इशिता किशोर (UPSC टॉपर) का जीवन परिचय | Ishita Kishore Biography In Hindi

इशिता किशोर का जीवन परिचय, जीवनी, इशिता किशोर बायोग्राफी, जन्म, शिक्षा, उम्र, पति, यूपीएससी रैंक, पोस्टिंग, संपत्ति (Ishita Kishore Biography In Hindi, Ishita Kishore UPSC Topper, Wiki, Family, Education, UPSC Rank, UPSC Preparation, Age, Hobbies, Favorite Things, Personal Life, Lifestyle, Photos, Latest News, Net Worth, Controversy)

दोस्तों 23 मई 2023 का दिन संघ लोक सेवा आयोग के विद्यार्थियों के लिए एक बहुत बड़ा दिन रहा क्योंकि इस दिन को संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी मेंस परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा की रहने वाली इशिता किशोर ने इस परीक्षा में टॉप किया है और उन्होंने तीसरे प्रयास में जाएं कामयाबी हासिल की है, हालांकि दोस्तों उन्हें यह कामयाबी यूं ही हासिल नहीं हुई है क्योंकि

भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का उनका सपना इतना मजबूत था कि उन्होंने इसके लिए अपनी नौकरी भी छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी थी।

तो दोस्तों आज के अपने लेख इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography In Hindi) में हम आप को उनके बारे में बहुत सी जानकारी देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

इशिता किशोर का जीवन परिचय | Ishita Kishore Biography In Hindi

इशिता किशोर कौन है? (Who Is Ishita Kishore?)

मधुबनी पेंटिंग का शौक रखने वाली इशिता किशोर यूपीएससी परीक्षा 2022 की टॉपर है और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा को ग्रहण की है एवं उन्होंने यह सफलता तीसरे प्रयास में प्राप्त की है।

इशिता किशोर का जन्म वर्ष 1996 में तेलंगाना के हैदराबाद के बेगमपेट के एक हिंदू परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम संजय किशोर है जो एक भारतीय वायुसेना अधिकारी हैं और

उनकी मां एक सेवानिवृत शिक्षिका और कुशल ग्रहणी है और उनके भाई बहन के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हुई है और इशिता बचपन से ही बड़े होकर एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती।

इशिता किशोर का जीवन परिचय

नाम (Name)इशिता किशोर
पेशा (Profession)भारतीय आईएएस अधिकारी
यूपीएससी रैंक (UPSC Ranc)AIR-1 (यूपीएससी परीक्षा 2022)
जन्म (Date Of Birth)वर्ष 1996
जन्म स्थान (Birth Place)बेगमपेट- तेलंगाना, हैदराबाद, भारत
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
उम्र (Age)27 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)बेगमपेट- तेलंगाना, हैदराबाद, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 8 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शारीरिक माप (Figure Size)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)अर्थशास्त्र में स्नातक
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं
Telegram GroupClick Here

इशिता किशोर की शिक्षा (Ishita Kishore Education)

इशिता किशोर का जन्म पहले हैदराबाद तेलंगाना में हुआ परंतु उन्होंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा दिल्ली में बिताया है और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के वायु सेना बल भारती स्कूल से प्राप्त की है।

उन्होंने वर्ष 2014 में अपनी स्कूली शिक्षा को 97.25% अंकों के साथ पूरा किया था और इसके बाद उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और अर्थशास्त्र में ऑनर्स के सारे स्नातक की शिक्षा हासिल की।

इशिता किशोर का परिवार (Ishita Kishore Family)

पिता का नाम (Father’s Name)संजय किशोर
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

इशिता किशोर का बॉयफ्रेंड, पति (Ishita Kishore Boyfriend, Husband)

दोस्तों आपको बता दें कि यूपीएससी परीक्षा 2022 में टॉप करने वाली एसी का किशोर का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड के बारे में कोई जिक्र किया है।

इशिता किशोर का करियर (Ishita Kishore Career)

इशिता किशोर ने अपनी शिक्षा को पूरा करने के बाद एक रिस्क एनालिस्ट के रूप में कार्य करना शुरू किया था और वह एक अनुभवी रिस्क एनालिस्ट है उन्होंने जून 2017 से मार्च 2019 तक गुड़गांव भारत में EY में काम किया है।

इसके अलावा उन्होंने भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित है इंडो चाइना युद्ध दिल्ली के सन 2017 के एक हिस्से के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और इस दौरान उन्होंने बीजिंग, हेफई और शंघाई का दौरा किया था।

इसके अतिरिक्त इशिता किशोर ने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कॉमर्स सोसाइटी का हिस्सा भी थी जहां उन्होंने 2016 तक एक सचिव के रूप में कार्य किया है और वह सोसाइटी में हर साल अलग-अलग कार्यक्रम को आयोजित करती हैं।

इशिता किशोर सफलता की कहानी (Ishita Kishore UPSC Rank, UPSC Preparation)

बचपन से ही एक आईएएस बनने का सपना देखने वाली इशिता किशोर एक अनुभवी रिस्क एनालिस्ट तो बन गई परंतु उनका कभी इसमें मन नहीं लगा और वह अपने सपने को पूरा करने के बारे में ही सोचती रहती थी।

अपनी इसी सोच को हकीकत में बदलने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी को छोड़ दिया और यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दी।

वह नियमित रूप से करीब 9 घंटे तक पढ़ाई करती थी और एक निश्चित शेड्यूल का पालन करती थी इसके साथ ही वह अपने नोट स्वयं बनाती और हर दिन का अपना शेड्यूल तय कर लेती थी।

इसके बाद वर्ष 2020 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी का एग्जाम दिया परंतु है उसमें सफल नहीं हो पाई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और 2021 में पुनः प्रयास किया, परंतु इस बार भी उन्हें असफलता हाथ लगी।

इशिता किशोर के यूपीएससी रैंक, पोस्टिंग (Ishita Kishore UPSC Rank, Posting)

इतना सब होने के बाद भी इशिता किशोर ने हार नहीं मानी और वह अपने निश्चय पर लड़ाई कर रहे और अपने इसी नेस्टर के साथ उन्होंने एक बार पुनः यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होने का निश्चय किया।

और यूपीएससी परीक्षा 2022 में पुनः शामिल हो गई और इस बार उन्होंने भरपूर मेहनत की और उनकी इसी मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने हाल ही में घोषित हुए यूपीएससी परीक्षा परिणाम 2022 में पहला स्थान हासिल किया है।

उनकी यह मेहनत बताती है कि यदि आपके अंदर किसी चीज को पाने का जुनून है तो आप किसी ने किसी तरीके से उसे पाने में कामयाब हो ही जाएंगे।

इशिता किशोर का जीवन परिचय | Ishita Kishore Biography In Hindi
Image Credit – Google

इशिता किशोर की कुल संपत्ति (Ishita Kishore Net Worth)

दोस्तों हमें इशिता किशोर की कुल संपत्ति के बारे में कोई पुख्ता जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है जैसे ही कोई पुख्ता जानकारी प्राप्त होगी हम उसे आपके लिए जल्द से जल्द अपडेट करने का प्रयास करेंगे।

इशिता किशोर से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • इशिता किशोर का जन्म तेलंगाना के एक हिंदू परिवार में हुआ और उन्होंने अपने शुरुआती जीवन का एक बड़ा हिस्सा दिल्ली में बिताया है।
  • वह बचपन से ही बड़ी होकर एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी।
  • उनके पिता एक भारतीय वायुसेना अधिकारी हैं और उन्हीं को देखकर इशिता के अंदर भी प्रशासनिक अधिकारी बनने की इच्छा जागी।
  • उन्होंने यूपीएससी में चयनित होने के लिए अपनी नौकरी को भी छोड़ दिया था।
  • उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है।
  • यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाने के लिए वह रोज 9 घंटे तक पढ़ाई करती थी।
  • इशिता किशोर ने यूपीएससी परीक्षा 2022 में ऑल इंडिया पहला स्थान हासिल किया है।
  • इशिता किशोर एक सेहतपसंद महिला है और वह रोज योग व व्यायाम करती हैं।
होम पेजClick Here

FAQ:

इशिता किशोर कौन है?

मधुबनी पेंटिंग का शौक रखने वाली इशिता किशोर यूपीएससी परीक्षा 2022 की टॉपर है और उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा को ग्रहण की है एवं उन्होंने यह सफलता तीसरे प्रयास में प्राप्त की है।

इशिता किशोर की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार इशिता किशोर की उम्र 27 वर्ष है।

इशिता किशोर की यूपीएससी रैंक क्या है?

इशिता किशोर ने अपनी मेहनत के दम पर यूपीएससी परीक्षा 2022 में पहला स्थान हासिल किया है।

यूपीएससी सीएसई परीक्षा 2022 की टॉपर कौन है?

इशिता किशोर यूपीएससी सीएसई परीक्षा 2022 की टॉपर है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको इशिता किशोर का जीवन परिचय (Ishita Kishore Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment