ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी | Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

ऋतुराज गायकवाड (क्रिकेटर) का जीवन परिचय, जीवनी, परिवार, आयु, रिकॉर्ड, आईपीएल मैच, हाइट, पारी (Ruturaj Gaikwad biography in Hindi, family, IPL match, record, age, career)

ऋतुराज गायकवाड एक घरेलू भारतीय क्रिकेटर है जो महाराष्ट्र इंडिया ए और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। रितु राज ने कम उम्र में ही अपना अभ्यास शुरू कर दिया था और वह पुणे के पिंपरी चिंचवड इलाके में वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी में अभ्यास करते थे।

उन्होंने 2 फरवरी 2017 को राजकीय टी-20 टूर्नामेंट में महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए अपने कैरियर की शुरुआत की थी। और उन्होंने साल 2016-2017 विजय हजारे ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए 25 फरवरी 2017 को लिस्ट A शुरुआत की।

ऋतुराज गायकवाड अपनी राज्य टीमें महाराष्ट्र के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2018-19 के लीग चरण में महाराष्ट्र के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

आईपीएल 2019 प्लेयर ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने ₹20 लाख की बेस्ट प्राइस पर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था।

आईपीएल में भारतीय क्रिकेट टीम को एक से बढ़कर एक खिलाड़ी दिए हैं जिसमें दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत , हार्दिक पांडया जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम है। ऐसे में ऋतुराज गायकवाड ने बेहद कम उम्र में क्रिकेट को अपना कैरियर मान लिया था। तो चलिए Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi के बारे में Step by Step Detail में बताएंगे।

Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi, age, wife, girlfriend and IPL
Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi

ऋतुराज गायकवाड का जीवन परिचय

नाम (Full Name)ऋतुराज दशरथ गायकवाड
प्रसिद्धि (Famous For)जून 2019 में श्री लंका ए के खिलाफ 187* रन बनाए
जन्म तारीख (Date of Birth)31 जनवरी 1997
उम्र (Age)25 साल (साल 2022)
जन्म स्थान (Birth Place)पुणे, महाराष्ट्र
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)St Joseph’s High school
कॉलेज (College)मराठवाडा मित्र मंडल का कॉलेज
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
ग्रहनगर (Home town)पुणे, महाराष्ट्र
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
राशि (Zodiac Sign)कुंभ राशि
लंबाई (Height)5 फीट 9 इंच
वजन (Weight)65 किलो
आंखो का रंग (Eye’s Color)काला
बालो का रंग (Hair Color)काला
पेशा (Profession)क्रिकेटर (बल्लेबाज)
कोच (Coach/Mentor)स्टीफन फ्लेमिंग
जर्सी संख्या (Jersey Number)31 (India U-23), Chennai super kings
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
घरेलू टीम (Domestic Cricket)इंडिया ए
इंडिया बी
इंडिया ब्लू
चेन्नई सुपर किंग्स
महाराष्ट्र
इंडिया अंडर – 23

ऋतुराज गायकवाड का जन्म एवं शुरुआती जीवन

ऋतुराज गायकवाड का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था उनके पिता दशरथ गायकवाड हैं। जो रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के कर्मचारी थे और वरिष्ठ पद से सेवानिवृत्त हुए थे वह पिंपरी-चिंचवड शहर के पहले खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए खेले हैं।

उनकी मां सविता गायकवाड एक नगर पालिका स्कूल में शिक्षिका है गायकवाड के अनुसार उनके माता-पिता ने कभी भी उन्हें अधिक पढ़ने और कम क्रिकेट खेलने के लिए जोर नहीं दिया।

गायकवाड महाराष्ट्र के पुणे जिले के पुणे में पिंपरी चिंचवड़ के ओल्ड सांगवी इलाके में मधुबन सोसायटी में रहते हैं। वह मूल रूप से पुरंदर तालुका के परगांव मेमाने गांव के रहने वाले हैं।

ऋतुराज गायकवाड की शिक्षा (Ruturaj Gaikwad Education)

ऋतुराज गायकवाड ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा महाराष्ट्र सेंट जोसेफ हाई स्कूल से प्राप्त की। इसी स्कूल से उन्होंने काफी क्रिकेट खेला ऋतुराज के खेल की भावना को देखते हुए उनके परिवार ने शिक्षा के साथ उनको खेल में भी काफी सपोर्ट किया।

यह पढ़ें:- उत्‍कर्षा पवार का जीवन परिचय

ऋतुराज गायकवाड का परिवार (Ruturaj Gaikwad Family)

पिता का नाम (Father’s Name)दशरथ गायकवाड
माता का नाम (Mother’s Name)सविता गायकवाड
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)उत्‍कर्षा

ऋतुराज गायकवाड का प्रारंभिक कैरियर

13 साल की उम्र में गायकवाड पिंपरी चिंचवड पुणे में थेरगांव में pimpri-chinchwad नगर निगम वरोक दिलीप वेंगसरकर अकादमी में शामिल हो गए।

साल 2010 की कैंडेस ट्रॉफी में उन्होंने मुंबई के एमआईजी क्रिकेट क्लब के लिए खिलाफ वारोक वेंगसरकर अकादमी के लिए 63*(72) रन बनाए, उन्हें मैन ऑफ द मैच मिला उनकी अकादमी ने एमआईजी क्रिकेट क्लब को 7 विकेट से हराया था।

साल 2015 की महाराष्ट्र आमंत्रण टूर्नामेंट में उन्होंने अपने साथी विनय के साथ 522 रनों की साझेदारी में एक मैच में 306 रन बनाए।

ऋतुराज गायकवाड का डोमेस्टिक क्रिकेट कैरियर

  • ऋतुराज गायकवाड के लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद 2016 में उन्हें महाराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जहां पर उनका शानदार प्रदर्शन रहा।
  • ऋतुराज का एक बार के रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के बाद में 2017 में महाराष्ट्र की तरफ से इंटर स्टेट ट्वेंटी – 20 खेला।
  • इसके बाद 2017 में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी मैं भी भाग लिया जिसमें उनका शानदार प्रदर्शन रहा ट्रॉफी में उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 110 गेंदों में शानदार 132 रन की पारी खेली। जिसके बाद वे महाराष्ट्र की एक रेगुलर खिलाड़ी बन चुके थे।
  • ऋतुराज गायकवाड का कैरियर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था और वे लगातार शानदार प्रदर्शन करते जा रहे थे जिसके बाद उन्होंने 2018 में देवगढ़ ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जयपुर में भारत की टीम में चयनित किया गया।
  • 2018 में ऋतुराज गायकवाड को अंडर – 19 एशिया कप की टीम का हिस्सा बनाया गया।
  • ऋतुराज गायकवाड लगातार शानदार प्रदर्शन करते जा रहे थे इसके बाद उन्होंने साल 2019 में रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया। जहां पर उन्होंने रणजी ट्रॉफी में 11 मैचों में 456 रन बनाए वहीं विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 365 रन बनाए बस यहीं पर गायकवाड का आगे का रास्ता साफ हो चुका था।
  • साल 2019 में ऋतुराज गायकवाड इंटरनेशनल डॉमेस्टिक लेवल पर भी शानदार प्रदर्शन किया जहां पर उन्होंने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में ही थी 136 गेंदों में नाबाद 187 रन की पारी खेली वहीं दूसरे मुकाबले में 125 रन की शानदार पारी खेली।

ऋतुराज गायकवाड का आईपीएल करियर

2018-19 में ऋतुराज का घरेलू क्रिकेट सफर बहुत अच्छा रहा था और इसी घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन को देखते हुए ऋतुराज को आईपीएल 2019 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने बेस प्राइस ₹2000000 में खरीदा हालांकि उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कोई गेम नहीं खेला।

लेकिन लगभग 2 महीने तक एमएस धोनी, सुरेश रैना, शेन वाटसन और फाफ डू प्लेसिस जैसे महान खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने के बाद ऋतुराज ने कोई शिकायत नहीं की।

2 अक्टूबर 2021 को गायकवाड ने 2021 टूर्नामेंट में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 101 रन बनाकर अपना पहला आईपीएल शतक बनाया।

15 अक्टूबर को चेन्नई सुपर किंग्स ने फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रन से हराया जिसमें गायकवाड ने 27 गेंदों पर 32 रन बनाकर CSK के कुल योग में योगदान दिया।

उन्होंने 2021 टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन 635 बनाने के लिए ऑरेंज कैप जीता और उन्हें इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

ऋतुराज गायकवाड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • 2019 में ऋतुराज गायकवाड को आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीदा। पर उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।
  • ऋतुराज गायकवाड भारत के जाने-माने क्रिकेटर होने के साथ साथ इनका परिवार पूरी तरह से हिंदू धर्म से संबंधित रखते हैं।
  • ऋतुराज गायकवाड ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 2016 – 17 में महाराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी में खेला जिसमें ऋतुराज पहली बॉल पर चोट लगने के कारण से रणजी ट्रॉफी से बाहर हो गए थे।
  • 2016-17 में भी ऋतुराज ने केवल 6 मैचों में 876 रन बनाए जिस के बलबूते पर गायकवाड ने सीनियर टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे थे।
  • ऋतुराज गायकवाड का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र भारत में हुआ था।
  • ऋतुराज गायकवाड आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मात्र 6 मैच में 3 अर्द शतक लगा चुके हैं।
  • ऋतुराज गायकवाड 2018 – 19 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी में से एक हैं।

FAQ

ऋतुराज गायकवाड का जन्म कब और कहां हुआ था?

ऋतुराज गायकवाड का जन्म 31 जनवरी 1997 को पुणे महाराष्ट्र में हुआ था।

ऋतुराज गायकवाड के पिता का नाम क्या है?

दशरथ गायकवाड

ऋतुराज गायकवाड कौन से राज्य से हैं?

ऋतुराज गायकवाड महाराष्ट्र के पुणे जिले के पुणे में पिंपरी चिंचवड के ओल्ड सांगवी इलाके में मधुबन सोसायटी में रहते हैं।

ऋतुराज गायकवाड की उम्र क्या है?

25 वर्ष (2022 में)

इन्हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी | Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment