राघव चड्ढा का जीवन परिचय | Raghav Chadha Biography In Hindi

राघव चड्ढा का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, राजनैतिक सफर, गर्लफ्रेंड, पत्नी (Raghav Chadha Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Political Party, Political Journey, Girlfriend, Marriage, Net worth, Wife, Parineeti Chopra And Raghav Chadha, Achievement, Awards, Controversy)

दोस्तों को आपने देश के सबसे युवा नेताओं की लिस्ट में शुमार आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढा के बारे में तो सुना ही होगा।

देश की राजनीति में जिस तरह आम आदमी पार्टी का कद बढ़ता जा रहा है उसी गति से आम आदमी पार्टी के सबसे युवा नेता राघव चड्ढा नई ऊंचाइयों को दिन प्रतिदिन रहे हैं।

अपने देश की जनता की सेवा करने के लिए उन्होंने विदेशों में लाखों रुपए के पैकेट वाली नौकरी को छोड़ कर भारत की राजनीति में कदम रखा और अपनी काबिलियत के दम पर आज वह आम आदमी पार्टी के प्रमुख युवा नेताओं में शुमार हैं।

दोस्तों आज के अपने लेख Raghav Chadha Biography In Hindi में हम आपको भारत के इन्हीं युवा नेता से आपका तार्रूफ करवाएंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

राघव चड्ढा का जीवन परिचय | Raghav Chadha Biography In Hindi

Table of Contents

राघव चड्ढा का जीवन परिचय

नाम (Name)राघव चड्ढा
जन्म (Date Of Birth)11 नवंबर 1988
जन्म स्थान (Birth Place)दिल्ली, भारत
राशि (Zodiac Sine)वृश्चिक
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)35 वर्ष 2023 के अनुसार
जाति (Cast)ज्ञात नहीं
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)दिल्ली भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 9 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग(Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)वाणिज्य में स्नातक
स्कूल (School)मॉडर्न स्कूल बाराखंबा रोड, नई दिल्ली
कॉलेज (College)श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय
लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स
भारतीय सनदी लेखाकार संस्था दिल्ली
पेशा (Profession)राजनीतिज्ञ और चार्टर्ड एकाउंटेंट
राजनैतिक दल (Political Party)आम आदमी पार्टी (वर्ष 2012)
प्रसिद्ध (Famous for)आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता के रूप में
शौक (Hobbies)संगीत सुनना, क्रिकेट खेलना, यात्राएं करना और पढ़ना
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)परिणीति चोपड़ा (रूमर)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)₹36,99,471

राघव चड्ढा कौन है? (Who Is Raghav Chadha?)

राघव चड्ढा एक भारतीय राजनीतिक और चार्टर्ड अकाउंटेंट है जो वर्ष 2020 में मात्र 31 वर्ष की उम्र में दिल्ली विधानसभा के चुनाव में जीत हासिल कर असेंबली में शामिल हुए हैं इसके साथ ही वह आम आदमी पार्टी के नेशनल स्पोर्ट पर्सन और वर्तमान में जलबोर्ड के वाइस प्रेसिडेंट भी है।

राघव चड्ढा का जन्म एवं शुरुआती जीवन

राघव चड्ढा का जन्म 11 नवंबर 1988 को देश की राजधानी दिल्ली के एक हिंदू परिवार में हुआ था उनके पिता का नाम सुनील चड्ढा और माता का नाम अलका चड्ढा है और वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं।

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद राघव ने अपना करियर अकाउंटेंसी के क्षेत्र में ही बनाने का निर्णय लिया था और उन्होंने इसके लिए कंपनी में जॉब भी पकड़ ली थी।

शुरुआती दिनों में उन्होंने डेलाइंट और ग्रेड थॉर्नटन, श्याम मालपानी एवं कई अन्य फार्म के साथ सीए की जॉब पकड़ ली।

इस प्रकार वह प्रोफेशनल सीए बना गए थे लेकिन इसी बीच उनकी मुलाकात केजरीवाल जी से हुई और उसके बाद उनका जीवन ही बदल गया और वह एक साधारण सीए से दिल्ली की राजनीति का एक प्रमुख चेहरा बन गए।

राघव चड्ढा की शिक्षा (Raghav Chadha Education)

राघव चड्ढा ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा की पढ़ाई मॉडर्न स्कूल बाराखंबा रोड नई दिल्ली से प्राप्त की है इसके पश्चात उन्होंने आगे की शिक्षा ग्रहण करने के लिए वर्ष 2009 में श्री वेंकटेश्वर कॉलेज नई दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और यहां से उन्होंने कॉमर्स विषय में अपने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।

इसके बाद उन्होंने अपनी शिक्षा को और आगे बढ़ाते हुए वर्ष 2011 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया दिल्ली में दाखिला लिया और वहां से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री हासिल की।

इसके बाद वह लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स आ गए जहां से उन्होंने एक्सक्लूसिव मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (ईएमबीए) के सर्टिफिकेशन को प्राप्त किया।

राघव चड्ढा का परिवार (Raghav Chadha Family)

पिता का नाम (Father’s Name)सुनील चड्ढा
माता का नाम (Mother’s Name)अलका चड्ढा
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं

राघव चड्ढा की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Raghav Chadha Girlfriend, Wife)

राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा (Raghav Chadha Parineeti Chopra)

इन दिनों सोशल मीडिया में बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा सुर्खियों का विषय बने हुए हैं।

हाल ही में इस जोड़ी को मुंबई में लगातार दो डिनर और लंच डेट पर एक साथ देखा गया है, हाल ही में बुधवार की रात भी उन्हें दिल्ली के हवाई अड्डे पर एक साथ देखा गया था जहां एक्ट्रेस और राघव चड्ढा फोटोग्राफर को चकमा देते हुए जल्दीबाजी में कार के अंदर जाते हुए दिखाई दिए थे।

जिसके बाद उनके अफेयर के झूमर से तेज हो गए हालांकि दोनों ने अपने रिश्ते को लेकर चुप्पी साधी हुई है परंतु इन सब के बीच सिंगर और एक्टर हार्डी संधू ने कंफर्म किया है कि परिणीति और राघव जल्द शादी कर रहे है।

उन्होंने यह भी कंफर्म किया कि उन्होंने पढ़ने की से बात की है और उन्हें फोन पर बधाई दी है उन्होंने कहा-

“हां, मैंने उन्हें फोन किया और बधाई दी”।

इससे पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजीव अरोड़ा ने भी मंगलवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर लागू और परिणीति को शादी की बधाइयां दी थी उन्होंने लिखा था –

“मैं राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा को अपनी हार्दिक बधाइयां देता हूं. उनकी यूनियन को ढेर सारा प्यार खुशी और साथ मिले मेरी शुभकामनाएं!!!”

राघव चड्ढा का करियर (Raghav Chadha Political Journey)

राघव चढ़ के करियर की शुरुआत प्रसिद्ध समाजसेवी अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन जिसे आमतौर पर अन्ना हजारे के आंदोलन के नाम से जाना जाता है उस दौरान हुई।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि वर्ष 2011 में देशभर में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन अपने चरम पर था और ऐसे में एक युवा राघव चड्ढा ने अपनी लाखों की नौकरी छोड़ कर भ्रष्टाचार उन्मूलन के लिए भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से जुड़ गए और यहां उनकी मुलाकात अरविंद केजरीवाल जी से हुई।

अन्ना आंदोलन से उपजे आम आदमी पार्टी के ड्राफ्टिंग सदस्यों में से राघव चड्ढा भी एक थे और इसमें अध्यक्ष उन्होंने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के घोषणा पत को तैयार करने में भी अपनी भूमिका निभाई थी।

इसके बाद वर्ष 2015 में दिल्ली विधानसभा में भारी मतों से जीत दर्ज करने के बाद उन्हें आम आदमी पार्टी द्वारा आप का राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

इसके बाद वर्ष 2018 में आम आदमी पार्टी ने दक्षिण दिल्ली का कार्यभार उन्हें सौंपकर वर्ष 2019 के विधानसभा में यहां से आप का प्रत्याशी घोषित किया हालांकि इस चुनाव में बीजेपी के कैंडिडेट को हरा नहीं पाए।

इसके बाद वर्ष 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्होंने राजेंदर नगर विधानसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट आरपी सिंह को हराकर सबसे युवा विधायक के रुप में शपथ ली इसके पश्चात उन्हें दिल्ली सरकार में जल विभाग क्या उत्तर दायित्व सौंपा गया।

इसके बाद वर्ष 2022 में उन्हें पंजाब विधानसभा चुनाव के समय पार्टी द्वारा पंजाब का सह प्रभारी घोषित किया गया जहां उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया और पंजाब में आम आदमी पार्टी ने एकतरफा जीत हासिल करके पूरे बहुमत के साथ सरकार का गठन किया।

वर्ष 2022 में ही आम आदमी पार्टी द्वारा उन्हें पंजाब राज्य से राज्यसभा का सदस्य नामित किया गया और इस प्रकार व आम आदमी पार्टी से राज्यसभा पहुंचने वाले सबसे युवा सांसद बन गए इसके साथ ही उन्हें आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में भी नियुक्त किया गया है।

राघव चड्ढा का जीवन परिचय | Raghav Chadha Biography In Hindi
फोटो सोर्स – गूगल

राघव चड्ढा की उपलब्धियां / पुरस्कार (Raghav Chadha Awards)

  • वर्ष 2021 में उन्हें साल के सबसे स्टाइलिश नेता के सम्मान से सम्मानित किया गया है।
  • वर्ष 2021 में ही उन्हें हरियाणा के गवर्नर द्वारा युवा और प्रेरक नेता के सम्मान से सम्मानित किया गया है।

राघव चड्ढा से जुड़े विवाद (Raghav Chadha Controversy)

अप्रैल 2018 में राघव चड्ढा को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में नियुक्ति को तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व व्यापी रूप से समाप्त कर दिया था।

राघव उन्नाव सलाहकारों में शामिल थे जिनकी नियुक्तियां रद्द कर दी गई थी इस पर राघव चड्ढा ने कहा कि उन्होंने रुपए लौटा दिए हैं (जो कि उन्हें मनीष सिसोदिया के सलाहकार के रूप में अपने 75 दिनों के कार्यकाल के वेतन के रूप में प्राप्त हुए थे) उन्होंने आगे कहा कि –

“मैं 2 साल पहले 75 दिनों के लिए अपने पद से पूर्वव्यापी बर्खास्तगी को स्वीकार करता हूं”।

राघव चड्ढा की कुल संपत्ति (Raghav Chadha Net Worth)

नीचे दिया गया संपत्ति का विवरण उनके द्वारा राज्यसभा चुनाव के समय दी गई जानकारी के अनुसार है-

कुल संपत्ति (Net Worth)₹36,99,471
बैंक डिपॉजट (Bank Deposit)₹14,57,806
कैश (Case)₹30,000
बोंड्स एवं शेयर (Bonds and share)₹6,35,437
ज्वेलरी (Jewellery)₹4,95,000
वाहन (Vehicle)₹1,32,000
अन्य संपत्ति (Other Worth)₹8,96,389

राघव चड्ढा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

  • राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं।
  • उनका जन्म एवं पालन-पोषण दिल्ली के एक हिंदू परिवार में हुआ है।
  • राजनीति में आने से पहले वह एक चार्टर्ड एकाउंटेंट रहे हैं।
  • राघव ने अपनी शिक्षा प्रतिष्ठित लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से प्राप्त की है।
  • उन्हें नई पीढ़ी का युवा नेता माना जाता है।
  • राघव ने भारत के जाने-माने वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी के साथ लगभग 2 वर्षों तक काम किया है।
  • अरुण जेटली ने एक तत्कालीन मानहानि के मुकदमे में राघव की सेवाएं ली थी।
  • एक फिल्म के लिए अभिनय करते हुए वर्ष 2018 में की फिल्म “राजमा चावल” में दिखाई दिए थे।
  • वर्तमान में भारतीय संसद के सबसे कम उम्र के सांसद हैं।
  • क्रिकेट और बैडमिंटन राघव के पसंदीदा खेलों में से हैं।
  • राज्य स्तरीय बैडमिंटन खिलाड़ी भी रह चुके हैं।
  • मोबाइल लाइट में फैशन शो में डिजाइनर पवन सचदेवा के लिए शोस्टॉपर थे और उन्होंने अभिनेता अपारशक्ति खुराना के साथ रैंप वॉक किया था।

FAQ:

राघव चड्ढा कौन है?

राघव चड्ढा एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं इसके साथ ही वह पंजाब राज्य से भारत के सबसे कम उम्र के सांसद हैं।

राघव चड्ढा का जन्म कब और कहां हुआ?

राघव चड्ढा का जन्म 11 नवंबर 1988 को देश की राजधानी दिल्ली के एक हिंदू परिवार में हुआ था

राघव चड्ढा की उम्र कितनी है?

35 वर्ष 2023 के अनुसार

राघव चड्ढा की गर्लफ्रेंड कौन है?

इन दिनों सोशल मीडिया में बॉलीवुड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा सुर्खियों का विषय बने हुए हैं।

क्या राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा की शादी हो रही है?

राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा दोनों ने ने अभी शादी नहीं की है परंतु उनकी शादी की खबरें सोशल मीडिया पर बहुत तेजी के साथ खेल रही हैं।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपको “राघव चड्ढा का जीवन परिचय | Raghav Chadha Biography In Hindi” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now