रितेश अग्रवाल का जीवन परिचय | Ritesh Agarwal Biography in Hindi

रितेश अग्रवाल का जीवन परिचय, जीवनी, सफलता की कहानी, सक्‍सेस स्‍टोरी, उम्र, परिवार, पत्‍नी (Ritesh Agarwal biography in hindi, age, height, weight, career, success story, oyo rooms, founder of oyo rooms, family, Ritesh Agarwal wife, education, net worth)

Business करना सबके बस की बात नहीं होती बिजनेस करने के लिए बिजनेस माइंड होना बहुत जरूरी होता हैं। कड़ी मेहनत, सच्‍ची लगन और पूरी निष्‍ठा के साथ किया हुआ बिजनेस ही सफल होता हैं।

बिजनेस में सफलता पाने के लिए एक आम इंसान को मार्केटिंग का एक्‍सपीरियंस चाहिए, हर तरह की समस्‍या का हल निकालने का काबिलियत होना चाहिए, और ये सब चीजों को पूरा करने के लिए इंसान की आधी जिन्‍दगी गुजर जाती हैं। तब जाकर वो एक सफल बिजनेस मेन बनता हैं।

लेकिन इसी सोच को झूठा साबित कर हिंदूस्‍तान के OYO Rooms के Founder और CEO Ritesh Agarwal ने 21 साल की उम्र में ही बिजनेस में बड़ी सफलता प्राप्‍त की हैं।

आज हम इस लेख में रितेश अग्रवाल के कामयाब बिजनेस मेंन होने के पीछे की असली कहानी के बारें में जानेंगे। इसके लिए आप इस लेख में आगे तक बने रहें।

रितेश अग्रवाल का जीवन परिचय | Ritesh Agarwal Biography in Hindi

रितेश अग्रवाल का जीवन परिचय

नाम (Full Name)रितेश अग्रवाल
जन्‍म (Date of Birth)16 नवंबर 1993
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)उड़ीसा, भारत
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Home town)बिस्‍साम, कटक, उड़ीसा
कॉलेज (College)इंडियन स्‍कूल ऑफ बिजनेस एंड फाइनेंस
व्‍यवसाय (Profession)एंटरप्रेन्‍योर, उद्यमी, व्‍यवसायी
पुरूस्‍कार (Awards)थिएल फेलोशिप
कुल संपत्ति (Net worth)7,253 करोड़ रूपए (2022 में)
प्रसिद्धि (Famous for)OYO के मालिक के रूप में
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)5 फुट 9 इंच
वजन (Weight)70 किलोग्राम
ऑंखो का रंग (Eye’s Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला

रितेश अग्रवाल का जन्‍म और शुरूआती जीवन

रितेश अग्रवाल का जन्‍म वर्ष 1993 में 16 नवंबर को उड़ीसा के बिसाम कटक नामक स्‍थान में हुआ था। रितेश एक मध्‍यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते हैं। रितेश के परिवार में उनके अलावा उनके माता-पिता और तीन भाई बहन हैं।

कम उम्र से ही बिजनेस करने की काबिलियत रितेश के रोम रोम में बसी हुई थी उनके पिता इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर कॉरपोरेशन के साथ काम करते हैं। वही रितेश की मॉं एक हाउसवाइफ हैं।

रितेश अग्रवाल ऑनलाइन व्‍यवसाय से जुड़ी कंपनी OYO Rooms के संस्‍थापक तथा मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं। रितेश अग्रवाल ने OYO Hotel की शुरूआत साल 2013 में की थी। जो इंडिया की लार्जेस्‍ट हॉस्पिटलिटी कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी होटल कंपनियों में से एक हैं।

रितेश अग्रवाल की शिक्षा (Ritesh Agrawal Education)

रितेश की प्रारंभिक शिक्षा Sacred Heart School से पूरी हुई। जो रायगढ़ उड़ीसा में स्थित हैं। इंटर तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रितेश आगे की पढ़ाई के लिए उन्‍होंने दिल्‍ली स्थित इंडियन स्‍कूल आफ बिजनेस एंड फाइनेंस में अपना नामांकन कराया।

रितेश को बिजनेस में काफी रूचि थी इसलिए उन्‍होंने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया। रितेश बचपन से ही बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, स्‍टीव जॉब्‍स आदि बड़ें-बड़े बिजनेसमैन को अपनी प्रेरणा का स्‍त्रोत मानते थे।

महज 17 साल की उम्र में अपने बिजनेस की शुरूआत करने वाले रितेश अग्रवाल आज एक बड़े उद्यमी है। इतनी कम उम्र में इतना सफल बिजनेस मैन बना पाना हर किसी के बस की बात नहीं हैं।

रितेश अग्रवाल का परिवार (Ritesh Agrawal Family)

पिता का नाम (Father’s Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
पत्‍नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं

रितेश अग्रवाल की शादी (Ritesh Agrawal Wife Name)

रितेश अग्रवाल ने 7 मार्च को गीतांशा सूद से शादी की हैं। गीतांशा सूद फार्मेशन वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्‍टर हैं. यह कंपनी उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में रजिस्‍टर्ड हैं।

कैसे हुआ OYO Rooms  की शुरूआत

रितेश अग्रवाल 13 साल से ही ट्रेवल किया करता था। जब शाम को कोई सस्‍ते होटल में रूकता तो उसने देखा की वहॉं का बाथरूम गंदा हैं, चादर गंदा, बेड सही तरीके से नहीं हैं, सही समय पर ब्रेकफास्‍ट नहीं मिलता।

इस बडी प्रॉब्‍लम को देखकर इस बिजनेस का आइडिया आया। उसने सोचा कि बड़ें होटल में ये सब तो ठीक होता हैं। लेकिन मिडल क्‍लास फॅमिली वाले लोग उतने पैसे आफोर्ड नहीं कर सकता।

उसने कम लागत और अच्‍छे Costomer Expreince और मिडल क्‍लास फैमिली को जोड़ा। उसने फिर होटल मालिक से बात करके कस्‍टमर को good experience को प्रवाइड किया और उसका बिजनेस चल पड़ा।

2013 में OYO Rooms की शुरूआत हुआ और आज दुनिया के 80 देशों के 800 शहरों में अपना सर्विस प्रवाइड करते हैं।

इसे भी पढ़ें:- ओम बिरला का जीवन परिचय

रितेश अग्रवाल की सफलता की कहानी (Ritesh Agrawal Success Story)

अलग-अलग होटलों में सुख सुविधाऍं तथा महंगा चार्ज की वजह से रितेश अग्रवाल ने साल 2012 में अपना पहला स्‍टार्टअप Oravel Stays की शुरूआत की।

जिसका उद्देश्‍य था कम दाम पर कमरे उपलब्‍ध कराना। रितेश अग्रवाल का इस क्षेत्र में पहले से ही नॉलेज होना उन्‍हें बहुत काम आया और उन्‍हें अपने स्‍टार्टअप के लिए कई जगह से फंडिंग भी मिली।

रितेश अग्रवाल का यह स्‍टार्टअप कम दाम पर कमरे उपलब्‍ध तो करा रहा था। लेकिन उनकी सुख सुविधाओं पर ध्‍यान नहीं दिया जा रहा था। जिसके चलते Oravel Stays की खामियों की वजह से स्‍टार्टअप बंद होने की कगार पर था।

लेकिन रितेश अग्रवाल ने इसी को ध्‍यान में रखते हुए अपने स्‍टार्टअप को अबकी बार कम दाम पर होटल अरेंज कराना तथा सुख सुविधाओं के साथ Oravel Stays के बदले OYO Rooms के नाम से दोबारा से शुरू किया।

अब लोगों को कम लागत पर कमरे तथा सुख सुविधाओं से कमरे उपलब्‍ध कराना आसान हो गया था। और इसी वजह से रितेश अग्रवाल को जल्‍द ही अपने स्‍टार्टअप में सफलता मिली।

इसी के साथ रितेश अग्रवाल ने OYO की शुरूआत कर भारत के सबसे कम उम्र के एंटरप्रेन्‍योर और बिलेनियर की उपाधि प्राप्‍त की हैं।

इसे भी जानें :- फाल्‍गुनी नायर का जीवन परिचय

रितेश अग्रवाल के अवॉर्डस (Ritesh Agarwal Awards & Achievements)

  • 2013 में 20 अंडर 20 थिएल फैलाशिप जीतने वाले पहले निवासी एशियाई
  • 2013 में टाटा फर्स्‍ट डॉट अवार्डस द्धारा शीर्ष 50 उद्यमियों में शामिल
  • 2014 में TIE-Loomis Entrepreneurial Excellence अवॉर्ड
  • ग्‍लोबल स्‍टूडेंट एंटरप्रेन्‍योरशिप अवार्डस इंडिया के फाइनलिस्‍ट
  • दुनिया के सबसे कम उम्र के सीईओं

रितेश अग्रवाल कोट्स (Ritesh Agrawal Quotes in Hindi)

छोटे से शुरू करें, उसे सफल करे, और फिर इसे बड़ा करें।

स्‍टार्टअप की वास्‍तविकता यह हैं कि आप बहुत बार असफल होते हैं।

अपनी टीम में ऐसे लोगो को लाओ जो कंपनी के मिशन के लिए अपनी गर्दन बाहर करने के लिए तैयार हो।

अनुभव में सुधार के लिए हमेशा जगह होती हैं और इसे प्राप्‍त किया जा सकता हैं, यदि कोई ग्राहकों को ध्‍यान से सुनता हैं।

रितेश अग्रवाल की कुल संपत्ति (Ritesh Agarwal Net Worth 2022)

रितेश अग्रवाल की अनुमानित कुल संपत्ति करीब 1.1 अरब डॉलर है हालांकि उनके वर्तमान आय 1.1 बिलियन से अधिक हो गई है। वह पूरे भारत में 2000 से अधिक होटलों के मालिक हैं।

उनकी मासिक आय लगभग 3.5 मिलीयन डॉलर है। वह 1500 कर्मचारियों के साथ सेवाएं चलाते है। और विदेशों में भी विस्तार किया है। जिसमें नेपाल, मलेशिया, चीन, संयुक्त अरब अमीरात और इंडोनेशिया शामिल हैं।

FAQ:

क्या रितेश अग्रवाल के शादी हो गई है?

जी नहीं, रितेश की शादी अभी नहीं हुई है।

रितेश अग्रवाल की नेटवर्थ कितनी हैं?

इनकी कुल नेटवर्थ $1.1 बिलियन डॉलर हैं।

ओयो होटल के मालिक कोन है?

ओयो होटल के फाउंडर रितेश अग्रवाल हैं।

रितेश अग्रवाल का जन्म और कब और कहां हुआ था?

रितेश अग्रवाल का जन्‍म वर्ष 1993 में 16 नवंबर को उड़ीसा के बिसाम कटक नामक स्‍थान में हुआ था।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “रितेश अग्रवाल का जीवन परिचय | Ritesh Agarwal Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment