सचिन पायलट का जीवन परिचय | Sachin Pilot Biography In Hindi

सचिन पायलट का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, परिवार, पत्नी, विवाद, संपत्ति (Sachin Pilot Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Marriage, Wife, Girlfriend, Age, Political Party, Political Journey, Achievement, Awards, Instagram, Hobbies, Favourite Things, Personal Life, Lifestyle, Children’s, Net Worth, Controversy, Sachin Pilot And Ashok Gehlot, Rajasthan Deputy CM)

अपनी मेहनत और लगन के दम पर कई बार लोकसभा एवं विधानसभा के चुनाव को जीतने वाले ‘सचिन पायलट’ भारतीय राजनीति में एक उभरता हुआ चेहरा है, जो कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं।

वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने उन्हें राजस्थान कांग्रेस पार्टी के सचिव के रूप में नियुक्त किया था जिसके बाद उन्होंने 4 वर्षों तक पार्टी को फिर से लोगों के साथ जोड़ने का काम किया

और उनकी मेहनत और लगन का परिणाम यह निकला कि वर्ष 2018 के चुनाव में कांग्रेस पार्टी फिर से राजस्थान की सत्ता में आ गई।

इसके साथ ही पारिवारिक रूप से भी राजनैतिक पृष्ठभूमि से जुड़े सचिन पायलट सामाजिक मुद्दों जैसे- महंगाई, रोजगार और किसानों के हित को लेकर आवाज उठाने वाले नेताओं में से एक माने जाते हैं।

तो दोस्तों आज के लेख Sachin Pilot Biography In Hindi में हम उनके बारे में इसी प्रकार की बहुत सी जानकारियों को साझा करेंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

सचिन पायलट का जीवन परिचय | Sachin Pilot Biography In Hindi
सचिन पायलट का जीवन परिचय | Sachin Pilot Biography In Hindi

Table of Contents

सचिन पायलट का जीवन परिचय

नाम (Name)सचिन पायलट
जन्म (Date Of Birth)7 सितंबर 1977
जन्म स्थान (Birth Place)सहारनपुर, उत्तर प्रदेश- भारत
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)46 वर्ष 2023 के अनुसार
गृह नगर (Home Town)सहारनपुर ,उत्तर प्रदेश ,भारत
नागरिकता (Nationality)भारतीय
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 10 इंच
वजन (Weight)(लगभग) 75 किलोग्राम
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)बी.ए. ,एमबीए और मार्केटिंग में डिप्लोमा
पेशा (Profession)भारतीय राजनेता
प्रसिद्ध (Famous for)राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री के रूप में
राजनीतिक दल (Political Party)भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)सारा पायलट
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)₹6.4 करोड़
WhatsApp GroupClick here
Telegram GroupClick here

सचिन पायलट कौन है? (Who Is Sachin Pilot?)

कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक स्वर्गीय राजेश पायलट के बेटे और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री भी रह चुके सचिन पायलट एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो वर्तमान में राजस्थान के टोंक विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

इसके साथ ही वह राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं परंतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से उनके मतभेदों को लेकर उन्हें 14 जुलाई 2020 को उन्हें उनके पदों से हटा दिया गया।

सचिन पायलट का जन्म एवं शुरुआती जीवन

सचिन पायलट का जन्म 7 दिसंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के एक राजनैतिक पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाले हिंदू परिवार में हुआ था।

उनके पिताजी स्वर्गीय श्री राजेश पायलट थे जो कि मोबाइल सेना के एक पायलट थे और बाद में कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ गए और केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे।

उनकी माता जी का नाम श्री रमा पायलट है जो कि एक कुशल ग्रहणी है उनके परिवार में उनके माता-पिता का अभाव में की एक बहन भी हैं, जिनका नाम सारिका पायलट है।

सचिन पायलट राजनीति के साथ-साथ मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर भी कार्य करते हैं उनके व्यक्तित्व को देखते हुए कई लोग उन्हें राजनीति का नया भविष्य भी कहते हैं।

एक बार उन्होंने बताया था कि वह बचपन वह एयर फोर्स में जाना चाहते थे परंतु उनकी कमजोर आईसाइट के कारण उन्हें मेडिकल से बाहर होना पड़ा था।

इसके बाद उन्होंने खुद को अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए खुद को भारतीय पॉलिटिक्स में शामिल कर दिया और कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़कर बेहतरीन तरीके से राजस्थान मैं अपनी पार्टी को मजबूत बना रहे है।

सचिन पायलट की शिक्षा (Sachin Pilot Education)

सचिन पायलट एक बहुत ही होशियार छात्र रहे हैं और उन्होंने दिल्ली के आर्मी स्कूल से अपनी शिक्षा की शुरुआत की थी परंतु बीच में ही वह आर्मी स्कूल को छोड़कर न्यू दिल्ली के एयर फोर्स बाल भर्ती स्कूल में पढ़ने लगे जहां से उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण की।

इसके बाद उन्होंने आगे की शिक्षा के लिए सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और यहां से इंग्लिश लिटरेचर के क्षेत्र में अपने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

इसके बाद वह अपनी शिक्षा को और आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका की पेंसिलवेनिया यूनिवर्सिटी चले गए जहां उन्होंने वार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए की शिक्षा हासिल की है।

सचिन पायलट का परिवार (Sachin Pilot Family)

पिता का नाम (Father’s Name)राजेश पायलट
माता का नाम (Mother’s Name)रमा पायलट
बहन का नाम (Sister’s Name)सारिका पायलट
भाई का नाम (Brother’s Name)कोई नहीं
पत्नी का नाम (Wife’s Name)सारा पायलट
बेटी का नाम (Daughter’s Name)कोई नहीं
बेटे का नाम (Son’s Name)आर्यन पायलट और बिहान पायलट

सचिन पायलट की गर्लफ्रेंड, पत्नी, बच्चे (Sachin Pilot Girlfriend, Wife, Children’s)

दोस्तों सचिन पायलट जब अपनी एमबीए की शिक्षा प्राप्त कर रहे थे तब उस समय अमेरिका में उनकी मुलाकात एक युवती से हुई जिनका नाम सारा था।

जिसके बाद समय के साथ दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ती गई और अंततः एक दूसरे से प्यार करने लगे और आगे चलकर उन्होंने यह महसूस किया कि वह एक दूसरे के अच्छे पार्टनर बन सकते हैं।

इसके बाद सचिन पायलट और सारा पायलट ने 15 जनवरी 2004 को पूरे रीति रिवाजों के साथ व दोस्तों व रिश्तेदारों की उपस्थिति में विवाह कर लिया।

वर्तमान में सचिन पायलट और सारा पायलट के दो बेटे हैं जिनके नाम आर्यन पायलट और बिहान पायलट हैं।

सारा पायलट कौन है? (Who Is Sara Pilot)

दोस्तों आपको बता दें कि सचिन पायलट की पत्नी सारा पायलट का नाम सारा अब्दुल्लाह था और वह जम्मू कश्मीर के पूर्व श्याम फारुख अब्दुल्ला की बेटी है और उनके एक भाई हैं जिनका नाम उमर अब्दुल्ला है।

सचिन पायलट का राजनीतिक सफर (Sachin Pilot Political Journey)

अमेरिका से अपनी शिक्षा को पूर्ण करने के बाद वह 26 वर्ष की उम्र में वर्ष 2004 में भारतीय राजनीति का हिस्सा बने और भारत के सबसे कम उम्र के सांसद भी।

सबसे पहले उन्होंने वर्ष 2004 में दौसा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और विजई हुए थे इसके बाद उन्होंने दूसरी बार वर्ष 2009 में अजमेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और इसमें भी वह विजई हुए।

इसके बाद वर्ष 2014 का समय आया जिसमें उन्होंने पुनः चुनावी मैदान में अपने कदम रखे परंतु इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर चल रही थी जिसके सामने वह नहीं टिक पाए और हार गए।

इसके बाद उन्हें राजस्थान कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाकर राजस्थान भेजा गया जहां उन्होंने 4 सालों तक कड़ी मेहनत करते हुए अपनी पार्टी को लोगों के साथ जोड़ने का कार्य किया।

सचिन पायलट का जीवन परिचय | Sachin Pilot Biography In Hindi

इसके बाद जब 2018 में पुनः राजस्थान में चुनाव हुए तब सचिन पायलट की मेहनत काम में आई और कांग्रेस पार्टी को 200 में से 99 सीटें मिली इसके साथ ही राजस्थान में कांग्रेस पार्टी सत्ता में आ गई।

इसके बाद जब 2018 में जब कांग्रेस की सरकार राजस्थान में बनी तब अशोक गहलोत जी को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया और उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया गया।

परंतु राजस्थान में बनी इस सरकार में बहुत सारे व्यवहार अशोक गहलोत जी को दे दिए गए और कुछ विभाग सचिन पायलट जी को दिए गए जिसके कारण सचिन पायलट जी को लगा कि वह केवल नाम के सीएम है और सब कुछ तो गहलोत कर रहे हैं

इस नाराजगी के कारण उन्होंने कांग्रेस से अलग होने की सोची और अपने पदों से इस्तीफा दे दिया परंतु बाद में सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मिलने के बाद वह वापस पार्टी में शामिल हो गए और वर्तमान में वह राजस्थान के टोंक विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

सचिन पायलट की उपलब्धियां (Sachin Pilot Achievement /Awards/

  • वर्ष 2004 में वह भारत के सबसे कम उम्र के सांसद बने थे।
  • वर्ष 2004 में ही वह 14वीं लोकसभा के सदस्य व कांग्रेस के होम आफ एयर के प्रेसिडेंट बने।
  • वर्ष 2006 में वह नागरिक उड्डयन मंत्रालय में सलाहकार समिति के सदस्य बने।
  • वर्ष 2009 में उन्हें केंद्रीय संचार और आईटी राज्य मत्री बनाया गया था।
  • वर्ष 2012 में वह कारपोरेट मामलों के केंद्रीय राज्य मत्री बने।
  • वह वर्ष 2018 से 2020 तक राजस्थान के डिप्टी सीएम भी रहे हैं।

सचिन पायलट से जुड़े विवाद (Sachin Pilot Controversy)

सचिन पायलट और अशोक गहलोत (Sachin Pilot And Ashok Gehlot)

दोस्तों वर्तमान में राजस्थान की राजनीति दो खेमों में बैठी हुई नजर आती है जिसमें एक हेमा है अशोक गहलोत जी और उनके समर्थकों का तो दूसरा खेमा है सचिन पायलट और उनके समर्थकों का।

अनेकों बार दोनों दिग्गज नेताओं के बीच मनमुटाव देखा गया है और जब से सचिन पायलट ने मुखर होकर गहलोत जी का विरोध करना शुरू किया है तब से उन्हें राजनीति में हाशिए पर लाने की हर संभव कोशिश में हुई है।

गहलोत जी ने पायलट को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री के पद से भी हटा दिया है परंतु इसके बाद भी सचिन पायलट अशोक गहलोत के विरोध करने से पीछे नहीं हटे हैं और समय-समय पर हुए उनका विरोध करते हुए नजर आते हैं।

सचिन पायलट की कुल संपत्ति (Sachin Pilot Net Worth)

सचिन पायलट की संपत्ति से जुड़ी कोई पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं हुई है परंतु सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार उनकी संपत्ति ₹12 करोड़ बताई जा रही है।

सचिन पायलट से जुड़े महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • सचिन पायलट का जन्म और पालन-पोषण भारत के एक राजनैतिक पृष्ठभूमि वाले परिवार में हुआ।
  • सचिन पायलट और लेखक हैं और उन्होंने अपनी बहन के साथ एक पुस्तक लिखी है जिसका नाम है- राजेश पायलट: इन स्पिरिट फॉरएवर।
  • वह अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहते हैं और लोगों को भी जागरूक रहने के लिए कहते हैं।
  • वह फिल्मों के शौकीन हैं और आमिर खान उनके पसंदीदा हीरो हैं।
  • भारतीय अभिनेत्री नरगिस और मधुबाला उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं।
  • उन्हें निशानेबाजी और क्रिकेट का खेल बहुत पसंद है।

FAQ:

सचिन पायलट का जन्म कब और कहां हुआ?

सचिन पायलट का जन्म 7 दिसंबर 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के एक राजनैतिक पृष्ठभूमि से संबंध रखने वाले हिंदू परिवार में हुआ था।

सचिन पायलट के पिता का नाम क्या था ?

उनके पिताजी स्वर्गीय श्री राजेश पायलट थे जो कि मोबाइल सेना के एक पायलट थे और बाद में कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ गए और केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे।

सचिन पायलट की बहन का नाम क्या है?

उनके परिवार में उनके माता-पिता का अभाव में की एक बहन भी हैं जिनका नाम सारिका पायलट है। सचिन पायलट ने अपनी बहन के साथ मिलकर एक पुस्तक भी लिखी है जिसका नाम है- “राजेश पायलट: इन स्पिरिट फॉरएवर”

सचिन पायलट की पत्नी का नाम क्या है?

सचिन पायलट और सारा पायलट ने 15 जनवरी 2004 को पूरे रीति रिवाजों के साथ व दोस्तों व रिश्तेदारों की उपस्थिति में विवाह कर लिया।

सचिन पायलट की उम्र कितनी है?

46 वर्ष 2023 के अनुसार

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपको “सचिन पायलट का जीवन परिचय (Sachin Pilot Biography In Hindi)” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment