रिवाबा जड़ेजा का जीवन परिचय | Rivaba Jadeja Biography In Hindi

रिवाबा जड़ेजा का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, आयु, जन्‍मदिन, घर, परिवार, बच्‍चे, विवाद, कुल संपत्ति, रवींद्र जड़ेजा की पत्‍नी (Rivaba Jadeja Biography in Hindi, Jeevani, Age, Date of Birth, Family, Children’s, Education, Controversy, Net worth 2022, Ravindra Jadeja wife)

रिवाबा जड़ेजा एक भारतीय राजनेता और इंटरनेशनल क्रिकेटर रविन्‍द्र जड़ेजा की धर्मपत्‍नी हैं। राजकोट से ताल्‍लुक रखने वाली रिवाबा कांग्रेस के दिग्‍गज नेता हरि सिंह सोलंकी की भतीजी हैं। साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी ज्‍वाइन की और गुजरात विधानसभा इलेक्‍शन के लिए बीजेपी ने इन्‍हें जामनगर नॉर्थ से टिकट देकर विधायक के लिए खड़ा किया था।

बीजेपी ने अपने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की थी जिसमें रिवाबा का नाम भी शामिल था। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस और आम पार्टी को बड़ी टक्‍कर देते हुए जामनगर नॉर्थ से बड़ी जीत दर्ज की।

आज के इस आर्टिकल में हम रिवाबा जड़ेजा का जीवन परिचय (Rivaba Jadeja Biography In Hindi) के बारें में पूरी जानकारी देने वाले हैं आप इसे जरूर पढ़ें

रिवाबा जड़ेजा का जीवन परिचय | Rivaba Jadeja Biography In Hindi
Rivaba Jadeja Biography In Hindi

रिवाबा जड़ेजा (रविन्‍द्र जड़ेजा की पत्‍नी) की जीवनी

वास्‍तविक नाम (Real Name)रीवाबा सोलंकी
उपनाम (Nick Name)रीवा
पूरा नाम (Full Name)रिवाबा रवींद्र सिंह जड़ेजा
पेशा (Profession)राजनीतिज्ञ
प्रसिद्धि (Famous For)भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जड़ेजा की पत्‍नी होने के नाते रिश्‍तेदारी का रिश्‍ता हैं
उम्र (Age)32 साल
गृहनगर (Home town)राजकोट, गुजरात
जन्‍म तारीख (Date of Birth)2 सितंबर 1990
आयु (Age)32 साल (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)राजकोट, गुजरात
राशि (Zodiac Sign)कन्‍या
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
विश्‍वविद्यालय (Univercity)राजकोट में आत्‍मीय प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्‍थान से यांत्रिकी
लंबाई (लगभग) (Height)5 फीट 4 इंच
वजन (Weight)50 किलो
ऑंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शारीरिक माप (Body Measurement’s)34-28-34
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)17 अप्रैल 2016
अफेयर्स/बॉयफ्रेंड (Boyfriend’s)रवींद्र जड़ेजा (क्रिकेटर)

कौन हैं? रिवाबा जड़ेजा (Who is Rivaba Jadeja)

रिवाबा जड़ेजा भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जड़ेजा की पत्‍नी हैं जो पूर्णरूप से एक सक्रिय राजनेता हैं। रिवाबा का जन्‍म गुजरात के राजकोट में 5 सितंबर 1990 को एक राजपूत परिवार में हुआ था। इनका असली नाम रीवा सोलंकी हैं।

इनके पिता हरदेव सिंह सोलंकी एक बिजनेसमैन और माता प्रफुल्‍लबा सोलंकी भारतीय रेलवे में अधिकारी हैं। रिवाबा और रविन्‍द्र जड़ेजा 17 अप्रैल 2016 को शादी के बंधन में बंध गये। इन दोनों की बेटी हैं जिसका नाम निध्‍याना जड़ेजा हैं।

रिवाबा जड़ेजा की शिक्षा (Rivaba Jadeja Education)

रिवाबा जड़ेजा को रीवा सोलंकी के तौर पर भी जाना जाता हैं। उन्‍होंने राजकोट में स्थित आत्‍मीय इंस्टिटयूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी एंड साइंस से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की हैं।

साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍य बनने से पहले वह राजपूत संगठन, करणी सेना की महिला इकाई की अध्‍यक्ष थी। रिवाबा जड़ेजा के चाचा हरि सिंह सोलंकी गुजरात के कांग्रेस नेता हैं।

रिवाबा जड़ेजा का परिवार (Rivaba Jadeja Family)

पिता का नाम (Father’s Name)हरदेव सिंह सोलंकी (व्‍यापारी)
माता का नाम (Mother’s Name)प्रफुल्‍लबा सोलंकी (भारतीय रेलवे के एक कर्मचारी)
भाई का नाम (Brother’s Name)शातु
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)रवींद्र जड़ेजा
पति का नाम (Husband Name)रवींद्र जड़ेजा
बेटी का नाम (Daughter Name)निध्‍याना जड़ेजा

रिवाबा जड़ेजा का पति (Rivaba Jadeja Husband)

रिवाबा जड़ेजा ने 17 अप्रैल 2017 को भारतीय क्रिकेटर रविंद्र जड़ेजा से शादी की थी। (Ravindra Jadeja Wife). इन दोनों की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। रविंद्र जड़ेजा से मिलने से पहले रिवाबा  उनकी बहन नैना की बहुत अच्‍छी सहेली थी। रविंद्र जड़ेजा और रिवाबा जड़ेजा ने एक निजी समारोह में करीबी दोस्‍तों व परिजनों के बीच शादी की रस्‍में निभाई थी।

रिवाबा जड़ेजा का जीवन परिचय | Rivaba Jadeja Biography In Hindi

रिवाबा जड़ेजा की बेटी (Rivaba Jadeja Daughter)

रिवाबा जड़ेजा ने साल 2017 में अपनी बेटी को जन्‍म दिया था। रविंद्र और रिवाबा ने बेटी का नाम ‘निध्‍याना’ रखा हैं। ‘निध्‍याना’ एक हिंदू नाम हैं और भारतीय मूल में इसका अर्थ अंतर्ज्ञान, सहज ज्ञान और सहज बोध हैं। रविंद्र और रिवाबा अपनी बेटी निध्‍याना को मीडिया लाइमलाइट से दूर रखते हैं और सोशल मीडिया पर भी उसकी ज्‍यादा फोटोज शेयर नहीं करते हैं।

इसे भी जानें :- फाल्‍गुनी नायर का जीवन परिचय

रिवाबा जड़ेजा/सोलंकी का करियर

रीवा सोलंकी ने साल 2019 में गुजरात के कृषि मंत्री आरसी फालदू और संसद पूनम महाजन की उपस्थिति में बीजेपी की सदस्‍यता ली थी। जिसके बाद रीवा ने करणी सेना के गुजरात अध्‍यक्ष पद की कमान भी संभाली।

रीवा सोलंकी अब जामनगर उत्‍तर निर्वाचन क्षेत्र गुजरात राज्‍या विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट मिला हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 160 उम्‍मीदवारों की सूची में रीवा का भी नाम शामिल किया था।

इसे भी पढ़ें:- सुखविंदर सिंह सुक्‍खू का जीवन परिचय

रिवाबा जड़ेजा का राजनीतिक सफर (Rivaba Jadeja Political Carrier)

  • रिवाबा फिलहाल राजनीति में काफी एक्टिव हैं राजनीति में आने की शुरूआत साल 2018 में दीपिका पादुकोण की फिल्‍म पद्मावत के खिलाफ बड़े स्‍तर पर विरोध प्रदर्शन को लेकर राजपूत करणी सेना की महिला विंग की प्रमुख के पद पर नियुक्‍त किया।
  • रिवाबा सुर्खियों में तब आई जब मई 2018 में इन्‍होंने अपनी कार से बाइक सवार पुलिसकर्मी को टक्‍कर मार दी और पुलिसकर्मी गिर गया। दानों के बीच काफी ज्‍यादा बहस हुई और कथि‍क रूप से पुलिसवाले ने रिवाबा के बाल खींचे और थप्‍पड़ मारा। इस घटना के बाद रिवाबा ने राजनीति में कदम रखा।
  • मार्च 2019 में, रिवाबा ने गुजरात के कृषि मंत्री आरसी फालदू और लोकसभा सांसद पूनम महाजन की उपस्थिति में गुजरात में बीजेपी ज्‍वाइन की। इसके बाद रिवाबा और उनके पति रविन्‍द्र जड़ेजा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।
74114eb3 b389 4372 ac4a 9dbe80202d71 11zon

  • बीजेपी में शामिल होने के बाद राजनीतिक कार्यक्रम में अधिक एक्टिव रहती हैं। नवंबर 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव में जामनगर नॉर्थ निर्वाचन क्षेत्र से टिकट मिला। रवींद्र जडेजा की बहन नैना ने कांग्रेस ज्‍वाइन की और वर्तमान में जिला महिला अध्‍यक्ष हैं।
  • रिवाबा ने गुजरात विधानसभा चुनाव जामनगर नॉर्थ निर्वाचन क्षेत्र से इलेक्‍शन लड़ा। उनके सामने कांग्रेस के उम्‍मीदवार बिपेद्र सिंह जडेजा और आम आदमी पार्टी के उम्‍मीदवार कर्षन भाई कर्मूर थे।
  • दोनों को बड़ी टक्कर देते हुए भारी बहुमत से जीत दर्ज की। रिवाबा को 77,630 वोट मिले तो वहीं कांग्रेस के बिपेंद्र सिंह जडेजा को 22,180 वोट और आप के कर्षन भाई कर्मूर को 77,630 वोट मिले।

रिवाबा जड़ेजा के विवाद (Rivaba Jadeja Controversy)

2018 में, रीवाबा जड़ेजा ने विवाद को आकर्षित किया जब उन्‍होंने जामनगर शहर में एक पुलिस कांस्‍टेबल के खिलाफ कथित तौर पर मारपीट करने की शिकायत की। हालांकि, पुलिस कॉन्‍स्‍टेबल ने प्राथमिकी में कहा हैंकि रीवाबा ने शहर में पुलिस मुख्‍याय के बाहर अपनी कार से उनकी बाइक को टक्कर मार दी।

उन्‍होंने रैश ड्राइविंग के लिए रिवाबा को भी जिम्‍मेदार ठहराया। बाद में, पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया और जमानत दे दी गई। उनके वकील ने अदालत में कहा कि आरोपी को ‘गलत तरीके से पेश’ किया गया था।

रीवाबा अरोड़ा से जुड़े कुछ रोचक जानकारियॉं

  • कुछ मीडिया सूत्रों के अनुसार, शादी से पहले उनके माता-पिता ने रीवाबा को 97 लाख रूपये की Audi Q7 कार गिफ्ट की थी।
  • 2022 में, रीवाबा जड़ेजा अपने पति रवींद्र जडेजा के साथ तब सुर्खियों में आईं, जब उन्‍होंने अपनी बेटी के पांचवें जन्‍मदिन पर 101 बच्चियों के लिए सकन्‍या समृद्धि बैंक खाते खोले।
  • रवींद्र जड़ेजा की बहन नैना जडेजा ने रीवा को अपने भाई से मिलवाया हैं।
  • इसके अलावा, हरि सिंह सोलंकी (कांग्रेस नेता) उनके चाचा हैं।
  • इस दौरान उसने अपने कॉलेज में एक लड़के को डेट किया।
  • 2018 में जामनगर में उनकी कार ने एक मोटरसाइकिल को टक्‍कर मार दी थी।
  • इसके बाद शाना प्रभारी ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।
  • उन्‍होंने हिंदी फिल्‍म पद्मावत (2018) पर प्रतिबंध लगाने के लिए करणी सेना का नेतृत्‍व किया।

FAQ:

रिवाबा जड़ेजा की उम्र कितनी हैं?

32 साल (2022 में)

रिवाबा जड़ेजा कौन हैं?

रिवाबा जड़ेजा भारतीय क्रिकेटर रविंद्र जड़ेजा की पत्‍नी हैं।

रिवाबा जड़ेजा के पिता का क्‍या नाम हैं?

हरदेव सिंह सोलंकी (व्‍यापारी)

रिवाबा जड़ेजा के पति कौन हैं?

रविन्‍द्र जड़ेजा

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको “रिवाबा जड़ेजा का जीवन परिचय | Rivaba Jadeja Biography In Hindi” वाला ब्लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें लोगों को भी इसकी जानकारी दें।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now