सोनू सूद का जीवन परिचय | Sonu Sood Biography in Hindi

सोनू सूद का जीवन परिचय (जन्‍म, उम्र, धर्म, परिवार, शिक्षा, लॉकडाउन, हेल्‍पलाइन नंबर, फोन नंबर, अधिकारिक वेबसाइट, प्रवासी रोजगार) [sonu sood biography in hindi] (Birth, Religion, Caste, Education, Net worth, Official Website, Foundation, Lockdown Help, Toll free Helpline Number, phone number)

ऐसे तो सोनू सूद फिल्‍मों में ज्‍यादातर नेगेटिव किरदार के लिए जाने जाते हैं, पर ये कितना जिंदादिल इंसान है, ये सब हम लोगो ने पिछले साल 2020 के कोरोना काल में देखा। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हित में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया। तो देश में हड़कंप मच गया।

लोग किसी भी तरह अपने अपने घर पहुंचना चाहते थे। रेल्‍वे स्‍टेशन, बस अड्डों पर भीड़ होने लगी। ऐसे मेंएक इंसान हम सबके सामने आया वो थे अभिनेता ‘सोनू सूद’ इन्‍होंने लोगों की काफी मदद की चाहे बसों का इंतजाम करना, ऑक्‍सीजन सिलिंडर, खाने का इंतजाम करना इत्‍यादि।

सोनू सूद अपने दमदार अभिनय के दम पर फिल्‍मी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। अभिनेता के साथ साथ सोनू फिल्‍में प्रोडूसर भी है, ये बॉलीबुड फिल्‍म के अलावा तमिल, तेलगु, कन्‍नड़ इत्‍यादि फिल्‍मों में भी काम कर चुके है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल मे हम इस जिंदादिल इंसान फिल्‍मों के अभिनेता सोनू सूद की जीवनी के बारे में विस्‍तार से जानेंगे।

सोनू सूद का जीवन परिचय | Sonu Sood Biography in Hindi
image credit – sonu sood

 सोनू सूद का जीवन परिचय (Sonu Sood Biogdata)

पूरा नाम (Full Name)सोनू सूद
उपनाम (Nick Name)सोनू
जन्‍म दिवस (Date of Birth)30 जूलाई 1973
उम्र (Age)48 वर्ष
गृहनगर (Home Town)मोगा, पंजाब, भारत
व्‍यवसाय (Profession)एक्‍टर, मॉडल, निर्माता, समाजसेवी
प्रसिद्धि (Famous For)बेहतरीन एक्टिंग
अधिकारिक वेबसाइटरोजगार पोर्टल
हेल्‍प पोर्टल

सोनू सूद का प्रारंभिक जीवन (Sonu Sood Early Life)

रील लाइफ का विलेन रियल लाइफ का हीरो हैं जो पंजाब प्रांत के मोगा में पैदा हुआ और वहीं पर बढ़ा हुआ। 30 जुलाई 1973 को जन्‍मा एक बच्‍चा किसी ने सोचा भी ना था कि वह आसमान की बुलंदियों को छूकर इंसानियत की एक नई मिसाल कायम करेगा।

सोनू सूद का परिवार (Sonu Sood Family)

सोनू सूद एक पंजाबी जाट परिवार से है उनके पिता एक व्‍यवसायी है और मॉं एक शिक्षिका है। सोनू सूद की दो बहने भी है उनकी बड़ी बहन एक वैज्ञानिक है और छोटी के काम के बारे में जानकारी नहीं है।

माता का नाम (Mother’s Name)सरोज सूद
पिता का नाम (Father’s Name)शक्ति सागर सूद
बहन का नाम (Sister’s Name)मोनिका सूद (बड़ी बहन) मालविका सूद (छोटी बहन)
पत्‍नी का नाम (Wife Name)सोनाली सूद
बच्‍चे (Children’s Name)दो बेटे- ईशान सूद, अयान सूद

सोनू सूद की पत्‍नी (Sonu sood wife/Girlfriend)

सोनू सूद की शादी सोनाली सूद के साथ हुई जो एक फिल्‍म प्रोडूसर है। सोनू और सोनाली की मुलाकात उनकी पढ़ाई के दौरान ही हुई थी, दोनों नागपुर से ही पढ़ाई की। दोनेां एक दूसरे को डेट करने लगे और 25 सितम्‍बर 1996 को विवाह के बंधन में बंध गए। सोनू और सोनाली के दो बेटे है और वो मुंबई में ही रहते है।

वैवाहिक स्थिति (Matrial Status)विवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)कोई नहीं
पत्‍नी (Wife Name)सोनाली सूद
बच्‍चे (Children’s name)अयान सूद, ईशान सूद

सोनू सूद का करियर (Sonu Sood Career)

सोनू सूद का जन्‍म 30 जुलाई 1973 को पंजाब के लुधियाना जिले के मोगा में हुआ ािा. सोनू ने अपनी स्‍कूली पढ़ाई सेक्रेड हार्ट स्‍कूल मोगा से की और उसके बाद वो अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के लिए नागपुर चले गए। नागपुर के यशवंतराव चवण कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन पूरी की।

सोनू सूद बचपन से एक इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन ग्रेजुएशन के दौरान उनके ऊपर एक्टिंग और मॉडलिंग का भूत सवार चढ़ गया और उन्‍होंने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था। ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद सोनू काम की तलाश में मुंबई आ गए उस समय उनकी जेब में मात्र 5500 रूपए थे।

सोनू मुंबई में एक कमरे में 6 लोगों के साथ रहे और पैसों की समस्‍या के कारण उन्‍होंने वहां एक प्राइवेट कंपनी में भी काम किया। काम के साथ-साथ एक्टिंग के लिए भी कड़ी मेहनत की उन्‍होंने मिस्‍टर इंडिया कम्‍पटीशन में भी भाग लिया था। फिर साल 1999 में कालजघर नाम की एक तमिल फिल्‍म में काम करने का मौका मिला।

इसके बाद साउथ इंडस्‍ट्री की फिल्‍मों में उनको छोटे मोटे किरदार करने का काम मिलता रहा। फिर साल 2002 मे शहीदे आजम फिल्‍म से बॉलीवुड में भी डेब्‍यू किया। 2008 में आई हिट फिल्‍म जोधा अकबर में प्रिंस सुजमल का किरदार निभाया जिसके लिए उनको फिल्‍मफेयर सर्वश्रेष्‍ठ सहायक अभिनेता के लिए सम्‍मानित किया गया था।

सोनू सूद ने मिशन मुंबई, युवा, आशिक बनाया आपने, सिसकियॉं, डाइवोर्स, सिंह इज किंग, एक विवाह ऐसा भी, ढूंढते रह जाओगे, दबंग, बूढ़ा जोगा तेरा बाप, शूटआउट एट वडाला, रमैया वस्‍तामैया जैसी कई बॉलीवुड फिल्‍मों में काम किया।

सोनू सूद की कुछ मुख्‍य फिल्‍में (Sonu Sood Movies List In Hindi)

कालजघरतमिल1999
नेंजिनीलेतमिल1999
मजनूतमिल2000
शहीद ए आजमहिन्‍दी2002
जिंदगी खूबसूरत हैपंजाबी2002
राजातमिल2002
मिशन मुंबईहिन्‍दी2004
आशिक बनाया आपनेहिन्‍दी2005
जोधा अकबरहिन्‍दी2008
सिंग इस किंगहिन्‍दी2008
दबंगहिन्‍दी2010
भाईतेलगु2013
हैप्‍पी न्‍यू इयरहिन्‍दी2014
तुतक तुतक तूतियाहिन्‍दी2016
सिंबाहिन्‍दी2018
कुछ दिन कुछ पलहिन्‍दी2013

पसंदीदा चीजे (Sonu sood Favorite things)

पसंदीदा अभिनेता (Favorite Actor)सिल्‍वेस्‍टर स्‍टैलोन, अमिताभ बच्‍च्‍न
पसंदीदा अभिनेत्री (Favorite Actress)रवीना टंडन, श्री देवी
पसंदीदा गायक (Favorite Singer)लता मंगेश्‍कर, अरिजीत सिंह
पसंदीदा खेल (Favorite Games)क्रिकट, तैराकी
पसंदीदा व्‍यंजन (Favorite food)आलू पराठा
हॉबी (Hobbies)कसरत करना, बॉक्सिंग, घूमना

सोनू सूद का कोरोना महामारी में योगदान

पिछले साल 2020 में जब देश में कोरोना मामले बढ़ने के कारण प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन लगाया तो पूरे देश में हड़कंप मच गया, सभी लोग जो भी अपने घरों से दूर रह रहे थे खाश कर मजदूर वर्ग इन्‍हें अपने घर वापस आने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था. ऐसे में हम सब के सामने एक फरिस्‍ते के रूप में एक शख्‍स सामने आया उसका नाम “सोनू सूद” था।

सोनू सूद ने खुद लोगों को जाने के लिए बसों का इंतजाम किया। इसके अलावा लाखों जरूरतमंद लोगो को भोजन, मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन, वेंटीलेटर, दवाइयां इत्‍यादि का इंतजाम किया। इस प्रकार सोनू सूद पूरे देश में अपने काम के जरिये लोगो के लिए दिलों में छा गए। लोग इन्‍हें व्‍हाट्सअप, हेल्‍पलाइन नंबर के द्धारा संपर्क करते और सोनू इन जरूरतमंद लोगो का समाधान करते।

सोनू सूद के घर आईटी का छापा (Sonu Sood imcome tax Hindi)

15 सितम्‍बर 2021 को सोनू सूद के घर इनकल टैक्‍स का छापा पड़ा, इनकम टैक्‍स ने इनपर टैक्‍स चोरी का आरोप लगाया है, इनके घर के अलावा 6 अन्‍य ठिकाने पर भी छापा मारा गया। इनपे कुल 20 करोड़ टैक्‍स चोरी का आरोप है। इसके जवाब में 21 सितम्‍बर 2021 को सोनू ने सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट लिखते हुए कहा “सख्‍त राहों मे भी आसान सफर लगता है, हर हिंदुस्‍तानी की दुआओं का असर लगता है”.

और इन्‍होंने आगे लिखा की हमेशा आपको अपना पक्ष रखने की जरूरत नहीं है, समय सब कुछ बता देता है। मैं बहुत खुशनसीब हॅूं की भगवान ने ये काम के लिए मुझे चुना, और ये मैं सुनिश्चित करूँगा की लोगों के द्धारा दिए गए एक-एक रूपये सही जगह पर लगे। और साथ में ये भी कहा की कई बार मैंने विज्ञापन कंपनियों को मैंने मेरी फीस दान करने के लिए भी प्रोत्‍साहित किया है। ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंदों की मदद की जा सके।

सोनू सूद फाउंडेशन (Sonu sud foundation)

सोनू सूद ने कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए एक फाउंडेशन की शुरुआत की है जिसका नाम है सूद चैरिटी फाउंडेशन ‘ यह फाउंडेशन के साथ कई सारे बॉलीवुड अभिनेता एवं अभिनेत्री ने अपना योगदान दिया।

सोनू सूद से जुड़े कछ फैक्‍ट (Sonu Sood Intresting Facts)

  • सोनू सूद धुम्रपान और शराब का सेवन नहीं करते।
  • सोनू सूद कई पॉपुलर मैगजीन के होम पेज पर फीचर हो चुके है।
  • 2020 में एक किसान की बेटियों के खेत की जुताई करने का एक वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। सोनू सूद ने जल्‍दी से परिवार को ट्रेक्‍टर भेजा।
  • दबंग फिल्‍म में छेदी सिंह के किरदार के लिए उनको आई आई एफ ए बेस्‍ट विलेन अवार्ड और अप्‍सरा अवार्ड से सम्‍मानित किया गया।
  • सोनू सूद को जानवरों से भी बहुत लगाव है उनके पास एक पालतू कुत्‍ता भी है।

FAQs:

सोनू सूद की प्रवासी मजदूरों के लिए बनाई गई वेबसाइट क्‍या हैं?

pravasirojgar.com

सोनू सूद कौन हैं?

एक्‍टर

सोनू सूद किस भाषा के एक्‍टर हैं?

तमिल और हिंदी

इन्‍हें भी पढ़े:-

निष्‍कर्ष

इस लेख में सोनू सूद के जीवन परिचय (Sonu sood biography in hindi) से जुड़ी जानकारी शेयर की उम्‍मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। आप इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया में अन्‍य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment