साक्षी रेड्डी का जीवन परिचय, निधन | Sakshi Reddy Biography In Hindi, Sakshi Murder Case

साक्षी रेडी जीवन परिचय जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, मृत्यु, हत्या (Sakshi Reddy Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Age, Boyfriend, Mudder, Death, Death Resion, Sakshi And Sahi Mudder Case, Latest News, Father, Court Judgment)

दोस्तों हम चाहे जितनी भी फिल्में बना ले अलग-अलग तरीकों से लोगों के बीच जागरूकता फैला लेंगे क्या समाज में अंदर ताकत जड़ों की तारे जमी हुई महिलाओं के प्रति सोच को खत्म करना बेहद ही मुश्किल है।

साक्षी रेड्डी मर्डर केस हमारी मानसिकता को दर्शाता एक ऐसा ही उदाहरण है जो भारतीय समाज में महिलाओं के प्रति सोच को उजागर करता है।

एक पुरुष प्रधान समाज के लिए किसी स्त्री की ना को समझ पाना लगभग असंभव है और वह एक स्त्री के इनकार को अपने अहंकार पर लेता है।

और इसके परिणाम स्वरूप जो नतीजे निकल कर आते हैं वह रविवार 28 मई 2023 को दिल्ली की सड़कों पर नजर आए जहां 20 वर्षीय साहिल नाम के युवक ने 16 वर्षीय साक्षी नाम की नाबालिग को बड़ी ही बेरहमी के साथ चाकू उसे गोद कर मार डाला।

तो दोस्तों आज के अपने लेख साक्षी रेड्डी का जीवन परिचय (Sakshi Reddy Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो यह जानते हैं उनके बारे में-

साक्षी रेड्डी का जीवन परिचय, निधन | Sakshi Reddy Biography In Hindi, Sakshi Murder Case
Sahil & Sakshi

साक्षी रेड्डी कौन है? (Who Is Sakshi Reddy?)

साक्षी रेड्डी 16 वर्षीय भारतीय किशोर लड़की थी जिसकी 28 मई 2023 को उसके कथित प्रेमी साहिल द्वारा बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। जाहिर तौर पर साहिल ने पहले साक्षी पर चाकू से 20 से ज्यादा प्रहार किए और फिर एक कंक्रीट ब्लॉक से उसके सिर पर 6 से अधिक वार किए।

साक्षी रेड्डी का जन्म वर्ष 2007 में दिल्ली के शाहबाद में एक आर्थिक रूप से कमजोर हिंदू परिवार में हुआ था और उनके पिता का नाम जनक राज है जो एक मजदूर का काम करते हैं।

वही साक्षी की माताजी एक कुशल ग्रहणी है एवं उनके परिवारों में और माता-पिता के अलावा एक छोटा भाई है जो अभी 10 वर्ष का है और अपनी स्कूली शिक्षा को पूर्ण कर रहा है।

साक्षी रेड्डी का जीवन परिचय-

नाम (Name)साक्षी रेड्डी
जन्म (Date Of Birth)वर्ष 2007
जन्म स्थान (Birth Place)दिल्ली, भारत
राशि (Zodiac Sine)ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिंदू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)दिल्ली, भारत
शैक्षिक योग्यता (Education)दसवीं कक्षा
शौक (Hobbies)पढ़ना, घूमना
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)साहिल (कथित)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
मृत्यु (Death)28 मई 2023
मृत्यु का कारण (Death Resion)हत्या
मृत्यु का स्थान (Death Place)साहबाद डेयरी दिल्ली
हत्यारा (Mudder)साहिल खान (साक्षी का प्रेमी)

साक्षी रेड्डी की शिक्षा (Sakshi Reddy Education)

दोस्तों जैसा कि हमने देखा कि साक्षी अपने माता-पिता और छोटे भाई के साथ जेजे कॉलोनी साहबाद देनी इलाके में रहती थी और उन्होंने वहीं से हाल ही में कक्षा दसवीं की परीक्षाओं को वितरण किया था।

साक्षी रेड्डी का परिवार (Sakshi Reddy Family)

पिता का नाम (Father’s Name)जनक राज
माता का नाम (Mother’s Name)ज्ञात नहीं
बहन का नाम (Sister’s Name)कोई नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)ज्ञात नहीं

साक्षी रेड्डी का बॉयफ्रेंड (Sakshi Reddy Boyfriend)

दोस्तों पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार साक्षी रेड्डी करीब 3 से 4 वर्षो से साहिल खान नाम के एक युवक के साथ रिलेशनशिप में थी जिसने उनकी हत्या कर दी।

साक्षी रेड्डी मडर केस, साक्षी की हत्या (Sakshi Reddy Murder Case, Shahbad Murder Case)

दोस्तों जैसा कि हमने जाना साक्षी पिछले कुछ वर्षों से साहिल के साथ रिलेशनशिप में थी परंतु कुछ कारणों की वजह से वह एक दूसरे से अलग हो गए थे जिसके कारण साहिल काफी गुस्से में था।

और जब साक्षी अपने दोस्त के बेटे के बर्थडे पर उसे उपहार देने के लिए कुछ उपहार खरीदने जा रही थी उस दौरान साहिल ने आकर साक्षी का रास्ता रोका जिससे दोनों के बीच किसी बात पर कहासुनी हुई और फिर

साहिल ने बिना कुछ सोचे साक्षी पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया उसने साक्षी पर लगातार 20 से ज्यादा चाकू से वार किया और उस पर लाते मारी।

और जब ऐसे भी उसका गुस्सा शांत नहीं हुआ तो उसने साक्षी को वहीं पर छोड़ा और फिर पास में पड़े एक पत्थर के टुकड़े को उठाया और उससे उस पर वार करता रहा उसके सर पर करीब 6 से ज्यादा वार किए और उसका सर फोड़ डाला फिर वहां से फरार हो गया।

यह सारी वारदात पास में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई इसके करीब 25 मिनट बाद पुलिस मौके पर पहुंची और साक्षी को आंबेडकर अस्पताल ले गई जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

साक्षी को साहिल ने क्यों मारा? (Why Sahil Khan Killed Shakshi Reddy?)

दोस्तों जैसा कि हमने जाना साक्षी और शायद पिछले 2 से 3 वर्षों से एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे परंतु हाल ही में कुछ साक्षी ने साहिल को नजरअंदाज करना शुरू कर दिया था।

और प्राप्त हो रही जानकारी के अनुसार साक्षी, साहिल के साथ अपना रिश्ता खत्म करना चाहती थी और इसी बात को लेकर उन दोनों के बीच झगड़ा भी हुआ था

और साक्षी ने साहिल को उसका पीछा करने पर पुलिस के पास जाने की धमकी दी थी और उसने साहिल को अपने से दूर रखने के लिए एक खिलौने वाली पिस्तौल भी रखी हुई थी।

परंतु इसके बाद भी शायर ने उसकी एक भी नहीं सुनी और उसने गुस्से में आकर 28 मई 2023 को सरेआम सड़क पर बेरहमी के साथ हत्या कर दी।

साहिल की गिरफ्तारी (Sahil Khan Arrest, Latest News)

साहिल इस पूरी वारदात को अंजाम देने के बाद बड़ी ही आसानी के साथ वहां से फरार हो गया और वह है करीब 4:00 बजे अपनी बुआ के घर पहुंच गया।

जहां से उसकी बुआ ने उसकी है साहिल के पिता को फोन करके उसके वहां पहुंचने की जानकारी दी परंतु उस समय पुलिस भी उनके मोबाइल फोन को सर्विलांस में रखी हुई थी जिसकी वजह से पुलिस को साहिल की लोकेशन का पता चल गया।

इसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची और उसे ने साहिल को गिरफ्तार कर लिया जिसके बाद कोर्ट द्वारा साहिल को 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया था जिसमें साहिल ने कबूल किया कि उसने लड़की की हत्या की है और उसे इस बात का कोई भी पछतावा नहीं है।

साक्षी रेड्डी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • साक्षी का जन्म और पालन-पोषण दिल्ली के एक आर्थिक रूप से कमजोर हिंदू परिवार में हुआ है।
  • साक्षी ने हाल ही में कक्षा दसवीं की परीक्षाओं को उत्तरण किया था।
  • साक्षी पिछले 2 से 3 वर्षों से साहिल के साथ रिलेशनशिप में थी।
  • साक्षी कुछ कारणों की वजह से साहिल से अलग होना चाहती थी जिससे साहिल गुस्से में था।
  • साक्षी हत्या के वक्त अपने दोस्त के साथ रह रही थी क्योंकि उसकी दोस्त किया पति किसी काम से बाहर गया हुआ था।
  • जब वह अपने दोस्त की बेटे के लिए उपहार लेने बाजार जा रही थी उस वक्त साहिल ने उस पर हमला करके उसकी हत्या कर दी।
  • साक्षी के हत्यारे साहिल को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसने भी आपने जुर्म को कबूल कर लिया है।
होम पेजclick here

FAQ:

साक्षी रेड्डी की उम्र कितनी थी?

वर्ष 2023 के अनुसार साक्षी रेड्डी की उम्र मृत्यु के समय 16 वर्ष थी।

साक्षी का जन्म कब और कहां हुआ?

सांची का जन्म वर्ष 2007 में दिल्ली के एक हिंदू परिवार में हुआ था।

साक्षी का बॉयफ्रेंड कौन है?

प्राप्त जानकारी के अनुसार साक्षी साहिल के साथ रिलेशनशिप में थी।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों मैं आशा करता हॅूं आपको “साक्षी रेड्डी का जीवन परिचय (Sakshi Reddy Biography In Hindi)” वाला ब्‍लॉग पसंद आया होगा अगर आपको मेरा ये ब्‍लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्‍तों और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment