लियोनेल मेसी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography In Hindi

लियोनेल मेसी फुटबॉलर का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, करियर, फुटबॉल करियर, टीम, सैलरी, नेटवर्थ (Lionel Messi Biography in Hindi, Age, Height, Weight, Family, Carreir, Football career, Team, Salary, Net worth 2022)

लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के प्रसिद्ध फुटबॉलर हैं, और साथ ही ये टीम के कैप्‍टन भी हैं ये आज के समय के सबसे बेहतरीन खिलाडि़यों में से एक हैं। ये अर्जेटीना की राष्‍ट्रीय टीम और एफसी बार्सिलोना के लिए मैदान में उतरते हैं। इन्‍होंने हालही में 5 गोल्‍डन शू जीतकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया।

हालांकि उन्‍हें यह सफलता यूं ही नहीं मिली हैं आज वह जिस मुकाम पर हैं। वहॉं तक पहुँचने के लिए उन्‍होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया हैं। आज के इस लेख में हम Lionel Messi Biography in Hindi लेकर आए हैं। जिसमें हम आपको उनके शुरूआती जीवन से लेकर फुटबॉल करियर बनाने तक के लंबे और दिलचस्‍प सफर के बारे में बताएंगे।

67d3a78d d112 4e30 b378 0f3ac8e403a3 11zon 1024x576 1
Lionel Messi Biography In Hindi

Table of Contents

लियोनेल मेसी का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)लियानेल एंड्रेस मेस्‍सी
उपनाम (Nick Name)सिंह, परमाणु पिस्‍सू, ला पुल्‍गा, ला पुल्‍गा एटोमिका, मेसिडोना
पेशा (Profession)फुटबॉल खिलाड़ी
जन्‍म तारीख (Date of Birth)24 जून 1987
आयु (Age)35 वर्ष (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)रोसारियो, अर्जेंटीना
राशि (Zodiac Sign)कैंसर
राष्‍ट्रीयता (Nationality)रूपहला
गृहनगर (Home town)रोसारियो, सांता फे, अर्जेंटीना
स्‍कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)रोमन कैथोलिक
जाति (Caste)हिस्‍पैनिक
ऊँचाई (Height)5 फुट 7 इंच
ऑंखों का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
डेब्‍यू (Debyu)अंतर्राष्‍ट्रीय – 17 अगस्‍त, 2005 को अर्जेंटीना के लिए हंगरी क्‍लब – 16 अक्‍टूबर, 2004 को एफसी बार्सिलोना के लिए एस्‍पेनयोल के खिलाफ
जर्सी संख्‍या (Jersey Number)#10 (एफसी बार्सिलोना) #10 (अर्जेंटीना)
कोंच (Coach/Mentor)सल्‍वाडोर अपारिसियो, फ्रैंक  रिजकार्ड, पेप गार्डियोला
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
अफेयर्स/गर्लफ्रेंड (Girlfriend)एंटोनेला रोक्‍कुजो
शादी की तारीख (Marriage Date)30 जून 2017

लियोनेल मेस्‍सी का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन (Early life)

फुटबॉल के सबसे प्रतिभाशाली और बेहतरीन खिलाड़ी माने जाने वाले लियोनेल मेस्‍सी 24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो, सेंटा फे में पैदा हुए थे। मेस्‍सी को उनके चाहने वाले लोग प्‍यार से लियो, मेसिडोना, ला पुल्‍गा ला पुल्‍गा एटोमिना और कई अन्‍य उपनामों से बुलाते हैं।

मेस्‍सी दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल खिलाडि़यों में गिने जाते हैं और अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के लिए खेलते हैं। इसके अलावा वह एफसी बर्सिलोना के लिए खेलते हैं। इनके पिता का नाम जोर्ज हो‍रसियो मेसी हैं जो स्‍टील कारखाने में मजदूर के तौर पर काम किया करते थे। जबकि इनकी माता का नाम सेलिया मारिया कच्‍चीटिनी थाजो एक गृहणी थी और दूसरों के घरों में जाकर काम किया करती थीं।

माता पिता के अलावा मेस्‍सी के दो भाई और बहन भी है। इनके बड़े भाई का नाम रोड्रिगो मेस्‍सी और छोटे भाई का नाम मटिआस मेस्‍सी हैं। भले ही बचपन के दौर में मेस्‍सी को आर्थिक किल्‍लतों का सामना करना पड़ा लेकिन आज वह रोनाल्‍डों के बाद दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

लियोनेल मेस्‍सी इस समय संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ की संस्‍था यूनेस्‍को के लिए एंबेस्‍डर के तौर पर भी नियुक्‍त हैं। वह बहुत दयालु प्रवृत्ति के हैं और खुद का चेरिटेबल ट्रस्‍ट भी चलाते हैं जिसके जरिए वह बच्‍चों की शिक्षा और मेडिकल सुविधा जैसी जरूरी सुविधाऍा उन्‍हें उपलब्‍ध कराते हैं।

लियोनेल मेस्‍सी की शिक्षा (Lionel Messi Education)

अर्जेंटीना, साउथ अमेरिका में प्राथमिक विद्यालय में दाखिला लिया तब लियोनेल सिर्फ 8 साल के थे और लियोनेल मेस्‍सी ने जब अपना फुटबॉल करियर शुरू किया तक वह सिर्फ 6 साल के थे। इसलिए उसकी शैक्षिक यात्रा पारंपरिक से बहुत दूर थी। फिर भी उन्‍होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को पूरा कर लिया। उसके बाद उन्‍होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

लियोनेल मेस्‍सी का परिवार (Lionel Messi Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जॉर्ज होरासियो मेसी
माता का नाम (Mother’s Name)सेलिया मारिया कुकिटिनी
भाई का नाम (Brother’s Name)रोड्रिगो मेस्‍सी (बड़े), मटियास मेस्‍सी (छोटा)
बहन का नाम (Sister’s Name)मारिया सोल मेस्‍सी

लियोनेल मेस्‍सी की शादी, पत्‍नी (Lionel Messi’s Wife)

लियोनेल मेस्‍सी ने एंटोनेला रॉकज्‍जो के साथ 30 जून 2017 को शादी की थी। वर्तमान में उनके दो बेटे और एक बेटी हैं। जिनमें पहले बेटे का नाम थियागो मेस्‍सी हैं जिसका जन्‍म 2 नवंबर 2012 को हुआ था। और दूसरे बेटे का नाम माटो मेस्‍सी रॉकज्‍जो हैं जिसका जन्‍म 11 सितंबर 2015 को हुआ था। वहीं उनकी बेटी का नाम सिरों मेस्‍सी हैं।

आपको जानकारी के लिए हम बता दें कि लियोनेल मेस्‍सी की बेटी का जन्‍म शादी के बाद हुआ था। वहीं उनके दोनो बेटों का जन्‍म शादी से पहले हुआ था।

लियोनेल मेस्‍सी का अंतर्राष्‍ट्रीय करियर (Lionel Messi International Career)

जब मेस्‍सी अपने इलाज के लिए स्‍पेन गये थे। तो उन्‍हें 2004 में स्‍पेन की अंडर-20 टीम के लिए खेलने का मौका मिला था। लेकिन मेस्‍सी ने अपनी मातृभूमि अर्जेंटीना के लिए खेलने का फैसला लिया।

साल 2005 में मेस्‍सी ने फिफा युवा चैंपियनशिप में अर्जेंटीना के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया और जीत दिलाई। यह मुकाबला हंगरी के साथ हुआ था और इसी के साथ मेस्‍सी ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरूआत हुई।

साल 2006 में मेस्‍सी अर्जेंटीना की फीफा वर्ल्‍ड कप टीम का हिस्‍सा बनने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। 2008 में इन्‍होंने चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित ओलंपिक के फुटबॉल खेल में अर्जेंटीना के लिए गोल्‍ड मेडल भी जीता था।

साल 2010 में एक बार फिर मेस्‍सी अर्जेंटीना की फीफा विश्‍व कप टीम का हिस्‍सा बने और उन्‍हें 10 नंबर की जर्सी पहनने को मिली लेकिन इस बार अर्जेंटीना को क्‍वॉर्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

लियोनेल मेसी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography In Hindi
Lionel Messi

साल 2014 में मेस्‍सी ने अर्जेंटीना के लिए फीफा विश्‍व कप में 4 गोल किए और फाइनल मुकाबले में पहुँचने में मदद की। लेकिन इसमें भी अर्जेंटीना को फाइनल में जर्मनी से हार का सामना करना पड़ा। इस टूर्नामेंट के दौरान मेस्‍सी को गोल्‍डेन बॉल से सम्‍मानित भी किया गया था।

साल 2016 में अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका फाइनल से बाहर कर दिया गया था। और मेस्‍सी ने अपने प्रदर्शन से नाखुश हो कर अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों को अलविदा कह दिया था। लेकिन बाद में इन्‍होंने अपना फैसला बदला और एक बार फिर से फीफा विश्‍व कप 2018 का हिस्‍सा बन गए।

लिया मेस्‍सी फाउंडेशन की स्‍थापना (Establishment of Leo Messi Foundation)

मेस्‍सी केवल एक महान फुटबॉलर भर नहीं हैं। वह इसके अलावा एक परोपकारी भी हैं। जिनकी बच्‍चों के विकास और बेहतरी में गहरी रूचि हैं। इसी वजह से, उन्‍होंने साल 2007 में Leo Messi Foundation की स्‍थापना की।

यह फाउंडेशन गरीब, असहाय और जरूरतमंद बच्‍चों की मदद करता हैं। इसके साथ ही, उन्‍हें आगे बढ़ने और अपने टेलेन्‍ट को बाहर निकालने का मौका भी देता हैं1

लियोनेल मेस्‍सी की उपलब्धियॉं और रिकॉर्ड्स (Lionel Messi Records)

  • साल 2005 के फिफा अंडर-20 में मेस्‍सी के द्धारा वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा गोल किए गए।
  • वे बर्सिलोना क्‍लब में सबसे ज्‍यादा गोल दागने वाले खिलाड़ी बने।
  • साल 2012 में उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड में लिखा गया क्‍योंकि उस दौरान उन्‍होंने 91 गोल किए थे।
  • स्‍पेनिश ला लीगा में मेस्‍सी ने 300 गोल दागे जिससे वैसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने।
  • साल 2007 में मेस्‍सी के द्धारा लियो मेस्‍सी फाउंडेशन की स्‍थापना की गई।
  • साल 2008 में मेस्‍सी ने बीजिंग ओलंपिक में अर्जेंटीना के लिए स्‍वर्ण पदक जीता।
  • मेस्‍सी को 6 बार फुटबॉल का सवोच्‍च पुरस्‍कार ‘Ballon d’Or’ हासिल हुआ हैं।
  • उन्‍हें यूरोपियन गोल्‍डन शूज से 6 बार नवाजा गया ।
  • साल 2014 के फीफा वर्ल्‍ड कप में उन्‍हें गोल्‍डन बॉल का खिताब प्रदान किया गया।

लियोनेल मेस्‍सी नेटवर्थ (Lionel Messi Net Worth 2022)

2022 के अनुसार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी की कुल संपत्ति 420 मिलियन अमेरिकन डॉलर हैं। जो इन्‍हें वर्ल्‍ड के टॉप 10 हाईएस्‍ट पैड एथलीट्स में से एक बनाती हैं। इनके 1 महीने की कमाई लगभग 4 मिलियन डॉलर तथा सैलरी 50 मिलियन डॉलर हैं। इनकी कमाई का मुख्‍य स्‍त्रोत फुटबॉल से होने वाली कमाई हैं। जिसकी वहज से लियोनेल मेसी आज वर्ल्‍ड के टॉप 10 महंगे फुटबॉल खिलाडि़यों में से एक हैं।

लियोनेल मेस्‍सी से जुड़े कुछ रोचक जानकारियॉं

  • लियोनेल मेसी फुटबॉल की दुनिया के सबसे मशहूर खिलाडि़यों में से एक हैं। उन्‍हें सर्वकालिक महान फुटबॉल खिलाडि़यों में से एक माना जाता हैं।
  • वह अर्जेंटीना की राष्‍ट्रीय फुटबॉल टीम और स्‍पेनिश फुटबॉल क्‍लब ‘एफसी बार्सिलोना’ के लिए खेलते हैं।
  • उन्‍होंने कम उम्र में ही खेलों के लिए एक जुनून विकसित कर लिया था और 4 साल की उम्र में एक स्‍थानीय फुटबॉल क्‍लब ‘ग्रैंडोली’ में शामिल हो गए थे।
  • लियोनेल मेस्‍सी यूनिसेफ के गुडविल एंबेस्‍डर हैं।
  • उनके पास दो देशों अर्जेंटीना और स्‍पेन की नागरिकता हैं।
  • मेस्‍सी की तुलना डिएगो माराडोना से की जाती हैं जो कि फुटबॉल के दिग्‍गज खिलाडि़यों में से एक हैं।
  • आपको बता दें कि माराडोना ने खुद भी मेस्‍सी को अपना उत्‍तराधिकार बताया था।

FAQ:

लियोनेल मेसी का जन्‍म कब हुआ?

लियोनेल मेसी का जन्‍म 24 दिसबंर 1987 को हुआ था।

लियोनेल मेसी कौन हैं?

लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी हैं।

मेसी का पूरा नाम क्‍या हैं?

लियोनेल आंद्रेस मेस्‍सी

लियोनेल मेसी की कीमत कितनी है?

लियोनेल मेसी की कुल नेटवर्थ 600 मिलियन डॉलर हैं।

लियोनेल मैसी कितना लंबा हैं?

5 फुट 7 इंच

लियोनेल मैसी किस देश के लिए खेलते हैं?

अर्जेंटीना

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको ” Lionel Messi Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

2 thoughts on “लियोनेल मेसी का जीवन परिचय | Lionel Messi Biography In Hindi”

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now