जेपी नड्डा का जीवन परिचय | JP Nadda Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जेपी नड्डा का जीवन परिचय, जीवनी ,जन्म, शिक्षा, परिवार, करियर, राजनैतिक सफर, उपलब्धियां (JP Nadda Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Daughter, Achivement, Awards, Controversy, Net Worth, Children’s, Age, BJP ke Rashtriy Adhyaksh)

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा भले ही राष्ट्रीय स्तर पर जनता के बीच अत्यधिक जाना माना नाम नहीं है मगर वह अपने गृह राज्य हिमाचल के सबसे विख्यात नेताओं में से एक हैं।

वह भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद को संभालने से पहले देश के विभिन्न राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रभारी रह चुके हैं।

वह बीजेपी पार्टी के अंदरूनी मामलों के निर्णय निर्णय वाली सबसे बड़ी संस्था बीजेपी संसदीय बोर्ड के मेंबर भी रह चुके हैं इसी कारण उन्हें बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

आज के लेख JP Nadda Biography In Hindi के जरिए हम उनके जीवन के बारे में जानकारियां साझा करेंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

जेपी नड्डा का जीवन परिचय | JP Nadda Biography In Hindi

Table of Contents

जेपी नड्डा का जीवन परिचय

नाम (Name)जगत प्रकाश नड्डा (जेपी नड्डा)
जन्म (Date Of Birth)2 दिसंबर 1960
जन्म स्थान (Birth Place)पटना ,बिहार (भारत)
राशि (Zodiac Sine)धनु
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)63 वर्ष 2023 के अनुसार
जाति (Cast)ब्राह्मण
गृह नगर (Home Town)पटना ,बिहार (भारत)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
स्कूल (School)सेंट जेवियर्स हाई स्कूल पटना, बिहार
कॉलेज (College)पटना कॉलेज ,बिहार
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला
पेशा (Profession)भारतीय राजनेता
प्रसिद्ध (Famous for)भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते।
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय जनता पार्टी
शौक (Hobbies)तैराकी करना
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच (लगभग)
वजन (Weight)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)₹3,19,00,000

जेपी नड्डा कौन है? (Who Is JP Nadda?)

जेपी नड्डा उर्फ जगत प्रकाश नड्डा एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारत के वरिष्ठ सदस्य राज्यसभा के सांसद हैं।

जेपी नड्डा और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Jp Nadda and Dheerendra Shastri)

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी ने 2030 में बागेश्वर नाम के पीठाधीश्वर श्री धीरेंद्र शास्त्री कि भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग का विरोध किया है।

दरअसल बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री ने भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग की तो देश में व्यापक स्तर पर उनके समर्थन में यह मांग उठने लगी

तो भाजपा के कुछ नेताओं ने भी इस मांग का समर्थन कर दिया जिस पर जेपी नड्डा जी ने इसका विरोध किया और अपने संगठन के नेताओं को हिदायत दी कि वह हिंदू राष्ट्र का समर्थन ना करें और ऐसे बयान देने से बचें।

जेपी नड्डा का जन्म एवं शुरुआती जीवन-

जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार राज्य के पटना जिले में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम नारायण लाल नड्डा था, जो कि पटना विश्वविद्यालय के कुलपति थे। उनकी माता का नाम कृष्णा नड्डा है।

जेपी नड्डा की शिक्षा (JP Nadda Education)

जेपी नड्डा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना के सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से प्राप्त की है इसके पश्चात उन्होंने अपनी शिक्षा को आगे ले जाने के लिए पटना कॉलेज में एडमिशन लिया यहां से उन्होंने कला विषय में स्नातक की शिक्षा प्राप्ति की।

इसके पश्चात पुनः आपने शिक्षा को और आगे बढ़ाते हुए उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और इस विश्वविद्यालय से उन्होंने कानून (एलएलबी) विषय में स्नातक की शिक्षा प्राप्त की।

जेपी नड्डा का परिवार (JP Nadda Family)

पिता का नाम (Father’s Name)डॉ नारायण लाल नड्डा
माता का नाम (Mother’s Name)कृष्णा नड्डा
पत्नी का नाम (Wife’s Name)मल्लिका नड्डा
बेटी का नाम (Daughter’s Name)ज्ञात नहीं
बेटों के नाम (Son’s Name)हरिश चंद्र नड्डा और गिरीश चंद्र नड्डा

जेपी नड्डा की शादी (JP Nadda Wife, Children’s)

जेपी नड्डा का विवाह सन 1991 में मल्लिका नड्डा जी के साथ हुआ था जो कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफ़ेसर कार्य करती हैं वहीं मल्लिका नड्डा के पिता जबलपुर से लोकसभा सांसद रह चुके हैं।

जेपी नड्डा और मल्लिका नड्डा के दो बच्चे हैं जिनके नाम हरीश चंद्र नाडा और गिरीश चंद्र नाडा है।

जेपी नड्डा का राजनीतिक सफर- (JP Nadda Political Journey)

जेपी नड्डा जी ने मात्र 16 वर्ष की आयु में ही पटना की राजनीति में अपने कदम रख दिए थे उन दिनों बीजेपी के आंदोलन की लहर केवल बिहार तक ही नहीं बल्कि देश के पूरे भागों में देखने को मिल रही थी।

उसी संपूर्ण क्रांति आंदोलन में जेपी नड्डा ने भी भाग लिया और पटना की राजनीति में में एबीवीपी कार्यकर्ता के रूप में शामिल हो गए।

उनकी कुशलता को देखते हुए जेपी नड्डा जी को 1982 में हिमाचल प्रदेश में विद्यार्थी परिषद का प्रचारक बनाकर भेजा गया जहां उन्होंने अपने राजनैतिक अनुभव का उपयोग किया और परिणाम यह हुआ कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में एबीवीपी आगे आ गई।

उनका यही अनुभव उन्हें लगातार आगे बढ़ने में काम आते गए और कुछ वर्षों के बाद वर्ष 1989 में वह एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बन गए और फिर वह लगातार आगे बढ़ते चले गए।

इसके बाद उन्होंने पार्टी के कई बड़े व महत्वपूर्ण पदों पर रहते हुए अनेक राज्यों के प्रभारी की भूमिका निभाई और अपने अनुभवों तथा मेहनत के साथ पार्टी को आगे बढ़ाया।

जानकारी यह भी है कि वर्ष 1993 में पार्टियों ने हिमाचल प्रदेश का सीएम बनाना चाह रही थी मगर उनके इंकार के बाद प्रेम कुमार धूमल का नाम भागी कर दिया गया था इसके बावजूद उन्होंने कई बड़े पदों पर रहकर कार्य किया है।

वर्ष 2019 में उन्हें बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया और बाद में अगले वर्ष 2020 में उन्हें राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद सौंप दिया गया।

इसके अलावा जेपी नड्डा जी ने भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न प्रतिनिधि मंडलों के हिस्से के रूप में ग्रीस ,तुर्की, ब्रिटेन ,कनाडा जैसे कई देशों का दौरा भी किया है।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (Bhartiya Janata Party ke Rashtriy Adhyaksh)

अमित शाह के बाद भारतीय जनता पार्टी की बागडोर जेपी नड्डा जी के हाथों में दे दी गई है उन्हें भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष बना दिया गया है।

जेपी नड्डा जी के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है और अब सबकी निगाहें उन पर रहेंगी कि कैसे वह अपने अनुभवों का इस्तेमाल करते हुए बीजेपी को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएंगे।

जेपी नड्डा की उपलब्धियां (JP Nadda Achivement)

जेपी नड्डा ने अपनी पढ़ाई के दिनों में दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय जूनियर स्विमिंग चैंपियनशिप में बिहार राज्य की ओर से प्रतिनिधित्व किया था।

इतना ही नहीं वह हिमाचल प्रदेश के ओलंपिक संघ के राष्ट्रपति भी थे हाल ही में जेपी नड्डा को विश्व तंबाकू नियंत्रण के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन से विशेष मान्यता पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

जेपी नड्डा से जुड़े विवाद (Jp Nadda Controversy)

कैबिनेट में मिली जगह पर विवाद

जेपी नड्डा जी को 2014 में मोदी द्वारा उनकी कैबिनेट में बतौर मंत्री चुना गया था और देश के स्वास्थ्य मंत्रालय की बागडोर सौंपी गई थी।

तब आम आदमी पार्टी ने मोदी सरकार के इस फैसले पर कई सवाल उठाए थे और उनका आरोप था कि एम्स के प्रमुख सतर्कता अधिकारी संजीव चतुर्वेदी को हटाने के पीछे जेपी नड्डा जी का हाथ है।

नीट परीक्षा पर विवाद

वर्ष 2016 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा द्वारा नीट की परीक्षा पर लिए गए एक फैसले को लेकर भी काफी हंगामा हुआ था।

दरअसल सरकार द्वारा बनाए गए नीट की परीक्षा से जुड़े एक अध्यादेश के मुताबिक सभी प्राइवेट मेडिकल कॉलेज और संस्थानों को नीट के दायरे के अंतर्गत लिया जाएगा जिस का काफी विरोध हुआ था।

जेपी नड्डा की कुल संपत्ति (JP Nadda Net Worth)

कुल संपत्ति (Total Net worth)₹3,49,00,000 (2018 के अनुसार)
वेतन (salary)₹1 लाख + अन्य भत्ते
नगद (Case)₹30,000
बैंक जमा (Bank Deposit)₹26,57,000
आभूषण (Jewelry)₹75,000
कृषि भूमि (Agriculture Land)₹20,00,000
गैर कृषि भूमि (Non-agriculture land)₹60,00,000
आवासीय भवन (Residential Building)₹85,00,000

जेपी नड्डा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • जेपी नड्डा एक भारतीय राजनेता और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष हैं।
  • उन्होंने 1991 में दिल्ली में ऑल इंडिया जूनियर स्विमिंग चैंपियनशिप में बिहार का प्रतिनिधित्व किया था।
  • उनकी सास पूर्व सांसद जय श्री बनर्जी हैं।
  • वर्ष 1983 में वह हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में छात्र नेता थे।
  • वर्ष 1989 में लोकसभा चुनाव के दौरान नड्डा को भाजपा की युवा शाखा का प्रभारी चुना गया।
  • 2014 का आम चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में नियुक्त किया था।
  • 1975 में उन्होंने भारत की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शासन के खिलाफ जयप्रकाश नारायण द्वारा शुरू किए गए संपूर्ण क्रांति आंदोलन में शामिल होने के बाद नडाल ने अपने राजनीतिक यात्रा की शुरुआत की।
  • भाजपा के केंद्रीय मुख्यालय में एक समारोह के दौरान अमित शाह ,राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी द्वारा जेपी नड्डा जी का नाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में प्रस्तावित किया गया था।
  • 20 जनवरी 2020 को उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • जेपी नड्डा जी को तैराकी करना बहुत पसंद है।
  • वह एक समाजसेवी व्यक्ति हैं और समाज सेवा के लिए हर वक्त तत्पर रहते हैं।

FAQ:

जेपी नड्डा कौन है?

जेपी नड्डा उर्फ जगत प्रकाश नड्डा एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं भारत के वरिष्ठ सदस्य राज्यसभा के सांसद हैं।

जेपी नड्डा का जन्म कब और कहां हुआ?

जेपी नड्डा का जन्म 2 दिसंबर 1960 को बिहार राज्य के पटना जिले में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

जेपी नड्डा की पत्नी कौन है?

जेपी नड्डा का विवाह सन 1991 में मल्लिका नड्डा जी के साथ हुआ था।

जेपी नड्डा के बेटे कौन है?

जेपी नड्डा और मल्लिका नड्डा के दो बच्चे हैं जिनके नाम हरीश चंद्र नाडा और गिरीश चंद्र नाडा है।

जेपी नड्डा की नेटवर्क कितनी है?

₹3,49,00,000 (2018 के अनुसार)

इन्हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “जेपी नड्डा का जीवन परिचय | JP Nadda Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now