सुष्मिता सेन का जीवन परिचय | Sushmita Sen Biography in Hindi

सुष्मिता सेन का जीवन परिचय, उम्र, हाइट, संपत्ति, पिता, परिवार, फिल्‍मे (Sushmita Sen Biography in Hindi, Age, family, Boyfriend, Movies, net Worth, Lalit Modi and Sushmita sen affair, Lalit Modi and Sushmita sen Pics)

सुष्मिता सेन एक भारतीय फिल्‍म उद्योग की अभिनेत्री हैं जिन्‍हें 1994 में ‘मिस इंडिया’ और ‘मिस वर्ल्‍ड’ के खिताब से नवाजा गया था।

ललित मोदी ने जुलाई 2022 में अपने इंस्‍टाग्राम पर घोषणा की कि वह पहली भारतीय मिस यूनिवर्स अभिनेत्री, सुष्मिता सेन को डेट कर रहे हैं हालॉंकि दोनों की शादी नहीं हुई हैं.

मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में, उन्‍होंने ऐश्‍वर्या राय को हराया था। सुष्मिता सेन भारत की पहली “मिस यूनिवर्स” हैं। इस लेख में हम आपको इस बंगाली ब्‍यूटी Sushmita Sen Biography in Hindi के बारे में सारी जानकारी देंगे।

सुष्मिता सेन का जीवन परिचय | Sushmita Sen Biography in Hindi
Sushmita se biography in hindi

Table of Contents

सुष्मिता सेन का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)सुष्मिता सेन
निक नेम (Nick Name)सुश और टीटू                 
जन्‍म तारीख (Date Of Birth)19 नवंबर 1975
उम्र (Age)47 साल (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)हेदराबाद, तेलंगाना, भारत
शिक्षा (Education)पत्रकारिता में स्‍नातक
स्‍कूल (School)एयर फोर्स गोल्‍डन जुबली इंस्‍टीटयूट, दिल्‍ली एयर फोर्स सिल्‍वर स्‍कूल, दिल्‍ली सेंट एन्‍नस हाई स्‍कूल, सिकंदराबाद (अब तेलंगाना में)
राशि (Zodiac Sign)वृश्विक राशि
गृह नगर (Home Town)हैदराबाद, तेलंगाना, भारत
नागरिकता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिन्‍दू धर्म
लंबाई (Height)5 फीट 9 इंच
वजन (Weight)55 किलो
ऑंखो का रंग (Eye’s Colour)हल्‍का भूरा
बालो का रंग (Hair Colour)काला
व्‍यवसाय (Profession)अभिनेत्री, डॉक्‍टर
पहली फिल्‍म (Film)दस्‍तक (1996)
वैवाहिक स्थिति (Metrial Status)अवैवाहिक
प्रेमी (Boyfriend’s)विक्रम भट्ट (निर्देशक),
संजय नारंग (व्‍यवसायी),
सबीर भाटिया (उद्यमी),
रणदीप हुड्डा (अभिनेता),
इम्तियाज खात्री (व्‍यवसायी),
मानव मेनन (विज्ञापन-फिल्‍म निर्माता),
बंटी सचदेवा (व्‍यवसायी),
मुदस्‍सर अजीज (निर्देशक),
वसीम अकरम (क्रिकेटर),
ऋतिक भसीन (व्‍यवसायी), रोहमन शॉल,
ललित मोदी
फिल्‍म का चार्ज (Salary)रू. 3 करोड़/फिल्‍म

सुष्मिता सेन का शुरूआती जीवन [Sushmita sen Early Life]

  • 19 नवंबर, 1975 को सुष्‍मिता सेन का जन्‍म आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता का नाम शुबीर सेन है, और उनकी मॉं का नाम सुभा सेन है। सुष्मिता सेन की मॉं एक ज्‍वैलरी डिजाइनर हैं, और उनके पिता एक सेवानिवृत्‍त वायु सेना विंग कमांडर हैं।
  • सुष्मिता ने रेनी नाम की नवजात बच्‍ची को गोद लिया और उसे मां की तरह पाला। 1994 में मिस इंडिया जीतने के बाद सुष्मिता सेन प्रमुखता से उठीं।
  • अनोखा पहलू यह था कि उन्‍होंने ऐश्‍वर्या राय के खिलाफ चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्‍पर्धा की, जिसे सुष्मिता ने हराकर सुंदरता का ताज जीता।
  • इसके बाद सुष्मिता ने ‘मिस यूनिवर्स’ का अंतर्राष्‍ट्रीय खिताब अपने नाम किया, जिससे उनका नाम राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मशहूर हुआ।

सुष्मिता सेन की शिक्षा [Sushmita Sen Education]

सुष्मिता ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा के लिए एयर फोर्स गोल्‍डन जुबली इंस्‍टीटयूट, दिल्‍ली और दिल्‍ली में एयर फोर्स सिल्‍वर स्‍कूल, दिल्‍ली में पढ़ाई की। उन्‍होंने सेंट एन्‍नस हाई स्‍कूल, सिकंदराबाद में पढ़ाई की, जहॉं उन्‍होंने पत्रकारिता में डिग्री के साथ स्‍नातक किया।

सुष्मिता सेन का परिवार [Sushmita Sen Family]

19 नवंबर, 1975 को सुष्‍मिता सेन का जन्‍म आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता का नाम शुबीर सेन है, और उनकी मॉं का नाम सुभा सेन है। सुष्मिता सेन की मॉं एक ज्‍वैलरी डिजाइनर हैं, और उनके पिता एक सेवानिवृत्‍त वायु सेना विंग कमांडर हैं।

पिता का नाम (Father’s Name)शुबीर सेन
माता का नाम (Mother’s Name)सुभ्रा सेन
भाई (Brother)राजीव सेन (छोटा)
बच्‍चे (Children)बेटी – रेनी और अलीसा (दत्‍तक)

सुष्मिता सेन के बॉयफ्रेंड (Sushmita Sen Boyfriend’s)

उनका नाम कम से कम 12 प्रसिद्ध नामों से जोड़ा गया हैं। इनमें कई अभिनेताओं के नाम, साथ ही व्‍यवसायियों और निर्देशकों के नाम शामिल हैं। सुष्मिता सेन का नाम कई के साथ जोड़ा गया है, लेकिन सबसे प्रमुख लोगों में विक्रम भट्ट और रणदीप हुड्डा शामिल हें1 उनकी सबसे चर्चित और चहेती जोड़ी रणदीप हुड्डा के साथ थी।

सुष्मिता सेन और रोहमन शॉल की लव स्‍टोरी

बौलीवुड एक्‍ट्रेस और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का नाम भी रोहमन शॉल से जुड़ा था। दोनों सेलेब्रिटीज लंबे समय से डेट कर रहे हैं। दोनों को अक्‍सर साथ में स्‍पॉट किया जाता था। सुष्मिता सेन अक्‍सर सोशल मीडिया पर अपनी और रोहमन शॉल की तस्‍वीरे पोस्‍ट करती थीं। वह वास्‍तव में उनकी दो बेटियों के भी करीब थे। लेकिन भाग्‍य में उनके लिए कुछ और ही है, और कुछ वर्षों तक गंभीर रिश्‍ते में रहने के बाद, वे टूट गए।

सुष्मिता सेन और ललित मोदी की लव स्‍टोरी

मोदी ने जुलाई 2022 में अपने इंस्‍टाग्राम पर घोषणा  की कि वह पहली भारतीय मिस यूनिवर्स अभिनेत्री, सुष्मिता सेन को डेट कर रहे हैं हालॉंकि दोनों की शादी नहीं हुई हैं.

ललित मोदी ने अगले ट्वीट में साफ किया कि दोनों ने अभी शादी नहीं की है, बस डेटिंग कर रहे हैं। उन्‍होंने ट्वीट किया, “शादी नहीं कि – बस एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। वह भी एक दिन होगा।”

सुष्मिता सेन का करियर [Sushmita Sen Career]

मिस यूनिवर्स बनने के बाद में सुष्मिता सेन ने फिल्‍मों में बतौर अभिनेत्री के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। उन्‍होने फिल्‍मी करियर की शुरूआत 1996 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘दस्‍तक’ से की थी।

उसके बाद में उन्‍होंने 1997 में तमिल फिल्‍म ‘रत्‍चगन’ फिल्‍म में काम किया था। उसके दो साल बाद उन्‍होंने सलमान खान और करिश्‍मा कपूर के साथ डेविड धवन की फिल्‍म ‘बीवी नंबर 1’ फिल्‍म में रूपाली का किरदार निभाया था।

इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें 1999 में फिल्‍मफेयर सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी मिला था। 1999 मे बॉक्‍स ऑफिस पर सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फिल्‍म में यह फिल्‍म दो नंबर पर थी।

उसी साल ‘सिर्फ तुम’ फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्‍कार के लिए नामित किया गया था। 2000 में ऋतिक रोशन के साथ फिल्‍म ‘फिजा’ में उन्‍होंने एक गाने पर डांस भी किया था।

बाद में 2000 में अमिताभ बच्‍चन, अक्षय कुमार, आदित्‍य पंचोली और परेश रावल के साथ ‘आंखे’ फिल्‍में में उन्‍होंने जिस तरह से अभिनय किया था उसके लिए लोगों ने उनकी बड़ी प्रशंसा की।

अब तक की उनकी सबसे सुपरहिट फिल्‍म 2004 में रिलीज हुई ‘मैं हूँ ना’ थी1 उस फिल्‍म में उन्‍होंने शाहरूख खान के साथ में काम किया था। बाद में सुष्‍मिता सेन ने ‘मैं ऐसा ही हू’ फिल्‍म में एक वकील के रूप में अजय देवगन के साथ में काम किया था।

2005 में कैक्‍टस फ्लावर फिल्‍म की रीमेक ‘मैंने प्‍यार क्‍यों किया’ में सलमान खान और कटरीना कैफ के साथ में मुख्‍य किरदार निभाया था1 2010 में सुष्मिता सेन अनिल कपूर के साथ कॉमेडी फिल्‍म ‘नों प्रॉब्‍लम’ मे नजर आयी थी। 2015 मे उन्‍होंने बंगाली फिल्‍म ‘निर्बाक’ में पहली बार काम किया था।

इन्‍हें भी पढ़ें-: सुम्‍बुल तौकीर का जीवन परिचय

सुष्मिता सेन की सफलता [Sushmita Sen Success Story]

फेमिना मिस इंडिया

1994 में, किशोरी के रूप में, सेन ने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्‍होंने मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता में प्रतिस्‍पर्धा करने का अधिकार अर्जित करते हुए ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ का खिताब जीता।

मिस यूनिवर्स 1994

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में, सेन ने प्रारंभिक दौर में कुल मिलाकर तीसरा स्‍थान हासिल किया, मिस कोलंबिया कैरोलिना गोमेज और मिस वेनेजुएला मिनोर्का मर्काडो सेन के बाद के दौर में दूसरे, पांचवें और तीसरे स्‍थान पर रहीं और अंत में मिस यूनिवर्स 1994 का खिताब और ताज जीता। वह यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थीं।

मिस यूनिवर्स जज 2016

प्रतियोगिता जीतने के 23 साल बाद 65वीं मिस यूनिवर्स के उत्‍सव के रूप में, वह जनवरी 2017 में मिस यूनिवर्स 2016 सौंदर्य प्रतियोगिता के जजों में से एक के रूप मे मनीला, फिलीपींस लौट आईं।

सुष्मिता सेन के विवाद

  • साल 1994 में, मिस इंडिया का ताज जीतने के बाद, ऐश्‍वर्या राय मेंच के पीछे चली गईं और सुष्मिता की इस हरकत की वजह से वह टूट गई थी.
  • साल 2012 में, उसे एथेंस, ग्रीस में किसी ने उन्‍हें लूट लिया था, उसने हवाई अड्डे पर अपना पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड और अन्य दस्‍तावेज खो दिए थे, जिससे उसके लिए अपनी पहचान साबित करना मुश्किल हो गया था।

सुष्मिता सेन की कुल संपत्ति (Sushmita Sen’s Net Worth)

हम सभी जानते हैं कि सुष्मिता की कमाई लाखों के बजाय करोड़ों में आंकी जाती है। बता दें कि सुष्मिता सेन एक फिल्‍म के लिए 3 करोड़ रूपये तक की डिमांड करती हैं। वह एक मॉडल के रूप में अच्‍छा जीवन यापन करती हैं, लेकिन वह एक अच्‍छा जीवन भी बनाती हैं। सुष्मिता सेन की कुल संपत्ति 74 करोड़ रूपये बताई जा रही हैं।

सुष्मिता सेन के बारे में कुछ मामूली ज्ञात तथ्‍य

  • सुष्मिता सेन अन्‍य अभिनेत्रियों की तरह धूम्रपान करती हैं और शराब पीती हैं।
  • वह एडिसन रोग से पीडि़त है और इलाज के लिए वह स्‍टेरॉयड दवाओं का सेवन करती हैं।
  • उन्‍होंने कल्‍याण ज्‍वैलर्स और एसीटेक जैसे बड़े ब्रांडों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी काम किया।
  • सेन को 2016 मे मिस यूनिवर्स के न्‍याय के रूप में भी चित्रित किया गया था, इस वजह से उन्‍होंने फिलीपींस का दौरा किया।
  • बच्‍चों की शिक्षा के विकास पर काम किया।
  • इंस्‍टाग्राम पर फैन फॉलोअर्स लगभग 6 मिलियन (2021 तक) हैं।
  • वह बहुत ही फिटनेस फ्रीक लड़की हैं और वह रोजाना जिम में योगा और वर्कआउट करती हैं1

FAQ:

Q. सुष्मिता सेन की शादी कब हुई थी?

Ans. सुष्मिता ने अभी तक शादी नहीं की है, उन्‍होंने 2 बच्‍चों को गोद लिया है. वो 2018 से 2021 तक रोहमन शॉल के साथ रिलेशनशिप में थी।

Q. सुष्मिता सेन के कितने बच्‍चे हैं?

Ans. सुष्मिता सेन ने 2 बच्‍चों को गोद लिया है। उनकी दोनों बेटियों के नाम ‘रेनी और अलीसा’ हैं।

Q. सुष्मिता सेन की उम्र कितनी हैं?

Ans. 47 वर्ष (2022 में)

Q. सुष्मिता सेन की पहली फिल्‍म कौन सी हैं?

Ans. सुष्मिता सेन की पहली फिल्‍म ‘दस्‍तक’ थी।

अन्‍य पढ़ें:-

अंतिम शब्‍द

दोस्‍तों में आशा करता हूँ आपको “सुष्मिता सेन का जीवन परिचय | Sushmita sen Biography in Hindi” वाला आर्टिकल/ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे लोगों को भी इसकी जानकारी दे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now