शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय | Sherlyn Chopra Biography In Hindi

शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय, जीवनी, जन्म, परिवार, शिक्षा, करियर (Sherlyn Chopra Biography In Hindi, Wiki, Family, Education, Birthday, Career, Awards, Husband, Boyfriend, Net Worth, Controversy, Age

शर्लिन चोपड़ा एक बॉलीवुड एक्ट्रेस है जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों फॉलोअर्स है जो उनकी पॉपुलरिटी बयां करते हैं, उन्हें एमटीवी स्प्लिट्सविला के छठे संस्करण की मेजबान के रूप में भी चुना गया है।

वह पहली भारतीय अभिनेत्री हैं जिन्होंने प्लेबॉय पत्रिका के लिए नग्न तस्वीर खिंचवाई और इस पोज के लिए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा भी प्राप्त की थी।

उन्होंने अपने कैरियर के दौरान कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी अपनी भूमिकाएं निभाई हैं उन्हें सेलिब्रिटी रियलिटी टीवी शो बिग बॉस में भी एक प्रतियोगी के रूप में देखा जा चुका है।

आज के इस लेख शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय (Sherlyn Chopra Biography In Hindi) में हम आपको उनके जीवन के जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी देंगे, तो आइए जानते हैं उनके बारे में-

शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय | Sherlyn Chopra Biography In Hindi
Sherlyn Chopra

Table of Contents

शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय

नाम (Name)शर्लिन चोपड़ा
उपनाम (Nick Name)एंजेल
असली नाम (Real Name)मोना चोपड़ा
जन्म (Date Of Birth)11 फरवरी 1984
जन्म स्थान (Birth Place)हैदराबाद, तेलंगाना (भारत)
आयु (Age)39 वर्ष (2023)
राशि (Zodiac Sine)कुंभ
धर्म (Religion)ईसाई
नागरिकता (Nationality)भारतीय
गृह नगर (Home Town)हैदराबाद, तेलंगाना (भारत)
शिक्षा (Education)स्नातक
स्कूल (School)स्टेनली गर्ल्स हाई स्कूल, हैदराबाद
कॉलेज (College)सेंट एन कॉलेज फॉर विमेन, सिकंदराबाद
लंबाई (Height)5 फीट 6 इंच
वजन (Weight)50 किलोग्राम
बालों का रंग (Hair Colour)काला
आंखों का रंग (Eyes Colour)भूरा
शारीरिक माप (Body Measurement)35 -25 -34
शौक (Hobbies)यात्रा करना और पढ़ना
पेशा (Profession)अभिनय
डेब्यू (Debut)फिल्म डेब्यू: मधुरम (2002)
टीवी: बिग बॉस- 3 (2019)
वैवाहिक स्थिति (Marrital Status)अविवाहित
बॉयफ्रेंड (Boyfriend)ज्ञात नहीं
कुल संपत्ति (Net Worth)$5 मिलियन

शर्लिन चोपड़ा कौन है? (Who Is Sherlyn Chopra?)

शर्लिन चोपड़ा एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है जिन्हें मुख्य रूप से उनकी फिल्म ‘कामसूत्र-3D’ और ‘दिल बोले हडिप्पा’ के लिए जाना जाता है, उन्होंने कई फिल्मों में आइटम नंबर भी किए हैं।

शर्लिन चोपड़ा का जन्म एवं शुरुआती जीवन

शर्लिन चोपड़ा का जन्म 11 फरवरी 1984 को हैदराबाद के एक एसआई परिवार में हुआ इनके पिता का नाम ‘जॉर्ज अमिताभ चोपड़ा’ है जो पेशे से एक डॉक्टर हैं वहीं शर्लिन की मां का नाम ‘सुशान चोपड़ा’ है जो एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती हैं और वह एक ग्रहणी है।

शर्लिन चोपड़ा की एक बहन है जो कि टीवी एंकर और डीजे हैं उनका नाम ‘सुसान चोपड़ा‘ है और उनका एक भाई है जिनका नाम ‘अमिताभ चोपड़ा‘ है।

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि बचपन से कभी भी उनकी मां से नहीं बनी क्योंकि वह पुराने ख्यालातों की है और शर्लिन का सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भाग लेना उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है, क्योंकि वह चाहती हैं कि उनकी बेटी भी अन्य लड़कियों की तरह एक सामान्य जिंदगी जिए।

यह भी पढ़ें – क्रिस्टल डिसूजा का जीवन परिचय

इस कारण उनकी मां ने हमेशा उन पर दबाव बनाकर रखा और कभी उनकी प्रतिभा की कदर नहीं की, किंतु उनके पिता ने हमेशा उनका साथ दिया और वह हमेशा अपनी बेटी की प्रतिभा की कद करते रहे हैं।

शर्लिन चोपड़ा की शिक्षा (Sherlyn Chopra Education)

शर्लिन चोपड़ा बचपन से ही बहुत मेधावी छात्रा थी जो हमेशा अपनी कक्षा में पढ़ाई में अव्वल आती थी उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद के स्टैंडली गर्ल्स हाई स्कूल से प्राप्त की है।

इसके पश्चात उन्होंने सिकंदराबाद के एन कॉलेज फॉर विमेन में दाखिला लिया जहां से उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा पूरी की है ।वह अपने कॉलेज की शिक्षा के दौरान अक्सर सुंदरता की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया करती थी, और अपने कॉलेज के ही दिनों में उन्होंने मिस आंध्र प्रतियोगिता भी जीती है।

शर्लिन चोपड़ा का परिवार (Sherlyn Chopra Family)

पिता का नाम (Father Name)जॉर्ज अमिताभ चोपड़ा
माता का नाम (Mother Name)सुसान चोपड़ा
बहन का नाम (Sister Name)शेरोन चोपड़ा
भाई का नाम (Brother Name)अमिताभ चोपड़ा

शर्लिन चोपड़ा का बॉयफ्रेंड (Sherlyn Chopra Boyfriend)

वैसे तो हर दिन किसी न किसी बॉलीवुड कलाकार का किसी ना किसी के साथ अफेयर रहने की खबर मीडिया में आई जाती है लेकिन शर्लिन चोपड़ा का नाम कभी भी किसी के साथ रिलेशनशिप में नहीं आया था। उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है और वह अभी भी बैचलर है।

केवल एक बार उनका नाम उस समय विवादों में आ गया जब प्लेबॉय मैगजीन पर उनकी फोटो छापने के लिए उन्हें मैगजीन के मालिक के साथ एक रात रुकी थी, हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं करता और बाद में इसे अफवाह बताया गया।

यह भी पढ़ें - सबा आजाद का जीवन परिचय

शर्लिन चोपड़ा का करियर (Sherlyn Chopra Career)

शर्लिन चोपड़ा अपने कैरियर के शुरुआती दिनों से ही मॉडलिंग कर दी थी और आज भी एक मॉडल के तौर पर अपना करियर जारी रखे हुए हैं, एवं वह प्लेबॉय पत्रिका के लिए नग्न तस्वीरें खिंचवाने वाली एकलौती भारतीय अभिनेत्री हैं।

उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 2002 में एक तेलुगू फिल्म में अभिनय के द्वारा की थी। इसी वर्ष उन्होंने एक तमिल फिल्मों में काम किया। और वह एक हॉलीवुड फिल्में मे भी नजर आई थी। उन्होंने 2005 में हिंदी फिल्म ‘टाइमपास’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और इसी साल उनकी फिल्म दोस्ती भी रिलीज हुई थी।

शर्लिन चोपड़ा को वर्ष 2006 में बॉलीवुड की फिल्में ‘जवानी दीवानी’, ‘नॉटी बॉय’ और ‘गेम्स’ जैसी फिल्मों में अभिनय करते हुए देखा गया था। उन्हें वर्ष 2007 में बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘रकीब’ में मुख्य अभिनेत्री के किरदार में देखा गया था, जिसे दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया था।

शर्लिन चोपड़ा को 2009 में टेलीविजन के मशहूर शो बिग बॉस के तीसरे सीजन में बतौर कांटेक्ट देखा गया था हालांकि उन्हें इस सीजन में जीत नहीं मिली थी लेकिन उनका नाम काफी चर्चा में रहा था।

शर्लिन चोपड़ा ने 2013 में रिलीज हुई फिल्म कामसूत्र 3डी में शर्लिन चोपड़ा के कैरेक्टर को दिखाया गया था और इस फिल्म में उन्होंने अपनी आवाज भी दी थी हालांकि इस फिल्म के लिए वह काफी विवादों में आ गई थी।

2017 में उन्होंने फिल्म माया और चमेली में मुख्य किरदार निभाया था हालांकि यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कुछ तो नहीं कर पाई लेकिन दो युवकों द्वारा उनके अभिनय की खूब प्रशंसा की गई थी ,लेकिन 2019 के बाद वह किसी भी फिल्म में अभिनय करती हुई नजर नहीं आई है।

शर्लिन चोपड़ा की फिल्में (Sherlyn Chopra Movies)

साल (Year)फिल्म का नाम (Movie Name)किरदार (Role)
2002वेंडी मब्बू (तेलुगू)दिव्या
2005अरविंदो की एक फिल्म (तेलुगू)निरुपमा
2006कुछ खास (तेलुगू)मोना
2007लाल स्वास्तिक (हिंदी)अनामिका/जीनत
2009दिल बोले हडिप्पा (हिंदी)सोनिया सलूजा
2014कामसूत्र 3डी (अंग्रेजी)कामदेवी
2016वजह तुम हो (हिंदी)आइटम नंबर
2017माया (हिंदी)माया
2018चमेली (हिंदी)चमेली

शर्लिन चोपड़ा राज कुंद्रा (Sherlyn Chopra & Raj kundra Controversy)

शर्लिन चोपड़ा ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा के खिलाफ जुहू पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी और शिल्पा शेट्टी एवं राज कुंद्रा पर उनके खिलाफ धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया था। उन्होंने उन पर आपराधिक उत्पीड़न, धोखाधड़ी और डराने धमकाने के आरोप लगाए थे।

शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय | Sherlyn Chopra Biography In Hindi

इसके बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा ने शर्लिन चोपड़ा पर ‘झूठे और निराधार’ आरोप लगाकर उनकी प्रतिष्ठा को बर्बाद करने के लिए ₹50 करोड़ की मानहानि का नोटिस भेजा, एवं उन्होंने 7 दिनों के भीतर समाचार पत्रों और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शर्लिन चोपड़ा को बिना शर्त सार्वजनिक माफी मांगने की बात कही।

शर्लिन चोपड़ा से जुड़े कुछ विवाद (Sherlyn Chopra Controversy)

  • उन्होंने एक बार यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि “अतीत में मैं पैसों के लिए बहुत लोगों के साथ सोई।”
  • एक बार उन्होंने भारत रत्न के बारे में अपना दावा दिखाते हुए कहा कि उन्हें भारत रत्न (भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार) मिलना चाहिए।
  • एक बार उनके बारे में ऐसी अफवाह थी कि उन्होंने प्लेबॉय पत्रिका के मालिक ‘ह्यूग हेफनर’ के साथ वन नाइट-स्टैंड किया है, लेकिन उन्होंने ऐसी सारी अफवाहों का खंडन कर दिया।
  • उनके एक बोल्ड फिल्म कामसूत्र 3डी साइन करने से काफी विवाद उत्पन्न हो गया था लेकिन बाद में उन्होंने से पीछे हट गए और वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में निर्देशक रूपेश पॉल के खिलाफ प्राथमिकी शिकायत दर्ज की।

शर्लिन चोपड़ा साजिद खान (Sherlyn Chopra & Sajid Khan Controversy)

अभिनेत्री शर्लिन चोपड़ा ने फिल्म निर्माता ‘साजिद खान’ पर यौन उत्पीड़न और आपराधिक धमकी देने का आरोप लगाया है। उन्होंने साजिद के खिलाफ मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है, और समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान उन्होंने साजिद खान को सलाखों के पीछे देखने की इच्छा भी जताई है।

शर्लिन चोपड़ा की पसंदीदा वस्तुएं (Sherlyn Chopra Favourite Things)

पसंदीदा स्थान (Favourite Place)लंदन ,न्यूयॉर्क
पसंदीदा भोजन (Favourite Food)चिकन बिरयानी, ग्रिल्ड फिस और रागी वेफर्ष
पसंदीदा अभिनेत्री (Favourite Actoris)विद्या बालन, सुष्मिता सेन, एम्मा स्टोन
पसंदीदा अभिनेता (Favourite Actor)शाहरुख खान, रणवीर सिंह, वरुण धवन
पसंदीदा गायक (Favourite Singer)जस्टिन बीबर, नेहा कक्कड़, जैन मलिक

शर्लिन चोपड़ा की कुल संपत्ति (Sherlyn Chopra Net Worth)

शर्लिन चोपड़ा की कुल संपत्ति $5 मिलियन की गई है, जो कि भारतीय उपयोग में लगभग ₹37 करोड रुपए होती है, उनकी आय के स्रोतों के बारे में बात करें तो उनकी आय के मुख्य स्रोत मॉडलिंग, अभिनय आदि हैं।

कुल संपत्ति (Net Worth -2023)$5 मिलीयन
कुल संपत्ति भारतीय रुपयों में (Net Worth In Indian Rupees)₹37 करोड़

शर्लिन चोपड़ा के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • शर्लिन का जन्म एक मुस्लिम मां और एक एसआई पिता के परिवार में हुआ है।
  • उनकी किशोरावस्था में उनके भारी चश्मे के कारण कोई उनकी तरफ नहीं देखता था।
  • उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में मेष आंध्रा प्रतियोगिता जीती थी।
  • इंटरनेट पर उनके वॉलपेपर काफी बड़ी संख्या में डाउनलोड होने के कारण उन्हें वॉलपेपर कोई भी कहा जाता है।
  • उन्होंने एक बार कहा था कि वह विद्या बालन के प्रति आसक्त हैं।
  • प्लेबॉय मैगजीन के लिए न्यूड पोज देने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं।

FAQ:

शर्लिन चोपड़ा कौन है?

शर्लिन चोपड़ा एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है जिन्हें मुख्य रूप से उनकी फिल्म ‘कामसूत्र-3D’ और ‘दिल बोले हडिप्पा’ के लिए जाना जाता है, उन्होंने कई फिल्मों में आइटम नंबर भी किए हैं।

शर्लिन चोपड़ा का असली नाम क्या है?

शर्लिन चोपड़ा का असली नाम मोना चोपड़ा है।

शर्लिन चोपड़ा के पति कौन हैं?

आपको बता दें कि शर्लिन चोपड़ा की अभी शादी नहीं हुई है और अभी वह एक बैचलर हैं।

शर्लिन चोपड़ा की उम्र कितनी है?

39 वर्ष, साल 2023 के अनुसार।

इन्‍हें भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “शर्लिन चोपड़ा का जीवन परिचय | Sherlyn Chopra Biography In Hindi” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment