अनुभव दुबे का जीवन परिचय | Anubhav Dubey Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अनुभव दुबे का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, करियर, उपलब्धि, चाय सुट्टा बार (Anubhav Dubey Biography In Hindi, Age, Wiki, Family, Education, Career, Awards, Net Worth, Marriage, Chai Sutta Bar)

किसी ने सच ही कहा है कि यदि जीवन में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो मुश्किलें उसे लंबे समय तक रोक नहीं पाती है ऐसी ही एक कहानी है इंदौर के एक लड़के की जो घर से तो निकले थे आईएएस बनने के लिए

परंतु अपनी यूपीएससी की तैयारी को बीच में छोड़ कर अपने दोस्तों के साथ मिलकर चाय बेचने का निश्चय किया और देखते ही देखते एक 100 करोड़ की कंपनी को खड़ा कर दिया।

जी हां आपने सही समझा है हम बात कर रहे हैं चाय सुट्टा बार के कोफाउंडर अनुभव दुबे की

तो दोस्तों आज के अपने इस लेख अनुभव दुबे का जीवन परिचय (Anubhav Dubey Biography In Hindi) में हम आपको उनके जीवन के सफर के बारे में बहुत सी जानकारियां विस्तार से देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

अनुभव दुबे का जीवन परिचय | Anubhav Dubey Biography In Hindi

Table of Contents

अनुभव दुबे का जीवन परिचय

नाम (Name)अनुभव दुबे
जन्म (Date Of Birth)वर्ष 1996
जन्म स्थान (Birth Place)रीवा ,मध्य प्रदेश
राशि (Zodiac Sine)धनु
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)26 वर्ष (2023)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)रीवा, मध्य प्रदेश
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच (लगभग)
वजन (Weight)55 किलोग्राम (लगभग)
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
स्कूल (School)महर्षि विद्या मंदिर स्कूल, इंदौर
कॉलेज (College)रेनासेंस कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट
पेशा (Profession)सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर, उद्यमी एवं यूट्यूब पर
प्रसिद्ध (Famous for)“चाय सुट्टा बार” के सह- संस्थापक के रूप में
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$13 मिलियन

अनुभव दुबे कौन है ? (Who Is Anubhav Dubey?)

अनुभव दुबे एक भारतीय उद्यमी, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और एक यूट्यूबर होने के साथ-साथ चाय सुट्टा बार के सह संस्थापक हैं।

उन्होंने मात्र 20 वर्ष की उम्र में अपने बिजनेस की शुरुआत की थी, जिसका नाम “चाय सुट्टा बार” रखा था और एक कुल्हड़ में चाय दिया करते थे अब तक उनके 190 से ज्यादा शहरों में 400 से अधिक आउटलेट चल रहे हैं।

अनुभव दुबे का जन्म एवं शुरुआती जीवन

अनुभव दुबे का जन्म मध्य प्रदेश के रीवा शहर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में वर्ष 1996 में हुआ। उनका बचपन उनके पूरे परिवार के साथ उनके गृह नगर रीवा में ही बीता है।

अनुभव दुबे की शिक्षा (Anubhav Dubey Education)

अनुभव दुबे ने अपनी कक्षा आठवीं तक की प्रारंभिक शिक्षा मध्य प्रदेश के रीवा शहर के ही एक स्थानीय स्कूल महर्षि विद्या मंदिर से प्राप्त की है।

इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए उनके माता-पिता ने उन्हें इंदौर भेज दिया जहां उन्होंने कोलंबिया कान्वेंट ही स्कूल से अपने हाईस्कूल की शिक्षा प्राप्त की, हाई स्कूल की शिक्षा के दौरान ही उनकी मुलाकात आनंद नायक से हुई और दोनों आपस में अच्छे दोस्त बन गए।

इसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंदौर के ही रेनासेंस कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट में एडमिशन लिया यहां से उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा प्राप्त की।

अनुभव दुबे की उम्र (Anubhav Dubey Age)

मध्य प्रदेश के रीवा जिले से संबंध रखने वाले अनुभव दुबे ने अपने माता-पिता को बिना बताए ही 20 वर्ष की उम्र में अपने बिजनेस की शुरुआत की थी और वर्ष 2023 के अनुसार उनकी उम्र 26 वर्ष है।

अनुभव दुबे का परिवार (Anubhav Dubey Family)

दादाजी का नाम (Grandfather’s Name)ज्ञात नहीं
दादी का नाम (Grandmother’s Name)ज्ञात नहीं
पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं

अनुभव दुबे का करियर (Anubhav Dubey Career)

अनुभव दुबे ने वर्ष 2016 में अपने करियर की शुरुआत की थी तब वह मात्र 21 से 22 वर्ष के थे जब वह यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे।

अपनी यूपीएससी की तैयारी के दौरान ही उन्होंने सोचा कि क्यों ना कुछ बिजनेस किया जाए फिर उन्होंने चाय के ठेले को देखकर आईडिया आया कि चाय को लेकर कुछ बड़ा किया जाए इसी सोच के साथ अनुभव ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर इंदौर के भवर कुआं में ही चाय की एक छोटी सी दुकान चालू की।

परंतु इसके बारे में उन्होंने अपने घर वालों को कुछ नहीं बताया और उनके घर वालों को लगता था कि वह पढ़ाई कर रहे हैं फिर धीरे-धीरे उनकी चाय सुट्टा बार की दुकान एक ब्रांड में बदल गई और आज इंडिया के साथ-साथ कई देशों में 470 आउटलेट से चल रहे हैं।

अनुभव दुबे ने वर्ष 2016 में अपने बिजनेस की शुरुआत की और लगातार मेहनत के कारण और मात्र 5 से 6 वर्षो में ही इतनी बढ़ी लोकप्रियता हासिल की है।

चाय सुट्टा बार की शुरुआत कैसे हुई ? (Anubhav Dubey Chai Sutta Bar)

चाय सुट्टा बार की शुरूआत अनुभव और उसके दोस्तों ने की थी क्योंकि अनुभव को व्यवसाय करने का बहुत शौक था और इसके लिए अनुभव ने अपनी यूपीएससी को तैयारी को बीच में ही छोड़ दिया।

इसके बाद अपने दोस्तों आनंद नायक और राहुल पाटीदार के साथ मिलकर ₹3 लाख से अपना व्यवसाय शुरू किया और उस दुकान का नाम उन्होंने “चाय सुट्टा बार” रखा क्योंकि वह जानते थे कि लोग नाम से आकर्षित होंगे और उनका व्यवसाय बढ़ेगा।

धीरे-धीरे उन्होंने अपनी पूरी मेहनत और लगन के साथ अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाया और देखते ही देखते 6 महीने में उन्होंने चार आउटलेट खोल दिए।

इसके बाद उनकी कामयाबी का जो सिलसिला शुरू हुआ वह अभी भी जारी है और आगे भी निरंतर बढ़ता रहेगा।

अनुभव दुबे का जीवन परिचय | Anubhav Dubey Biography In Hindi

अनुभव दुबे की सफलता की कहानी (Anubhav Dubey Success Story)

अनुभव दुबे ने अपने बिजनेस को इंदौर से शुरू किया था , अनुभव दुबे और उनके दोस्त आनंद नायक ने कॉलेज टाइम से ही सोच लिया था कि उन्हें आगे चलकर एक बिजनेस शुरू करना है।

इसके बाद एक दिन उनके दोस्त आनंद नायक ने उन्हें फोन करके बिजनेस शुरू करने का जिक्र किया तो उन्होंने अपने माता-पिता को बिना बताए ही दोस्त के साथ मिलकर चाय बेचने का बिजनेस शुरू कर दिया।

वह चाय बेचने का काम शुरू करने के लिए जगह ढूंढने लगे उनके पास काम शुरू करने के लिए सेविंग के रूप में ₹300000 थे। उन्होंने अपने चाय का काम एक सीमेंट के खाली वेयरहाउस में शुरू किया था।

उन्होंने अपने दुकान का नाम चाय सुट्टा बार रखा और उन्होंने अपने यह चाय सुट्टा बार गर्ल्स हॉस्टल के सामने खोला था कि उनके शॉप पर ज्यादा से ज्यादा लोग आए और उनके कस्टमर्स बढ़ सके।

पहले दिन उन्होंने सभी कस्टमर के लिए फ्री चाय रखी थी परंतु उनकी एक कप चाय भी नहीं बिक पाई फिर उन्होंने मार्केटिंग के उद्देश्य से अपनी शॉप पर झूठी भीड़ को इकट्ठा किया और उनका यह तरीका काम कर गया और उनकी दुकान पर कस्टमर बढ़ने लगे।

इसके बाद धीरे-धीरे कुछ ही महीनों में उनका कारोबार बहुत तेजी से चल पड़ा और उन्हें अपनी दुकान पर 5 से 6 लोगों को काम पर रखना पड़ा।

आज के समय में “चाय सुट्टा बार” देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी 470 से ज्यादा फ्रेंचाइजी खोल चुका है भारत के साथ-साथ दुबई, ओमान, नेपाल आदि देशों में भी “चाय सुट्टा बार” की फ्रेंचाइजी चल रही हैं।

चाय सुट्टा बार की फ्रेंचाइजी कैसे लें ? (Chai Sutta Bar Franchise)

अनुभव दुबे और उनके दोस्तों ने मिलकर चाय सुट्टा बार की शुरुआत वर्ष 2016 में की थी इसके बाद वे इस बिज़नेस में लगातार अपडेट करते गए और साल 2023 में देश भर में उनकी 470 से ज्यादा फ्रेंचाइजी मौजूद हैं।

इसके साथ ही उन्होंने कई देशों में भी अपनी फ्रेंचाइजी खोली हुई है वर्तमान में उनकी कंपनी में दो हजार से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं सभी फ्रेंचाइजी दिन में लगभग 500000 से ज्यादा कुल्हड़ चाय बेचते हैं वर्तमान में उनकी सभी फ्रेंचाइजी की वार्षिक आय 100 करोड़ रुपए है।

चाय सुट्टा बार की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना होता है इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी नाम और लोकेशन आदि बेसिक जानकारियां कंपनी के साथ साझा करनी होती हैं।

इसके साथ ही आपको कंपनी को लगभग ₹600000 देने होते हैं जिसके बाद आपको कंपनी की तरफ से फ्रेंचाइजी प्रदान कर दी जाती है परंतु यदि दुकान का इंटीरियर और अन्य सामानों को जोड़ें तो इस फ्रेंचाइजी को शुरू करने के लिए कम से कम आपके पास ₹1000000 रुपए की इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए।

अनुभव दुबे की कुल संपत्ति (Anubhav Dubey Net Worth)

अनुभव दुबे की नेटवर्थ की बात करें तो वर्तमान में वह करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं‌ महज ₹3 लाख से शुरू की गई उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर $13 मिलियन से अधिक है क्योंकि भारतीय रुपयों में ₹100 करोड़ से भी अधिक होता है।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$13 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net worth in Indian Rupees)₹100 करोड़
मासिक आय (Monthly Income)₹9 करोड़ +

अनुभव दुबे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • अनुभव दुबे चाय सुट्टा बार के फाउंडर हैं और बहुत ही कम उम्र के बिजनेसमैन भी हैं।
  • उन्होंने मात्र 20 वर्ष की उम्र में अपना स्टर्टअप शुरू किया था।
  • अनुभव दुबे अपने परिवार के साथ रीवा में रहते हैं।
  • अनुभव दुबे का चाय सुट्टा बार विदेशों में भी चल रहा है।
  • अनुभव दुबे की नेटवर्क लगभग ₹100 करोड रुपए है।
  • अनुभव दुबे ने पढ़ाई में सिर्फ बीकॉम किया है।
  • अनुभव के पास एक आईटी कंपनी है जिसका नाम टेक मास्टर गोगो है।
  • उन्होंने अपने दोस्त आनंद नायक के साथ मिलकर अपने बिजनेस की शुरुआत की थी।
  • उनकी कहानी है एनसीईआरटी द्वारा प्रलिखित की गई थी।

FAQ:

अनुभव दुबे कौन हैं?

अनुभव दुबे एक भारतीय उद्यमी, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और एक यूट्यूब पर होने के साथ-साथ चाय सुट्टा बार के सह संस्थापक हैं।

अनुभव दुबे का ग्रह नगर कौन सा है?

रीवा ,मध्य प्रदेश ।

अनुभव दुबे की उम्र कितनी है?

26 वर्ष 2023 के अनुसार ।

अनुभव दुबे की नेटवर्थ कितनी है?

$13 मिलियन 2023 के अनुसार।

चाय सुट्टा बार के मालिक कौन हैं?

अनुभव दुबे ने अपने दोस्तो आनंद नायक और राहुल पाटीदार के साथ मिलकर ₹3 लाख से अपना व्यवसाय शुरू किया ।

भारतीय रुपयों के अनुसार अनुभव दुबे की नेटवर्क कितनी है?

अनुभव दुबे की सालाना नेटवर्थ ₹100 करोड़ से भी अधिक है।

इन्हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपको “अनुभव दुबे का जीवन परिचय | Anubhav Dubey Biography In Hindi” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now