केएल राहुल का जीवन परिचय | KL Rahul Biography in Hindi

केएल राहुल का जीवन परिचय, जन्म, उम्र, शादी, पत्नी, क्रिकेट कैरियर, जाति, शिक्षा, नेटवर्थ (KL Rahul biography in Hindi, birth, age, marriage life, wife, cricket career, caste, education, net worth)

केएल राहुल जिनका पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल पेशे से एक भारतीय क्रिकेटर हैं। केएल राहुल राइट हैंड बल्लेबाज हैं और कभी-कभी विकेटकीपिंग करते हुए भी दिखाई देते हैं।

केएल राहुल आईपीएल में भारत की राष्ट्रीय टीम, कर्नाटक राज्य टीम और किंग इलेवन पंजाब के लिए खेलते हैं साल 2010 में, उन्होंने भारत के लिए अंडर-19 विश्व कप खेला था।

उन्होंने अपना पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर 2014 को खेला था। उन्होंने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में ही 110 रन बनाकर अपने टैलेंट का परिचय दे दिया था।

टेस्ट के अलावा लोकेश राहुल अपने पहले वनडे में भी शतक बना चुके हैं और वह यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं । उन्होंने हरारे में जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे मैच में डेब्यू किया था।

केएल राहुल का जीवन परिचय | KL Rahul Biography in Hindi

केएल राहुल का जीवन परिचय

नाम (Name)केएल राहुल
पूरा नाम (Full Name)कन्नूर लोकेश राहुल
जन्म तारीख (Date of Birth)18 अप्रैल 1992
उम्र (Age)30 साल (2022 में)
जन्म स्थान (Birth of place)मैंगलोर, कर्नाटक, भारत
शिक्षा (Education)बैचलर ऑफ कॉमर्स (B.COM)
स्कूल (School)NITK इंग्लिश पब्लिक स्कूल, सुरथकाली
कॉलेज (College)श्री भगवान महावीर जैन कॉलेज, बेंगलुरु सेंट इलॉसियस कॉलेज
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
गृह स्थान (Home Town)मैंगलोर, कर्नाटक, भारत
धर्म (Religion)हिंदू धर्म
राशि (Zodiac sign)मेष राशि
लंबाई (Height)5 फीट 11 इंच
वजन (Weight)75 किलोग्राम
आंखो का रंग (Eye’s color)भूरा
बालो का रंग (Hair Colour)काला
कोच (Coach/Mentor)सैमुअल जयराज,
जी के अनिल कुमार,
सोमशेखर शिरागुप्पी,
देवदास नायक
जर्सी नंबर (Jersey Number)#1, 11 (भारत)
#1, 11 (घरेलू)
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
गर्लफ्रेंड (Girlfriend)अमृत नाहर (मॉडल)
सोनम बाजवा (अभिनेत्री)
अथिया शेट्टी (अभिनेत्री)

केएल राहुल का जन्म एवं शुरुआती जीवन

18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मे केएल राहुल के पिता का नाम केएन लोकेश एवं मां का नाम राजेश्वरी है। उनकी एक छोटी बहन भी है जिसका नाम भावना है।

उनके पिता लोकेश मैंगलोर में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक (NITK) के प्रोफेसर और पूर्व निर्देशक हैं। उनकी मां राजेश्वरी बेंगलुरु यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है।

केएल राहुल की शिक्षा (KL Rahul Education)

राहुल ने अपनी शुरुआती शिक्षा एनआईटी के इंग्लिश मीडियम स्कूल से प्राप्त की यह वही स्कूल है जहां पर उनके पिता प्रोफेसर के रूप में पढ़ाया करते थे। उसके बाद उन्होंने सैंट अलोयसियस कॉलेज में प्री – यूनिवर्सिटी की पढ़ाई पूरी की।

जब राहुल 10 साल के थे तब से उनके सर पर क्रिकेट खेलने का भूत सवार हो गया था। और उन्होंने इसमें अपना कैरियर बनाने के लिए 10 साल की उम्र से ही ट्रेनिंग लेना शुरू कर दिया था और ट्रेनिंग के 2 साल बाद बेंगलुरु यूनाइटेड क्रिकेट क्लब और मैंगलोर में उनके क्लब दोनों के लिए मैच खेलना शुरू कर दिया।

जब राहुल 18 साल के हुए तो अपनी आगे की पढ़ाई के लिए जैन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। और अपनी बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री प्राप्त की।

राहुल के नाम रोचक कहानी (Story of KL Rahul Name)

के.एल राहुल के पिता के.एन राहुल भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन थे इसलिए वे अपने बेटे का नाम भी उनके नाम पर रखना चाहते थे। लेकिन नाम रखते समय उन्हें सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर का नाम दिमाग में आया वह भी गलत यानी कि राहुल के रूप में। आखिरकार बेटे का नाम राहुल पड़ गया। आगे फिर उन्होंने इसे बदलने की जरूरत नहीं समझी।

केएल राहुल का परिवार (KL Rahul Family)

पिता का नाम (Father’s Name)केएन लोकेश
माता का नाम (Mother’s Name)राजेश्वरी (इतिहास की प्रोफेसर)
बहन का नाम (Sister’s Name)भावना (छोटी)
गर्लफ्रेंड (Girlfriend Name)अथिया शेट्टी

के एल राहुल की शादी, पत्‍नी (KL Rahul Marriage Date, Wife)

सुनील से कुछ दिन पहले एक इंटरव्‍यू के दौरान पूछा गया था कि केएल राहुल और आथिया की शादी कब होगी। तो इसके जवाब में उन्‍होंने कहा था कि जल्‍द होगी। सुनील के इस जवाब से फैंस को लग रहा था कि दोनों जल्‍द शादी करने वाले हैं।

भले ही आधिकारिक तारीखों की घोषणा अभी तक नहीं कि गई हैं। लेकिन सोशल मीडिया के अनुसार विशेष रूप से पता चला हैं कि शादी समारोह 21 जनवरी से 23 जनवरी के बीच होंगे। इस बीच, दोनों परिवार शादी के बारे में चुप्‍पी साधे हुए हैं।

घरेलू क्रिकेट में केएल राहुल का प्रदर्शन

केएल राहुल ने घरेलू क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 2010 में कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट के द्वारा की। केएल राहुल ने इसी आईसीसी अंडर-19 के क्रिकेट विश्व कप में टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए कुल 143 रन बनाए।

केएल राहुल द्वारा अंडर-19 विश्व कप मैच प्रदर्शन को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मालिक ने खरीदा। जिससे उनको आईपीएल 2013 में खेलने का मौका मिला।

केएल राहुल ने 2014-15 के दिलीप ट्रॉफी के फाइनल में सेंट्रल जोन के खिलाफ दक्षिण क्षेत्र के लिए खेलते हुए पहली पारी में 233 गेंदों में 185 एवं 152 गेंदों में 130 रन बनाए। केएल राहुल के इसी अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए, उन्हें बाद में आस्ट्रेलिया दौरे के लिए अंतरराष्ट्रीय टीम में चुना गया।

केएल राहुल का आईपीएल कैरियर (KL Rahul IPL Career)

आईपीएल में केएल राहुल ने अपना Debut रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए 2013 में किया हालांकि उस सीजन में खेले पांच मैचों में उन्होंने केवल 20 रन ही बनाए। और इस तरह वह अपने टैलेंट को लोगों के सामने दिखाने में असमर्थ रहे। आगे चलकर 2014 का आईपीएल के एल राहुल के लिए भी बुरी तरह से फ्लॉप रहा था उसे सीजन में केएल राहुल 9 मैचों में कुल 166 रन ही बना पाए थे और यह फैलियर के बाद अपनी बैटिंग टेक्निक में सुधार लाए।

2018 की आईपीएल सीजन में राहुल ने आईपीएल के इतिहास की सबसे फास्टेस्ट 50 लगाई वह भी सिर्फ 14 बॉल्स पर। उससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ सुनील नारायण के पास था जिन्होंने 15 गेंदों में 50 रन बनाए थे।

2020 के आईपीएल में राहुल को किंग इलेवन पंजाब टीम का कप्तान बनाया गया। इस सीजन में राहुल ने पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी। दोस्तों आपको बता दें कि आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप की जाती है।

केएल राहुल के रिकॉर्ड्स (KL Rahul Records)

  • 2014-15 की रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट (337 रन) में तीसरा शतक बनाने वाले कर्नाटक के पहले बल्लेबाज बने।
  • साल 2016 में जिंबाब्वे के खिलाफ अपना पहले मैच में ही शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने।
  • साल 2017 में वह लगातार सात टेस्ट अर्धशतक बनाने वाले पहले भारतीय बने।
  • T20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में हिट – विकेट से आउट होने वाले पहले भारतीय और 10वे क्रिकेटर।
  • साल 2018 में उन्होंने मोहाली के पीसीए स्टेडियम में “दिल्ली डेयरडेविल्स” के खिलाफ सबसे तेज आईपीएल अर्धशतक (14 गेंदों में) बनाया।

केएल राहुल के विवाद (KL Rahul Controversy)

जुलाई 2016 में जब इंडियन क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया। तो केएल राहुल ने 1 दिन की छुट्टी के दौरान अपने Twitter Account पर बीयर की बोतल के साथ एक तस्वीर पोस्ट की।

केएल राहुल का जीवन परिचय | KL Rahul Biography in Hindi

उनकी ये हरकत बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों को पसंद नहीं आई क्योंकि उनके अनुसार यह क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरा उदाहरण होगा। हालांकि राहुल ने बीसीसीआई की आपत्ति के तुरंत बाद फोटो डिलीट कर दिया।

केएल राहुल आय/सैलरी (KL Rahul Net worth)

केएल राहुल का टोटल नेट वर्थ कुली करीब ₹53 करोड़ के आसपास का है वह क्रिकेट और ब्रांड एंडोर्समेंट से बहुत अच्छी कमाई करते हैं। आईपीएल में उन्हें लखनऊ जायेंट की तरफ से खेलते हुए सलाना 17 करोड रुपए मिलते हैं इसके अलावा वह बीसीसीआई की ए ग्रेड की लिस्ट में शामिल है जिसके लिए उन्हें ₹5 करोड़ की सालाना आय मिलती है।

बीसीसीआई आय (BCCI Salary)5 करोड रुपए सालाना
आईपीएल सैलरी (IPL Salary)लखनऊ सुपर जेंट्स की तरफ से ₹17 करोड़ सालाना
टोटल नेटवर्थ (Total Net worth)53 करोड़

केएल राहुल सोशल मीडिया (KL Rahul Social Media)

KL Rahul InstagramClick Here
KL Rahul FacebookClick Here
KL Rahul TwitterClick Here

केएल राहुल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के मैंगलोर में हुआ था।
  • वह कॉलेज में पढ़ते समय भारतीय टीम के बल्लेबाजों मयंक अग्रवाल और करुण नायर के कॉलेज मित्र भी थे।
  • वह भगवान श्री गणेश के भी भक्त हैं।
  • उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था।
  • वह एक कठिन फिटनेस प्रेमी और जिम में विभिन्न व्यायाम करने के प्रेमी हैं।
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में एक ओपनर बल्लेबाज और लखनऊ सुपर जेंट्स टीम के कप्तान हैं।
  • उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम के साथ की थी।
  • राहुल एक पालतू कुत्ते की प्रेमी भी हैं और उनके पास एक कूपर और किंग सिंबा नाम का पालतू कुत्ता है।
  • वह भारतीय टीम के उन बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाए हैं।

FAQ

के.एल राहुल कौन हैं?

के.एल राहुल एक भारतीय क्रिकेटर हैं और वह भारत के लिए खेलते हैं।

के.एल राहुल का जन्‍म कहां हुआ था?

बेंगलुरू

के.एल राहुल का जन्‍म कब हुआ था?

के.एल राहुल का जन्‍म 18 अप्रैल 1992 को हुआ था।

के एल राहुल की पत्‍नी का नाम क्‍या हैं?

के एल राहुल की होने वाली पत्‍नी का नाम आथिया शेट्टी हैं।

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “केएल राहुल का जीवन परिचय (KL Rahul Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment