नारायण जगदीसन का जीवन परिचय | Narayan Jagadeesan Biography In Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नारायण जगदीसन का जीवन परिचय, बायोग्राफी, जीवनी, उम्र, लंबाई, गर्लफ्रेंड, परिवार, करियर, संपत्ति, नेटवर्थ, आईपीएल करियर (Narayan Jagadeesan biography in Hindi, age, height, girlfriend, family, career, salary, Net worth, IPL career)

नारायण जगदीसन एक भारतीय क्रिकेटर हैं, जो कि घरेलू टीम तमिलनाडू के लिए खेलते हैं। वे दाएं हाथ के बल्‍लेबाज और विकेटकीपर हैं। वह तमिलनाडू अंडर-14, अंडर-19, अंडर-22, अंडर-23 और अंडर-25 टीमों का हिस्‍सा रह चुके हैं।

तमिलनाडू प्रीमियर लीग तीन बार जीतने वाली टीम चेपॉक सुपर गिलिज में अपने खेल का शानदार प्रदर्शन दिया हैं। उन्‍होंने 10 अक्‍टूबर 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलते हुए अपना आईपीएल डेब्‍यू किया था।

नारायण जगदीसन का जीवन परिचय | Narayan Jagadeesan Biography In Hindi

नारायण जगदीसन का जीवन परिचय

नाम (Full Name)नारायण जगदीसन
उपनाम (Nick Name)नारायण
जन्‍म (Date of Birth)24 दिसंबर 1995
आयु (Age)27 वर्ष (2022 में)
जन्‍म स्‍थान (Birth place)कायंबटूर, तमिलनाडू, भारत
शिक्षा (Education)बी.कॉम
कॉलेज (College)पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट एंड साइन्‍स
स्‍कूल (School)स्‍टेन्‍स एंगलों इंडियन हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल
मुख्‍य भूमिका (Main role)विकेट कीपर, बल्‍लेबाज
बैटिंग स्‍टाइल (Batting Style)दाएं हाथ के बल्‍लेबाज
आईपीएल टीम (IPL Team)चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (2018-2022)
कोच/मेंटर (Coach/Mentor)A.G. Gurusamy
पेशा (Profession)क्रिकेटर
ऊँचाई (Height)5 फुट 11 इंच
वजन (Weight)65 किलोग्राम
ऑंखों का रंग़़ (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
जर्सी नंबर (Jersey Number)18 भारतीय
राष्‍ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)हिंदू

नारायण जगदीसन का जन्म एवं शुरुआती जीवन

नारायण जगदीसन का जन्म 24 दिसंबर 1995 को तमिलनाडु कोयंबटूर भारत के एक हिंदू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम सी.जे. नारायण और माता का नाम जयश्री है। इनके पिता क्रिकेटर रह चुके है वे मुंबई में टाटा इलेक्ट्रिकल कंपनी के लिए खेलते थे। और इनके कोच का नाम ए.जी गुरुसमी है।

नारायण जगदीसन की शिक्षा (Narayan Jagadeesan Education)

नारायण जगदीसन ने अपनी स्कूली शिक्षा स्टेन्स anglo-indian हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की। और इसके बाद उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई पीएसजी आर्ट्स साइंस कॉलेज कोयंबटूर से बीकॉम किया है।

नारायण जगदीसन का परिवार (Narayan Jagadeesan Family)

पिता का नाम (Father Name)सी.जे. नारायण
माता का नाम (Mother Name)जयश्री
बहन का नाम (Sister Name)ज्ञात नहीं
भाई का नाम (Brother Name) ज्ञात नहीं

नारायन जगदीसन का कैरियर (Narayan Jagadeesan Career)

नारायण जगदीसन को क्रिकेट में रुचि उनके पिता को क्रिकेट खेलते हुए देख कर आई थी। उन्होंने 9 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनके पिता भी एक क्रिकेटर थे जिसके चलते उनके पिता उनको क्रिकेट खेलने में समर्थन करते और उनके क्रिकेट के प्रशिक्षण में भी मदद करते थे।

नारायण को क्रिकेट खेलते वक्त शुरू में तो गेंदबाजी करना पसंद था फिर उनको उनके पिता और कोच ने गेंदबाजी की वजह बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग करने का सुझाव दिया। उनको विकेटकीपिंग का प्रशिक्षण करते वक्त सारी गेंद को बड़ी बारीकी से देखते थे। जिसके कारण उनको बल्लेबाजी में काफी मदद मिली।

इसे भी पढ़ें:- उमरान मलिक का जीवन परिचय

नारायण 27 अक्टूबर 2016 को 2016-17 रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। जहां उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता। 30 जनवरी 2017 को 2016-17 इंटर स्टेट टी20 टूर्नामेंट में तमिलनाडु के लिए T20 की शुरुआत की और उस ही साल 2016-17 विजय हजारे ट्रॉफी में 25 फरवरी 2017 को तमिलनाडु के लिए अपनी लिस्ट की शुरुआत की।

उनका घरेलू मैच में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग ने अपने साथ शामिल किया। जो कि उनके लिए एक बहुत बड़ा मौका था जनवरी 2020-21 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वे 8 मैच में 364 रन बनाकर अग्रणी रन स्कोरर रहे थे।

तमिलनाडु के ओपनर नारायण जगदीसन का नाम चारो ओर छाया हुआ है हाल ही में इस खिलाड़ी को चेन्नई सुपरकिंग्स ने रिलीज किया था और अब इस खिलाड़ी ने विजय हजारे ट्रॉफी में तूफानी पारी खेल पांच बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

नारायन जगदीसन का कैरियर (Narayan Jagadeesan Career)

विजय हजारे ट्रॉफी के मैच में जगदीश ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 277 रन बनाए जो कि वनडे क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी की सबसे बड़ी पारी है।

जगदीसन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ सिर्फ 114 गेंदों में दोहरा शतक जड़ा। यह किसी भी भारतीय और एशियाई बल्लेबाज के बल्ले से सबसे तेज डबल सेंचुरी है। जगदीसन ने दोहरा शतक जमाते ही अपनी लगातार पांच शतक भी पूरे किए यह किसी भी बल्लेबाज का वनडे क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

आईपीएल कैरियर (Narayan Jagadeesan IPL Career)

  • नारायण का घरेलू मैचों में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए आईपीएल 2018 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने ₹20 लाख में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया लेकिन उस आईपीएल सीजन में खेलने का मौका नहीं मिला।
  • आईपीएल 2019 सीजन में फिर से चेन्नई सुपर किंग्स ने नारायण को फिर से 20 लाख रुपए में खरीद कर अपनी टीम में दोबारा शामिल किया लेकिन उस सीजन में भी उनको खेलने का मौका नहीं मिला।
  • आईपीएल 2020 सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से उनको अपनी टीम में शामिल किया और 10 अक्टूबर 2020 को बेंगलुरु के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला। 5 मैचों की 2 पारियों में खेलने का मौका मिला 4 चौके और 113. 79 के स्ट्राइक रेट से 33 रन बनाए थे।
  • आई पी एल 2022 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने उनकी बेस प्राइस ₹20 लाख में खरीद कर फिर से अपनी टीम में शामिल किया है। इस सीजन में उन्होंने तीन मैच में 3 चौके 1 छक्के और 108.11 स्ट्राइक रेट से 40 रन बनाए हैं।

नारायण जगदीसन के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

  • उन्हें अपने पिता से सीजे नारायण से क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मिली। जो मुंबई में टाटा इलेक्ट्रिक कंपनी के लिए क्रिकेट खेलते थे।
  • उन्होंने 9 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।
  • 27 अक्टूबर 2016 को उन्होंने कटक में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और “मैन ऑफ द मैच” पुरस्कार प्राप्त किया।
  • 26 फरवरी 2017 को, उनकी ए लिस्ट की शुरुआती कटक में (तमिलनाडु vs Uttar Pradesh) थी, जहां उन्होंने तमिलनाडु के लिए खेला था।
  • 9 प्रथम श्रेणी मैचों में उनका कुल स्कोर 43.70 की औसत से 437 रन है। जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक और 33 कैच शामिल हैं।
  • T20 में उन्होंने 13 मैचों में 216 रन बनाए।
  • उन्हें आईपीएल 2018 में खेलने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा 20 लाख रुपए में चुना गया।
  • वह एक तेज गेंदबाज बनना चाहता था लेकिन उसके गुरू और पिता ने उसे विकेटकीपर बनने का सुझाव दिया।
  • 27 अक्टूबर 2016 को अपने डेब्यू मैच में शानदार शतक लगाकर मैन ऑफ द मैच बने।

FAQ:

नारायण जगदीसन का जन्‍म कब और कहॉं हुआ था?

नारायण जगदीसन का जन्म 24 दिसंबर 1995 को तमिलनाडु कोयंबटूर भारत के एक हिंदू परिवार में हुआ था।

एन जगदीसन के पिता का क्‍या नाम हैं?

सी.जे नारायण

एन जगदीसन की उम्र कितनी हैं?

27 वर्ष (2022 में)

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “नारायण जगदीसन का जीवन परिचय | Narayan Jagadeesan Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now