ज्योति याराजी का जीवन परिचय | Jyothi Yarraji Biography In Hindi

ज्योति याराजी का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, बॉयफ्रेंड, पति, संपत्ति, मेडल (Jyothi Yarraji Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Age, Marriage, Husband, Boyfriend, Net Worth, Latest News, Hobbies, Personal Life, Lifestyle, Photos, Instagram, Record, Controversy)

दोस्तों खेल हमेशा से मानव सभ्यता की जीवन शैली का एक अभिन्न अंग रहे हैं जो इंसानों के बीच भाईचारे और टीम स्पिरिट की भावना को बढ़ाते हैं।

और दोस्तों हमारे भारत की इस पवित्र भूमि में भी सानिया मिर्जा, सचिन तेंदुलकर, नीरज चोपड़ा जैसे महान खिलाड़ियों ने जन्म लिया है वह अपनी मेहनत से वैश्विक स्तर पर भारत वासियों का सर गर्व से ऊंचा किया है।

साथियों इन्हीं में से एक है ज्योति याराजी जिन्होंने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 की वूमेंस 100 मीटर हर्डल दौड़ में पहला स्थान हासिल कर के गोल्ड मेडल को अपने नाम किया है।

साथियों उन्होंने 11.12 सेकंड में इस रेस को पूरा करके मेडल जीता है और इनके साथ ही अजय कुमार सरोज और अब्दुल्ला अबू बकर ने अपने-अपने इवेंट में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है।

तो दोस्तों आज के अपने लेख ज्योति याराजी का जीवन परिचय (Jyothi Yarraji Biography In Hindi) में हम आपको उनके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उनके बारे में –

ज्योति याराजी का जीवन परिचय | Jyothi Yarraji Biography In Hindi

ज्योति याराजी का जीवन परिचय-

नाम (Name)ज्योति याराजी
पेशा (Profession)एथलीट
प्रसिद्ध (Famous for)2023 एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 100 मीटर बाधा दौड़ में गोल्ड मेडल प्राप्त करने के लिए
जन्म (Date Of Birth)शनिवार, 28 अगस्त 1999
जन्म स्थान (Birth Place)विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश, भारत
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)24 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश ,भारत
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फीट 6 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)स्नातक
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
प्रेमी (Boyfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
कुल संपत्ति (Net Worth)$25,000

ज्योति याराजी कौन है? (Who is Jyothi Yarraji?)

ज्योति याराजी एक भारतीय एथलीट है जिन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए कई पदक जीते हैं और इसके साथ ही वह अंतरराष्ट्रीय 100 मीटर बाधा दौड़ को 14 सेकेंड से कम समय में पूरा करने वाली पहली भारतीय महिला है इसके साथ ही राष्ट्रीय खेलों में भी सबसे तेज 100 मीटर दौड़ने का रिकॉर्ड उनके पास है।

ज्योति यारा जी का जन्म शनिवार 28 अगस्त 1999 को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में हुआ था और उनके पिता सूर्यनारायण विशाखापट्टनम के डायमंड पार्क क्षेत्र में एक सुरक्षा गार्ड के रूप में कार्य करते हैं।

उनकी माता जी का नाम कुमारी है और वह है घरेलू सहायिका के रूप में विशाखापत्तनम के एक अस्पताल में सफाई कर्मी के रूप में कार्य करती हैं और उनके परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनके एक भाई हैं जिनका नाम सुरेश याराजी है।

ज्योति याराजी की शिक्षा (Jyothi Yarraji Education)

देश के लिए गोल्ड मेडल प्राप्त करके उसका असर गर्व से ऊंचा करने वाली एथलीट ज्योति या जी ने अपनी स्कूली शिक्षा को विशाखापत्तनम के सलग्रामपुरम में स्थित पोर्ट हाई स्कूल से ग्रहण किया है।

अपनी इस गोली से अच्छा को पूरा करने के बाद उन्होंने आगे की शिक्षा के लिए आंध्र प्रदेश के गुंटूर में स्थित आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और वहां से कला के क्षेत्र मैं स्नातक की डिग्री हासिल की।

ज्योति याराजी का परिवार (Jyothi Yarraji Family)

पिता का नामn(Father’s Name)सूर्यनारायण याराजी
माता का नाम (Mother’s Name)कुमारी
बहन का नाम (Sister’s Name)कोई नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)सुरेश याराजी
पति का नाम (Husband’s Name)अविवाहित

ज्योति याराजी के पति, बॉयफ्रेंड (Jyothi Yarraji Husband, Boyfriend)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदर्शन से देश का असर गर्व से ऊंचा करने वाली मैथिली हित या ज्योति याराजी का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और इसके साथ ही दोस्तों उनके बॉयफ्रेंड के बारे में भी कोई जानकारी हासिल नहीं हुई है।

ज्योति याराजी का करियर (Jyothi Yarraji Career, Records, National Track and field record)

साथियों आपको बता दें कि एथलीट ज्योति याराजी बचपन से ही दौड़ में बहुत अच्छी रही हैं और इसके साथ ही उनके स्कूल के फिजिकल एजुकेशन टीचर ने उनके टैलेंट को पहचाना और महसूस किया कि एक हर्डलर बनने के लिए उनका कद भी काफी अच्छा है।

जिसके बाद उन्होंने अपने करियर की ओर ध्यान देना शुरू किया और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा एवं वर्ष 2015 में आंध्र प्रदेश अंतर जिला प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने के बाद पहली बार सुर्खियों में आई थी।

इसके अगले वर्ष हुआ है ओलंपियन और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता रमेश के पास प्रत्येक क्षण के लिए हैदराबाद के ऐसे आई सेंटर चली आई जहां उन्होंने करीब 2 वर्षों तक अभ्यास किया।

यहां 2 वर्षों तक अभ्यास करने के बाद ज्योति को गुंटूर में स्थित सेंटर ऑफ एक्लेंस में शामिल होने का मौका प्राप्त हुआ और फिर वहां जहां उन्होंने करीब 1 साल तक अभ्यास किया और इसके बाद वर्ष 2019 में वह रिलायंस ओडिशा एथलटिक्स हाई परफॉर्मेंस सेंटर चली गई जहां उन्हें ब्रिटिश जेम्स हिलियर ने ट्रेनिंग दी।

अपने सफर के दौरान उन्होंने बहुत सारी राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और अपने प्रदर्शन से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया।

इसके बाद वर्ष 2022 में उन्होंने कर्नाटक के मूडबिद्री में आयोजित भारतीय विश्वविद्यालय चैंपियनशिप में 100 मीटर दौड़ और 100 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

इसके साथ ही उन्हें वर्ष 2020 में राष्ट्रीय शिविर के लिए चुना गया था परंतु कोविड-19 मामलों में वृद्धि के कारण इस शिविर को रद्द कर दिया गया और इसके साथ ही वर्ष 2021 में होने अभ्यास के समय कुछ चोटें लगी जिसके कारण उनका आत्मविश्वास भी हल्का नीचे गिरा।

परंतु उन्होंने अपने आप को संभाला और 2022 में वापसी करते हुए ओडिसा के भुवनेश्वर में आयोजित ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में 100 मीटर बाधा दौड़ के तहत स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

इसके साथ ही मई 2022 में उन्होंने साइप्रस के लिमासोल में आयोजित लिमासोल इंटरनेशनल मैं 100 मीटर प्रति स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीता और 13.23 सेकंड में यह दौड़ पूरी करके उन्होंने राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया।

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप, 2023 (Asian Athletics Championship 2023)

साथियों थाईलैंड में चल रही 25वीं एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए ज्योति यारा जी ने 100 मीटर हर्डल वूमेन से दौड़ में 14 सेकेंड से भी कम समय में पहला स्थान प्राप्त करते हुए स्वर्ण पदक जीता।

इसके साथ ही भारत के अजय कुमार सरोज ने 1500 मीटर पुरुष दौड़ इवेंट में जापान के यूशुकी ताकाशी को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया।

इसके साथ ही अब्दुल्ला अबूबकर ने अपने इवेंट में भारत का सर्व गर्व से ऊंचा करते हुए गोल्डन मेडल हासिल किया।

ज्योति याराजी की कुल संपत्ति (Jyothi Yarraji Net Worth)

सोशल मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार ज्योति याराजी की कुल संपत्ति करीब $25000 है जो भारतीय रुपयों में तकरीबन ₹20 लाख होती है।

कुल संपत्ति (Net Worth – 2023)$25000
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹20 लाख
वार्षिक आय (Yearly Income)ज्ञात नहीं
मासिक आय (Monthly Income)ज्ञात नहीं
आज के स्रोत (Income Source)वेतन व अन्य स्रोत

ज्योति याराजी के सोशल मीडिया (Jyothi Yarraji Instagram)

Instagramclick here
Twitterclick here
FacebookClick here

एथलीट ज्योति याराजी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • ज्योति याराजी का जन्म और पालन-पोषण विशाखापत्तनम के एक सामान्य से परिवार में हुआ है।
  • ज्योति बचपन से ही दौड़ने में बहुत अच्छी रही हैं।
  • व्हाई अपनी ट्रेनिंग के चलते अपने इकलौते भाई की शादी में शामिल नहीं हो सकी थी।
  • उन्हें ईएसपीएन इंडिया अवॉर्ड्स 2022 में इमर्जिंग एथलीट ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था।
  • ज्योति भारतीय रेलवे में कार्यरत हैं।
  • वर्ष 2015 में उनके माता-पिता की कुल मिलाकर प्रतिमाह आए ₹18000 हुआ करती थी।
  • उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा था कि उनकी महत्वाकांक्षा है कि वह भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीते।
  • वह जमैका के एथलीट उसेन बोल्ट और भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा को अपनी प्रेरणा मानते हैं।
  • वह अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क है एवं नियमित रूप से वर्कआउट करती हैं।
  • महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में उन्होंने 12.82 सेकंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया है।

FAQ:

ज्योति याराजी का जन्म कब और कहां हुआ?

एथलीट ज्योति याराजी का जन्म शनिवार 18 अगस्त 1990 को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में हुआ था।

ज्योति याराजी की उम्र कितनी है?

वर्ष 2023 के अनुसार एथलीट ज्योति याराजी की उम्र 24 वर्ष है।

ज्योति याराजी का रिकॉर्ड कितना है?

ज्योति याराजी अंतरराष्ट्रीय 100 मीटर बाधा दौड़ को 14 सेकेंड से कम समय में पूरा करने वाली पहली भारतीय महिला है इसके साथ ही राष्ट्रीय खेलों में भी सबसे तेज 100 मीटर दौड़ने का रिकॉर्ड उनके पास है।

ज्योति याराजी के पति कौन हैं?

एथलीट ज्योति याराजी का अभी तक विवाह नहीं हुआ है और ना ही उन्होंने अपने बॉयफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी दी है।

इन्हें भी पढ़ें :

निष्‍कर्ष

दोस्‍तों आज के इस लेख में हमने ज्योति याराजी का जीवन परिचय (Jyothi Yarraji Biography In Hindi) के बारे में विस्‍तार पूर्वक जाना हैं। आशा करते हैं कि हमारे द्धारा दी गई यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी होगी। यदि इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्‍न आपके मन में हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment