शुभमन गिल (भारतीय क्रिकेटर) का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography In Hindi

शुभमन गिल का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म ,परिवार ,शिक्षा ,कैरियर, कुल संपत्ति ,गर्लफ्रेंड ,अवार्ड,(Shubman Gill Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Girlfriend, Net Worth, Awards,)

क्रिकेट की दुनिया में भारतीय खिलाड़ियों का जज्बा हमेशा से मजबूत रहा है, भारतीय युवा खिलाड़ी आए दिनों क्रिकेट की दुनिया में बनाए गए पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर नए-नए रिकॉर्ड अपने नाम बना कर रहे हैं।

इन युवा खिलाड़ियों में शुभमन गिल का नाम भी आता है, जिन्होंने हाल ही में 18 जनवरी 2023 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए 208 रनों की बेहतरीन पारी खेली, और वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए।

शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography In Hindi
Image Credit – Google

Table of Contents

शुभमन गिल का जीवन परिचय

नाम (Full Name)शुभमन गिल
निक नेम (Nick Name)शुभी
जन्म तारीख (Birthday)8 सितंबर 1999
उम्र (Age)24 साल (2023 के अनुसार)
जन्म स्थान (Birth Place)फाजिल्का, पंजाब, भारत
स्कूल (School)मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली, पंजाब
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
ग्रह स्थान (Home Town)पंजाब
धर्म (Religion)हिंदू
राशि (Zodiac)कन्या
लंबाई (Height)5 फीट 10 इंच
वजन (Weight)65 किलो
आंखों का रंग (Eye Colour)गहरे भूरे रंग की
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)क्रिकेटर
गेंदबाजी शैली (Bowling Style)दाएं हाथ के गेंदबाज
जर्सी का नंबर (Jarsey Number)#77 (भारत अंडर-19)
घरेलू टीम (Domestic/State Teem)पंजाब
कोच (Coach/Mentor)रणधीर सिंह मिन्हास
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित

शुभमन गिल कौन है? (Who is Shubhman Gill)

शुभमन गिल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारत के लिए खेलते हैं और इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं उन्होंने 31 जनवरी 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

शुभमन गिल का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब राज्य में फाजिल्का जिले के जलालाबाद के पास मौजूद चक्र खेले वाला गांव में एक सिख परिवार में हुआ।

सुभमन गिल के पिता का नाम लखविंदर सिंह है और वे एक किसान है। उनकी मां का नाम कीरत गिल है। और दीदार सिंह गिल उनके दादा है सुभमन गिल की एक बड़ी बहन है और उनका नाम शहनील कौर गिल है।

शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह एक क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन अब वह अपने सपने को पूरा नहीं कर सके इसलिए उन्होंने अपने बेटे शुभ्मन गिल को एक अच्छा क्रिकेटर बनाने का फैसला लिया। इसके लिए उन्होंने अपने गांव में के खेत में एक क्रिकेट की पिच बनाई और गांव के लड़कों को सुमन के साथ क्रिकेट खेलने की चुनौती देते अगर वह सफल होते हैं तो वह इसके लिए ₹100 देते थे।

इसके बाद सुभमन गिल अपने पिता के साथ अपने गांव को छोड़कर पेशेवर क्रिकेटर बनने के लिए मोहाली चले है कुछ वर्षों की अपनी ट्रेनिंग उनके पिता ने उन्हें पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन में भर्ती कराया।

शुभमन गिल की शिक्षा (Shubman Gill Education)

सुभमन गिल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पंजाब के मोहाली में स्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कूल से प्राप्त की ।शुभमन गिल 12वीं पास है। बचपन से उनका मन क्रिकेट में बहुत ज्यादा लगता था ,इसलिए उनके पिता ने उनका दाखिला पंजाब क्रिकेट एकेडमी में करवा दिया जहां पर उन्होंने अपने क्रिकेट की ट्रेनिंग पूरी की।

सुभमन गिल का परिवार (Shubman Gill Family)

दादा का नाम (Grandfather Name)दीदार सिंह गिल
पिता का नाम (Father’s Name)लखविंदर सिंह
माता का नाम (Mother’s Name)कीरत गिल
बहन का नाम (Sister’s Name)शहनील कौर गिल

शुभमन गिल की गर्लफ्रेंड (Shubman Gill Girlfriend)

एक वक्त शुभमन गिल का नाम सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर से खून जोड़ा जाता था। यह बात करीब 3 साल पुरानी है। कहा जाता था कि दोनों रिलेशनशिप में है। एक 2019 के आईपीएल के दौरान उनके अफेयर की काफी चर्चाएं थी, लेकिन बाद में खबर आई कि दोनों ने एक दूसरे को इंस्टाग्राम से अनफॉलो कर दिया है।

शुभमन गिल और सारा अली खान (Shubman Gil And Sara Ali Khan)

शुभ्मन गिल का नाम पिछले साल सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान के साथ जुड़ा जब उन्हें एक साथ डिनर करते हुए देखा गया। हालांकि अभी तक किसी ने भी अफवाहों पर सार्वजनिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है।

लेकिन स्वाभिमान के लिए अभी हाल ही में एक पंजाबी टॉक शो “दिल दिया गल्ला” के दौरान इस स्टार बल्लेबाज ने एक्ट्रेस के साथ अपने रिश्ते की बात को खारिज करने से इंकार किया, यह सब तब शुरू हुआ जब हॉस्टल सोनम बाजवा ने क्रिकेटर से सवाल किया कि सबसे फैट बॉलीवुड अभिनेता कौन है?

इसके जवाब में शुभमन गिल ने कहा“सारा”.

प्रतिक्रिया के बाद सोनम ने शुभमन से पूछा कि क्या वह अभिनेत्री को डेट कर रहे हैं तो उन्होंने जवाब दिया– ” हो सकता है।”

मेजबान ने तब सुभमन के खर्च पर कुछ मजा लेने का फैसला किया और उसे यह कहते हुए सच्चाई प्रकट करने के लिए कहा कि– “सारा का सारा सच बोलो (पूरी सच्चाई बताओ)।”

शुभमन भी पीछे हटने के लिए तैयार नहीं थे और उन्होंने जवाब दिया– “सारा का सारा सच बोल दिया (मैंने पूरी सच्चाई बता दी है।) शायद हां शायद नहीं।”

अब तक सभमन और सारा दोनों में से किसी ने भी अपने अफवाह भरे रिश्ते के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन इसके बाद के पूर्व की हालिया टिप्पणियां यह मानने के लिए पर्याप्त है कि दोनों के बीच में कुछ चल रहा है।

शुभमन गिल का क्रिकेट कैरियर (Shubman Gil Cricket Career)

शुभमन गिल को 11 साल की उम्र में पुणे पंजाब अंडर 16 मैच के लिए चुना गया जहां उन्होंने पांच मैच खेले और वहां उन पर 330 रन बनाए।

2014 में उन्हें विजय मर्चेंट ट्रॉफी अंडर 16 के लिए खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए 200 से अधिक रन बनाए।

शुभमन गिल का जीवन परिचय | Shubman Gill Biography In Hindi

शुभमन गिल ने पंजाब में आयोजित अंतर जिला स्तरीय अंडर 16 पंजाब मेल मार्कन ट्रॉफी में 351 रन बनाए इसके अलावा उन्होंने उसी मैच में निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड कायम किया है।

शुभमन गिल का आईपीएल कैरियर (Shubman Gill IPL Career 2023)

2018 में उन्होंने अपने आईपीएल कैरियर की शुरुआत की उस दौरान उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने 1.80 लाख में खरीदा उस सीजन में उनका प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा।

इसके बाद 2020 के आईपीएल में दोबारा से उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में शामिल किया गया और इस बार उन्हें टीम में ओपनर बल्लेबाज के तौर पर खेलने का मौका मिला जहां पर उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी लोगों का दिल जीत लिया।

शुभमन गिल का अंतरराष्ट्रीय कैरियर (Shubman Gill International Career)

शुभ्मन गिल के लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम 2019 में खेलने का मौका मिला जहां उन्होंने अपना पहला एकदिवसीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला इस साल उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला यह उनके जीवन का पहला टेस्ट मैच था।

शुभमन की 208 रनों की पारी

शुभमन गिल ने अभी हाल ही में 18 जनवरी 2023 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए वनडे मुकाबले में 149 गेंदों पर 208 रनों की बेहतरीन पारी खेली इस पारी के दौरान उन्होंने 9 छक्के और 19 चौकों की बदौलत अपना शानदार दोहरा शतक पूरा किया।

इस बेहतरीन पारी की बदौलत शुभमन गिल ने कई सारे नए रिकॉर्ड कायम किए हैं और क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास बनाया है ।अपनी इस बेहतरीन पारी के बदौलत सुभमन गिल अब वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं एवं वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं ।

शुभमन गिल की उपलब्धियां (Shubman Gill Awards)

  • शुभमन गिल ने अपनी पहली श्रंखला में पांच मैचों में अधिकतम रन (303) बनाने के बाद एक रिकॉर्ड बनाया।
  • सुभमन गिल ने अपनी पहली विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए अंडर 16 पंजाब राज्य स्तरीय मैच 2014 खेला तो उनका स्कोर और 200 से अधिक रहा।
  • इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर–16 पंजाब क्रिकेट टूर्नामेंट एमएल मार्कन ट्रॉफी खेलते समय उनका स्कोर 351 था।
  • उन्हें जिला स्तर पर निर्मल सिंह के साथ 587 रनों की आज विश्व रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी के लिए जाना जाता है।
  • रणजी ट्रॉफी 2017 में प्रथम श्रेणी शतक बनाने वाले पंजाब के चौथे सबसे युवा क्रिकेटर हैं।
  • उन्होंने एक सफल सीजन के लिए सर्वश्रेष्ठ अंडर 16 क्रिकेट के लिए बीसीसीआई से एम ए चिंदबरम ट्रॉफी हासिल की है।
  • शुभमन गिल को 2019 में आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवार्ड मिला।
  • 2018 में उन्हें अंडर-19 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड दिया गया था।

शुभमन गिल की कुल संपत्ति (Shubman Gil Net Worth)

रिपोर्ट के अनुसार शुभमन गिल लगभग 31 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं बीसीसीआई के कोंटेक्ट के अनुसार ग्रेड सी अनुबंध के तहत दिल को हर साल 1 करोड़ रुपए मिलते हैं इसके अलावा विज्ञापन और आईपीएल से उनकी कमाई होती है। शुभमन गिल के पास एक रेंज रोवर एसयूवी और एक महिंद्रा थार भी है गिल को गुजरात टाइटन आई. पी. एल. 2022 के लिए होने वाली नीलामी से पहले आठ करोड़ रुपए में खरीदा था।

कुल संपत्ति (Shubman gill Net worth 2023)$ 4 मिलियन
कुल संपत्ति रूपयों में (Total Net worth in indian Rupees)31 करोड़ रूपये
सैलरी (Income)$1 Million +
मासिक वेतन (Monthly Income)$80,000 +

शुभमन गिल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • शुभमन ने बहुत ही कम उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।
  • उनके पिता भी एक क्रिकेटर बनना चाहते थे परंतु उन्हें कभी मौका नहीं मिला।
  • अपनी पहली सीरीज में उन्होंने 5 मैचों में 330 रन बनाए और एक रिकॉर्ड कायम किया।
  • उन्हें अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 के लिए उप कप्तान भी चुना गया।
  • क्रिकेट खेलते समय वह हमेशा अपनी जेब में लाल रुमाल डालकर खेलते हैं।
  • घरेलू क्रिकेट में वह पंजाब की ओर से खेलते हैं।
  • सुभमन गिल को तैराकी करना पसंद है।

FAQ:

शुभमन गिल का जन्‍म कब हुआ था?

शुभमन गिल का जन्म 8 सितंबर 1999 को पंजाब राज्य में फाजिल्का जिले के जलालाबाद के पास मौजूद चक्र खेले वाला गांव में एक सिख परिवार में हुआ।

सुमन गिल की पत्‍नी का नाम क्‍या हैं?

शुभमन गिल ने पिछले महीने ही 21 साल का होने का जश्नस मनाया था और अब गूगल ने उसकी शादी भी करा दी हैं। वह भी मास्टिर ब्लालस्ट1र सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा से।

शुभमन गिल की आयु कितनी हैं?

24 वर्ष (2023 के अनुसार)

शुभमन गिल के पिता का नाम क्‍या हैं?

लखविंदर सिंह

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “शुभमन गिल का जीवन परिचय (Shubman Gill Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment