एमसी स्टेन का जीवन परिचय | MC Stan Biography In Hindi

एमसी स्टेन की जीवनी, एमसी स्‍टेन बायोग्राफी, उम्र, परिवार, शिक्षा, बिग बॉस 16 विंनर (MC Stan Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Big Boss 16 Winner, Big Boss 16, Girlfriend, Net Worth, Age, Height, Anam Shaikh)

दोस्तों अगर आप रैप सॉन्ग सुनने के शौकीन है, तो एमसी स्टेन का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। ‘एमसी स्टेन’ एक बहुत ही फेमस ‘रैपर’ और ‘हिप–हॉप‘ सिंगर है, एमसी स्टेन इंडिया के साथ-साथ इंडिया के बाहर भी काफी फेमस है उनके रैप को इंडिया से बाहर भी काफी पसंद किया जाता है एमसी स्टेन ने काफी कम उम्र में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

सलमान खान का विवादास्पद शो बिग बॉस 16वें सीजन 16 की समाप्ति हो गई है। इस सीजन में कई नए सेलिब्रिटीज को घर में बुलाया गया था। उनमें से कुछ सेलिब्रिटी को आप टेलीविजन पर कई बार देखा होगा, जबकि कई सेलिब्रिटी का नाम विवादास्पद कारणों से जरूर सुना होगा, उनमें से एक हैं देश के मशहूर हिप–हॉप रैपर–सिंगर “एमसी स्टेन”

एमसी स्टेन ने बहुत ही कम उम्र में अपनी मेहनत के बल पर नाम पैसा और शोहरत कमाई है इन्होंने बिग बॉस के घर में रहकर अपने दिमाग और प्लानिंग से गेम खेले और सभी को हराकर बिग बॉस 16 के विनर बने एमसी स्टेन के विनर बनने के बाद सभी हैरान है।

तो आज के इस लेख (MC Stan Biography In Hindi) में हम आपको आपको एमसी स्टेन के जीवन परिचय के बारे में बहुत सी जानकारियों को विस्तार से साझा करने वाले हैं–

एमसी स्टेन का जीवन परिचय | MC Stan Biography In Hindi

एमसी स्टेन का जीवन परिचय

नाम (Name)एमसी स्टेन
असली नाम (Real Name)अल्ताफ शेख
अन्य नाम (Other Name)टुपक (Tupac)
जन्म (Birthday)30 अगस्त 1999
जन्म स्थान (Birth Place)पुणे ,महाराष्ट्र (भारत)
उम्र (Age)23 साल (2023)
धर्म (Religion)इस्लाम
नागरिकता (Nationality)भारतीय
प्रसिद्धि (Famous for)बिग बॉस 16 के विनर
पेशा (Profession)रैपर और सिंगर
लंबाई (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)62 किलोग्राम
राशि (Zodiac)कुंभ
भाषा (Language)हिंदी व अंग्रेजी
वर्तमान पता (Present Address)मुंबई
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)अनम शेख
संपत्ति (Net Worth)$3 मिलीयन
पहला गाना (First’ Song)वाटा (2018)

एमसी स्टेन कौन है? (Who Is MC Stan?)

एमसी स्टेन रैपिंग की दुनिया में उभरते हुआ सितारे और भारत के मशहूर हिपहॉप सिंगर हैं इनका असली नाम अल्ताफ शेख है, उनका जन्म पुणे में हुआ था। साल 2018 में स्टेन ने ‘वाटा’ सॉन्ग को रिलीज किया था, जिसके द्वारा उन्हें काफी लोकप्रियता मिली और इस सॉन्ग को अभी तक यूट्यूब पर 21 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

एमसी स्टेन को सबसे ज्यादा लोकप्रियता उनके सॉन्ग ‘खुआजा मत’ में से मिली जिस पर यूट्यूब में 35 मिलियन से भी ज्यादा दूर जा चुके हैं एमसी स्टेन देश के काफी लोग भी शो बिग बॉस 16 के विनर भी है।

एमसी स्टेन का जन्म एवं शुरुआती जीवन

भारत के मशहूर हिप हॉप सिंगर और रैपर एमसी स्टेन का जन्म पुणे में 30 अगस्त 1999 को एक गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था, उनका असली नाम ‘अल्ताफ शेख’ है और उन्होंने अपना बचपन पुणे में ही रहकर बिताया है।

एमसी स्टेन को बचपन से ही गाने का शौक था इसलिए वह पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाए और अपने गाने और रैप पर ही ज्यादा ध्यान देते रहते थे इसके कारण उनके परिवार वाले और रिश्तेदार खुश नहीं रहते थे और वह अक्सर उन्हें ताना मारा करते थे।

इन सब बातों से अलग एमसी स्टेन अपनी मेहनत में लगे रहे और उन्होंने 12 साल की उम्र में अपनी पहली कव्वाली गाई थी। उन्होंने पैसों की तंगी के चलते कई रातें सड़कों पर काटी है, लेकिन कभी हिम्मत नहीं हारी उन्होंने गाने और रैप को ही अपना कैरियर बनाते हुए हमेशा आगे बढ़ते गए।

अपनी कड़ी मेहनत के दम पर उन्होंने ऊंचाइयों को हासिल कर आज के समय में वह एक लोकप्रिय और सफल सिंगर और रैपर बन चुके हैं जिसके पीछे का वजह केवल और केवल उनकी कड़ी मेहनत और लगन है।

एमसी स्टेन की शिक्षा (MC Stan Education)

एमसी स्टैंड की प्रारंभिक शिक्षा उनके गृह नगर ‘पुणे’ से ही प्राप्त की है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि उन्हें बचपन से ही गानों और रैपिंग का शौक था जिसकी वजह से उन्होंने अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान नहीं दिया और वह हमेशा अपने रैप और सोंग्स पर ही लगे रहते थे इसके कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया और रैपिंग में ही अपना करियर बनाने के लिए आगे बढ़ गए।

एमसी स्टेन की गर्लफ्रेंड (MC stan Girlfriend)

एमसी स्टेन को बिग बॉस के घर से बुलावा आया तो उन्होंने बिग बॉस 16 में हिस्सा लिया और बिग बॉस के घर में आते ही एमसी स्टेन ने बताया कि वह इस घर में इसलिए आए हैं कि वह अपने कुछ व्यक्तिगत विवादों को सुलझा सके और इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि उनकी एक गर्लफ्रेड है जिसे वह डेट कर रहे हैं उनका नाम ‘अनम शेख’ है।

एमसी स्टेन का करियर (MC Stan Career)

एमसी स्टेन हिप हॉप में आने से पहले अपना नाम बी बोइंग ऑर्बिट बॉक्सिंग से बनाया था। एमसी स्टेन ने अपने करियर की शुरुआत बहुत ही कम उम्र में की वह मात्र 12 साल की उम्र में कव्वाली करते थे इसके बाद वह इंडिया के मशहूर रैपर रफ्तार के साथ स्टेज शो में काम करने लगे।

एमसी स्टैंड का पहला गाना बाटा जब 2018 में यूट्यूब पर रिलीज किया गया तो इस वीडियो के बाद इतना प्रॉब्लम हुआ कि रातों-रात में सुपरस्टार बन गए इस वीडियो पर अभी तक लगभग 21 मिलियन से भी अधिक दिए जा चुके हैं।

उसके बाद एमसी स्टैंड का Emiway Bantai और Divine के साथ झगड़ा हो गया उसके बाद वह काफी सुर्खियों में आए थे तब उन्होंने ‘खुआज मत’ सॉन्ग रिलीज किया जिसको यूट्यूब पर लगभग 35 मिलियन से भी अधिक बार देखा जा चुका है।

दिसंबर 2019 में एमसी स्टेन है यूट्यूब पर एक गाना “ASTAGFIRULLAH” रिलीज किया इस गाने में उन्होंने अपने जीवन के संघर्ष से लेकर आर्थिक तंगी और बीते हुए कल में हुई गलतियों के बारे में बताया जब लोगों ने इस गाने को सुना तब एमसी स्टेन के प्रति लोगों का नजरिया थोड़ा सा बदल गया। एमसी स्टेन की किस्मत ‘तड़ीपार’ गाने से बदली जिसे साल 2020 में रिलीज किया गया था बताया जाता है कि यह गाना उनके लिए मील का पत्थर साबित हुआ इस गाने से उन्हें दौलत, शोहरत, नाम और हर चीज मिली।

एमसी स्टेन का जीवन परिचय | MC Stan Biography In Hindi

इसके बाद उन्हें सलमान खान के शो बिग बॉस सीजन 16 में एंट्री की, और बिग बॉस 16 के प्रीमियर पर इन्होंने अपनी बातों से ‘सलमान खान’ का दिल जीत लिया और घर में भी अपने अनोखे स्टाइल से देश की जनता का दिल और विश्वास दोनों जीत रहे हैं।

एमसी स्टेन का वह गाना जिसमें उनकी किस्मत बदली (MC Stan Life Changing Song)

एमसी स्टैंड ने अपने करियर की शुरुआत समझ मेरी बात को गाने से की थी जिसमें उन्होंने ‘DIVINE’ और ‘Emi Way’ जैसे सिंगर्स की वाट लगाई थी, इसी वजह से एमसी स्टेन लोगों के निशाने पर आ गए थे। बाद में एमसी स्टेन ने ‘Astagfirullah’ नाम का गाना रिलीज किया जिसमें उन्होंने अपने स्ट्रगल से लेकर पैसों की तंगी और अतीत में की गई गलतियों के बारे में बताया इस गाने ने एमसी स्टैंड के प्रति लोगों का नजरिया बदल दिया।

इसके बाद उनके कैरियर में ‘तड़ीपार’ एल्बम मील का पत्थर साबित हुआ, इसी एल्बम ने एमसी स्टैंड को दौलत, शोहरत और नाम बख्शा। एमसी स्टेन की फैमिली को आज उन पर गर्व है।

एमसी स्टेन बिग बॉस 16 के विनर (Big Boss 16 Winner, MC Stan)

एमसी स्टेन हमेशा से अपने गानों के जरिए विवादों में रहते हैं, साल 2022 में कलर्स टीवी के विवादित और रियलिटी शो ‘बिग बॉस के सीजन 16’ में उन्हें देखा गया यह सीजन 1 अक्टूबर से शुरू हुआ था जिसमें और भी अन्य प्रतिभागी भाग ले रहे थे।

शुरुआत में उनका मन बिग बॉस के हाउस में बिल्कुल भी नहीं लग रहा था, वह लगातार घर जाने की जिद कर रहे थे इसी बीच एमसी स्टेन की लड़ाई शालीन भनोट से हो गई जिसके कारण हाथापाई के दौरान एमसी स्टेन को 4 हफ्ते के लिए बिग बॉस के घर से बेघर होने के लिए नॉमिनेट कर दिया गया था।

लेकिन एमसी स्टेन के फैंस ने पूरी ताकत लगाकर एमसी स्टैंड को घर से बाहर नहीं जाने दिया एमसी स्टेन बिग बॉस के घर के ऐसे सदस्य हैं जो कुछ ना कुछ करके टॉप 5 में पहुंच गए इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी रियलिटी है जिन्हें लोगों ने काफी पसंद किया और लोगों ने उन्हें काफी वोट भी दिए।

इसी दौरान एमसी स्टेन की मुलाकात मंडली (शिव ठाकरे, साजिद खान, अब्दुल) से हुई जिन्होंने असिस्टेंट को खूब संभाला, और अंत में एमसी स्टेन अंतिम हफ्तों में खुलकर लोगों के सामने अपनी पर्सनैलिटी को दर्शाया, जिस पर लोगों ने उन्हें और भी प्यार किया।

बिग बॉस के घर में रहते हुए एमसी स्टैंड ने कई बड़े डायलॉग बोले जिन्हें लोगों ने ट्रेंड बना दिया। स्टेन 133 दिनों से ज्यादा तक बिग बॉस के घर में रहे अपने बेहतरीन खेल की वजह से उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी और देश की जनता का दिल जीता।

बिग बॉस 16 का ग्रैंड फिनाले 12 फरवरी को हुआ था टॉप 3 में स्टेन के अलावा शिव ठाकरे और प्रियंका चाहर चौधरी थी सभी को लग रहा था कि विनर प्रियंका होंगी लेकिन बिग बॉस ने खेल को पलटते हुए प्रियंका को एविक्ट और स्टेन बने बिग बॉस 16 के विनर और शिव ठाकरे बने फर्स्ट रनरअप। प्राइस के रूप में स्टेन को 31 लाख 80 हजार रुपए और एक कार के साथ बिग बॉस की ट्रॉफी मिली।

एमसी स्टेन के गाने (MC Stan Songs)

  • कल है मेरा शो
  • Fuck love
  • येदे की चादर
  • रिग्रेट
  • मां बाप
  • इंसानियत
  • खुआज मत
  • जेंडर
  • तड़ीपार

एमसी स्टेन के विवाद (MC Stan Conspiracy)

कुछ समय पहले एमसी स्टेन तब विवादों में आ गए थे जब उनकी एक्स गर्लफ्रेंड ‘ऑजमा शेख’ ने आरोप लगाया था कि एमसी स्टेन ने अपने मैनेजर को उन्हें पीटने के लिए भेजा है, और यह भी बताया कि उनके पेज पर काफी चोटें भी लगी थी।

एमसी स्टेन की कुल संपत्ति (MC Stan Net Worth)

एमसी स्टेन की कुल संपत्ति $3 मिलियन आंकी गई है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹24 करोड़ होती है उनकी कमाई का मुख्य स्रोत यूट्यूब वीडियो और कौंनसर्ट के जरिए ली गई फीस है।

कुल संपत्ति (Net worth 2023)$3 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net worth in indian Rupees)₹24 करोड़

एमसी स्टेन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • एमसी स्टेन का जन्म पुणे के एक बहुत ही गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था।
  • स्टेन का पढ़ाई में मन नहीं लगता था और वह हमेशा रैप में ही लगे रहते थे।
  • रैप में अपना कैरियर बनाने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई को छोड़ दिया इस कारण उन्हें लोगों के ताने भी सुनने पड़ते थे।
  • उनकी भाषा और डायलॉग की वजह से लोगों ने उन्हें फर्श से अर्श तक पहुंचाया है।
  • एमसी स्टेन को आज इंडिया का ‘टुपक’ कहा जाता है।
  • एमसी स्टेन बहुत ही महंगी ज्वेलरी पहनते है।
  • उनके पास काफी महंगे महंगे जूतों का कलेक्शन है।

FAQ:

एमसी स्टेन कौन है?

बिग बॉस 16 के विनर।

एमसी स्टेन का असली नाम क्या है?

अल्ताफ शेख।

एमसी स्टेन की उम्र कितनी है?

23 मार्च (2023)

एमसी स्टेन कौन से जूते पहनते हैं?

एमसी स्टेन को स्नीकर्स का शौक है।

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “एमसी स्टेन का जीवन परिचय | MC Stan Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now