कुलदीप यादव (चाइनामैन गेंदबाज) का जीवन परिचय|Kuldeep Yadav Biography In Hindi

कुलदीप यादव का जीवन परिचय ,उम्र ,पत्नी, क्रिकेट करियर, आईपीएल टीम, हैट्रिक (Kuldeep Yadav Biography In Hindi, Age,Birth Place, Hometown,Wife, Height, Education, Family, Cricket Career,Test Debut, Bowling Type,Jersey Number,IPL Teem, Stats,Haittrik)

कुलदीप यादव एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं वह एक गेंदबाज, ऑलराउंडर हैं जो बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हैं ,और एक बल्लेबाज हैं, यह घरेलू क्रिकेट में भारत और उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हैं। उन्हें भारतीय प्रीमियर लीग के लिए दिल्ली कैपिटल द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था।

2014 के आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलते हुए कुलदीप यादव ने हैट्रिक बनाई ,इसके साथ में अंडर-19 विश्व कप में हैट्रिक बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।

कुलदीप यादव का जीवन परिचय|Kuldeep Yadav Biography In Hindi

Table of Contents

कुलदीप यादव का जीवन परिचय

वास्‍तविक नाम (Real Name)कुलदीप यादव
व्‍यवसाय (Profession)भारतीय क्रिकेटर (गेंदबाज)
जन्‍म तारीख (Date of Birth)14 दिसंबर 1994
आयु (Age)28 वर्ष (2023 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)उन्‍नाव, उत्‍तर प्रदेश
राशि (Zodiac Sign)धनु
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)कानपुर, उत्‍तर प्रदेश
स्‍कूल (School)कर्म देवी मेमोरियल एकेडमी वर्ल्‍ड स्‍कूल, कानपुर
महाविद्यालय(University)ज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्‍यता (Education Qualification)ज्ञात नही
धर्म (Religion)हिंदू
कोच/संरक्षक (Coach/Mentor)कपिल पांडे
जर्सी नंबर (Jersey Number)23 भारत, 18 (भारत अंडर-19 टीम)
अंतर्राष्‍ट्रीय शुरूआत (International Debut)वनडे: 23 जून 2017 बनाम वेस्‍टइंडीज, पोर्ट ऑफ स्‍पेन टेस्‍ट: 25 मार्च 2017 बनाम ऑस्‍ट्रेलिया, धर्मशाला टी20: 9 जुलाई 2017 बनाम वेस्‍टइंडीज, किंग्‍सटन
गेंदबाजी शैली (Bolling Style)धीमी गति के गेंदबाज
बल्‍लेबाजी शैली (Batting Style)बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित

कुलदीप यादव का जन्म एवं शुरुआती जीवन

भारत के चाइनामैन बॉलर कहे जाने वाले कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ। कुलदीप के पिता रामसिंह यादव है, जो कि ईटो की भट्टी में काम करते थे, उनकी मां उषा यादव हैं, इसके अलावा उनके परिवार में एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम मधु यादव है। उनकी दो और बहने अनीता यादव और अनुष्का यादव हैं।

कुलदीप यादव एक बड़े क्रिकेटर बनना चाहते थे उनके पिता भी क्रिकेट के शौकीन हैं, जिसके कारण उनके अंदर भी क्रिकेट की दिलचस्पी आने लगी, कुलदीप यादव को क्रिकेट में इतनी दिलचस्पी थी ,कि उनके क्रिकेट के प्रति लगाव देखकर उनके परिवार वालों ने उनका कानपुर क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन करा दिया।

कुलदीप यादव की शिक्षा (Kuldeep Yadav Education)

कुलदीप यादव ने अपने स्कूली शिक्षा करम देवी मेमोरियल अकादमी वर्ल्ड स्कूल कानपुर में की। कुलदीप की क्रिकेट में अपनी दिलचस्पी के कारण वह अपनी शिक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाए, जिसके कारण उनके पड़ोसियों ने हमेशा ताना दिया करते थे, जिससे कि वह काफी परेशान रहा करते थे।

क्रिकेट में अपनी दिलचस्पी के कारण वह 10वीं में एक बार और 12वीं में दो बार एग्जाम नहीं दे पाए ,क्योंकि जब वह 12वीं में थे तब अंडर-19 वर्ल्ड कप हो रहा था, और दसवीं के समय टेस्ट मैच हो रहे थे।

कुलदीप यादव का परिवार (Kuldeep Yadav Family)

पिता का नाम (Father’s Name)रामसिंह
माता का नाम (Mother’s Name)उषा यादव
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)अनीता यादव, अनुष्‍का सिंह यादव, मधु यादव
गर्लफ्रेंड (Girlfriend’s)ज्ञात नहीं

कुलदीप यादव की पत्‍नी (Kuldeep yadav Wife Name)

कुलदीप यादव अभी तक अविवाहित हैं। बात करें उनकी पत्‍नी की तो कुलदीप यादव ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि उनकी क्रश बॉलीवुड एक्‍ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज हैं।

“वह आमतौर पर आईसीसी क्रिकेट विश्‍व कप के कारण इन चीजों से बचते थे” उन्‍होंने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कें कहा। भविष्‍य में जब भी यादव की शादी होगी। सबसे पहले जानकारी हम आप तक पहुचाएंगे।

कुलदीप यादव के चाइनामैन बॉलर बनने तक का सफर

कुलदीप यादव हमेशा से एक फास्ट बॉलर बनना चाहते थे, लेकिन कद छोटा होने की वजह से उनके कोच कपिल पांडे ने उन्हें एक बेहतरीन स्पिन गेंदबाज बनने की सलाह दी, जिस कारण कुलदीप यादव ने अपना पूरा ध्यान अपनी स्पिन गेंदबाजी में ही लगा दिया।

कुलदीप यादव ने अपनी गेंदबाजी की बारीकियों को समझकर और कड़ी मेहनत के बाद उन्हें 2012 के आईपीएल में मुंबई इंडियन में शामिल किया गया लेकिन वह इस आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेल पाए जिस कारण वह अपनी प्रतिभा को दूसरों को दिखाने में असफल रहे लेकिन।

कुलदीप यादव का शानदार प्रदर्शन तब देखने को मिला जब वह 2014 के अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

कुलदीप यादव का जीवन परिचय|Kuldeep Yadav Biography In Hindi

अपने इसी शानदार प्रदर्शन के चलते कुलदीप यादव को दिलीप ट्रॉफी में भी खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी और आकर्षित किया, उसके पश्चात कुलदीप यादव को बड़े स्तर पर क्रिकेट खेलने का मौका मिला।

चाइनामैन बोलिंग क्या है? (What is Chainamen Bolling)

आपके जेहन में यह सवाल तो आजा ही होगा कि आखिर यह चाइनामैन बोलिंग क्या है तो आइए इसके बारे में जानते हैं–

इस शब्द को सबसे पहली बार 1933 में गढ़ा गया यह एक गेंदबाजी की ही शैली है। आपने गौर किया होगा कि स्पिनर बॉल को उंगलियों के सहारे घूमाते हैं यहीं से उन्हें अपनी बॉलिंग के लिए पर्याप्त रिटर्न मिलता है,परंतु एक चाइनामैन बॉलर उंगलियों की वजह कलाई के सहारे बॉल को स्विंग करवाता है।

इसमें बॉल टर्नर लेने के बाद ऑफ स्टाफ की तरफ आती है यह बॉलिंग की सबसे रहस्यमई कला है वैसे भी स्पिनर को समझना और पढ़ना बेहद मुश्किल रहता है इसमें बल्लेबाज को यह अंदाजा नहीं होता की किस प्रकार की बॉल आने वाली है और बॉल स्टंप उखाड़ का आगे निकल जाती है।

कुलदीप यादव का क्रिकेट कैरियर(Career)

कुलदीप यादव ने 23 जून 2017 को वेस्टइंडीज की धरती पर अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था, इसके साथ ही वह भारतीय एक दिवसीय क्रिकेट में जगह पाने वाले वह 217 वें खिलाड़ी बन गए हैं।

कुलदीप यादव ने आईपीएल सीजन–10 में कोलकाता की ओर से खेले ,इन्होंने सभी 12 मैचों में 12 विकेट चटकाए, इसी वर्ष ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए टेस्ट मैच में कुलदीप यादव ने टेस्ट में पदार्पण किया.।

अपने पहले ही टेस्ट मैच में कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए थे इसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में मैदान में उतरने का अवसर तो मिला मगर बाद में खराब मौसम के कारण यह मैच रद्द हो गया।

कुलदीप यादव का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर

जब कुलदीप यादव 15 साल के थे तब उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, वह अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने में सक्षम थे जो 1 साल बाद हुआ।

25 मार्च 2017 को कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया इस मैच में कुलदीप यादव ने 4 विकेट लिए और उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

इसी साल उन्हें 23 जून 2017 को एकदिवसीय क्रिकेट में खेलने का मौका मिला इस मैच में उन्हें 18 नंबर की जर्सी में देखा गया था जो उनके पसंदीदा एथलीट विराट कोहली से प्रेरित है।

साल 2017 कुलदीप के लिए एक बेहतरीन साल साबित हुआ क्योंकि इस वर्ष कुलदीप ने 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला t20 मैच खेला।

कुलदीप यादव शारीरिक संरचना (Kuldeep Yadav Body Stats)

लंबाई (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)61 किलोग्राम
शारीरिक संरचना (Body Measurement’s)छाती: 38 इंच कमर: 30 इंच बाइसेप्‍स: 12 इंच
ऑंखों का रंग (Eye Colour)गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला

कुलदीप यादव पसंदीदा चीजें (Kuldeep Yadav Favorite Things)

पसंदीदा गेंदबाज (Favorite Bowler)शेन वॉर्न
पसंदीदा फुटबॉल (Favorite Football)एफसी बार्सिलोना, ब्राजील
पसंदीदा गीत (Favorite Singer)The Monster (एमिनेम)

कुलदीप यादव के रिकॉर्ड्स (Kuldeep Yadav Records)

  • 2014 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में कुलदीप यादव ने स्कॉटलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली, इसके साथ कुलदीप यादव अंडर-19 विश्वकप के इतिहास में हैट्रिक दर्ज कराने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने।
  • 2016 की दिलीप ट्रॉफी के सिर्फ तीन मैचों में इस चाइनामैन गेंदबाज ने 17 विकेट लिए और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचने में मदद की।
  • चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद वह तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने वनडे मैच में हैट्रिक ली है।

कुलदीप यादव की कुल संपत्ति (Kuldeep yadav Net worth)

कुलदीप यादव की कुल संपत्ति 2023 में 4 मिलियन डॉलर होने का अनुमान हैं जो भारतीय रूपयों में लगभग 29 करोड़ रूपये के बराबर होता हैं। उनकी कमाई का मुख्‍य जरिया ब्रांड प्रमोशन और क्रिकेट से आता हैं। वह विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय और राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों और आईपीएल से भी मोटी रकम कमाते हैं। वह कई ब्रांडो के लिए भी भारी मात्रा में पैसे चार्ज करता हैं।

कुल संपत्ति (Net worth 2023)$4 मिलियन  
कुल संपत्ति रूपयों में (Net worth in Indian Rupees)29 करोड़ रूपये से अधिक
मासिक आय (Monthly Income)40 लाख से अधिक
सालाना आय (Yearly Income)5 करोड़ रूपये से अधिक

कुलदीप यादव से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • कुलदीप भारत के पहले और एशिया के दूसरे चाइनामैन बॉलर हैं।
  • कुलदीप यादव वसीम अकरम की तरह एक फास्ट बॉलर बनना चाहते थे।
  • कद छोटा होने के कारण उनके कोच ने उन्हें फास्ट बॉलिंग की जगह स्पिन गेंदबाजी के लिए कहा।
  • कुलदीप यादव शेन वार्न को अपना आदर्श मानते हैं।
  • कुलदीप यादव अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखते हैं और रोज योगा–व्यायाम करते हैं।
  • कुलदीप यादव को अभी तक किसी भी प्रकार के नशे का सेवन करते हुए नहीं देखा गया।

FAQ:

कुलदीप यादव का जन्‍म कहॉं हुआ?

कानपुर

कुलदीप यादव की उम्र क्‍या हैं?

28 वर्ष (14 दिसंबर 1994)

कुलदीप यादव का जन्‍म कब हुआ था?

14 दिसंबर 1994

कुलदीप यादव कौन हैं?

कुलदीप यादव एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। और भारतीय क्रिकेट टीम में स्पिन गेंदबाजी की भूमिका निभाते हैं।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “कुलदीप यादव का जीवन परिचय|Kuldeep Yadav Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now