श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | Shruti Sharma Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का जीवन परिचय (UPSC Topper Shruti Sharma Biography In Hindi) के बारें में विस्‍तृत जानकारी देने वाले हैं.

UPSC 2021 Topper Shruti Sharma Biography: संघ लोक सेवा आयोग ने 2021 सत्र का रिजल्‍ट घोषित कर दिया है. सिविल सेवा (Civil Services Exam 2021) का फाइनल रिजल्‍ट आज 30 मई 2022 को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गया हैं. जिसमें यूपी की बेटी ने सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया हैं।

Topper Shruti Sharma उत्‍तर प्रदेश के बिजनोर चांदपुर के बास्‍टा कस्‍बे की रहने वाली श्रुति शर्मा ने जिले के साथ ही पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है. आइए हम आपको बताते हें आखिर यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा कौन हैं.

श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | Shruti Sharma Biography in Hindi

श्रुति शर्मा का जीवन परिचय

नाम (Full Name)श्रुति शर्मा
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)बिजनौर, उत्‍तरप्रदेश
शिक्षा का स्‍थान (Education Place)दिल्‍ली
विषय (Subject)History (Hons), M.A
वैवाहिक स्थिति (Matrial Status)अविवाहित
शौक (Hobbies)नई चीजें सीखना, नई संस्‍कृति, नई भाषाएं खाना, किताबें पढ़ना, फिल्‍में देखना आदि
भाषाहिंदी, इंग्लिश
यूपीएससी 2021 में स्‍थानपहला स्‍थान (1st Rank)
धर्म (Religion)हिन्‍दू धर्म
UPSC Roll Number0803237
Upsc attempt2nd
UPSC Batch2021

कौन है यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा (Who is UPSC Topper Shruti Sharma)

श्रुति शर्मा बिजनौर उत्‍तरप्रदेश की रहने वाली हैं. लेकिन श्रुति ने अपनी पढ़ाई दिल्‍ली में रहकर पूरी की. इन्‍होंने दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्‍टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएट किया। इसके बाद जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से समाजशास्‍त्र में पोस्‍ट ग्रेजुएशन पूरी की. इसके बाद दो साल तक जामिया मिल्लिया इस्‍लामिया आवासीय कोचिंग एकेडमी से सिविल सर्विस की तैयारी की.

श्रुति शर्मा का जन्‍म एवं शिक्षा (UPSC Topper Shruti Sharma Birth And Education)

श्रुति शर्मा का जन्‍म उत्‍तरप्रदेश के बिजनौर में हुआ है. लेकिन उन्‍होंने दिल्‍ली से पढ़ाई पूरी की है. श्रुति ने 10 वीं से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई सरदार पटेल स्‍कूल से पूरी की। इसके बाद श्रुति ने अपना ग्रेजुएशन दिल्‍ली यूनिवर्सिटी के सेट स्‍टीफंस कॉलेज से किया.

इसके बाद इतिहास से पोस्‍ट ग्रेजुएट करने के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (JNU) में एडमिशन लिया लेकिन बीच में छोड़कर दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ इकोनॉमिक्‍स मे एडमिशन ले लिया। श्रुति वैसे इतिहास की छात्रा हैं.

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रुति ने UPSC CSE परीक्षा की तैयारी में जुट गई और जामिया मिलिया इस्‍लामिया रेसिडेंशियल कोचिंग एकेडमी में रहकर तैयारी की. उनको इतिहास में काफी रूचि थी और ऑप्‍शनल विषय भी इतिहास था.

दो साल कड़ी तैयारी करने के बाद श्रुति समूचे देश में अपना नाम रोशन कर दिया. उन्‍होंने सिविल सर्विसेस परीक्षा 2021 के बैच की आल इंडिया रैंक में पहला स्‍थान हासिल किया हैं.

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा का परिवार (Shruti Sharma Family)

श्रुति के परिवार में माता-पिता, भाई और नानी है। परिवार में सभी विज्ञान में पढ़े है जबकि खुद श्रुति ने आर्टस चुना। श्रुति ने बताया कि उनके परदादा वैद्य थे और दादा जी डॉक्‍टर थे। जबकि श्रुति के पापा सुनील दत्‍त शर्मा आर्किटेक्‍ट इंजीनियर है लेकिन वह एक प्राइवेट स्‍कूल चलाते है जो बास्‍टा में स्थित बाल ज्ञान निकेतन के नाम से है।

श्रुति कि मॉं एमएससी किया हुआ है। श्रुति का एक भाई है जो एक क्रिकेटर है जो उत्‍तरप्रदेश में अंडर 25 कि तरफ से क्रिकेट खेलता है। श्रुति कि नानी का सपना था कि श्रुति कि मॉं आईएएस बने लेकिन नानी का सपना अधूरा रह गया। उस सपने को श्रुति कि मॉं ने अपनी बेटी को आईएएस बनाकर पूरा कर दिया।

नाम (Name)श्रुति शर्मा
पिता का नाम (Father’s Name)सुनील दत्‍त शर्मा
माता का नाम (Mother’s Name)रचना शर्मा
भाई (Brother)ज्ञात नहीं

इन चीजों की शौकीन हैं श्रुति शर्मा

टॉपर श्रुति शर्मा पढ़ाई के साथ-साथ कई अन्‍य शौक भी रखती है. श्रुति को नई-नई चीजों को सीखना बेहद पसंद है. साथ ही कला में उनकी रूची है, आर्ट और कल्‍चर के बारे में पढ़ना उन्‍हें बेहद पसंद है. सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर मौजूद एक इंटरव्‍यू में श्रुति ने बताया कि उन्‍हें सिनेमा में काफी दिलचस्‍पी है. वो नई फिल्‍मों के बारे में जानने और देखना का शौक रखती हैं.

श्रुति की सेल्‍फ स्‍टडी [Shruti Sharma Self Study]

श्रुति को दूसरे प्रयास में सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता हाथ लगी। श्रुति ने बताया कि पहले प्रयास में इंग्लिश मीडियम में एग्‍जाम न देकर हिंदी मीडियम में एग्‍जाम दिया, हिंदी में लिखने कि वजह से स्‍कोर ज्‍यादा आ सके और एक नंबर से इंटरव्‍यू के कॉल के लिए रह गया था। फिर दूसरे प्रयास में कड़ी मेहनत करके आज ये मुकाम हासिल किया।

श्रुति ने एक इंटरव्‍यू में बताया कि इस एग्‍जाम का सिलेबस काफी बड़ा है, लेकिन मैंने कभी समय नहीं देखा निरंतर पढाई कि तरफ फोकस रखा। जहॉं तक होता है मैं अपने स्‍टडी मटेरियल सीमित रखती हूँ।

श्रुति शर्मा का रोल नंबर? [Shruti Sharma Roll Number]

हालांकि, इस बार यूपीएससी टॉपर लिस्‍ट में लड़कियों का ही बोलबाला रहा. ऑल इंडिया रैंक के टॉप-3 में पर तीन लड़कियों ने ही बाजी मारी हैं. ऑल इंडिया में श्रुति शर्मा ने टॉप किया है. उनका रोल नंबर 0803237 है. दूसरे स्‍थान पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे स्‍थान पर रही हैं गामिनी सिंगला को मिली है.

अगर आप यूपीएससी द्धारा जारी पूरी लिस्‍ट देखना चाहते हैं तो यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. पूरा रिजल्‍ट upsc.gov.in पर उपलब्‍ध हैं।

UPSC Exam 2021 Topper’s List

RankName
1st PositionShruti Sharma
2nd PositionAnkita Agrawal
3rd PositionGamini Singla
4th PositionAishwarya Verma
5th PositionUtarkarsh Dwivedi

27 जून 2021 को आयोजित हुई थी प्रारंभिक परीक्षा

आपको बता दें कि यूपीएससी (UPSC) ने सीएसई (CSE) 2021 के लिए नोटिफिकेशन 4 मार्च 2021 को जारी करते हुए पंजीकरण शुरू किया था. आवेदन की आखिरी तारीख 24 मार्च 2021 थी. इसके बाद प्रारंभिक परीक्षा 27 जून 2021 को आयोजित की गई थी, जिसके नतीजों की घोषणा 29 अक्‍टूबर 2021 को की गई. इसके बाद मेन्‍स परीक्षा 7 से 16 जनवरी 2022 को आयोजित की गई और परिणाम 17 मई को जारी हुए. आज इसका अंतिम परिणाम घोषित किया गया.

UPSC Topper Shruti Sharma Social Media

Shruti Sharma Facebook I’dClick Here
Shruti Sharma Instagram I’dClick Here
Shruti Sharma Twitter I’dClick Here

श्रुति शर्मा के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्‍य

  • श्रुति शर्मा एक भारतीय महिला हैं जिन्‍होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में रैंक 1 हासिल करके टॉप किया हैं।
  • यूपीएससी टॉपर्स 2021 की सूची 28 मई 2022 को जारी की गई थी। इस आयोजन की प्रमुखता यह थी कि शीर्ष तीन स्‍लॉट महिलाओं द्धारा सुरक्षित किए गए थे, जिसमें अंकिता अग्रवाल ने रैंक 2 और गामिनी सिंगला रैंक 3 हासिल की थी।
  • कॉलेज में, उन्‍होंने संसदीय बहस, पारंपरिक बहस, और वाद-विवाद की बारी बोली शैली जैसी विभिन्‍न प्रकार की बहसों में सक्रिय रूप से भाग लिया।
  • यूपीएससी परीक्षा में उनका वैकल्पिक विषय इतिहास था।
  • सर्वेश्‍वर दयाल सक्‍सेना उनके पसंदीदा कवि हैं।
  • अपने साक्षात्‍कार में, उसने यह भी खुलासा किया कि उसने उर्दू सीखने की कोशिश की थी।

FAQ:

Q. श्रुति शर्मा का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

Ans. श्रुति शर्मा का जन्‍म उत्‍तर प्रदेश के बिजनौर में हुआ था।

Q. श्रुति शर्मा कौन हैं?

Ans. श्रुति शर्मा एक भारतीय महिला हैं जिन्‍होंने AIR रैंक 1 के साथ UPSC सिविल सेवा 2021 में टॉप किया हैं।

Q. IAS श्रुति शर्मा ने अपना Optional Subject क्‍या रखा था?

Ans. श्रुति शर्मा ने अपना ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट History रखा था।

Q. IAS श्रुति शर्मा के पिता क्‍या करते हैं?

Ans. आईएएस श्रुति शर्मा के पिता एक आर्किटेच इंजीनियर हैं।

अन्‍य पढ़े:-

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “ श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | Shruti Sharma Biography in Hindiपसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now