सपना चौधरी का जीवन परिचय | Sapna Choudhary Biography in Hindi

सपना चौधरी का जीवन परिचय, परिवार, पति, डांस शो, गाने (Sapna Choudhary biography in Hindi, age, family, husband, dance show)

सपना चौधरी एक लोकप्रिय हरियाणवी डांसर और स्टेज परफॉर्मर है सपना चौधरी हरियाणा में एक लोकप्रिय नाम है, जिन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस-11 में अपनी उपस्थिति के साथ प्रसिद्धि प्राप्त की।

उन्होंने “नानू की जानू” फिल्म में एक एक कैमियो भूमिका भी की है। Bhangover और veere ki wedding जिसमें उन्होंने ज्यादातर आइटम नंबर से में परफॉर्म किया। फिल्मों में उनके डांस को उनके फैंस ने खूब पसंद किया था।

सपना चौधरी का जीवन परिचय | Sapna Choudhary Biography in Hindi

सपना चौधरी का जीवन परिचय (Sapna Choudhary biography)

नाम (Full Name)सपना चौधरी
असली नाम (Real Name)सुष्मिता अत्री
जन्म तारीख (Date of Birth)25 सितंबर 1990
जन्म स्थान (place of Born)रोहतक, हरियाणा, भारत
उम्र (Age)32 साल, 2022 में
शिक्षा (Education)12वी कक्षा पास
राशि (Zodiac Sign)तुला राशि
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)नजफगढ़, दिल्ली
धर्म (Religion)हिंदू
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच
वजन (Weight)60 किलो
आंखो का रंग (Eye’s Colour)गहरा भूरा
बालो का रंग (Hair Colour)काला
पेशा (Profession)डांसर, सिंगर
पहली फिल्म (Debut Movie)दोस्ती के साइड इफेक्ट, 2019
वैवाहिक स्थिति (Matrial Status)विवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)24 जनवरी 2020
सैलरी (Net Worth)25 लाख रुपए/शो

सपना चौधरी का जन्म एवं शुरुआती जीवन

सपना का जन्म 25 सितंबर 1990 को रोहतक, हरियाणा, भारत में हुआ था। सपना एक मध्यमवर्गीय जाट परिवार से ताल्लुक रखती है। जब उनका जन्म हुआ तो उनकी मौसी ने भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता और अभिनेत्री सुष्मिता सेन के नाम पर उनका नाम सुष्मिता रखा।

उसके पिता एक निजी कंपनी में काम करते थे 12 साल की उम्र में उसने अपने पिता को खो दिया। उसके पिता के निधन के बाद उसके कंधों पर उसके परिवार को चलाने की जिम्मेदारी आ गई।

घर में आर्थिक तंगी के कारण उन्होंने डांस करना शुरू कर दिया हालांकि वह हरियाणा में पैदा हुई थी लेकिन अब वह दिल्ली में रहती है।

सपना चौधरी का परिवार (Sapna Choudhary Family)

पिता का नाम (Father’s Name)भूपेंद्र अत्री
माता का नाम (Mother’s Name)नीलम सेहरावत
भाई का नाम (Brother’s Name)करण
बहन का नाम (Sister’s Name)मेघा चौधरी
पति का नाम (Husband Name)वीर साहू (गायक)
बच्चों के नाम (Children’s Name)पोरस (4 अक्टूबर 2020 को जन्म)

कौन है सपना चौधरी के पति?

कलाकार सपना अपनी व्यक्तिगत जीवन को अमूमन काफी सीक्रेट रखती है, बहुत से उनके प्रशंसक सपना की पर्सनल लाइफ के बारे में नहीं जानते हैं। सपना ने जनवरी 2020 में वीर साहू से शादी की थी वर्तमान में दोनों वैवाहिक रिश्ते में हैं. शादी से पूर्व भी यह दोनों 4 सालों से एक दूसरे को जानते थे।

सपना के एक बेटा भी है दरअसल दोनों के विवाह के समय साहू के परिवार में स्वजन का निधन होने के चलते शादी की खबर सार्वजनिक नहीं की गई थी। ऐसा कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है. वीर एक पेशेवर गायक और अभिनेता है।

सपना चौधरी का कैरियर (Sapna Choudhary Career)

सपना ने दिल्ली और हरियाणा के कई पार्टियों में अपने गायन और नृत्य का प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत हरियाणा की स्थानीय आर्केस्ट्रा टीम के साथ की थी। वह सलवार कमीज और दुपट्टे के साथ ही नृत्य प्रदर्शन करती है।

बहुत ही कम समय में वह एक प्रसिद्ध गायिका के रूप में लोगों से सराहना और प्रशंसा प्राप्त कर ली है। अपने पहले गीत सॉलिड बॉडी के बाद हुए सुपरस्टार बन गई सपना चौधरी जब भी लाइव शो करती है तब हर उम्र के दर्शक उनकी नृत्य और गायन शैली का भरपूर आनंद लेते हैं।

उनके प्रशंसक उनके नृत्य वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। सपना चौधरी यूट्यूब पर भी काफी मशहूर है उन्होंने अपने आप को हरियाणवी गायिका के रूप में स्थापित किया है। अब तक वे 20 से भी अधिक कई मशहूर गाने को गा चुकी है।

सपना चौधरी का विवाद (Sapna Choudhary Controversy)

  • सपना चौधरी का विवादों से अक्सर आमना सामना होता रहता है सपना चौधरी के बारे में लोगों की अपनी राय है. जिनमें से कुछ उन्हें आइटम गर्ल कहते हैं तो कुछ लोग उनके नृत्य को अश्लील मानते हैं. कई लोगों ने उन्हें अभद्र की श्रेणी में रखा है लेकिन सपना ने ऐसे लोगों को अपने मजबूत जवाब में यह कहते हुए अश्लील होने के टैग को अस्वीकार कर कर दिया है कि अगर वह अश्लील हैं तो बॉलीवुड में जो भी अभिनेत्री आइटम गानों पर नृत्य करती है वह भी अशिष्ट है।
  • सपना उस वक्त विवादों में फिर से आई जब उन्होंने चूहों को मारने वाले दवा को खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की. अपनी आत्महत्या की कोशिश का कारण उन्होंने यह बताया था कि 2016 में हुए उनकी एक शो के दौरान यह आरोप उन पर लगा था कि उन्होंने दलित भावना को ठेस पहुंचाया है। इसके लिए उनके खिलाफ दो मामले दर्ज किए गए थे। साथ ही सतपाल तंवर ने उनके खिलाफ ऑनलाइन अभियान चलाया था जिस वजह से उदास होकर आत्महत्या करने की कोशिश की थी।

बिग बॉस में सपना चौधरी

हरियाणा की रोहतक की मशहूर नृत्यकी सपना के नाम से आज हर कोई वाकिफ है कई प्रदेशों में इनके दीवाने बसते हैं एक गरीब किसान परिवार में जन्म लेने वाली सपना चौधरी आज एक उद्यम कलाकार है। उनके फैंस के लिए एक अच्छी खबर है।

सलमान खान द्वारा होस्ट किए जा रहे सोनी एवं कलर्स के बिग बॉस शो 11 की प्रतिभागी भी बन चुकी है। 25 सितंबर 1990 को जन्मे सपना का घर के आर्थिक हालात सामान्य नहीं थे स्थिति तो तब बहुत बुरी हो चली जब इनके पिता का देहांत हो गया था।

इससे सारे परिवार की जिम्मेदारी सपना पर ही आन पड़ी मुश्किलों के बीच बचपन काटते हुए इन्होंने डांस करना शुरू किया जिससे घर का खर्चा हुआ उनका शौक भी पूरा होने लगा था।

सपना चौधरी के हिट गाने (Sapna Choudhary Hit Song’s)

सपना चौधरी ने कई हिट गाने गाए हैं, जिसे लोगों के द्वारा खूब पसंद किया गया है। इसमें से एक गाना “तेरी अंखियों का यो काजल” बहुत ही अधिक पसंद किया गया था इस गाने में वह अपने डांस के कारण लोगों के आकर्षण का बिंदु बन गई थी।

सपना चौधरी का “चेतक” गाना भी काफी पसंद किया गया था सपना चौधरी का एक और गाना है जो कि यूट्यूब पर बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया है. वह “नजर लाग जा गी“, यह एक हरियाणवी गाना है। इस गाने को डांस के कारण लोगों द्वारा बहुत ही पसंद किया गया।

FAQ

सपना चौधरी क्यों प्रसिद्ध है?

सपना चौधरी एक लोकप्रिय हरियाणवी डांसर और स्टेज परफॉर्मर है। सपना चौधरी हरियाणा में एक लोकप्रिय नाम है। वह एक डांस परफॉर्मेंस के लिए 25 लाख रुपए चार्ज करती है।

सपना चौधरी का पति कौन है?

वीर साहू

सपना चौधरी की उम्र कितनी है?

32 साल (2022 में)

सपना चौधरी का घर कहां है?

देसी क्वीन के नाम से मशहूर सपना चौधरी का घर दिल्ली के नजफगढ़ में हैं।

सपना चौधरी कौन सी जाति की है?

जाट

इन्हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “सपना चौधरी का जीवन परिचय | Sapna Choudhary Biography in Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment