आठवे खिलाड़ी बने।

रविंद्र जडेजा आईपीएल करियर (Ravindra Jadeja Ipl Career)

  • रविंद्र जडेजा ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग के उद्घाटन सत्र में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • 2008 में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वार्न ने जडेजा को “मेकिंग में सुपरस्टार” के रूप में टिप्पणी की और उन्हें “रॉकस्टार” उपनाम दिया।
  • 2011 में जडेजा को कोच्चि टस्कर्स केरला ने खरीदा था। 2012 में फ्रेंचाइजी की समाप्ति के बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.8 करोड़ की भारी राशि में खरीदा था जडेजा सीजन की नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे।
  • 2019 में जडेजा ने आरसीबी के खिलाफ हर्षल पटेल के आखिरी ओवर में 37 रन बनाए जो किसी भी खिलाड़ी द्वारा संयुक्त रुप से सबसे अधिक है।
  • 2022 में जडेजा को नीलामी से पहले सीएसके ने 16 करोड़ की राशि में रिटेन किया था मार्च 2022 में फ्रेंचाइजी ने उन्हें एम एस धोनी की जगह टीम के नए कप्तान के रूप में घोषित किया।

रविंद्र जडेजा का अंतरराष्ट्रीय कैरियर (Ravindra Jadeja International Career)

जडेजा 2008-2009 की रणजी ट्रॉफी में अपने हरफनमौला प्रदर्शन से सुर्खियों में आए, जिसमें उन्होंने 42 विकेट और 739 रन बनाए।

इससे उन्हें राष्ट्रीय कॉल अप मिला और जडेजा को श्रीलंका में एकदिवसीय श्रृंखला के लिए चुना गया लेकिन उन्हें अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा।

8 फरवरी 2009 को श्रंखला के अंतिम मैच में उन्हें ब्रेक मिला. जडेजा ने हार के कारण 60* रन बनाए तब से जडेजा भारतीय वनडे टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं वह पिछले कुछ वर्षों में बल्ले के साथ साथ गेंद से भी कुछ बेहतरीन प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं।

वनडे डेब्यू के बाद जडेजा ने टी-20 टीम में अपनी जगह बनाई लेकिन 2009 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम से भारत की हार में उनकी धीमी बल्लेबाजी के लिए आलोचना की गई थी। हालांकि जडेजा ने अपने खेल में सुधार किया और आज भी अपने कौशल से प्रभावित करना जारी रखा है।

जहां तक T20 की बात है तो जडेजा, जब भी विकट की जरूरत होती गो टू बॉलर बन जाते थे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक T20 मैच में जडेजा का मुख्य रूप से उनके क्षेत्र रक्षण प्रयास के लिए मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया था।

जडेजा ने 2012-13 के रणजी ट्रॉफी सीजन में शानदार शुरुआत की थी। उन्होंने चार मैचों में एक नहीं बल्कि दो 300+ score बनाए। इसने उन्हें अपना पहला टेस्ट कॉल अप अर्जित किया।

जडेजा को भारत की 15 सदस्यीय टेस्ट टीम में शामिल करने के लिए लाया गया था जडेजा ने नागपुर इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में पदार्पण किया। अपने टेस्ट डेब्यू में जडेजा ने 70 ओवर फेंके और आंकड़े 3/117 के साथ समाप्त हुए।

रविंद्र जडेजा के पुरस्कार और सम्मान

  • ICC वर्ल्ड वनडे इलेवन: 2013, 2016
  • रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट के लिए माधवराव सिंधिया पुरस्कार (2008-09)
  • आईसीसी के शीर्ष 10 टेस्ट ऑलराउंडर में दूसरे स्थान (2018)
  • 2013 में क्रिकबज द्वारा वर्ष की टेस्ट 11 में नामित किया गया।
  • अगस्त 2013 में आईसीसी द्वारा ओडीआई क्रिकेट में नंबर वन गेंदबाज का दर्जा दिया गया।

रविंद्र जडेजा के विवाद (Ravindra Jadeja Controvercias)

जुलाई 2013 वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में रैना ने जडेजा की गेंदबाजी पर दो कैच छोड़े, तब जडेजा ने अपने साथी सुरेश रैना के साथ लड़ाई की।

2014 के भारत के इंग्लैंड दौरे में जेम्स एंडरसन के साथ उनका मौखिक विवाद था।

अप्रैल 2016 में अपनी शादी के दिन उन्होंने गोलियों के लिए विवाद को आकर्षित किया। जो शादी हाल में दुल्हन की आने पर हुआ था। भारत में बंदूक कानून के अनुसार गोलियां चलाना एक दंडनीय अपराध है आत्मरक्षा के मामले को छोड़कर।

2019 के विश्व कप के मैच में कमेंट्री करते हुए, संजय मांजरेकर ने रविंद्र जडेजा को एक बिट एंड पीस क्रिकेटर कहा। इस पर जडेजा ने कहा कि उन्हें मांजरेकर की जुबानी दस्त काफी हो गए हैं।

रविंद्र जडेजा से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

  • रविंद्र एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंधित हैं उनके पिताजी एक निजी सुरक्षा एजेंसी के लिए एक चौकीदार के रूप में कार्य करते थे।
  • उनके पिता चाहते थे कि वह एक सेना अधिकारी बने परंतु उनकी रूचि क्रिकेट में थी वह बचपन में अपने पिता से बहुत डरते थे।
  • वर्ष 2006 में जब जडेजा 17 वर्ष के थे तब एक दुर्घटना में उनकी मां का निधन हो गया। अपनी मां के निधन के बाद रविंद्र काफी सहम गए थे जिसके चलते उन्होंने क्रिकेट छोड़ने का फैसला कर लिया था।
  • वह राजकोट में एक पॉश रेस्तरां के मालिक भी हैं जिसका नाम “jaddu’s Food Field” है।
  • वह बहुत ही धार्मिक व्यक्ति हैं।
  • वह अपने बल्ले का प्रयोग एक तलवार की भांति करते हैं।

FAQ:

रविंद्र जडेजा का जन्म कहां हुआ था?

रविंद्र जडेजा का जन्म नवगामी में हुआ था।

रविंद्र जडेजा के पिता कौन हैं?

रविंद्र जडेजा के पिता अनिरुद्ध सिंह जडेजा हैं।

रवींद जडेजा की शादी कब हुई थी?

17 अप्रैल 2016 (रीवा सोलंकी)

रवींद जडेजा की उम्र क्या है?

33 वर्ष (6 दिसम्बर 1988)

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय (Ravindra Jadeja biography in Hindi) वाला ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment