दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय | Dipika Pallikal Biography In Hindi

दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, शादी, पति, बच्चे, संपत्ति, रिकॉर्ड्स (Dipika Pallikal Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Age, Marriage, Husband, Boyfriend, Net Worth, Latest News, Records, Awards, Achievement, Hobbies, Photos, Personal Life, Lifestyle, Children, Controversy, Social Media)

साथियों आपने बहुत सारे खेलों के बारे में सुना और देखा होगा परंतु क्या आपने कभी स्क्वैश नाम के खेल के बारे में सुना है, यदि हां तो आप दीपिका पल्लीकल को भी जानते होंगे

यदि नहीं तो हम आपको बता दें कि दीपिका पल्लीक एक बेहतरीन स्क्वैश खिलाड़ी होने के साथ-साथ डब्ल्यू एस ए रैंकिंग के शीर्ष 10 में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला है।

अंडर-19 कैटेगरी में नंबर वन महिला स्क्वैश खिलाड़ी मानी जाने वाली दीपिका पल्लीकल का विवाह भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक के साथ हुआ है और साथ ही वह सोशल मीडिया में भी काफी पॉपुलर हैं।

तो दोस्तों आज के अपने लेख दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय (Dipika Pallikal Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय | Dipika Pallikal Biography In Hindi

Table of Contents

दीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय –

नाम (Name)दीपिका पल्लीकल
पेशा (Profession)भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी एवं मॉडल
कोच (Coach)सारा फिट्ज गोल्ड
जन्म (Date Of Birth)शनिवार 21 सितंबर 1991
जन्म स्थान (Birth Place)चेन्नई तमिलनाडु भारत
धर्म (Religion)ईसाई
उम्र32 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Age)भारतीय
गृह नगर (Home Town)चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 5 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शारीरिक माप (Body Measurement)34-26-36
शैक्षिक योग्यता (Education)अंग्रेजी ऑनर्स में बैचलर ऑफ आर्ट्स
शौक (Hobbies)ट्रैवलिंग
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)दिनेश कार्तिक
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$1.50 मिलियन

दीपिका पल्लीकल कौन है? (Who is Dipika Pallikal?)

दीपिका पल्लीकल एक भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी हैं जिन्हें अंडर-19 कैटेगरी में नंबर वन महिला एक्सप्रेस खिलाड़ी का दर्जा दिया गया है और डब्ल्यू एस ए रैंकिंग के अंतर्गत शीर्ष 10 में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला है और साथ ही वह भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की पत्नी के रूप में भी जानी जाती हैं।

दीपिका पल्लीकल का जन्म भारत के तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर में शनिवार 31 सितंबर 1991 को एक ईसाई परिवार में हुआ था और उनके पिता का नाम संजीव पल्लीकल है।

दीपिका पल्लीकल की माता जी का नाम सुसान इत्तिचेरिया है जो कि एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर रह चुकी है और उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनकी दो बहने हैं जिनके नाम दिव्या पल्लीकल और दिया पल्लीकल है एवं उनके कोई भाई नहीं है।

दीपिका पल्लीकल की शिक्षा (Dipika Pallikal Education)

दीपिका पल्लीकल ने अपनी स्कूली शिक्षा को प्राप्त करने के लिए अपने गृह नगर चेन्नई के ही गुड शेफर्ड मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में दाखिला लिया और वहां से अपनी स्कूली शिक्षा को पूर्ण किया।

अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा करने के पश्चात उन्होंने चेन्नई के ही एथिराज कॉलेज फॉर विमेन स में दाखिला लिया और वहां से अंग्रेजी ऑनर्स में बैचलर ऑफ आर्ट्स (b.a.) की शिक्षा को ग्रहण किया।

दीपिका पल्लीकल का परिवार (Dipika Pallikal Family)

पिता का नाम (Father’s Name)संजीव पल्लीकल
माता का नाम (Mother’s Name)सुसान इत्तिचेरिया
बहन का नाम (Sister’s Name)दिव्या पल्लीकल
दिया पल्लीकल
भाई का नाम (Brother’s Name)कोई नहीं
पति का नाम (Husband’s Name)भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक
बेटी का नाम (Daughter’s Name)कोई नहीं
बेटे का नाम (Son’s Name)जुड़वा बेटे जियान और कबीर

दीपिका पल्लीकल के पति, बॉयफ्रेंड (Dipika Pallikal Husband, Boyfriend)

दीपिका पल्लीकल और दिनेश कार्तिक की लव स्टोरी (Dipika Pallikal And Dinesh Kartik Love Story)

साथियों जैसा कि हम जानते हैं कि दिनेश कार्तिक का अपनी पहली पत्नी निकिता से तलाक हो चुका था जिसके बाद वह काफी उदास रह रहे थे।

इसके बाद दीपिका पल्लीकल और दिनेश कार्तिक की पहली मुलाकात एक जिम में हुई और इसके साथ ही आश्चर्य की बात यह रही कि दोनों का ट्रेनर भी एक ही था।

और धीरे-धीरे दोनों के बीच दोस्ती हो गई परंतु इसके बाद भी दिनेश कार्तिक को दीपिका पल्लीकल को प्रपोज करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी क्योंकि

वह बहुत ज्यादा बात नहीं किया करती थी और ना ही उनसे ज्यादा मिला करती थी लेकिन दिनेश कार्तिक भी उनके पीछे लगे रहे और आखिरकार दीपिका ने दिनेश कार्तिक के प्रपोजल को स्वीकार कर लिया।

इसके बाद दीपिका पल्लीकल और दिनेश कार्तिक ने परिवार वालों की मर्जी से 15 नवंबर 2013 को सगाई कर ली परंतु उन्हें अपनी शादी को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा क्योंकि दीपिका के इंटरनेशनल मैच आ चुके थे।

दीपिका पल्लीकल का पति (Dipika Pallikal Husband)

जिसके बाद करीब 2 वर्ष तक इंतजार करने के बाद 18 अगस्त 2015 में ईसाई रीति-रवाजों के अनुसार चेन्नई के लीला पैलेस होटल में भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक और भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल का विवाह संपन्न हुआ।

इसके साथ ही उनकी खुशहाल शादीशुदा जिंदगी में चार चांद तब लग गए जब उन्होंने 28 अक्टूबर 2021 को दो जुड़वा बेटों का जन्म दिया और उनके नाम जियान एवं कबीर रखे हैं।

दीपिका पल्लीकल का करियर (Dipika Pallikal Career, Latest News, Records, Awards, Achievement)

साथियों आपको बता दें कि दीपिका पल्लीकल को बचपन से ही खेलों के प्रति बहुत ज्यादा रुचि रही है और उन्होंने कक्षा छठवीं की शिक्षा के दौरान अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच लंदन में खेला और 11 वर्ष की उम्र में वह एक नेशनल चैंपियन बन चुकी थी।

इसके बाद वर्ष 2010 में उन्होंने भारतीय चैलेंज नंबर ट्रॉफी में जीत प्राप्त की और 11 वर्ष की उम्र में मिश चली गई जहां उन्होंने अपने खेल कौशल का प्रशिक्षण ग्रहण किया।

इसके बाद उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और उन में जीत हासिल की एवं 2011 में विश्व चैंपियनशिप में 1 क्रेडिट योग्य क्वार्टर फाइनल स्थान प्राप्त किया।

इसके बाद वर्ष 2012 में पहली बार उन्हें डब्ल्यू एस ए के शीर्ष 10 खिलाड़ियों में अपना स्थान बनाने में सफल हुई और इसके साथ ही वह पहली भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी बनी चौक यहां तक पहुंची।

इसके अगले वर्ष 2013 में उन्होंने मकाउ ओपन जीतकर कनाडा के विनिपेग में मीडोवुड फार्मेसी ओपन के फाइनल में हांगकांग के जॉय चैन को सीधे सेटों से हराकर अपने करियर का छठवां wsa खिताब प्राप्त किया।

इसके बाद 2014 में उन्होंने जोशना चिनप्पा के साथ स्क्वैश में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने में कामयाब रही और 2016 में उन्होंने विक्टोरिया ओपन के फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही परंतु वह फाइनल में जीत हासिल नहीं कर सकी।

इसके बाद 2018 में उन्होंने जबरदस्त वापसी की और भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतकर एक इतिहास रचा फिर 2021 में वह मैनचेस्टर ओपन जीतकर एक पीएसए खिताब प्राप्त किया।

इसके बाद हाल ही में 2023 में उन्होंने पहली बार ब्रिटिश ओपन जीतने में कामयाब रही और साथ ही उन्होंने बैंकॉक में एशियाई स्क्वैश चैंपियनशिप में भी खेला और एकल एवं टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

दीपिका पल्लीकल से जुड़े विवाद (Dipika Pallikal Controversy)

  • दीपिका पल्लीकल ने वर्ष 2012 में एक्सिस बैंक लिमिटेड के खिलाफ चेन्नई कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी क्योंकि 2011 में उन्हें स्टारडम के दौरे के दौरान बैंक की गलती के कारण लेनदेन में शर्मिंदगी झेलनी पड़ी थी जिसके बाद एक्सिस बैंक को अपनी गलती स्वीकार करते हुए ₹500000 का मुआवजा देना पड़ा।
  • साल 2017 में भी दीपिका पल्लीकल ने मद्रास हाई कोर्ट में वर्क एनर्जी कैसा था अपने ब्रांड के लिए 1000000 का भुगतान नहीं पाने पर ब्रांड एंडोर्समेंट एग्रीमेंट के संबंध में शिकायत दर्ज कराई जिसके बाद उन्हों के पक्ष में फैसला सुनाते हुए मद्रास हाई कोर्ट ने अध्यक्षता करते हुए कंपनी को उन्हें 12% ब्याज के साथ 19.45 लाखों रुपए देने का दावा दिया।

दीपिका पल्लीकल की कुल संपत्ति (Dipika Pallikal Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल की कुल संपत्ति $1.50 मिलियन है जो भारतीय रुपयों में करीब ₹12 करोड़ होती है

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)$1.50 मिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹12 करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)₹50 लाख +
मासिक आय (Monthly Income)₹4 लाख +
आय के स्रोत (Income Source)वेतन ,ब्रांड एंडोर्समेंट आदि

दीपिका पल्लीकल के सोशल मीडिया (Dipika Pallikal Social Media)

Instagramयहां क्लिक करें
Twitterयहां क्लिक करें
Facebookयहां क्लिक करें

दीपिका पल्लीकल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • दीपिका पल्लीकल का जन्म एवं पालन पोषण चेन्नई के एक ईसाई परिवार में हुआ है।
  • उनकी मां भारतीय महिला टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलती थी।
  • महज 10 साल की उम्र में ही उन्होंने स्क्वायर खेलना शुरू कर दिया था।
  • उन्होंने अपनी छठी क्लास की शिक्षा के दौरान पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट लंदन में खेला था।
  • दीपिका पल्लीकल wsa की शीर्ष 10 रैंकिंग में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला हैं।
  • दीपिका पल्लीकल और दिनेश कार्तिक पहली बार 2008 में चेन्नई मैराथन के दौरान मिले थे।
  • वह एक प्रसिद्ध स्क्वैश खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक पेशेवर मॉडल भी हैं।
  • 2014 में उन्होंने लैक्मे फैशन वीक के लिए रैंप वॉक किया था।
  • वह फेमिना तमिल मैगजीन और वेरवे इंडिया मैगजीन के कवर पर भी नजर आ चुकी हैं।
  • दीपिका पल्लीकल का खुद का अपना एक लोगों है।
  • दीपिका पल्लीकल को जानवरों से काफी लगाव है और उनके पास दो कुत्ते हैं।

FAQ:

दीपिका पल्लीकल का जन्म कब और कहां हुआ?

दीपिका पल्लीकल का जन्म 21 सितंबर 1991 को तमिलनाडु के एक ईसाई परिवार में हुआ था।

दीपिका पल्लीकल की उम्र कितनी है?

2023 के अनुसार दीपिका पल्लीकल की उम्र 32 वर्ष है।

दीपिका पल्लीकल कौन सा खेल खेलती हैं?

दीपिका पल्लीकल स्क्वैश खेलती है और वह डब्लू डब्ल्यू एस ए की सिर्फ 10 रैंकिंग में आने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

दीपिका पल्लीकल की बहन कौन है?

दीपिका पल्लीकल की दो बहनें हैं जिनके नाम दिव्या पल्लीकल और दिया पल्लीकल है।

दिव्या पल्लीकल के पति कौन हैं?

दिव्या पालिका ने वर्ष 2015 में भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक के साथ विवाह किया था।

दीपिका पल्लीकल के कितने बच्चे हैं?

दीपिका पल्लीकल ने 28 अक्टूबर 2021 को दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया जिनके नाम जियान और कबीर हैं

दीपिका पल्लीकल की नेटवर्थ कितनी है?

2023 में भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल की कुल संपत्ति $1.50 मिलियन है जो भारतीय रुपयों में करीब ₹12 करोड़ होती है

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपकोदीपिका पल्लीकल का जीवन परिचय (Dipika Pallikal Biography In Hindi)पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment