राधिका पंडित की जीवनी | Radhika Pandit Biography In Hindi

राधिका पंडित का जीवन परिचय, उम्र, परिवार, शादी, बच्‍चे, फिल्‍मी करियर, पति (Radhika Pandit Biography in Hindi, Age, Height, Weight, family, career, children, husband, Networth & More)

राधिका पंडित एक जानी-मानी कन्नड अभिनेत्री हैं जिन्होंने कई हिट फिल्मों के साथ खुद का नाम बनाया है 7 मार्च 1984 को जन्मी राधिका पंडित 38 साल की है।

वास्तव में उन्होंने कन्नड़ भाषा में प्रसिद्ध और फिल्में की हैं वह दक्षिणी भारत की सबसे बड़ अभिनेत्री में से एक है इसके अलावा राधिका ने 2008 में “मोगीना मनसू” के साथ एक गतिशील प्रवेश किया यह फिल्म हिट हुई।

इसके अतिरिक्त उन्हें कर्नाटक राज्य फिल्म और दक्षिण भारतीय फिल्म फेयर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला। ड्रामा, श्रीमती रामचारी और हुदुगरु।

दूसरी और उनकी पहली फिल्म 18 क्रॉस (2007) है हालांकि फ़िल्म उस समय चिक्काना (मृत्यु) की मृत्यु के कारण रिलीज नहीं हो सकी। जल्द ही निर्माताओं ने कन्नड़ फिल्म के बाएं हिस्से को पूरा करने का फैसला किया यह 2012 की शुरुआत तक रिलीज हुई।

राधिका पंडित की जीवनी | Radhika Pandit Biography In Hindi

राधिका पंडित का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)राधिका पंडित
निक नेम (Nick Name)राधिका
उम्र (Age)38 वर्ष 2022 में
जन्म तारीख (Date of birth)7 मार्च 1984
जन्म स्थान (Birth Place)बेंगलुरु कर्नाटक भारत
वर्तमान निवास (Current Address)बेंगलुरु कर्नाटक भारत
जाति (Caste)ब्राह्मण
मातृभाषाहिंदी कर्नाटक
व्यवसाय (Profession)अभिनेत्री, मॉडल
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
धर्म (Religion)ईसाई धर्म
राशि (Zodiac signs)मीन राशि
स्कूल (School)क्लूनी ननरी सेकेंडरी स्कूल मल्लेश्वरम बेंगलुरू
कॉलेज (College)माउंट कारमेल विश्वविद्यालय बेंगलुरु
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित

राधिका पंडित का प्रारम्भिक जीवन (Radhika Pandit Early life)

राधिका पंडित का जन्म 7 मार्च 1984 को बेंगलुरु के मलेश्वर उपनगर में हुआ था यह सारस्वत ब्राह्मण समुदाय से ताल्लुक रखती हैं, इनके पिताजी का नाम कृष्ण प्रसाद पंडित है वह एक बीमा कंपनी में काम करते हैं। वही माता के बारे में अगर बात की जाए तो उनका नाम मंगला पंडित है।

वह गोयल राजवंश से संबंध रखती हैं राधिका पंडित का एक भाई है जिसका नाम गौरंग पंडित है राधिका पंडित ननरी क्लूनी कान्वेंट हाई स्कूल बेंगलुरु से अपनी शिक्षा पूरी की है इसके बाद उन्होंने माउंट कार्मेल कॉलेज बेंगलुरु में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

राधिका पंडित का परिवार (Radhika Pandit Family)

पिता का नाम (Father’s Name)कृष्ण प्रसाद पंडित
माता का नाम (Mother’s Name)मंगला पंडित
भाई का नाम (Brother’s Name)गौरंग पंडित
बहन का नाम (Sister’s Name)N/A
पति का नाम (Husband Name)यश (अभिनेता)
बेटे का नाम (Son Name)आयुष (जन्म 2019)
बेटी का नाम (Daughter Name)आयरा (जन्म 2018)

राधिका पंडित शारीरिक बनावट (Physical Appearance)

वजन (Weight)50 किलो
ऊंचाई (Height)5 फुट 3 इंच
शारीरिक माप (Body Measurement)33-25-34
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखो का रंग (Eye’s Colour)काला

राधिका पंडित की शादी, प्रेमी (Radhika Pandit Marriege)

राधिका ने यश से टीवी धारावाहिक “नंदा गोकुला” (2007) की शूटिंग में मुलाकात की। वे कई कन्नड़ फिल्मों में साथ काम करते हैं दरअसल, यश और उनकी पत्नी ने मीडिया से अपने रिश्ते को निजी रखा। उन्होन 2016 में अपनी सगाई के समय मीडिया का ध्यान आकर्षित किया।

राधिका पंडित की शादी, प्रेमी (Radhika Pandit Marriege)

उसके बाद, सुश्री राधिका पंडित ने बेंगलुरू में अपने लंबे समय के प्यार से शादी कर ली। हाल ही में वह दिसंबर 2018 में एक बच्चे की मां बनी दोनों पति-पत्नी किसानों की मदद करने के लिए यशोमार्गा फाउंडेशन का समर्थन करते हैं।

राधिका पंडित का करियर (Radhika Pandit Career)

2018 में कन्नड़ फिल्मों में उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत फिल्म मोगीना मनसू से कि इस फिल्म में उन्होंने एक किशोर लड़की की भूमिका निभाई जिसने अपने तीन दोस्तों और परेशान प्रेमी के साथ समस्याओं का सामना किया है।

इस फिल्‍म में, राधिका के प्रदर्शन को आलोचनात्‍मक प्रशंसा मिली। 2009 में उन्‍होंने नागटिहरीहल्‍ली चंद्रशेखर द्धारा निर्देशित फिल्‍म रोमांटिक ड्रामा ओलेव जीवन लीककारा में काम किया। उसी वर्ष, उन्‍होंने फिल्‍म लव गुरू में अभिनय किया।

2010 में उन्‍होने कृष्‍णन लव स्‍टोरी में अभिनय किया। इस फिल्‍म में उन्‍होंने गीता की भूमिका निभाई, जो एक निम्‍न–मध्‍यम वर्ग के परिवार से संबंधित एक खुश-भाग्‍यशाली लड़की हैं। जो पैसे की इच्‍छा के लिए अपनी महत्‍वाकांक्षाओं को दबाती हैं।

उसके बाद उन्‍होंने फिल्‍म B गाना बाजना में काम किया। 2011 में उन्‍होंने फिल्‍म ‘हुदुगुरू’ में काम किया। इस फिल्‍म में उनके प्रदर्शन ने उन्‍हें सर्वक्ष्रेष्‍ठ अभिनेत्री के नामांकन के लिए चौथा फिल्‍मफेयर पुरूस्‍कार जीता।

2012 में उनकी 6 फिल्‍में रिलीज हुईं। सबसे पहले, उन्‍होंने फिल्‍म ‘अलेमारी’ पर आधारित वास्‍तविक जीवन की घटनाओं में काम किया। उसने एक मध्‍यम वर्गीय परिवार की लड़की की निभाई। यह एक सफल फिल्‍म थी।

उसके बाद उन्‍होंने फिल्‍म ‘ब्रेकिंग न्‍यूज’ में काम किया। इस फिल्‍म में राधिका के अभिनय की प्रशंसा की गई थी फिर उसने रोमांटिक फिल्‍म ED अठुरी में अभिनय किया। यह फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सफल रही थी। इस फिल्म के लिए राधिका को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री के नामांकन के लिए पांचवा फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिला।

उसी वर्ष उन्‍होंने फिल्‍म ‘18वीं क्रॉस’, ‘सागर’ और ‘ड्रामा’ में काम किया। इसके अलावा राधिका ने कई फिल्‍मों में काम किया हैं जैसे कि कद्दीपुडी़, दिलवाला (2013), बहादुर, मिस्‍टर एंड मिसेज रामचारी (2014), एंडेंडीगू (2015) जूम, डोड्डमन हुड्डा, संथु स्‍ट्रेट फॉरवर्ड (2016) और अनादि लक्ष्‍मी पुराण (2018) हैं।

राधिका पंडित की पसंदीदा चीजे

अभिनेता (Actor)दुनीया विजय
अभिनेत्री (Actress)श्री रेड्डी
हॉलीडे डेस्टिनेशन (Destination)पेरिस
पसंदीदा रंग (Favorite Colour)काला
शौक (Hobbies)यात्रा करना, खरीदारी और गायन

राधिका पंडित के पुरस्कार और उपलब्धियां

  • कर्नाटक राज्य फिल्म पुरस्कार 2009 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार।
  • दक्षिण भारतीय फिल्म पुरस्कार 2009 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार।
  • उदय फिल्म अवार्ड (सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री) 2013
  • IIFM उत्सवम सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री 2016

राधिका पंडित की कुल संपत्ति (Radhika Pandit Net worth)

राधिका पंडित कन्‍नड़ सिनेमा की सबसे वर्सेटाइल अभिनेत्री मानी जाती हैं और वह एक फिल्‍म करने की अच्‍छी खासी मोटी रकम लेती हैं। 2015 के बेंगलुरू टाइम के सर्वेक्षण के अनुसार कन्‍नड़ फिल्‍मों में दूसरी सबसे पॉपुलर अभिनेत्री का दर्जा राधिका पंडित को दिया गया था।

इसी के साथ अगर राधिका पंडित की कुल संपत्ति की बात की जाए तो लगभग इनकी कुल संपत्ति 11.9 करोड़ रूपए आंकी गई हैं। राधिका पंडित का प्रति प्रोजेक्‍ट वेतन शुल्‍क की बात की जाए तो वह एक फिल्‍म करने के लगभग 50,00000 रूपए से अधिक लेती हैं।

राधिका पंडित से जुडें कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारियॉं/फेक्‍ट्स

  • शुरूआत में राधिका एक शिक्षिका बनना चाहती थीं लेकिन बाद में उन्‍होंने अभिनय को अपना करियर चुना
  • उन्‍होंने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 2007 में कन्‍नड़ टीवी धारावाहिक नंदगोकुला से की थी
  • वह पुनीत राजकुमार के साथ कर्नाटक में शिक्षा के अधिकार के लिए ब्रांड एंबेसडर थीं। जिन्‍हें सर्व शिक्षा अभियान द्धारा चुना गया था।
  • वह केएलएफ निर्मल नारियल तेल और ओर्रा ज्‍वैलरी की ब्रांड एंबेसडर भी थीं।

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “राधिका पंडित की जीवनी (Radhika Pandit Biography In Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment