शाहनवाज प्रधान का जीवन परिचय, निधन | Shahnawaz Pradhan Biography In Hindi

शाहनवाज प्रधान का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, उम्र, परिवार, मृत्यु (Shahnawaz Pradhan Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Wife, Death, Death Cause, Net Worth, Age, Doughter, Tv Shows, Movies, )

एक ऐसा एक्टर जिसे आप किरदारों से तो पहचान लेंगे लेकिन शायद नाम से ना जानते हों। टीवी और फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा बेहद टैलेंटेड एक्टर जो बेशुमार टीवी सीरियल्स और फिल्मों में काम करते आए हैं।

रामानंद सागर के मशहूर सीरियल ‘श्री कृष्णा’ में नंद बाबा का और ‘अलिफ लैला’ में लीड एक्टर के तौर पर सिंदबाद जहाजी का किरदार अदा कर उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी का परिचय दिया है, वह है ‘शाहनवाज प्रधान’।

आज की अपने इस लेख शाहनवाज प्रधान का जीवन परिचय (Shahnawaz Pradhan Biography In Hindi) में उनकी जीवन यात्रा के बारे में विस्तार से जानने जा रहे हैं-

शाहनवाज प्रधान का जीवन परिचय, निधन | Shahnawaz Pradhan Biography In Hindi

शाहनवाज प्रधान का जीवन परिचय

नाम (Name)शाहनवाज प्रधान
जन्म (Date Of Birth)6 दिसंबर 1959
जन्म स्थान (Birth Place)राज खरियार, उड़ीसा (भारत)
उम्र (Age)56 वर्ष (मृत्यु के समय)
राशि (Zodiac Sine)धनु
गृह नगर (Home Town)रायपुर, छत्तीसगढ़ (भारत)
शिक्षा (Education)स्नातक
विद्यालय (School)शासकीय उच्च विद्यालय, रायपुर
कॉलेज (College)रविशंकर विश्वविद्यालय, रायपुर
धर्म (Religion)इस्लाम
राष्ट्रीयता (Nationality)भारतीय
शौक (Hobbies)पढ़ना, यात्रा करना
पेशा (Profession)अभिनेता
प्रसिद्ध भूमिका (Famous for) श्री कृष्णा में नंदबाबा का किरदार
लंबाई (Height)5 फीट 5 इंच
आंखों का रंग (Eyes Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
डेब्यू (Debut)टेलीविजन: जन से जनतंत्र तक (1992)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)विवाहित
पत्नी (Wife)ज्ञात नहीं
बच्चे (Children’s) एक बेटी (नाम ज्ञात नहीं)
मृत्यु (Death)17 फरवरी 2023
मृत्यु का कारण (Death Cause)दिल का दौरा
कुल संपत्ति (Net Worth)ज्ञात नहीं

शाहनवाज प्रधान कौन है? (Who Is Shahnawaz Pradhan?)

शाहनवाज प्रधान एक भारतीय अभिनेता है जोकि रामानंद सागर के मशहूर सीरियल ‘श्री कृष्णा’ में ‘नंद बाबा’, अलिफ लैला में जांबाज जहाजी ‘सिंदबाद’ एवं मिर्जापुर जैसी वेब सीरीज में अपने अभिनय के लिए प्रसिद्ध है।

शाहनवाज प्रधान का जन्म एवं शुरुआती जीवन

शाहनवाज प्रधान का जन्म 6 दिसंबर 1959 को ग्राम राज खरियार उड़ीसा में हुआ था, इसके बाद वह मात्र 7 वर्ष की उम्र में अपने पिता के स्वास्थ्य के चलते रायपुर आगए।

शाहनवाज को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था वही स्कूल के दिनों से ही नाटक किया करते थे उनके स्कूल के गुरु आनंद वर्मा साहब वार्षिकोत्सव में उनसे छोटे कार्यक्रमों में एक्टिंग करवाते थे, और यहीं से उनको एक्टिंग का शौक लग गया।

यह भी पढ़ें –

शाहनवाज प्रधान की शिक्षा (Shahnawaz Pradhan Education)

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने ग्रह नगर रायपुर छत्तीसगढ़ के शासकीय उच्च विद्यालय रायपुर से प्राप्ति की है इसके बाद उन्होंने रविशंकर विश्वविद्यालय रायपुर से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है।

शाहनवाज प्रधान का परिवार (Shahnawaz Pradhan Family)

पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
बच्चों के नाम (Children’s Name)ज्ञात नहीं

शाहनवाज प्रधान का करियर (Shahnawaz Pradhan Career)

शाहनवाज प्रधान ने अपने करियर की शुरुआत 1984 में मशहूर हबीब तनवीर साहब के एक शो से की थी, उनकी थिएटर में दिलचस्पी देखकर तनवीर साहब ने अपने साथ शामिल होने का ऑफर दिया और शहनवाज ने उसे स्वीकार कर लिया इस प्रकार शहनवाज प्रधान के थिएटर की शुरुआत 1984 से हुई और उन्होंने 1989 तक प्रोफेशनल थिएटर किए हैं।

इसके बाद शहनवाज अपनी किस्मत आजमाने वर्ष 1991 में सपनों की नगरी मुंबई आ गए यहां उन्हें पहला ब्रेक दूरदर्शन के सीरियल चैनल से जनतंत्र तक में मौका मिला यहीं से उनके काम का सिलसिला चल पड़ा।

इसके बाद उन्हें रामानंद सागर के मशहूर सीरियल श्री कृष्णा में नंदबाबा का रोल निभाने का अवसर मिला, यह वह दौर था जब नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के कलाकारों को ही रियल एक्टर माना जाता था, उस समय भी इन्होंने नंद बाबा के अलावा भी कुछ अन्य किरदार निभाए थे जैसे- श्री कृष्णा के दादा, सूरसेन, राजा बलि, चाडूर आदि।

रामानंद सागर को इनकी अदाकारी भाग गई और दोबारा इनको अलिफ लैला में सिंदबाद जहाजी का किरदार दिया गया यह वह किरदार था जिसने इन्हें शोहरत, पैसा सब दिया और टीवी दुनिया का एक स्टार बना दिया, इसके बाद शहनवाज प्रधान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

इसके बाद शाहनवाज को टीवी सीरियल्स में काम करने के अलावा फिल्मों में भी मौके मिलने लगे और ना जाने कितनी फिल्मों में उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी का अभिनय किया है सबसे मुश्किल किरदार करने का मौका एनएफएल में फैंटम में मिला था जिसमें इन्हें पाकिस्तान के हाफिज सईद का किरदार निभाना था मशहूर कास्टिंग डायरेक्टर हनी त्रेहान ने फैंटम में हाफिज सईद के किरदार के लिए उन्हें एक मौका दिया था।

इसके अलावा इन्होंने कई सारी वेब सीरीज जैसे मिर्जापुर, 24 और होस्टेजेस में अपनी अपनी बेहतरीन अदाकारी का नमूना दिखाया है वह अपने मिर्जापुर वेब सीरीज में परशुराम गुप्ता के किरदार के लिए फेमस है इसके अलावा अलिफ लैला, अलीबाबा चालीस चोर, रईस, फैंटम और चक्की आदि में भी उन्हें देखा गया है।

शाहनवाज प्रधान की मृत्यु (Shahnawaz Pradhan Death)

टीवी और बॉलीवुड के एक्टर शाहनवाज प्रधान का 17 फरवरी 2023 को महज 56 वर्ष की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से उनकी मृत्यु हो गई। बताया जा रहा है कि वह किसी फंक्शन में गए हुए थे इसी दौरान होने सीने में तेज दर्द हुआ और वह बेहोश होकर गिर गए ,उन्हें फौरन मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका‌।

उनकी मृत्यु से टीवी जगत में शोक की लहर दौड़ गई है फेमस एक्टर राजेश तैलंग ने दोपहर करते हुए ट्वीट किया ‘शाहनवाज भाई आखरी सलाम’ क्या गजब के हसीन इंसान और कितने बेहतर अदाकार थे आप, मिर्जापुर के दौरान कितना सुंदर वक्त आपके साथ थे।

शाहनवाज प्रधान से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • उनका जन्म उड़ीसा के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।
  • वह जब मात्र 7 वर्ष के थे तब उनका परिवार रायपुर आ गया था।
  • उन्होंने अपनी पहली मंच प्रस्तुति अपनी सातवीं कक्षा की पढ़ाई के दौरान दी थी।
  • वह अपने कॉलेज के दौरान स्थानीय थिएटर समूहों में शामिल हो गए और नाटक करना शुरू कर दिया।
  • उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत शो ‘जन से जनतंत्र’ से की थी।
  • उन्होंने टेलिविजन सीरीज ‘हनुमान’ (2005) में सुग्रीव के चरित्र को भी अपनी आवाज दी है।
  • उन्होंने 2015 में बॉलीवुड की फिल्में फैंटम में हाफिज सईद की भूमिका निभाई है।
  • पाकिस्तान में उनकी फिल्म ‘फैंटम’ के बैन होने के बाद फिल्म निर्माताओं ने उन्हें एहतियात के तौर पर अंडर ग्राउंड कर दिया था।

FAQ:

शाहनवाज प्रधान कौन है?

शाहनवाज प्रधान एक भारतीय अभिनेता हैं।

शाहनवाज प्रधान का जन्म कब हुआ?

6 दिसंबर 1959 को उड़ीसा के राज खरियार गांव में।

शाहनवाज प्रधान की उम्र कितनी है?

56 वर्ष (मृत्यु के समय)।

शाहनवाज प्रधान की मृत्यु का कारण?

दिल का दौरा पड़ने से।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “शाहनवाज प्रधान का जीवन परिचय, निधन | Shahnawaz Pradhan Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment