गैंगस्टर विजय यादव का जीवन परिचय | Gangster Vijay Yadav Biography In Hindi

गैंगस्टर विजय यादव का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, शिक्षा, उम्र, परिवार, पत्नी, गर्लफ्रेंड, ताजा खबर (Gangster Vijay Yadav Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Age, Birthday, Latest News, Girlfriend, Wife, Marriage, Sanjeev Jiva Murder Case, Lucknow Shootout New Update, Crime History)

दोस्तों उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से अतीक और अशरफ अहमद की तरह ही लखनऊ कोर्ट परिसर में सनसनीखेज तरीके से मुख्तार अंसारी के करीबी संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

हालांकि अति के हमलावरों की तरह संजीव जीवा पर हमले के तुरंत बाद हमलावर विजय को गिरफ्तार कर लिया गया और जांच में पता चला है कि वह जौनपुर के सुल्तानपुर गांव का रहने वाला है।

जानकारी के अनुसार विजय यादव 11 मई को गांव छोड़कर काम की तलाश में निकला था और उसके बाद से उसने अपने परिजनों से कोई संपर्क नहीं किया था।

इस प्रकार से उसकी कहानी भी अधिक पर हमला करने वाले सूत्रों से बहुत ज्यादा मिलती-जुलती है क्योंकि जिस तरह से वह घर से लापता थे उसी प्रकार से विजय भी अपने परिवार से संपर्क में नहीं था।

तो दोस्तों आज के अपने लेख गैंगस्टर विजय यादव का जीवन परिचय (Gangster Vijay Yadav Biography In Hindi) में हम आपको उसके बारे में बहुत सी जानकारियां देंगे तो आइए जानते हैं उसके बारे में-

गैंगस्टर विजय यादव का जीवन परिचय | Gangster Vijay Yadav Biography In Hindi

गैंगस्टर विजय यादव कौन है? (Who Is Gangster Vijay Yadav?)

विजय यादव एक भारतीय गैंगस्टर और शार्पशूटर है जो 7 जून 2023 को उत्तर प्रदेश में लखनऊ के कैसरबाग स्थित कोर्ट में एक भारतीय गैंगस्टर संजीव जीवा की दिनदहाड़े हत्या करने के लिए कुख्यात है।

गैंगस्टर विजय यादव का जन्म 10 अगस्त 1998 को सोमवार के दिन उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक हिंदू परिवार में हुआ था और उनके पिता का नाम शमा यादव है जिनकी एक मिठाई की दुकान है।

विजय यादव की माता जी का नाम निर्मला देवी है जो कि एक ग्रहणी हैं और उनके तीन भाई हैं जिनमें से एक बड़ा भाई है जिसका नाम स्वतंत्र यादव है और वह दिल्ली में एक निजी फर्म में काम करते हैं।

इसके साथ ही भेजा यादव के दो छोटे भाई हैं जिनके नाम सत्यम यादव और सुंदरम यादव हैं जो अभी अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा कर रहे हैं।

विजय यादव का जीवन परिचय-

नाम (Name)विजय यादव
दूसरा नाम (Other Name)आनंद यादव
पेशा (Profession)गैंगस्टर ,शार्पशूटर
प्रसिद्ध (Famous For)लखनऊ कोर्ट में मुख्तार अंसारी के करीबी संजीव जीवा की हत्या करने के लिए
जन्म (Date Of Birth)10 अगस्त 1998
जन्म स्थान (Birth Place)केराकत, जौनपुर, उत्तर प्रदेश
धर्म (Religion)हिंदू
उम्र (Age)25 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)जौनपुर, उत्तर प्रदेश
लंबाई (Height)(लगभग) 5 फुट 7 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
शैक्षिक योग्यता (Education)बीकॉम
शौक (Hobbies)ज्ञात नहीं
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)ज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित

गैंगस्टर विजय यादव की शिक्षा (Gangster Vijay Yadav Education)

मुख्तार अंसारी के एक करीबी संजीव जीवा की हत्या के लिए को क्या आता है विजय यादव ने अपनी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा बोर्ड उत्तर प्रदेश के तहत हासिल की है।

अपनी स्कूली शिक्षा को पूरा करने के बाद विजय यादव ने उत्तर प्रदेश के मोहम्मद हसन स्नातकोत्तर महाविद्यालय, जौनपुर में दाखिला लिया और वहां से बीकॉम की डिग्री हासिल की है।

गैंगस्टर विजय यादव का परिवार (Gangster Vijay Yadav Family)

पिता का नाम (Father’s Name)समा यादव
माता का नाम (Mother’s Name)निर्मला देवी
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother’s Name)एक बड़े भाई स्वतंत्र और दो छोटे भाई सत्यम एवं सुंदरम
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अविवाहित

गैंगस्टर विजय यादव की गर्लफ्रेंड, पत्नी (Gangster Vijay Yadav Girlfriend, Wife, Marriage)

साथियों आपको बता दें कि गैंगस्टर विजय यादव की गर्लफ्रेंड के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है और इसके साथ ही उसका अभी तक विवाह नहीं हुआ था।

गैंगस्टर विजय यादव का करियर (Gangster Vijay Yadav Career)

साथियों आपको बता दें कि भेजा के परिवार की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी और उनका परिवार मजदूरी करके अपना भरण-पोषण करता है और इसी प्रकार से विजय भी अपनी पढ़ाई को पूरी करने के बाद विभिन्न कंपनियों में काम करके अपनी परिवार की मदद करता था।

और कोरोनावायरस के हटने के बाद हुआ है मुंबई आ गया था जहां वह एक पाइप कंपनी में काम करता था परंतु परिवार के मुताबिक वह अपनी नौकरी से खुश नहीं था और कुछ ही महीने में नौकरी छोड़कर गांव वापस आ गया और वही नौकरी की तलाश करने लगा।

इसके बाद विजय यादव 11 मई को काम की तलाश में लखनऊ आ गया और उस दिन के बाद उसने अपने परिवार से संपर्क नहीं किया और जब भी वह गांव जाता तो किसी से मिलता जुलता भी नहीं था।

गैंगस्टर विजय यादव का आपराधिक इतिहास (Crime History)

सोशल मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार विजय यादव का आपराधिक इतिहास बहुत लंबा नहीं है और उसके नाम केवल 2 मामलों में ही शामिल थे।

उसमें से एक किशोरी के अपहरण का मामला शामिल है जिसके अनुसार विजय जब अपने पिता की दुकान पर जाकर उनकी मदद किया करता था तब उसकी मुलाकात तो उसे किशोर लड़की से हुई थी।

और धीरे-धीरे विजय एवं वह किशोर लड़की एक दूसरे के दोस्त बन गए और जल्द ही एक दूसरे के लिए भावनाओं को विकसित करने लगे इसके बाद उन्होंने 10 जुलाई 2016 को घर से भागने का फैसला किया।

वही इसके दूसरी और उनके परिवार को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी क्योंकि वह बड़े भाई की शादी में व्यस्त थे और जब वह दुकान पहुंचते हैं तो उन्हें पता चलता है कि विजय गायब है।

जिसके बाद लड़की की परिवार की तरफ से आजमगढ़ के देवगांव पुलिस स्टेशन में विजय के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम के तहत शिकायत दर्ज कराई गई थी और उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया हालांकि लड़की के परिवार की संलिप्तता से मामले को अदालत के बाहर ही सुलझा दिया गया था।

संजीव जीवा की हत्या, लखनऊ शूटआउट, ताजा खबर (Sanjeev Jeeva Murder Case, Lucknow Shootout, Latest News)

अभी हाल ही में 7 जून 2023 को भारतीय गैंगस्टर और राजनेता मुख्तार अंसारी के करीबी सहयोगी संजीव जीवा नाम के गैंगस्टर की लखनऊ में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी।

हमलावर ने अतीक अहमद की हत्या करने वालों की तरह इस बार भी अपना फेस बदला था और वह वकीलों के कपड़े पहनकर परिसर में दाखिल हुए थे और इस हमले के दौरान दो पुलिस अधिकारी एवं 6 साल की एक बच्ची और 18 महीने के 2 बच्चों को चोटें आई हैं।

जानकारी के अनुसार पता चला है कि हमलावरों में से एक भेजा था जो संजीव के साथ अदालत गया था और उसने अपने पास छुपाई हुई बंदूक नेपाली और जीवा को पीछे से गोली मार दी।

घटना को अंजाम देने के बाद विजय यादव तुरंत भागने के लिए तैयार हुआ परंतु वहां स्थित अन्य वकीलों ने उसे पकड़ लिया और उसके साथ मारपीट करने लगे।

गैंगस्टर विजय यादव से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

  • गैंगस्टर विजय यादव का जन्म और पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के जौनपुर में हुआ है।
  • उसके पिता की एक मिठाई की दुकान है और वह वहीं पर अपने पिता की सहायता किया करता था।
  • वर्ष 2020 में हुआ है टाटा पाइप्स कंपनी में काम करने के लिए मुंबई आ गया था।
  • उसे यह नौकरी पसंद नहीं आई और कुछ समय बाद ही वह वापस गांव लौट गया।
  • अपने पिता की दुकान में काम करते वक्त उसके ऊपर एक किशोरी को भगाने का आरोप भी लगा था।
  • हत्या को अंजाम देने के कुछ समय पहले से उसने अपने परिवार से संपर्क करना बंद कर दिया था।
  • संजीव जीवा की हत्या को अंजाम देने के लिए उसने वकीलों के भेष में अदालत में प्रवेश किया था।
  • अदालत में प्रवेश करने के बाद उसने अपने पास रखी गन को निकाला और संजीव जीवा पर पीछे से हमला कर दिया।
  • हमला के बाद विजय ने भागने की कोशिश की परंतु वहां मौजूद वकीलों ने उसे पकड़ लिया।
होम पेजclick here

FAQ:

गैंगस्टर विजय यादव का जन्म कब और कहां हुआ?

गैंगस्टर विजय यादव का जन्म 10 अगस्त 1998 को उत्तर प्रदेश के जौनपुर में हुआ था।

गैंगस्टर विजय यादव की उम्र कितनी थी?

गैंगस्टर विजय यादव की युवा शो 2023 के अनुसार उम्र 25 वर्ष है।

गैंगस्टर विजय यादव के पिता कौन हैं?

गैंगस्टर विजय यादव के पिता का नाम शमा यादव है जिनकी एक मिठाई की दुकान है।

इन्हें भी पढ़ें :-

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “गैंगस्टर विजय यादव का जीवन परिचय (Gangster Vijay Yadav Biography In Hindi) ” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now