सानिया मिर्जा का जीवन परिचय | Sania Mirza Biography in Hindi

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय, शादी, पति, बच्‍चे, अवार्डस, परिवार, करियर (Sania Mirza biography in hindi, age, net worth, tennis history, retirement in hindi, Height, family, Career)

जब भी टेनिस प्‍लेयर की बात होती हैं तो सानिया मिर्जा नाम सबसे पहले लिया जाता हैं, वे भारत की सबसे कामयाब महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। अपनी अद्भुत खेल प्रतिभा के दम पर कई मैडल जीते और भारत देश का नाम पूरी दुनिया में गौरान्वित किया हैं।

सानिया सिंगल और डबल टेनिस खेलने वाली बेस्‍ट प्‍लेयर हैं। उन्‍होंने कई चैंम्पियनशिप अपने नाम की हैं और भारत की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी के रूप में खुद को नंबर 1 पर रखा हैं। सानिया मिर्जा का नाम 50 के अंदर की वर्ल्‍ड रैंकिंग में भी दर्ज किया गया हैं।

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय | Sania Mirza Biography in Hindi
Sania Mirza Biography in Hindi

Table of Contents

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय

नाम (Full Name)सानिया मिर्जा मलिक
निक नेम (Nick Name)सैम
जन्‍म तारीख (Date of Birth)15 नवंबर 1986
उम्र (Age)37 साल (2023)
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)मुंबई, महाराष्‍ट्र, इंडिया
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)हैदराबाद, भारत
शिक्षा (Education)ग्रेजुएट, डॉक्‍टर ऑफ लेटर्स की उपाधि
स्‍कूल (School)नस्‍न स्‍कूल, हैदराबाद
कॉलेज (College)सेंट मैरी कॉलेज, हैदराबाद डॉ. एमजीआर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्‍टीटयूट, चेन्‍नई
राशि (Zodiac Sign)वृश्चिक
धर्म (Religion)इस्‍लाम
जाति (Caste)सिया सुन्‍नी
कद (Height)5 फीट 8 इंच
ऑंखों का रंग (Eye Colour)गहरा भूरा रंग
बालों का रंग (Hair Colour)गहरा भूरा रंग
सबसे ऊँची रैंकिंग (Highest ranking)नंबर 1 (13 अप्रैल 2015)
कोच (Coach/Mentor)इमरान मिर्जा (पिता) और रोजर एंडरसन
पेशा (Profession)टेनिस खिलाड़ी
शुरूआत (International Debut)फरवरी 2003
वैवाहिक स्थिति (Marital status)विवाहित
विवाह की तारीख (Marital Status)12 अप्रैल 2010
पूर्व मंगेतर (Ex- fiancé)सोहराब मिर्जा (सानिया मिर्जा के बचपन के दोस्‍त)

सानिया मिर्जा का जन्‍म एवं प्रारंभिक जीवन

टेनिस की एक मशहूर प्लेयर सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। सानिया को बचपन से ही टेनिस में दिलचस्बी थी उन्होंने मात्र 6 वर्ष की उम्र से ही टेनिस खेलना शुरू कर दिया था।

सानिया के जन्म के बाद उनका परिवार हैदराबाद चला गया, जहां उनका और उनकी छोटी बहन का पालन पोषण हुआ।

सानिया मिर्जा की शिक्षा (Sania Mirza Education)

सानिया मिर्जा एक बहुत ही अच्छी छात्रा रही हैं, उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई नर स्कूल हैदराबाद से प्राप्त की है, उसके बाद उन्होंने आगे की अपनी पढ़ाई के लिए सेंट मैरी कॉलेज हैदराबाद में दाखिला लिया और आपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा करने के बाद सानिया मिर्जा ने डॉ.एम. जी. आर. एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई से डॉक्टर ऑफ लेटर्स की मानक उपाधि प्राप्त की।

सानिया मिर्जा का परिवार (Sania Mirza Family)

पिता का नाम (Father’s Name)इमरान मिर्जा
माता का नाम (Mother’s Name)नसीमा मिर्जा
बहन का नाम (Sister’s Name)अनम मिर्जा
पति का नाम (Husband Name)शोएब मलिक
बच्‍चों के नाम (Children’s Name)इजहान मिर्जा मलिक (बेटा)

सानिया मिर्जा की शादी, पति (Sania Mirza Marriage & Husband)

सानिया ने अपने बचपन के दोस्‍त सोहराब मिर्जा से सगाई कर ली, जो एक व्‍यवसायी था, लेकिन दुर्भाग्‍य से, कुछ गलतफहमियों के कारण वे अलग हो गए।

सानिया मिर्जा और पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने 12 अप्रैल 2010 को भारत के हैदराबाद में ताज कृष्‍णा होटल में एक पारंपरिक हैदराबादी मुस्लिम विवाह समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। उनका वेडिंग रिसेप्‍शन पाकिस्‍तान के सियालकोट में रखा गया था।

जैसे ही उनकी शादी ने ऑनलाइन ध्‍यान आकर्षित किया, मिर्जा गूगल ट्रेंड्स के अनुसार 2010 में सबसे अधिक खोजी जाने वाली महिला टेनिस खिलाड़ी और भारतीय खिलाड़ी बन गईं।

इस जोड़े ने 23 अप्रैल 2018 को सोशल मीडिया पर अपनी पहली गर्भावस्‍था की घोषणा की और अक्‍टूबर 2018 में इजहान मिर्जा मलिक को जन्‍म दिया और उसका नाम इजहान मिर्जा मलिक रखा।

सानिया मिर्जा का कैरियर (Career)

विश्व की एक प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और भारत की नंबर वन टेनिस खिलाड़ी रह चुकी सानिया मिर्जा ने 6 ग्रैंडस्लैम हासिल किए हैं, यह एकल और युगल दोनों में ही पहले स्थान पर रह चुकी हैं आईए इनके कैरियर के बारे में जानते हैं–

सानिया मिर्जा ने मात्र 6 वर्ष की उम्र में अपने पिता के प्रशिक्षण में टेनिस का अभ्यास करना शुरू किया था, इसके बाद उन्होंने टेनिस के लिए देश-विदेश से प्रशिक्षण प्राप्त किया ,और उनके पहले शिक्षक “महेश भूपति” हैं जिन्होंने अपने खेल से कई खिताब जीते हैं।

सानिया मिर्जा ने 1999 में जकार्ता में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेला और भारत का प्रतिनिधित्व किया।

2002 में सानिया मिर्जा ने एशियाई खेलो में मिक्स युगल स्पर्धा में लिंडर पेस साथ कांस्य पदक जीतने में सफलता प्राप्त की।

2003 में सानिया मिर्जा ने विंबलडन चैंपियनशिप गर्ल्स डबल्स खिताब जीता और इसी वर्ष यू एस ओपन गर्ल्स डबल्स के सेमीफाइनल में शामिल हुई।

इसी साल 2003 सानिया मिर्जा ने एफ्रो– एशियाई खेलों में चार स्वर्ण पदक जीते एवं 2004 में उन्होंने छह आईटीएफ एकल खिताब जीता।

इसके बाद 2005 में सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जाने के बाद उन्होंने पहले और दूसरे राउंड में पेट्रो मंडूला और सिंधी वाटसन को हराया, एवं इसी साल सानिया ने टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के तीसरे और चौथे राउंड में पहुंचकर टेनिस की दुनिया में अपना इतिहास बना दिया।

सानिया मिर्जा का जीवन परिचय | Sania Mirza Biography in Hindi

2006 के ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सानिया मिर्जा ने हूबर के साथ युगल खिताब जीता, इसके बाद उन्होंने दुबई टेनिस चैंपियनशिप में भी हिस्सा लिया लेकिन मार्टिना हिंगिस से हार गई।

2007 सानिया मिर्जा के कैरियर का गोल्डन टाइम साबित हुआ, इस वर्ष उन्होंने एकल रैंकिंग में विश्व में 27 में नंबर पर अपनी जगह बनाई एवं इसी वर्ष उन्होंने चार युगल खिताब जीते।

2008 में सानिया मिर्जा की कलाई में चोट लग जाने के कारण वह खेलने में सक्षम नहीं थी जिसके कारण उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा,इसके बाद 2009 में उन्होंने अपनी वापसी की और ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महेश भूपति के साथ मिक्स डबल में पहला ग्रैंड स्लैम जीता।

साल 2011 में सानिया मिर्जा को खराब प्रदर्शन के कारण खेल से बाहर होना पड़ा ,इस वर्ष उन्होंने युगल स्पर्धा पर अधिक ध्यान दिया और 2011 में ही अपने साथी एलिना वेसनीना के साथ फ्रेंच ओपन में फाइनल में पहुंची।

इसी प्रकार सानिया मिर्जा ने 2013 में दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप जीती, 2014 में यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची और इसी वर्ष इंटरनेशनल प्रीमीयर टेनिस लीग में भी हिस्सा लिया।

2015 में सानिया मिर्जा ने चीनी खिलाड़ी हंसीह –सु–वेई के साथ मिलकर और फिर बेथानी मैट्रिक सैंडल्स के साथ मिलकर काम किया, मार्टिना हिंगिस के साथ इनकी साझेदारी का निर्णय सफल साबित हुआ इस जोड़ी ने इंडियन वेल्स और 2015 मियामी ओपन में जीत को अपने नाम किया।

इसके बाद 2016 में सानिया और हिंगिस की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महिला युगल चैंपियनशिप में जीत हासिल की लेकिन, 2017 में इस जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा एवं अगले वर्ष 2018 में घुटने की चोट के कारण यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में शामिल होने में असमर्थ रही ।

सानिया मिर्जा की उपलब्धियां (Acheevement)

  • सानिया को अक्टूबर 2005 में टाइम्स मैगजीन द्वारा “एशिया के 50 नायकों” में से एक नामित किया गया।
  • मार्च 2010 में सानिया मिर्जा को द इकोनॉमिक्स टाइम्स ने भारत को गौरवान्वित करने वाली 33 महिलाओं की सूची में शामिल किया।
  • 2013 में सानिया को महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के अंतरराष्ट्रीय दिवस के दौरान उन्हें दक्षिण एशिया के लिए संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • सानिया मिर्जा संयुक्त राष्ट्र महिला सद्भावना राजदूत संगठन के इतिहास में सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त होने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला है।
  • 2016 में सानिया मिर्जा को टाइम पत्रिका की तरफ से दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में नामित किया गया था।
  • सानिया मिर्जा ने हैदराबाद में एक टेनिस अकादमी की स्थापना भी की है।

सानिया मिर्जा को मिले पुरस्कार (Sania Mirza Awards)

  • सानिया मिर्जा ने अपने अच्छे प्रदर्शन और खेल कौशल के कारण बहुत से खेल पुरस्कार प्राप्त किए हैं–
  • 2004 में सानिया मिर्जा को भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • 2005 में उन्हें डब्ल्यूटीए पुरस्कार 2005 प्राप्त हुआ।
  • 2006 में सानिया मिर्जा को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया।
  • 2014 में सानिया मिर्जा को खेलों में उत्कृष्टता के लिए हैदराबाद महिला दशक एचीवर्स अवार्ड मिला।

सानिया मिर्जा की पसंद नापसंद

पसंदीदा खेल (Favorite Game)क्रिकेट और तैराकी
पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी (Tennis Player)रोजर फेडरर और मार्टिना हिंगिस
पसंदीदा क्रिकेटर (Cricketer)युवराज सिंह
पसंदीदा बॉलीवुड फिल्‍म (Movies)‘कुछ कुछ होता हैं’ (1998)
पसंदीदा भोजन (Food)बिरयानी
पसंदीदा स्‍थान (Destination)दुबई और मालद्धीव
पसंदीदा सिंगर (Singer)आतिफ असलम और अरिजीत सिंह
पसंदीदा अभिनेता (Actor)शाहरूख खान, सलमान खान
पसंदीदा अभिनेत्री (Actress)माधुरी दीक्षित

सानिया मिर्जा से जुड़े कुछ विवाद (Sania Mirza Controversy)

भारत की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा जब अपने जीवन में एक टेनिस स्टार बनी और दुनियां लाइम लाइट में यही तो उन्हें कई समस्याओं और विवादों का सामना करना पडा–

पोशाक संबंधी–

क्योंकि सानिया मिर्जा मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखती हैं और मुस्लिम धर्म में पर्दा प्रथा को मान्यता दी जाती है इसलिए कुछ मुस्लिम संगठनों द्वारा उनके टेबल्स खेल खेलने के फैसले पर आपत्ति जताई गई और उनका कहना था, कि वह जिस पोशाक में टेनिस खेलती हैं वह मुस्लिम धर्म के दायरे में नहीं आती है इसके बाद जमीअत– उलेमा– इ –हिन्द ने इस बात की पुष्टि की वह किसी भी खेल को खेलने पर इस तरह प्रतिबंध नहीं लगा सकते।

राष्ट्रीय ध्वज संबंधी–

2008 में सानिया मिर्जा कहां पर है राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे पर रुक जाने के कारण उन पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट द्वारा सेक्शन 2 के तहत प्रिवेंशन ऑफ इंसल्ट एक्ट 1971 में केस दर्ज किया गया, जिसके कारण वह काफी सुर्खियों में आई।

शादी संबंधी–

एक पाकिस्तानी क्रिकेटर से शादी करने के बाद भी सानिया मिर्जा के भारत का नागरिक होने पर काफी विवाद छिड़ गया, इसी में तेलंगाना के एक राजनेता ने राज्यसभा में ही सानिया को पाकिस्तान की बहू का करार दिया जिससे वह कई दिनों तक विवाद में बनी रही।

सानिया मिर्जा की कुल संपत्ति (Sania Mirza Net Worth)

कुल संपत्ति (Net Worth 2023)$25 मिलियन
कुल संपत्ति रूपयों में (Net Worth in Indian Repees)175 करोड़ रूपये
सैलरी (Salary)6 करोड़

सानिया मिर्जा के बारे में रोचक तथ्य (Facts)

  • सानिया को कभी खुशी कभी गम फिल्म बहुत ही पसंद है।
  • सानिया को 2010 में इनके प्रदर्शन के कारण इन्हें गूगल पर सर्वाधिक सर्च किया गया।
  • सानिया को साल 2013 में साउथ एशिया के गुडविल एंबेसडर के लिए चुना गया।
  • सानिया मिर्जा ने एक जूनियर प्लेयर के रूप में 10 सिंगल और प्यारा डबल टाइटल जीते हैं।
  • सानिया पहली महिला टेनिस खिलाड़ी हैं जिसे डब्ल्यूटीए टाइटल प्राप्त हुआ है ।
  • सानिया 2003 से 2013 तक भारत की नंबर वन खिलाड़ी रही है, एवं उन्होंने अभी तक 35 देशों का भ्रमण किया है।
  • सानिया का लक्ष्य है कि वे टेनिस की top 50 महिला खिलाड़ियों की सूची मे आए।
  • सानिया अपनी फिटनेस का भरपूर ख्याल रखती है एवं प्रतिदिन योगा व्यायाम करती हैं।

FAQ:

सानिया मिर्जा के कितने बच्‍चे हैं?

एक लड़का (इजहान मिर्जा मलिक)

सानिया मिर्जा का धर्म क्‍या हैं?

इस्‍लाम

सानिया मिर्जा का जन्‍म कब हुआ था?

15 नवंबर 1986

सानिया मिर्जा के पति कौन हैं?

शोएब मलिक

सानिया मिर्जा के पास कितनी संपत्ति हैं?

$ 25 मिलियन

सानिया मिर्जा की उम्र कितनी हैं?

37 साल (2023 के अनुसार)

इन्‍हेंं भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “सानिया मिर्जा का जीवन परिचय | Sania Mirza Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment