पलक गुलिया का जीवन परिचय | Palak Gulia Biography In Hindi

पलक गुलिया का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, शादी, पति, संपत्ति, रिकॉर्ड्स (Palak Gulia Biography In Hindi, Wiki, Age, Birthday, Parents, Sisters, Brother, Family, Education Qualification, Personal Life, Lifestyle, Photos, Boyfriend, Husband, Marriage, Records, Achievement, Social Media, Career)

दोस्तों जैसा कि पिछले कुछ समय से हम देख रहे हैं कि हमारे देश के खिलाड़ी वर्तमान में बहुत तेजी के साथ उभर कर सामने आ रहे हैं और विश्व भर के मंचों में देश का नाम गर्व से ऊंचा कर रहे हैं।

जैसा कारनामा हमें ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा द्वारा देखने को मिला था वैसा ही एक कारनामा फिर से हमें आईएफएससी विश्व शूटिंग चैंपियनशिप 2023 में देखने को मिला जहां 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में पलक गुलिया ने स्वर्ण पदक से देश को सम्मानित किया।

इस प्रकार वर्तमान में चल रहे एशियाई खेल टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी अपने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ अब तक करीब 33 पदक प्राप्त कर चुके है और बहुत ही तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है।

तो दोस्तों अगर आप भी पालक गुलिया के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज के अपने लेख पलक गुलिया का जीवन परिचय (Palak Gulia Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आईए जानते हैं उनके बारे में-

पलक गुलिया का जीवन परिचय | Palak Gulia Biography In Hindi

पलक गोलियां का जीवन परिचय –

नाम (Name)पलक गुलिया
पेशा (Profession)एयर पिस्टल शूटर
कोच (Coach)ज्ञात नहीं
जन्म (Date Of Birth)बुधवार ,9 नवंबर ,2005
जन्म स्थान (Birth Place)झज्जर, हरियाणा, भारत
उम्रb(Age)18 वर्ष (2023 के अनुसार)
धर्म (Religion)ज्ञात नहीं
नागरिकता ((Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)झज्जर, हरियाणा, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 4 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शैक्षिक योग्यता (Education Qualification)हाई स्कूल (आगे जारी)
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं

पलक गुलिया कौन है? (Who is Palak Gulia?)

बुधवार 9 नवंबर 2005 को हरियाणा के झज्जर के निमाना गांव में जन्मी पलक गुलिया एक का भारतीय महिला एयर पिस्टल शूटर है जिन्होंने 2023 की आईएफएससी विश्व शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है।

पालक के पिता का नाम जोगेंदर गुलिया है जो की एक व्यवसाय हैं और उनकी मां एक ग्रहणी है एवं उनके परिवार में उनकी दो छोटी बहनें जान्हवी और सोनिका है एवं उनके भाई के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

पलक गुलिया की शिक्षा (Education Qualification)

हरियाणा के झज्जर में जन्मी पलक गुलिया ने अपनी स्कूली शिक्षा को सहवाग इंटरनेशनल स्कूल और सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से प्राप्त की है और वर्तमान में अपनी आगे की शिक्षा को प्राप्त कर रही हैं।

पलक गुलिया का परिवार (Palak Gulia Parents, Siblings, Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जोगेंदर गुलिया
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)जान्हवी
सोनिका
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

पलक गुलिया के पति, बॉयफ्रेंड, शादी (Palak Gulia Husband, Boyfriend, Marriage)

साथियों आपको बता दें कि पलक गुलिया का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और इसके अलावा उनके बॉयफ्रेंड के बारे में भी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि अभी वह मात्र 18 वर्ष की है और वर्तमान में अपना सारा ध्यान अपने करियर और शिक्षा में लगाए हुए हैं।

पलक गुलिया का करियर (Palak Gulia Career, Records, Achievement, Latest News)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में भी भारतीय गांवों में लड़कियों के लिए ऐसे खेलों में हिस्सा लेना बहुत आसान नहीं होता है और यही कारण है कि पलक के पिस्टल उठाने की पीछे एक बेहद दिलचस्प कहानी है।

दरअसल दोस्तों बात तब की है जब अपने परिवार के साथ गुरुग्राम आ गई और वहां उन्होंने जैसे स्कूल में दाखिला लिया वहां सुबह एक खेल खेलना अनिवार्य था और इसके साथ ही पलक छोटी उम्र से ही दौड़ने में बहुत अच्छी थी, परंतु उन्होंने अपने सुबह के खेल प्रैक्टिस के लिए शूटिंग को चुना और उसे वक्त उनकी उम्र मात्र 13 वर्ष थी।

इसके बाद कुछ समय तक उन्होंने अपने स्कूल में ही अभ्यास किया और फिर आगे की ट्रेनिंग के लिए वह फरीदाबाद आ गई जहां उन्होंने बेहतर प्रशिक्षण सुविधा प्राप्त हुई।

पलक 2021 में 10 मीटर एयर पिस्टल में छठवें और जूनियर वर्ग में चौथे स्थान में रही परंतु वह फाइनल से चूक गई जिसके बाद 2022 में जर्मनी के सुहल को जूनियर कप में हराकर उन्होंने स्वर्ण पदक प्राप्त किया था, और इसके साथ ही वह 2022 में उसे भारतीय महिला टीम का हिस्सा रही जिसे मिस्र के काहिरा में शॉट गन और राइफल पिस्टल विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था एवं 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में रजत पदक प्राप्त किया।

इसके बाद वर्ष 2022 में ही उनके कंधे पर चोट लग गई जिससे उभरने के बाद उन्होंने एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारी शुरू की और जून 2023 में भोपाल की मध्य प्रदेश अकादमी में आयोजित 21वीं कुमार सुरेंद्र सिंह पिस्टल चैंपियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया

अगस्त 2023 में पलक ने आईएफएससी विश्व शूटिंग चैंपियनशिप में टीम स्पर्धा में हिस्सा लिया जो कि ओलंपिक के लिए एक क्वालीफाइंग इवेंट था परंतु वह उसमें अपनी छाप छोड़ने में असफल रही, परंतु 29 सितंबर 2023 को पलक ने 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में 242.1 अंक का एशियाई खेलों का रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया है।

पलक गुलिया की कुल संपत्ति (Palak Gulia Net Worth, Salary)

साथियों हमें भारतीय एयर पिस्टल शूटर पलक गुलिया की संपत्ति से जुड़ी कोई पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं हुई है जैसे ही कोई जानकारी हमें प्राप्त होती है हम उसे आपके लिए जल्द से जल्द अपडेट करने का प्रयास करेंगे.

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)Under Review
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)Under Review
वार्षिक आय (Yearly Income)Under Review
मासिक आय (Monthly Income)Under Review
आय के स्रोत (Income Source)Under Review

पलक गुलिया से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य —

  • पालक का जन्म और पालनपुर थाना हरियाणा के झज्जर में हुआ है।
  • पलक ने जब शूटिंग का अभ्यास करना शुरू किया था तब वह मात्र 13 वर्ष की थी।
  • जब झज्जर में वह पढ़ रही थी तब वह विभिन्न एथलीट प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती थी।
  • पलक अपने बचपन मैं दौड़ने में भी बहुत अच्छी थी।
  • पलक कई महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक प्रेरणा का काम करती हैं।
  • 2022 में राष्ट्रीय शूटिंग चैंपियनशिप के दौरान उन्हें कंधे में चोट लग गई थी।
  • 2022 में उन्होंने चीन के आगे में 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था।
  • स्कूल में पढ़ते समय उनका पहली बार एयर पिस्टल गेम से परिचय हुआ था।

FAQ:

पलक गुलिया का जन्म कब और कहां हुआ?

9 नवंबर 2005, झज्जर हरियाणा, भारत

पालक गुलिया की उम्र कितनी है?

18 वर्ष (2023)

पालक गुलिया की बहन कौन है?

सोनिका और जान्हवी

पलक गुलिया की कुल संपत्ति कितनी है?

ज्ञात नहीं

पालक गुलिया के पति कौन है?

अविवाहित

इन्हें भी पढ़ें :-

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now