एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

एलन मस्क का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, उम्र, करियर, टेस्ला, स्पेस-X, टि्वटर (Elon Musk Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, Children’s, Net Worth, Girlfriends, Elon Musk Company, Owner Of Twitter, Owner Of Tesla, Achivements, Letest News, Owner Of SpaceX )

एलन मस्क यह नाम आज पूरे विश्व में अपनी एक खास पहचान बनाई हुए हैं। जनवरी 2021 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के रूप में फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह बना कर उन्होंने यह साबित कर दिया कि जिंदगी में कुछ भी करना नामुमकिन नहीं है।

अगर आप उनके बारे में जानना शुरू करेंगे तो पाएंगे कि आज वह जिस मुकाम पर हैं, वहां पहुंचने के लिए उन्होंने अपने निरंतर परिश्रम और लग्न से ना जाने कितनी मुश्किलों का सामना किया है।

आज के इस लेख एलन मस्क का जीवन परिचय (Elon Musk Biography In Hindi) में हम आपको उनके जीवन के बारे में बताएंगे और देखेंगे कि कैसे उन्होंने अपने जीवन में अनेक कठिनाइयों का सामना करते हुए इस मुकाम को हासिल किया है-

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

Table of Contents

एलन मस्क का जीवन परिचय

नाम (Name)एलन मस्क
पूरा नाम (Full Name)एलन रीव मास्क
उपनाम (Nick Name)आयरन मैन
जन्म (Date Of Birth)28 जून 1971
जन्म स्थान (Birth Place)प्रिटोरिया, ट्रांसवाल (दक्षिण अफ्रीका)
उम्र (Age)51 (वर्ष 2023)
राशि (Zodiac Sine)कर्क
ग्रह स्थान(Home Town)बेल एयर्स, लॉस एंजेलिस, केलिफोर्निया- (यूएसए)
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)वाटरक्लोफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल में
ब्रायनस्टन हाई स्कूल
प्रीटोरिया बॉयज हाई स्कूल
कॉलेज (College)क्वींस यूनिवर्सिटी
पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, केलिफर्निया
पेशा (Profession)उद्यमी एवं निवेशक
धर्म (Religion)नास्तिक
राष्ट्रीयता (Nationality)अमेरिकी
गर्लफ्रेंड (Girlfriends)जस्टिन मास्क
कैमरन डियाज (2013)
तलुला रिले
एम्बर हर्ड (2016-17)
ग्रिम्स (2018-21)
नताशा बैसेट (2022—)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status) तलाकशुदा
पत्नी (Wife)जस्टिन मस्क (2000-2008)
तलुला रिले (2010-16)
बच्चे (Children’s)7
कुल संपत्ति$187 बिलियन

एलन मस्क कौन है? (Who Is Elon Musk?)

एलन मस्क एक बिलेनियर उद्योगपति, टेक व्यवसाई, इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर और इन्वेंटर है। वह यूएसए, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका की नागरिकता रखते हैं। वह स्पेस- एक्स, टेस्ला, सोलर सिटी, न्यूरा लिंक और ट्विटर जैसी कंपनियों के मालिक और सीईओ हैं।

एलन मस्क का जन्म एवं शुरुआती जीवन

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रीटोरिया, ट्रांसवाल, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। उनके पिता का नाम ‘एरोल मस्क’ है जो कि एक श्वेत दक्षिण अफ्रीकी व्यक्ति है एवं वह दक्षिण अफ्रीका में एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल इंजीनियर, नाविक एवं पायलट थे।

उनकी मां का नाम ‘मेई मस्क‘ है जो कि एक कनाडाई दक्षिण अफ्रीकी मॉडल और डाइटिशियन है। ऐलन के एक छोटा भाई किम्बल मस्क और एक छोटी बहन तोस्का मस्क है।

उन्होंने अपना बचपन दक्षिण अफ्रीका में बताया है उन्हें 9 वर्ष की उम्र में अपना पहला पर्सनल कंप्यूटर कमोडोर विक-20 मिला। इसको चलाते हुए उन्हें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी हो गई, इस कारण उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखना शुरु कर दिया।

उन्होंने मात्र 12 वर्ष की उम्र में एक कंप्यूटर गेम ब्लास्टर को बेचकर $500 कमाए जिसके उन्होंने खुद बनाया था

एलन मस्क की शिक्षा (Elon Musk Education)

एलन मस्क ने अपनी शुरुआती पढ़ाई वाटरप्रूफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल ब्रायनस्टन हाई स्कूल एवं प्रीटोरिया बॉयज हाई स्कूल से प्राप्त की एवं इसके पश्चात वह 17 वर्ष की आयु में कनाडा चले आए जहां उन्होंने क्वींस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया।

इसके 2 वर्ष पश्चात वह पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय चले गए जहां उन्होंने अर्थशास्त्र और भौतिकी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है, इसके पश्चात वह आगे की शिक्षा के लिए वर्ष 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया आ गए।

एलन मस्क का परिवार (Elon Musk Family)

पिता का नाम (Father’s Name)एरोल मस्क
माता का नाम (Mother’s Name)मेई मस्क
भाई का नाम (Brother’s Name)किम्बल मस्क
बहन का नाम (Sister’s Name)तोस्का मस्क
पहली पत्नी का नाम (First Wife Name)जस्टिन मस्क
दूसरी पत्नी का नाम (Second Wife Name)तलुला रिले
बेटों के नाम (Son’s Name (6 बेटे: ग्रिफिन, जेवियर, डेमियन, सैक्सन, काई, एक्स ए-12
बेटी का नाम (Doughter Name)एक बेटी: नाम ज्ञात नहीं

एलन मस्क की शादी (Elon Musk Marriage, Wife)

एलन मस्क ने वर्ष 2000 में कनाडाई लेखक जस्टिन विल्सन से शादी की, जिनसे उनकी मुलाकात क्वींस यूनिवर्सिटी में उनकी शिक्षा के दौरान ओंटारियो में हुई थी।

एलान और जस्टिन दोनों के 6 बेटे थे, परंतु उनके पहले बेटे की मात्र 10 सप्ताह की उम्र में अचानक SIDS (शिशु मृत्यु सिंड्रोम) के कारण मृत्यु हो गई। एलेन और जस्टिन दोनों वर्ष 2008 में अलग हो गए एवं वह दोनों अपने 5 बेटों की कस्टडी साझा करते हैं।

वर्ष 2008 में उन्होंने तलुला रिले को डेट करना शुरू किया और इस जोड़े ने वर्ष 2010 में शादी कर ली इसके 2 वर्ष पश्चात ही वह दोनों अलग हो गए, उन्होंने इसकी घोषणा के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

वर्ष 2013 में वह आपस में पुनः मिले एवं दोबारा शादी की, लेकिन मार्च 2016 में रिले ने मस्क से तलाख के लिए अर्जी दी और 2016 के अंत में वह दोनों पुन: अलग हो गए।

एलन मस्क की गर्लफ्रेंड (Elon Musk Girlfriend’s)

एलन ने वर्ष 2016 में अमेरिकी अभिनेत्री एंबर हर्ड को सेट करना शुरू किया किंतु दोनों अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अलग हो गए।

मई 2018 में उन्होंने कनाडाई संगीतकार ग्रिम को डेट करना शुरू किया। मई 2020 को ग्रिम से ने एक बेटे को जन्म दिया और एलन मस्क ने उनका नाम X A-12 रखा।

एलन मस्क के जीवन की कहानी (Elon Musk Life Story)

एलन मस्क का बचपन संघर्ष और प्रतिकूलता में बीता परंतु उन्होंने अपने जीवन में कभी असंभव शब्द को नहीं आने दिया। एलन मस्क एक ऐसे सेल्फ थॉट प्रोग्रामर है जो सेल्फ स्टडी करके रॉकेट साइंटिस्ट बन गए।

दुनिया के सभी व्यवसाई अपने व्यवसाय को चुनते हुए हमेशा इस बात का ध्यान रखते हैं कि उस व्यवसाय में उन्हें फायदा हो, जोखिम की संभावना होने पर वह उस व्यवसाय के बारे में सोचते भी नहीं है परंतु एलन मस्क का व्यवहार ऐसा नहीं है, दुनिया के व्यवसायियों से अलग उनका व्यवहार ऐसा है कि जो काम काम जोखिम भरा है और जिसे कोई नहीं करेगा उनकी जिद होती है कि वह उस काम को वह अवश्य करेंगे।

एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi

अपनी इसी जिद और सोच के चलते उनकी कंपनी टेस्ला के कारण में दिवालिया होने की कगार पर आ गए थे। पर अचानक उस कंपनी के शेयर में ऐसा उछाल आया कि वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

यदि आप गौर से देखेंगे तो जान पाएंगे कि एलन मस्क की सभी खोज आविष्कार और कंपनियां का एक ही मकसद है, इस पृथ्वी और पृथ्वी पर रहने वाले इंसानों के अस्तित्व को बचाना और भविष्य में मनुष्य के जीवन को सरल बनाना।

स्पेस-X की स्थापना (Owner Of SpaceX – Elon Musk)

एलन मस्क नहीं अपनी खुली आंखों से एक सपना देखा, वह सपना था “मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बसाने का” जिसके लिए उन्होंने वर्ष 2001 में मंगल ग्रह से संबंधित ग्रीनहाउस प्रयोग के लिए ‘मार्स ओएसिस’ प्रोजेक्ट पर कार्य करना शुरू किया।

फिर उन्होंने मई 2002 में Space Exploration Technology Corp. spaceX के नाम से अपनी एक कंपनी स्थापित की एलन मस्क स्वयं इस कंपनी के सीईओ और सीटीओ भी थे शुरुआत में इन्हें कुछ असफलताओं का सामना करना पड़ा परंतु अंत में इन्हें रीयूज एवं रॉकेट बनाने में सफलता प्राप्त हुई।

स्पेसएक्स कंपनी अंतरिक्ष के लिए प्रक्षेपण वाहनों को विकसित और निर्मित करती है। शुरुआत में कंपनी ने जिन 2 रॉकेटों का निर्माण किया वह Falcon-1 और Falcon-9 है, इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा निर्मित पहले अंतरिक्ष यान का नाम ड्रैगन (Dragon) है।

कई बार रॉकेट लॉन्च की असफलताओं के साथ-साथ स्पेसएक्स के नाम कई अन्य कीर्तिमान भी है इन सबके अतिरिक्त स्पेसएक्स आज भी रोजे बिल रॉकेट सब के लिए सर्वाधिक प्रसिद्ध है ‘स्टारलिंक’ जो कि उपग्रहों का एक ऐसा समूह है जो पूरे विश्व में व्यवसायिक इंटरनेट सेवाओं को प्रदान करता है वह भी स्पेसएक्स का ही एक उपक्रम है।

टेस्ला की स्थापना (Elon Musk – Owner Of Tesla)

टेस्ला मोटर्स कंपनी का निर्माण निकोला टेस्ला के नाम पर है। टेस्ला ने वर्ष 2021 में 65 लाख इलेक्ट्रिक कारें पूरी दुनिया में बेची हैं। आज टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। यह सस्ती और अच्छी इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए प्रसिद्ध है। यह कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ड्राइवर रहित कार भी बना चुकी है।

वर्ष 2003 में टेस्ला मोटर्स की स्थापना 2 इंजीनियर्स ‘मार्टिन एबरहार्ड’ और ‘मार्क टॉरपेनिंग’ ने इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी के रूप में की थी। किंतु फंडिंग की समस्या के चलते उन्होंने एलन मस्क से बात की मस्क ने कंपनी में $7500000 का निवेश किया और बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के प्रमुख बन गए। फिर वर्ष 2008 में एलन मस्क ने टेस्ला के सीईओ बने‌। अब तक इस कंपनी का में उनका निवेश $7 करोड़ हो चुका है।

एलन मस्क की प्रसिद्ध कंपनियां (Elon Musk Famous Companys)

स्थापना वर्षकंपनी का नाम
2002SpaceX
2004Tesla Ink
2006Solar City
2016Neuralink
2016The Boring Company
2018Starlink Company

एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदना (Owner Of Twitter – Elon Musk)

अप्रैल 2022 में मस्क ने ट्विटर में 9.2% हिस्सेदारी खरीदी जैसे वह सबसे बड़े शेयर धारक बन गए, लेकिन वह कंपनी के बोर्ड में शामिल नहीं हुए जिसके पीछे का कारण था अगर वह ट्विटर के बोर्ड मेंबर बन जाते तो है ट्विटर के 9% से ज्यादा के शेयर नहीं खरीद सकते थे।

हालांकि शुरुआत में ट्विटर बिकने के लिए तैयार नहीं थी लेकिन एलन मस्क द्वारा दी गई भारी रकम के आगे उन्हें झुकना ही पड़ा। इसके बाद 14 अप्रैल 2022 को मास के लिए ट्विटर पर शेष सभी शेयरों को खरीदने की पेशकश की एलन मस्क ने को खरीदने के लिए $43 बिलियन की कीमत दी है।

दुनिया का सबसे अमीर इंसान (World’s Richest Man – Elon Musk)

एलन मस्क 8 जनवरी 2021 को दुनिया के बाकी सबसे अमीर लोगों को पछाड़कर सबसे पहले स्थान पर आए थे।

परंतु पिछले वर्ष दिसंबर में फ्रांसीसी लग्जरी ब्रांड एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट द्वारा उन्हें सीट स्थान से बाहर कर दिया गया था जिसके कारण एलन मस्क 2 महीने से भी अधिक समय तक नंबर दो पर बने रहे।

हालांकि ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार एलन मस्क ने एक बार फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का खिताब हासिल किया है ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार 28 फरवरी 2023 को बाजार बंद होने के बाद मस्क की कुल संपत्ति 187.1 अरब डॉलर थी जो कि और नाथ के 185.3 अरब डॉलर से ज्यादा थी।

एलन मस्क की उपलब्धियां/पुरस्कार (Elon Musk Achivement/Awards)

  • वर्ष 2006 में उन्हें टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए उन्हें ‘ग्लोबल ग्रीन प्रोजेक्ट डिजाइनर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
  • वर्ष 2007 में उन्हें ‘R&D मैगजीन इन्वेंटर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार प्राप्त हुआ।
  • वर्ष 2007 में ही मुझे टेस्ला रोडस्टर के डिजाइन के लिए ‘इंडेक्स डिजाइन’ पुरस्कार प्राप्त हुआ।

एलन मस्क के प्रेरणादायक विचार (Elon Musk Motivational Quotes in Hindi)

“यहॉं फेलियर एक विकल्प है, अगर चीजें फेल नहीं हो रही है तो आप उतना इनोवेट नहीं कर रहे”

“अगर कुछ बेहद जरूरी है, तो भले चीजें आपके खिलाफ हो, फिर भी आपको वो करना चाहिए”

“एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है, जब तक कि आप यह कंट्रोल कर सके की टोकरी का क्या होता है”

“दृढ़ता बहुत जरूरी है, आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक कि, आपको हार मानने के लिए मजबूर ना किया जाए”

एलन मस्क की कुल संपत्ति (Elon Musk Net Worth)

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$187 बिलियन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹15.5 ट्रिलियन करोड़
वार्षिक आय (Yearly Income)$2400 मिलियन +
मासिक आय (Monthly Income)$200 मिलियन +

एलन मस्का से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • एलन मस्क जब कॉलेज में हुआ करते थे तब उनके पास इतने पैसे नहीं होते थे, इसलिए वह केवल हॉटडॉग और संतरे से ही अपना पूरा दिन गुजारते थे।
  • एलन को उनकी देश के लेने की क्षमता के कारण “आयरन मैन’ भी कहा जाता है।
  • एलन को बचपन में काफी तंग किया जाता था।
  • एक बार लड़ते हुए वह सीढ़ियों से नीचे गिर गए थे, उस घटना के बाद आदमी ऐलान को सांस लेने में तकलीफ होती है।
  • उनका ‘आईक्यू 155’ है जो उन्हें जीनियस की कैटेगरी में ला देता है।

FAQ:

एलोन मस्क कौन है?

एलन मस्क एक बिलेनियर उद्योगपति, टेक व्यवसाई, इंजीनियर, औद्योगिक डिजाइनर और इन्वेंटर है। वह यूएसए, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका की नागरिकता रखते हैं। वह स्पेस- एक्स, टेस्ला, सोलर सिटी, न्यूरा लिंक और ट्विटर जैसी कंपनियों के मालिक और सीईओ हैं।

एलोन मुस्क कितना कमाते हैं?

फॉर्चून लिस्ट के अनुसार एलन मस्क को दुनिया के किसी भी कंपनी के सीईओ से ज्यादा वेतन मिलता है वर्ष 2021 में ऐलान को वेतन के तौर पर 23.5 अरब डॉलर यानी 1.82 लाख करोड़ रुपए मिले थे।

एलोन मस्क 1 घंटे में कितना कमा लेते हैं?

एलोन मस्क दुनिया के सबसे प्रसिद्ध व्यक्तियों में से एक है, और अविश्वसनीय रूप से $1.75 मिलियन प्रति घंटे कामाते हैं।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “एलन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now