मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय | Manish Sisodiya Biography In Hindi

मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, परिवार, शिक्षा, लेटेस्ट न्यूज़ (Manish Sisodiya Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Political Career, Letest News, Age, Children’s, Wife, Net Worth, Awards, Controversy)

वर्ष 2011 में वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के साथ मिलकर भ्रष्टाचार के खिलाफ लोकपाल बिल में संशोधन को लेकर मनीष सिसोदिया सर्वप्रथम चर्चाओं में आए थे और आंदोलन के अंत तक पूरी तरह डट कर खड़े रहे थे।

इसके बाद उसी वर्ष उन्होंने ‘अरविंद केजरीवाल’ के साथ मिलकर उन्होंने आम आदमी पार्टी का गठन किया जिसने साल 2013 में हुए दिल्ली चुनाव में जीत दर्ज की और उन्हें दिल्ली के उपमुख्यमंत्री के रूप में चुना गया।

आज के इस लेख मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय (Manish Sisodiya Biography In Hindi) में हम उनके जीवन के जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में-

मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय | Manish Sisodiya Biography In Hindi

Table of Contents

मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय

नाम (Name)मनीष सिसोदिया
जन्म (Date Of Birth)5 जनवरी 1972
जन्म स्थान (Birth Place)पिलखुवा, जिला हापुड, उत्तर प्रदेश
उम्र (Age)51 वर्ष (साल 2023)
राशि (Zodiac Sine)मकर
धर्म (Religion)हिंदू
गृह नगर (Home Town)पिलखुआ, जिला पहाड़पुर, उत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
जाति (Cast)क्षत्रिय (राजपूत)
शौक (Hobbies)पढ़ना, शतरंज खेलना और यात्राएं करना
शिक्षा (Education)पत्रकारिता में डिप्लोमा
स्कूल (School)ज्ञात नहीं
कॉलेज (College)भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)अर्ध श्र्वेत
राजनीतिक दल (Political Party)आम आदमी पार्टी
पेशा (Profession)राजनेता, पूर्व पत्रकार
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पत्नी (Wife)सीमा सिसोदिया
बच्चे (Children’s)एक बेटा: मीर सिसोदिया
कुल संपत्ति (Net Worth)$4-5 मिलियन

मनीष सिसोदिया कौन है? (Who Is Manish Sisodiya?)

मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के कद्दावर नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री हैं, राजनीति में आने से पहले वह रेडियो जॉकी और पत्रकारिता करते थे।

मनीष सिसोदिया का जन्म एवं शुरुआती जीवन

मनीष सिसोदिया का जन्म उत्तर प्रदेश राज्य के हापुड़ जिले के एक छोटे से गांव में 5 जनवरी 1972 को एक राजपूत परिवार में हुआ था।

इनके पिता का नाम स्वर्गीय श्री धर्मपाल सिंह सिसोदिया था जो कि एक सरकारी स्कूल में टीचर थे।

मनीष सिसोदिया की शिक्षा (Manish Sisodiya Education)

मनीष सिसोदिया जी ने अपनी शुरुआती शिक्षा अपने जिले के एक सरकारी स्कूल से प्राप्त की है, इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चले आए जहां उन्होंने दिल्ली के भारतीय विद्या भवन कॉलेज में एडमिशन लिया यहां से उन्होंने पत्रकारिता विषय में डिप्लोमा किया है।

मनीष सिसोदिया का परिवार (Manish Sisodiya Family)

पिता का नाम (Father’s Name)स्वर्गीय धर्मपाल सिंह
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)सीमा सिसोदिया
बेटे का नाम Son’s Nameमीर सिसोदिया

मनीष सिसोदिया लेटेस्ट न्यूज़ (Manish Sisodiya Letest News)

दिल्ली के शराब नीति मामले में दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पूछताछ के लिए सीबीआई के सामने पेश हुए हैं पूछताछ से पहले वह राजघाट पहुंचे जहां उन्होंने कहा कि -मैं बापू का आशीर्वाद लेने आया हूं, इसके बाद सिसोदिया ने आप कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मेरे ऊपर लगे आरोप झूठे हैं, और मैं जेल जाने से नहीं डरता।

शनिवार को आप नेता आतिशी ने कहा था कि मनीष सिसोदिया सीबीआई मुख्यालय जाएंगे और जांच में पूरा सहयोग करेंगे साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी आज तक एक रुपए का भी भ्रष्टाचार साबित नहीं कर पाई है इससे पहले शुक्रवार को केजरीवाल जी ने कहा था कि सीबीआई मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लेगी।

मनीष सिसोदिया की शादी (Manish Sisodiya Wife)

मनीष सिसोदिया जी की शादी वर्ष 1998 में सीमा सिसोदिया जी से हुई जो कि एक सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्य करती थी लेकिन उन्होंने अपनी शादी के कुछ समय पश्चात अपनी नौकरी छोड़ दी और एक ग्रहणी बन गई। सीमा और मनीष दोनों के एक बेटा है जिसका नाम मीर सिसोदिया है।

मनीष सिसोदिया का करियर (Manish Sisodiya Political Party)

पत्रकारिता में अपना डिप्लोमा पूरा करने के बाद मनीष ने एक पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था। वह अपने करियर के शुरुआती दिनों के दौरान एफएम रेडियो स्टेशन में रेडियो जॉकी के रूप में भी कार्य किया करते थे।

उन्होंने वर्ष 1996 में ऑल इंडिया रेडियो के लिए ‘जीरो आवर’ जैसे कई कार्यक्रमों की मेजबानी की इसके पश्चात वर्ष 1997 और 2005 के बीच एक रिपोर्टर समाचार निर्माता और समाचार पाठक के रूप में जी न्यूज के लिए कार्य किया है।

औपचारिक रूप से पत्रकारिता छोड़ने के बाद उन्होंने केजरीवाल जी के साथ ‘कबीर’ की स्थापना की जो कि एक गैर-लाभकारी संस्था है। मनीष उस समूह के प्रमुख सदस्यों में से एक थे जिन्होंने सूचना का अधिकार अधिनियम का मसौदा तैयार किया था वह ‘अपना पन्ना’ नामक हिंदी मासिक पत्रिका के संपादक हैं।

इसके बाद वह वर्ष 2011 में अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ आंदोलन में एक प्रमुख भागीदार बन गए जिसने जन लोकपाल बिल की मांग की थी। इन विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के कारण ही ने जेल भी हुई थी।

सिसोदिया आम आदमी पार्टी के प्रमुख संस्थापक सदस्यों में से एक हैं वह इसकी राजनीतिक मामलों की समिति के सदस्य हैं उन्हें दिसंबर 2011 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में सभा के सदस्य के रूप में चुना गया था उन्होंने पूर्वी दिल्ली के पटपडगंज निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नकुल भारद्वाज को भारी मतों से हराया था।

वर्ष 2015 में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद वह दिल्ली के उप मुख्यमंत्री बने दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री रहते हुए उन्होंने एजुकेशन, फाइनेंस, योजना, भूमि और भवन, विजिलेंस, सर्विस, महिला और बाल विकास, कला, संस्कृति और भाषा विभागों का जिम्मा संभाला है।

फाइनेंस मिनिस्टर रहते हुए उन्होंने शिक्षा के बजट को दोगुना करके राज्य के पूरे बजट का लगभग 25% कर दिया था पब्लिक एजुकेशन में सुधार के लिए उन्होंने सरकार में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रशासकों और शिक्षाविदों में से एक के रूप में देश भर में ख्याति प्राप्त की है।

मनीष सिसोदिया की उपलब्धियां/पुरस्कार (Manish Sisodiya Achivement/Awards)

  • वर्ष 2016 में उन्हें इंडियन एक्सप्रेस द्वारा 100 सबसे शक्तिशाली भारतीयों में शामिल किया गया था।
  • वर्ष 2017 में उन्हें भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा ‘सर्वोच्च शिक्षा मंत्री’ का अवार्ड प्राप्त हुआ है।
  • वर्ष 2000 में उन्हें सामुदायिक सेवा महात्मा गांधी के मूल्यों स्वच्छता, सामाजिक बदलाव और शिक्षा के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ अवार्ड से नवाजा गया।
  • वर्ष 2021 में उन्हें शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए ‘ग्लोबल अवार्ड महात्मा’ से सम्मानित किया गया।

मनीष सिसोदिया से जुड़े विवाद (Manish Sisodiya Controversy)

  • वर्ष 2016 में सीबीआई ने उनके खिलाफ प्राथमिक जांच दर्ज की थी क्योंकि उन्होंने एक मीडिया कैंपेन ‘टॉक टू एके’ के दौरान नियमों और विनियमन का उल्लंघन किया था, जो मोदी जी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम जैसा एक टॉक शो था।
  • कुछ नहीं वर्ष 2016 में वह फिर से विवादों में फंस गए जिसमें ‘गाजीपुर वेजिटेबल एसोसिएशन’ के अध्यक्ष सुरेंद्र गोस्वामी ने दिल्ली में कुछ सब्जी विक्रेताओं को धमकी देने के लिए मनीष सिसोदिया के खिलाफ एक लिखित शिकायत दर्ज करवाई थी।।
  • वर्ष 2015 में एक हिंदुस्तान टाइम्स के पूर्व संपादक ए.जें. फिलिप ने सिसोदिया की परास्नातक की डिग्री पर सवाल उठाए थे जिसमें उन्होंने कहा था कि ‘जिस समय मनीष भारतीय विद्या भवन में पढ़ते थे उस समय कि उनकी कॉलेज में छात्र होने की बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती है।’
  • वर्ष 2022 के दौरान उनके घर और परिसरों में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने पिछली आबकारी नीति के संबंध में छापा मारा था क्योंकि यह पाया गया था कि दिल्ली की आबकारी नीति 2021-22 में कथित उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियां थी जिससे राजकोष का लगभग 150 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ था।

मनीष सिसोदिया की कुल संपत्ति (Manish Sisodiya Net Worth)

कुल संपत्ति (Net Worth 2023)$4-5 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹40 करोड़ +

मनीष सिसोदिया से जुड़े कुछ तथ्य

  • राजनीति में आने से पहले वह अरविंद केजरीवाल को 12 वर्षों से जानते थे।
  • मनीष ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन’ के संस्थापक सदस्य भी थे।
  • वर्ष 2011 में उन्होंने अन्ना हजारे के ‘जन लोकपाल आंदोलन’ को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
  • पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद उन्होंने ‘जी न्यूज़’ और ‘ऑल इंडिया रेडियो’ में एक पत्रकार के रूप में काम किया है।
  • वह 2016 में सुर्खियों में तब आई जब प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत ने सिसोदिया की फिनलैंड यात्रा से संबंधित ट्विटर पर एक तर्क दिया था।
  • वह आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।
  • वर्ष 2006 में उन्होंने अरविंद केजरीवाल के साथ ‘पब्लिक कॉज रिसर्च फाउंडेशन’ की स्थापना की है।

FAQ:

मनीष सिसोदिया की योग्यता क्या है?

वर्ष 1993 में उन्होंने भारतीय विद्या भवन द्वारा सम्मानित पत्रकारिता में डिप्लोमा पूरा करने के बाद एक पत्रकार के रूप में अपना कैरियर शुरू किया।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री का क्या नाम है?

श्री मनीष सिसोदिया।

मनीष सिसोदिया की पत्नी कौन है?

सीमा सिसोदिया

मनीष सिसोदिया कौन है?

मनीष सिसोदिया आम आदमी पार्टी के कद्दावर नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री हैं, राजनीति में आने से पहले वह रेडियो जॉकी और पत्रकारिता करते थे।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “मनीष सिसोदिया का जीवन परिचय | Manish Sisodiya Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment