अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय | Arpita Mukherjee Biography in Hindi

अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय (विवाद, घोटाला, संपत्ति, पेशा, ताजा खबर, शिक्षा, पार्थ चटर्जी से रिस्‍ता, कौन हैं अर्पिता मुखेरजी) Arpita Mukherjee Biography in Hindi [Age, date of birth, education, career, profession, family, controversy, scam, property, boyfriend, husband, hobby, latest news, social media, film, partha chhatterjee]

अर्पिता एक मॉडल और अभिनेत्री हैं, जिन्‍होंने कुद बंगाली, उडि़या और तमिल फिल्‍मों में छोटी भूमिकाऍं निभाई हैं। अर्पिता एक मल्‍टीटैलेंटेड अभिनेत्री हैं जिन्‍होंने टॉलीवुड की कई फिल्‍मों में काम किया हैं।

अर्पिता मुखर्जी, जो ईडी के अनुसार पार्थ चटर्जी की ‘करीबी सहयोगी’ हैं, एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्‍होंने कुछ बंगाली, उडि़या और तमिल फिल्‍मों में छोटी भूमिकाऍं की हैं।

अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय | Arpita Mukherjee Biography in Hindi
Image Credit – Social media

अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय

नाम (Name)अर्पिता मुखर्जी
जन्‍म (Date of Birth)28 जनवरी 1984
जन्‍म स्‍थान (Place of Birth)बेलघोरिया, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
शिक्षा (Education)स्‍नातक डिग्री
कॉलेज (Collage)पता नहीं
पेशा (Profession)एक्‍ट्रेस मॉडलिंग और सोशल मीडिया इन्‍फ्लुएंसर
पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
फिल्‍में (Movies)मामा भांजम (2009), पार्टनर (2008)
शौक (Hobbies)संगीत सुनना
विवाद (Controvercy)ईडी द्धारा जुलाई 2022 में उनके घर से 21.2 करोड रूपये (नकद मे) जब्‍त किए जाने के बाद अर्पिता सुर्खियों में आई
वर्तमान शहर (Current City)टॉलीगंज, कोलकाता
कद (Height)5 फुट 5 इंच
धर्म (Religion)हिंदू
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखो का रंग (Eye Colour)काला
गृहनगर (Home Town)कोलकाता

अर्पिता मुखर्जी कौन हैं? [Who was Arpita Mukherjee]

अर्पिता मुखर्जी एक मॉडल हैं और अपने करियर की शुरूआत बांग्‍ला फिल्‍म इंडस्‍ट्री से की. इसके अलावा उन्‍होंने ओडिया और तमिल जैसी फिल्‍मों में भी साइड रोल किये हैं. लेकिन फिल्‍मों में ज्‍यादा काम नहीं किया. अर्पिता ने कुछ टीवी विज्ञापन भी किये हैं. और नेल आर्ट की ट्रेनिंग भी ली हुई हैं।

पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी साउथ कोलकाता में दुर्गा पूजा कमेटी नकटला उदयन को चलाते हैं. और अर्पिता साल 2019 और 2020 में इस दुर्गा पूजा फेस्टिवल का चेहरा बन चुकी हैं. बताया जाता हैं कि यह कमेटी कोलकाता में सबसे बड़ी दुर्गा पूजा कमेटियों में से एक हैं.

अर्पिता मुखर्जी का करियर [Arpita Mukherjee Career]

  • अर्पिता मुखर्जी ने अपने करियर की शुरूआत साल 2005 में मॉडलिंग से शुरू की. मॉडलिंग के दौरान ही इन्‍हें बांग्‍ला फिल्‍मों में साइड रोल के लिए ब्रैक मिल गया.
  • अर्पिता ने बांग्‍ला फिल्‍म सुपर स्‍टार प्रोसेनजीत चटर्जी की फिल्‍म मामा भांजा में साइड रोल किया हैं इसके अलावा बांग्‍ला फिल्‍म अमर अंतरनाड में भी काम किया था.
  • साल 2008 मे देव की फिल्‍म पार्टनर में काम किया था और ये अर्पिता की पहली बांग्‍ला फिल्‍म थी.
  • बांग्‍ला फिल्‍म मे प्रसिद्धि नहीं मिलने के बाद इन्‍होंने ओडिया और तमिल जैसी में काम करना शुय किया हालॉंकि इन फिल्‍मों में अर्पिता के साइड रोल ही थे.
  • अर्पिता ने अपने करियर में कम ही फिल्‍में की है इसके अलावा इन्‍होंने कुछ टीवी विज्ञापन में भी काम किया है और नेल आर्ट की ट्रेनिंग भी ले चुकी हैं
  • अर्पिता इंस्‍टाग्राम पर भी काफी एक्टिव रहती है उनके 22 हजार के आस-पास इंस्‍टाग्राम पर फॉलोअर्स है और करीब 1400 से ज्‍यादा पोस्‍ट कर चुकी हैं.

अर्पिता मुखर्जी की शिक्षा [Arpita Mukherjee Education]

अर्पिता मुखर्जी ने प्रारंभिक शिक्षा शारदा मिशन स्‍कूल, कोलकाता से पूर्ण की हैं। कॉलेज की पढ़ाई के लि स्‍कॉटिश चर्च कॉलेज, कोलकाता में भी दाखिला लिया और बी.ए. में स्‍नातक की डिग्री प्राप्‍त की है।

लाइमलाइट में कैसे आई अर्पिता मुखर्जी (Scam)

पश्चिम बंगाल की महिला अभिनेत्री और मॉडल अर्पिता मुखर्जी की दिनों दिन होती तरक्‍की को देखकर लोग तो चौंक ही रहे थे लेकिन, इस तरह से अचानक से तरक्‍की करने वालो पर सरकार और ईडी की भी खास नजर रहती हैं जिसके चलते, एसएससी स्‍कैम के चलते अर्पिता मुखर्जी ईडी के घिरावे में आ गई।

अर्पिता के घर से पिछले हफ्ते लगभग 20 करोड़ रूपये नगद में मिले, जिसके बाद से वो लाइमलाइट मे सुर्खियॉं बटोर रही थी कि ये सब होने के कुद दिन बाद बंगाल स्‍कूल नौकरी घोटाले मामले में इनको गिरफ्तार कर दिया गया अर्पिता मुखर्जी के घर से 29 करोड़ से ज्‍यादा पैसों के साथ ही 79 लाख तक के सोने के गहने और 54 लाख के करीब की विदेशी करेंसी और 20-22 मोबाइल फोन प्राप्‍त हुए हैं।

और साथ ही उनको पश्चिम बंगाल के वाणिज्‍य व उद्योग मंत्री की करीबी भी बताया जा रहा हैं। इन्‍हीं सब वजहों से वह लाइम लाइट में छाई हुई हैं।

अर्पिता मुखर्जी को किसका है शौक

अर्पिता मुखर्जी को सबसे ज्‍यादा संगीत पसंद हैं। इसलिए वो जब भी फ्री होती हैं तो सबसे ज्‍यादा गाना सुनना और गाना पसंद करती हैं।

अर्पिता मुखर्जी का वैवाहिक जीवन [Arpita Mukherjee Husband/Boyfriend]

अर्पिता मुखर्जी अविवाहित हैं लेकिन आजकल उनका नाम पार्थ चटर्जी के साथ जोड़ा जा रहा हैं। मगर इसकी पुष्‍टी नहीं की जा सकती वो उनके साथ रिलेशन मे हैं या नहीं।

अर्पिता मुखर्जी और तृणमूल से उनका क्‍या संबंध हैं?

  • ईडी ने अर्पिता मुखर्जी को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी का करीबी बताया हैं.
  • सुवेंदु अधिकारी द्धारा पोस्‍ट की गई तस्‍वीरें साबित करती हैं कि अर्पिता मुखर्जी दक्षिण कोलकाता की एक प्रसिद्ध दुर्गा पूजा से जुड़ी थी, जिसका संबंध पार्थ चटर्जी से भी हैं। माना जाता है कि अर्पिता मुखर्जी को उस दुर्गा पूजा समिति के विज्ञापनों में दिखाया गया था।
  • ऐसा माना जाता हैं कि अर्पिता मुखर्जी ने कुछ बंगाली, उडि़या और तमिल फिल्‍मों मे भी काम किया हैं।
  • माना जाता है कि अर्पिता मुखर्जी दुर्गा पूजा कमेटी के जरिए मंत्री से जुड़ी हैं।
  • तृणमूल ने यह कहकर उनके साथ किसी भी तरह के संबंध से इन्‍कार किया हैं कि बरामद धन का पार्टी से कोई संबंध नहीं हैं।

कौन हैं पार्थ चटर्जी [Who is Parth Chatarjee]

पा‍र्थ चटर्जी पश्चिम बंगाल में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के महासचिव हैं साथ ही वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री के पद पर हैं, वो लगातार 5 बार विधायक बन चुके हैं। साथ ही वे पूर्व शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. आपको बता दें पार्थ चटर्जी संसदीय कार्य मंत्रालय विभाग को भी संभालते हैं।

इससे पहले पार्थ चटर्जी सन् 2006 से लेकर 2016 तक विपक्ष पार्टी के नेता थे। साथ ही पार्थ चटर्जी कोलकाता में नकटला उदयन दुगा्र पूजा समिति के अध्‍यक्ष हैं।

जो कि कोलकाता में सबसे बड़ी दुर्गा पूजा समितियो में से एक है. साल 2019-20 में अर्पिता नकतला उदयन संघ के प्रचार अभियानों का मुख्‍य चेहरा थी। माना जा रहा हैा कि यहीं से पार्थ चटर्जी और अर्पिता करीबी बने।

अर्पिता मुखर्जी के विवाद [Arpita Mukherjee Controversy]

  • ईडी ने 22 जुलाई 2022 को सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की भर्ती को लेकर तलाशी अभियान चलाया था1
  • इसमे राज्‍य उद्योग और वाणिज्‍य मंत्री पार्थ चटर्जी के घर में भी छापा मारा गया। उनके घर से कम से कम 13 स्‍थानों की तलाशी की गई थी।
  • पार्थ चटर्जी के करीबी अर्पिता मुखर्जी के घर भी छापा मारा गया। जिसमें करीबन 20 करोड़ रूपये प्राप्‍त हुए। इसमें सारे नोट 500 के निकले हैं।
  • ऐसा अंदेशा लगाया जा रहा हैं कि, छापे के दौरान मिलने वाली धनराशि पश्चिम बंगाल स्‍कूल सेवा आयोग और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड में हुए भर्ती घोटाले के पैसे हैं। इसी के साथ ईडी ने वहॉं से महंगे फोन भी बरामद किए हैं।

अर्पिता मुखर्जी का ED को दिया गया बयान

अर्पिता मुखर्जी को ईडी के हिरासत में लेने के बाद से अर्पिता के कुछ बयान सामने आये हैं।

बयान 1 – अप्रिता मुखर्जी ने उनके घर में पैसे मिलने की बात पर बयान दिया की – पार्थ चटर्जी ने उनके घर को ATM बना दिया था।

बयान 2 – अर्पिता का कहना हैं, कि पैसा नीचे से ऊपर तक जाता था।

SSC Scam – एसएससी स्‍कैम वाले मामले में ईडी ने क्‍लैम किया हैं कि अर्पिता का कहना है कि ‘मुझे मेरे ही घर में जाने की परमिशन नहीं थी’

कहा जा रहा है कि अर्पिता मुखर्जी के घर में बाथरूम से भी पैसे मिले हैं। तो दोस्‍तों ये थी अर्पिता मुखर्जी के जीवन से जुड़ी कुछ बातें उम्‍मीद हैं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

FAQ:

अर्पिता मुखर्जी कौन हैं?

अर्पिता मुखर्जी एक एक्‍ट्रेस और मॉडल हैं।

अर्पिता मुखर्जी कहॉं की रहने वाली है?

अर्पिता मुखर्जी पश्चिम बंगाल की रहने वाली हैं।

इन्‍हें भी पढ़े:-

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “ अर्पिता मुखर्जी का जीवन परिचय | Arpita Mukherjee Biography in Hindiपसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now