युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal Biography In Hindi

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, पत्‍नी, शादी की तारीख, क्रिकेट करियर, वजन, लंबाई (Yuzvendra Chahal Biography in Hindi, Height, Weight, Age, Family, Career, Marriage date etc.)

युजवेंद्र चहल एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो भारत की तरफ से ODI और T20 मैच खेलते हैं। वह उन क्रिकेट खिलाडि़यों में से एक हैं जिन्‍हें Indian Cricket Team में जल्‍दी खेलने का मौका मिल गया था।

युजवेंद्र ने अपने जीवन के शुरूआत में शतरंज में अपना करियर बनाने की कोशिश की थी लेकिन बाद में उनका मन बदल गया और उन्‍होंने अपनी रूचि क्रिकेट की तरफ मोड़ ली और वह इंडियन क्रिकेट टीम में एक सफल बॉलर के रूप में जाने जाते हैं।

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal Biography In Hindi

Table of Contents

युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय (Yuzvendra Chahal Biography)

पूरा नाम (Full Name)युजवेंद्र सिंह चहल
निक नेम (Nick Name)यूजी
जन्‍म तारीख (Date of Birth)23 जुलाई 1990
उम्र (Age)32 साल (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Place of Birth)जींद, हरियाणा, भारत
कॉलेज (College)डीएवी पब्लिक स्‍कूल, जींद
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह स्‍थान (Home Town)जींद, हरियाणा, भारत
धर्म (Religion)हिन्‍दू धर्म
राशि (zodiac Sign)सिंह राशि
लंबाई (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)62 किलो
आंखो का रंग (Eye’s Colour)भूरा
बालों का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)भारतीय क्रिकेटर (स्पिन गेंदबाज)
कोच (Coach/Mentor)अश्विनी कुमार
जर्सी संख्‍या (Jersey Number)#3 भारत
#3 (आईपीएल, काउंटी क्रिकेट)
अंतर्राष्‍ट्रीय डेब्‍यू (International Debyu)टेस्‍ट – N/A ODI – 11 जून 2016 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हरारे में T20 – 18 जून 2016 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ हरारे में
आईपीएल टीम (IPL Team)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)वैवाहिक
शादी की तारीख (Marriage Date)22 दिसंबर 2020

कौन हैं यूजवेंद्र चहल? (Who is Yuzvendra Chahal)

युजवेंद्र चहल एक भारतीय क्रिकेटर हैं। चहल एक स्पिन गेंदबाज हैं। इनका जन्‍म 23 जुलाई 1990 को जींद, हरियाणा में हुआ था। यूजी चहल भारतीय अंडर 12 श्रेणी के शतरंज चैंपियन भी रहे हैं। चहल आईपीएल में पहले मुंबई इंडियंस और फिर बैंगलोर के तरफ से खेलते थे।

युजवेंद्र चहल का जन्‍म एवं शुरूआती जीवन

युजवेंद्र चहल का जन्‍म 23 जुलाई 1990 को जींद, हरियाणा भारत में हुआ था। उन्‍हें बचपन से शतरंज खेलने का बहुत शौक था। और इसी खेल के साथ उन्‍होंने कई जूनियर स्‍तरों पर कई प्रतियोगिताएं खेली हैं। वह बचपन में बहुत पतले थे उन्‍हें हड्डी के नाम से बुलाया करते थे।

उनके पिता का नाम के.के. चहल है जो पेशे से एक वकील हैं और उनकी मॉं सुनीता देवी एक गृहिणी हैं। उनकी दो बड़ी बहनें हैं, दोनों ऑस्‍ट्रेलिया में सेटल हैं।

युजवेंद्र चहल की शिक्षा (Yuzvendra Chahal Education)

युजवेंद्र चहल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा डीएवी पब्लिक स्‍कूल, जिंद, हरियाणा से प्राप्‍त की, उनके कॉलेज के बारे में अधिक जानकारी नहीं हैं और युजवेंद्र चहल भी पढ़ाई से ज्‍यादा क्रिकेट और चेस खेलने में अपना समय बिताते थे। हालांकि शुरू से ही युजवेंद्र चहल का दिमाग बहुत शातिर होता था।

युजवेंद्र चहल का परिवार (Yuzvendra Chahal Family)

पिता का नाम (Father’s Name)के.के चहल (वकील)
माता का नाम (Mother’s Name)सुनीता देवी
बहनों के नाम (Sister’s Name)2 बड़ी बहने (नाम ज्ञात नहीं)
पत्‍नी का नाम (Wife’s Name)धनश्री वर्मा (Youtuber)

युजवेंद्र चहल की शादी, पत्‍नी, गर्लफ्रेंड

युजवेंद्र चहल सबसे पहले भारतीय अभिनेत्री और मॉडल तनिष्‍का कपूर के साथ अफेयर की चर्चा में सुने गए थे। हालांकि इस रिश्‍ते को अफवाह बताया गया। जिसके बाद चहल धनुश्री वर्मा के साथ रिलेशनशिप में आ गए। धनुश्री एक भारतीय दंत चिकित्‍सक कोरियोग्राफर और पेशे से एक You Tuber हैं।

दोनों एक दूसरे को काफी समय से डेट कर रहे थे। दोनों ने साल 2020 के अगस्‍त महीने में सगाई कर ली। जिसके कुछ महीने बाद यानी 22 दिसंबर 2020 को दोनों अपने परिवार की मौजूदगी में धूमधाम से सात जन्‍मों के इस पवित्र बंधन में बंध गए।

युजवेंद्र चहल और धनश्री की प्रेम कहानी (Yuzvendra Chahal and Dhanashree Love Story)

जैसा कि यह जोड़ी विवादों में घिरी हुई हैं, आइए एक नजर डालते हैं चहल और धनश्री की प्‍यारी प्रेम कहानी पर।

एक इंटरव्‍यू के दौरान, दोनों कपल ने बताया था कि चहल पहली बार धनश्री से एक डांस क्‍लास के दौरान मिले थे। दंत चिकित्‍सक होने के अलावा, धनश्री एक Dancer-Choreographer और Youtuber हैं।

वह एक Dancer Teacher भी हैं और चहल उनके स्‍टूडेंट थे। लॉकडाउन के दौरान यूजी ने डांस सीखने का फैसला किया और धनश्री से संपर्क किया। धीरे-धीरे दोनों दोस्‍त बन गए जो बाद में प्‍यार में बदल गया।

कुछ महीनों की डेटिंग के बाद, चहल ने धनश्री के लिए अपने प्‍यार का खुलासा अपने माता-पिता के सामने किया। जो तुरंत उसकी शादी के लिए तैयार हो गए। इस जोड़े ने गुपचुप तरीके से शादी के बंधन में बंध गए।

युजवेंद्र चहल का शतरंज करियर (Yuzvendra Chahal Chess Career)

युजवेंद्र चहल मात्र 10 साल की उम्र से ही शतरंज का खेल खेलने लगे थे साल 2002 में युजवेंद्र चहल को शतरंज खेल में राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अंडर 12 की टीम में खेलने का मौका मिला।

यह एक राष्‍ट्रीय चिल्‍ड्रंस चैंपियनशिप थी इस चैंपियनशिप में युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन शारदार रहा और उन्‍होंने पहली बार किसी राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ट्रॉफी जीती।

युजवेंद्र चहल का करियर शतरंज मैं आगे बढ़ता रहा और वह नई उपलब्धियां लगातार छूट गई इसके बाद युजवेंद्र चहल को अंतराष्‍ट्रीय अंडर सिक्‍सटीन की टीम में खेलने का मौका मिला और यहां पर भी युजवेंद्र चहल को सफलता हासिल हुई लेकिन कुछ समय बाद युजवेंद्र चहल को शतरंज के खेल में स्‍पॉन्‍सर्स मिलना बंद हो गए।

जिसके बाद यूजवेंद्र चहल के सामने एक बड़ी दुविधा आ चुकी थी कि वह अब क्‍या करें जिसके बाद साल 2006 में युजवेंद्र चहल ने शतरंज के खेल को छोड़कर क्रिकेट को अपना पहला प्रोफेशन बना लिया और इसमें वे सफल भी हुए।

यूजवेंद्र चहल का घरेलू क्रिकेट करियर (Domestic Cricket Career)

शतरंज के खेल से दूरी बना चुके युजवेंद्र चहल क्रिकेट में आना चाहते थे उन्‍होंने शुरू में अपने क्‍लब की क्रिकेट में खेलना शुरू किया जिसके बाद युजवेंद्र चहल को स्‍टेट अंडर 14 टीम में जगह मिल गई, इसके बाद यूजवेंद्र चहल का यहां से प्रदर्शन लगातार शानदार रहा और धीरे-धीरे उन्‍हें एक से बढ़कर एक उपलब्धियां हासिल होने लगी।i

जिसके बाद इसी तरह यूज़वेंद्र चहल को स्टेट लेवल की अंडर 15, 16, 17, 19, 23 और 25 में खेलने का मौका मिला जहां यूज़वेंद्र चहल लगातार आगे बढ़ते गए। युजवेंद्र चहल को घरेलू क्रिकेट में अपनी सफलता 2009 में मिली जब बिहार की तरफ से स्टेट लेवल की अंडर-19 टीम में खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की।

उन्होंने बिहार ट्रॉफी में साल 2009 में सबसे ज्यादा 34 विकेट लिए जिसके कारण यूज़वेंद्र चहल को जल्द ही हरियाणा की रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। और उन्होंने साल 2009 में रणजी ट्रॉफी के साथ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू कर लिया।

यूज़वेंद्र चहल का आईपीएल क्रिकेट कैरियर (IPL Career)

डोमेस्टिक क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद यूज़वेंद्र चहल को साल 2013 में जल्दी ही आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया यूज़वेंद्र चहल अपना पहला आईपीएल का मुकाबला मुंबई इंडियंस की टीम के साथ 24 अप्रैल 2013 को खेला था यूज़वेंद्र चहल आईपीएल में 130+ से ज्यादा आईपीएल मैच खेल चुके हैं जहां पर उन्होंने 166+ विकेट हासिल किए हैं।

हालांकि चहल ने साल 2011 में ही आईपीएल ज्वाइन कर लिया था लेकिन उन्हें उस वक्त खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन उस वक्त चहल को चैंपियन लीग T20 में खेलने का मौका मिला और वहां पर भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला।

इस लीग में उन्होंने 3 ओवर में मात्र 9 रन देकर दो विकेट हासिल किए इसके बाद 3 साल तक मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहे। चहल को मुंबई इंडियन की टीम की तरफ से खेलने का कुछ खास मौका नहीं मिला।

इसके बाद साल 2014 में 1000000 रुपए की प्राइस में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम ने चहल को अपनी टीम में शामिल कर लिया और इसी टीम के साथ यूज़वेंद्र चहल ने अपनी पहचान इंटरनेशनल क्रिकेट में बना ली।

यूज़वेंद्र चहल नेटवर्थ (Yuzvendra Chahal Networth)

Estimated NetworthRs. 37 Crore INR
Annual IncomeRs. 07 Crore INR
Luxury carsRs. 1.5 – 2 Crores INR
IPC Fees 2022Rs. 6.50 Crore INR
brand endorsement feeRs. 1 Crore INR

युजवेंद्र चहल सोशल अकाउंट्स (Yuzvendra Chahal Social Media)

InstagramClick Here
FacebookClick Here
TwitterClick Here
WikipediaClick Here

यूज़वेंद्र चहल से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

  • चहल सतरंज और क्रिकेट दोनों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं।
  • वह शेन वार्न को अपना आदर्श मानते हैं।
  • उन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर एक मध्यम तेज गेंदबाज के रूप में शुरू किया।
  • उन्होंने एशियाई और विश्व युवा चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया और वर्ष 2002 में अंडर – 12 राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप के विजेता भी रहे।
  • उन्होंने शतरंज छोड़ दिया क्योंकि उस समय वह ₹5000000/वर्ष प्रयोजको के लिए इखट्टा नहीं कर पाते थे।
  • उन्होंने इंदौर में मध्य प्रदेश के खिलाफ नवंबर 2009 में अपने प्रथम श्रेणी मैच की शुरुआत की।
  • उन्हें लगता है कि शतरंज की वजह से वह बल्लेबाजों का दिमाग पढ़ सकते हैं।
  • वह मिशेल स्टार्क के सबसे अच्छे दोस्त हैं।
  • वह रियल मेड्रिड फुटबॉल क्लब और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

FAQ

यूज़वेंद्र चहल का जन्म कब हुआ?

23 जुलाई 1990 (उम्र 32 साल)

चहल की पत्नी का नाम क्या है?

धनाश्री वर्मा

यूज़वेंद्र चहल का गांव कौन सा है?

यूज़वेंद्र चहल का जन्म हरियाणा के जींद शहर में 23 जुलाई 1990 को हुआ।

यूजी चहल की शादी कब हुई थी?

यूजी और धनश्री ने एक दूसरे से इंस्टाग्राम पर ही मिलने के बाद दिसंबर 2020 में शादी कर ली।

युजवेंद्र चहल की लंबाई कितनी है?

1.68 मीटर

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “(युजवेंद्र चहल का जीवन परिचय | Yuzvendra Chahal Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment