ईशान किशन का जीवन परिचय | Ishan Kishan Biography In Hindi

ईशान किशन का जीवन परिचय, परिवार, उम्र, कैरियर, विवाद, नेटवर्थ, सफलता की कहानी (Ishan Kishan Biography in hindi, Family, Age, Career, Girlfriend, Controversy, Networth, Success Story)

Cricket भारत में सबसे ज्यादा पसंद और खेले जाना वाला स्पोर्ट गेम है। बेशक क्रिकेट का जन्म भारत में नहीं हुआ है लेकिन पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस गेम को भारत के लोग ही पसंद करते है।

भारत के क्रिकेट टीम आज दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक है। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई महान खिलाडी हुए है। सौरव गांगुली , एम्एस धोनी , बिराट कोहली , कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और कई अन्य भारतीय क्रिकेट इतिहास के दिग्गज है।

ईशान किशन क्रिकेट का जाना माना नाम है। वह भारत के लिए अंतर्राष्टीय क्रिकेट खेलते है। इसके अलावा वह झारखण्ड के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेलते है।

हालॉंकि ईशान किशन बिहार से है , लेकिन किसी करड़वश वह विहार के लिए नहीं बल्कि पडोसी राज्य झारखण्ड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते है। ईशान किशन इंडियन प्रीमियर लीग की सवसे सफल टीमों में से एक मुंबई इंडियंस की टीम के सदस्य भी है।

आज इस लेख में हम बात करेंगे भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए सितारे ईशान किशन के बारे में।

ईशान किशन का जीवन परिचय | Ishan Kishan Biography In Hindi

ईशान किशन का जीवन परिचय (Ishan Kishan Biography)

पूरा नाम (Full Name)ईशान प्रणव कुमार पण्डे किशन
निक नाम (Nick Name)डेफिनेट
जन्म तारीख (Date of Birth)18 जुलाई 1998
उम्र (Age)24 साल (साल 2022 )
जन्म स्थान (Place of Birth)पटना , बिहार ,भारत
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना
कॉलेज (College)कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटना
राष्टीयता (Nationality)भारतीय
गृह स्थान (Home Town)नवादा जिला, बिहार, भारत
धर्म (Religion)हिन्दू धर्म
जाति (Caste)भूमिहार ब्रह्मांड
राशि (Zodiac Sign)कर्क राशि
लम्बाई (Height)5 फ़ीट 6 इंच
वजन (Weight)60 किलो
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर
(बल्लेबाज और बिकेटकीपर)
कोच (Coach/Mentor)संतोष कुमार , अजीत मिश्रा

ईशान किशन कोन है ? (Who is Ishan Kishan)

ईशान किशन एक भारतीय क्रिकेटर है। वह बाए हाथ के सलामी बल्लेबाज और बिकेटकीपर है जो घरेलू क्रिकेट में झारखंड के लिए खेलते हैं वह 2016 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम के कप्तान थे।

ईशान किशन का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन

बताया जाता है कि ईशान किशन बचपन से ही क्रिकेट के प्रति बहुत उत्साहित थे। और क्रिकेट के प्रति उत्साहित करने का श्रेय इनके बड़े भाई राजकिशन को जाता है। दोस्तों इशान के बड़े भाई चाहते थे कि यह तो क्रिकेट में उतना अच्छा कुछ नहीं कर पाए तो यह अपने भाई को एक अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे और बचपन से ही इशान के अंदर क्रिकेट के प्रति एक अलग सा ही जोश था।

ईशान किशन को बचपन में ज्यादा किसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा है। क्योंकि इनके पिता का कारोबार अच्छा चल रहा था जिसके कारण इनकी फैमिली खुशहाल जीवन बिता रही थी। दोस्तों शुरुआत से ही इंशान किसन थोड़े अलग टाइप के बंदे थे। और अपनी चुलबुली हरकतों के कारण अपने परिवार में अपने फैमिली से बहुत डांट खाया करते थे।

ईशान किशन की शिक्षा (Ishan Kishan Education)

दोस्तों बताया जाता है कि ईशान किशन पढ़ाई में उतने तेज नहीं थे इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना से पूरी की है और अपनी पढ़ाई के प्रति गंभीर न होने के कारण स्कूल से निकाल दिया गया था।

क्योंकि इस स्कूल के दौरान यह अपनी बुक्स पर पड़ने की वजाय क्रिकेट संबंधित चित्र बनाया करते थे जैसे तैसे स्कूली पढ़ाई कंप्लीट की और कॉमर्स सब्जेक्ट का चयन करते हुए कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट किया।

इशान किशन अपनी स्कूली क्रिकेट टीम से भी कप्तान बनकर खेला करते थे। और उन्होंने अपनी क्रिकेट स्किल्स को मजबूत करने के लिए पटना में कोई अच्छी एकेडमी ना होने के कारण झारखंड क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन की थी और यहां से अपनी क्रिकेट इस केस को मजबूत करते जा रहे थे।

ईशान किशन का परिवार (Ishan Kishan Family)

पिता का नाम (Father’s Name)प्रणव कुमार पांडे (बिल्डर)
माता का नाम (Mother’s Name)सुचित्रा सिंह
भाई का नाम (Brother’s Name)राज किशन (पूर्व राज्य स्तरीय क्रिकेटर)

ईशान किशन का घरेलू क्रिकेट करियर

  • जब ईशान किसान ने फैसला किया कि वह अपने जीवन में क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो उन्होंने अपने वरिष्ठ खिलाड़ियों और कोच की सलाह पर अपने पड़ोसी राज्य झारखंड से खेलने का फैसला किया।
  • किसी भी खिलाड़ी के लिए किसी अन्य राज्य की टीम के लिए खेलना इतना आसान नहीं होता, लेकिन ईशान किशन के जबरदस्त प्रदर्शन के कारण उन्हें तुरंत झारखंड की टीम से रणजी खेलने का मौका मिल गया। और इसी मौके का फायदा उठाकर इशान किशन ने 2015 के रणजी सेशन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।
  • इशान किशन ने दिल्ली के खिलाफ 2016-17 रणजी ट्रॉफी के दौरान 273 रनों की शानदार पारी खेली थी। रणजी ट्रॉफी में इशान किशन की 273 रनों की यह पारी झारखंड के लिए किसी खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर है। उनके बेहतर प्रदर्शन के कारण टीम का कप्तान भी बनाया गया अंडर-19 भारतीय टीम।

ईशान किशन का (IPL) आईपीएल का करियर

  • अंडर-19 टीम के कप्तान बनने के बाद ईशान किशन का नाम भी 2016 की आईपीएल की नीलामी की लिस्ट में आया। और 2016 की आईपीएल नीलामी में ईशान किशन को गुजरात लायंस ने 45 लाख में खरीदा था और उनका बेस प्राइस 10 लाख था।
  • फिर इसके बाद उन्हें मुंबई इंडियंस ने 6.2 करोड़ में खरीदा और 2018 आईपीएल ऑक्शन में उनका बेस प्राइस 40 लाख था। 2020 के आईपीएल सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 14 मैचों में 516 रन बनाए।
  • साल 2020 में मुंबई इंडियन के लिए ईशान किशन से ज्यादा रन किसी ने नहीं बनाए। और इसके अलावा आईपीएल सीजन 2020 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड इशान किशन ने अपने नाम किया।
  • उसके बाद जब वर्ष 2022 में मेगा आईपीएल की नीलामी हुई तो ईशान किशन को फिर से मुंबई इंडियंस ने 15.25 करोड़ में खरीदा, जिससे वह युवराज सिंह के बाद आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी बन गए। दिल्ली डेयरडेविल्स ने युवराज सिंह को 2015 में 16 करोड़ में खरीदा था।

ईशान किशन का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

  • ईशान किशन के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 14 मार्च 2021 को खेला था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में अंतरराष्ट्रीय t20 क्रिकेट में अपना डेब्यू किया।
  • उन्होंने भारत के लिए पहला t20 मैच 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने 32 गेंदों में 56 रन बनाए।
  • उसके बाद, 18, जुलाई, 2021 को उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। 18 जुलाई, 2021 को उन्होंने भारत के लिए अपने पहले वनडे में 42 गेंदों में 59 रन बनाए।

ईशान किशन जेल क्यों गए थे (why did ishan Kishan go to jail)

2016 इशान किशन को जेल जाना पड़ा, लापरवाही से गाड़ी चलाने के चलते इशान किशन की गाड़ी से एक ऑटो चालक घायल हो गया इसके बाद इशान किशन को गिरफ्तार किया गया था।

इशान किशन की संपत्ति (Ishan Kishan net worth)

NameIshan kishan
Net Worth$4 Million
Net Worth in Indian Rupees29 Crore INR
ProfessionCricketer
Monthly Income And Salary50 Lakhs+
Yearly Income7 Crore+

ईशान किशन के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारियां

  • इशान किशन ने 7 साल की उम्र में अलीगढ़ में स्कूल क्रिकेट विश्व कप के लिए अपने स्कूल टीम का नेतृत्व किया।
  • ईशान किशन के दोस्तों ने उन्हें फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में निश्चित खाने के चरित्र के बाद निश्चित उपनाम दिया।

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “(ईशान किशन का जीवन परिचय | Ishan Kishan Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now