नील मोहन का जीवन परिचय | Neel Mohan Biography In Hindi

नील मोहन का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, उम्र, शिक्षा, यूट्यूब के सीईओ (Neel Mohan Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, YouTube CEO, Net Worth, Children’s, Age)

नील मोहन वर्ष 2023 में यूट्यूब के नए सीईओ बने हैं नील मोहन यूट्यूब के पहले भारतीय सीईओ बने हैं वह यूट्यूब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में भी काम करेंगे।

यूट्यूब के सीईओ और भारत के नागरिक के रूप में वह भारत और दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहे हैं। नील पहले यूट्यूब के मुख्य उत्पाद अधिकारी थे लेकिन सुजैन डायने वोजस्की की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें कंपनी का नया सीईओ नामित किया गया है।

कई भारतीय विकिपीडिया पर नील मोहन के बारे में जानकारी खोज रहे हैं तो आज की अपनी इस लेख में नील मोहन के जीवन परिचय (Neel Mohan Biography In Hindi) में हम उनके जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं-

नील मोहन का जीवन परिचय |Neel Mohan Biography In Hindi

नील मोहन का जीवन परिचय

नाम (Name)नील मोहन
जन्म (Date Of Birth)साल 1976
जन्म स्थान (Birth Place)भारत
उम्र (Age)47 साल (2023)
प्रसिद्धि (Famous for)यूट्यूब के सीईओ
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
शिक्षा (Education)स्नातक
कॉलेज (College)स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
लंबाई (Height)5 फीट 7 इंच
वजन (Weight)68 किलोग्राम
राष्ट्रीयता (National)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पत्नी (Wife)हेमा सरीन मोहन
बच्चे (Children’s)ज्ञात नहीं है
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
कुल संपत्ति (Net Worth)$350 मिलीयन

नील मोहन कौन है? (Who is Neel Mohan)

नील मोहन यूट्यूब के पहले भारतीय सीईओ हैं और इस नील मोहन पूर्व में गूगल में यूट्यूब के एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य उत्पाद अधिकारी के रूप में भी कार्य कर चुके हैं।

नील मोहन की शिक्षा (Neel Mohan Education)

नील मोहन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी एस के साथ स्नातक किया है, इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया है जहां के स्कॉलर थे। स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनस के प्रबंधन बोर्ड के साथ-साथ इंटरनेट विज्ञापन ब्यूरो और मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन के निर्देशक मंडल के सदस्य हैं।

नील मोहन की शादी (Neel Mohan Wife)

नील मोहन एक खुशहाल शादीशुदा व्यक्ति हैं उन्होंने हेमा सरीन मोहन से शादी की है उन्होंने दो दशकों तक गैर लाभकारी और लोक कल्याणकारी क्षेत्रों में कार्य किया है।

double click में काम करने के दौरान नील मोहन और उनकी पत्नी हेमा सरीन मोहन और न्यूयॉर्क में शादी कर ली, उनकी पत्नी कैलिफोर्निया में डेमोक्रेटिक राज्य सीनेटर के लिए क्षेत्रीय निर्देशक हैं।

नील मोहन करियर (Neel Mohan Career)

कई प्रमुख कंपनियों में विभिन्न उच्च पदों पर रहते हुए नील मोहन का प्रौद्योगिकी उद्योग में एक सफल कैरियर रहा है उन्होंने ‘नेट एस्केप कम्युनिकेशन कारपोरेशन’ में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की थी।

इसके बाद में उन्होंने ‘Double Click‘ और ‘गूगल’ में काम किया है जहां उन्होंने कंपनी की विज्ञापन तकनीक को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है मोहन वर्तमान में ‘यूट्यूब’ के मुख्य उत्पाद अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

यूट्यूब में से सिस्टर के कार्यकारी के रूप में मोहन ने कंपनी के विकास और सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्लेटफार्म पर कई सफल उत्पादों और सुविधाओं को लांच करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है जिसमें ‘यूट्यूब टीवी’ और ‘यूट्यूब म्यूजिक’ शामिल है उन्होंने प्रौद्योगिकी उद्योग में उनके योगदान के लिए पहचाना गया और उन्हें कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं।

नील मोहन की उपलब्धियां (Neel Mohan Awards)

  • 2019 में उन्हें फास्ट कंपनी के व्यवसाय में सबसे रचनात्मक लोगों में से एक नामित किया गया था।
  • उन्हें मार्केटिंग ,मीडिया और टेक में ‘एडवीक’ के 50 सबसे अपरिहार्य अधिकारियों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है।
  • उन्हें न्यू यार केके एडक्लब से ल्युमिनरी अवार्ड प्राप्त हुआ है।

यूट्यूब के नए सीईओ नील मोहन (Neal Mohan Youtube CEO)

यूट्यूब की मुख्य कार्यकारी और गूगल के संस्थापक सदस्यों में से एक सुसान वोजस्की ने गुरुवार को कहा कि वह उस कंपनी को छोड़ रही है जिसे उन्होंने 25 साल पहले अपने गैरेज में शुरू करने में मदद की थी।

वोजस्की की जगह इनसाइड अनिल मोहन लेंगे। नेतृत्व में बदलाव तब होता है जब नेटफ्लेक्स, टिक टॉक, और अन्य प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवाएं यूट्यूब पर दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं।

नील मोहन का जीवन परिचय |Neel Mohan Biography In Hindi

नील मोहन की कुल संपत्ति (Neal Mohan Net Worth)

नील मोहन की कुल संपत्ति $350 मिलियन की गई है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹28 अरब रुपए होती है एवं उनकी आय का मुख्य स्रोत उन्हें मिलने वाली सैलरी है।

कुल संपत्ति 2023 (Net Worth In Dollar)$350 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹28 अरब

नील मोहन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • नील मोहन भारतीय मूल के हैं।
  • वह हिंदू धर्म का पालन करते हैं।
  • एमएमए ग्लोबल में उन्होंने निर्देशक मंडल में काम किया है।
  • नील ने गूगल में प्रदर्शन और वीडियो विज्ञापनों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है।
  • उन्होंने अंतरराष्ट्रीय संबंधों के लिए परिषद के सदस्य के रूप में कार्य किया है।

FAQ:

Neal Mohan की उम्र कितनी हैं?

49 वर्ष (2023 के अनुसार)

नील मोहन क्‍यों प्रसिद्ध हैं?

नील मोहन यूट्यूब के पहले भारतीय सीईओ बने हैं वह यूट्यूब के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में भी काम करेंगे।

नील मोहन की पत्‍नी कौन हैं?

उन्होंने हेमा सरीन मोहन से शादी की है।

नील मोहन की कुल संपत्ति कितनी हैं?

नील मोहन की कुल संपत्ति $350 मिलियन की गई है जो कि भारतीय रुपयों में लगभग ₹28 अरब रुपए होती है एवं उनकी आय का मुख्य स्रोत उन्हें मिलने वाली सैलरी है।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “नील मोहन का जीवन परिचय | Neel Mohan Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment