असद अहमद (अतीक अहमद का बेटा) का जीवन परिचय, निधन | Asad Ahmed Biography in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

असद अहमद का जीवन परिचय, निधन, असद अहमद बायोग्राफी, उम्र, परिवार, मृत्‍यु, अतीक अहमद के बेटे, परिवार (Asad Ahmed Biography in Hindi, Age, Height, Weight, Family, Atiq Ahmed son, Education, Birthday, Family Background, Ali Ahmed, Ahzan Ahmad, Umar Ahmad, Aban Ahmad, Umesh Pal Mudder, Raju Pal Mudder, Controversy, Hobbies, Girlfriend, Wife, Marriage, Shaista Parveen, Asad Ahmed Encounter)

दोस्तों आप सब ने आज से लगभग 2 महीने पहले उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में दिनदहाड़े बीचो बीच हुए एक हत्याकांड के बारे में समाचार या अन्य किसी माध्यम से तो सुना ही होगा।

दोस्तों आपको बता दें कि इस हत्याकांड में गैंगस्टर अतीक अहमद के बेटे असद अहमद ने अपने ड्राइवर अरबाज, शूटर विजय चौधरी उर्फ उस्मान और गुलाम के साथ मिलकर प्रयागराज में सड़क के बीचो-बीच दिनदहाड़े उमेशपाल नाम के व्यक्ति की हत्या कर दी थी।

और यह पूरा बादशाह सड़क के किनारे लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था जिसके बाद से असद अहमद पुलिस की पहुंच से भाग रहा था परंतु

5 लाख के इनामी अपराधी असद की सारी कोशिशें नाकाम हुई और बीते 13 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की एसटीएफ टीम के हाथों झांसी के एक एनकाउंटर में मारा गया है।

दोस्तों आज के अपने लेख असद अहमद का जीवन परिचय (Asad Ahmed Biography In Hindi) में हम आपको बताएंगे कि कैसे असद जुर्म की दुनिया में अपने कदम रखते हुए आज इस अंजाम तक पहुंचा-

असद अहमद (अतीक अहमद का बेटा) का जीवन परिचय, निधन | Asad Ahmed Biography in Hindi
Image Credit – Google

असद अहमद का जीवन परिचय

पूरा नाम (Full Name)असद अहमद
निक नेम (Nick Name)असद
जन्‍मदिन (Date of Birth)ज्ञात नहीं
जन्‍म स्‍थान (Birth Place)इलाहाबाद, उत्‍तर प्रदेश, भारत
उम्र (Age)ज्ञात नहीं
नागरिकता (Nationality)भारत
गृहनगर (Home town)इलाहाबाद (अब प्रयागराज), उत्‍तर प्रदेश, भारत
धर्म (Religion)इस्‍लाम
लंबाई (height)5 फीट 7 इंच
ऑंखों का रंग (Eye Color)काला
बालो का रंग (Hair Color)काला
पेशा (Profession)भारतीय गैंगस्‍टर, राजनेता
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)अविवाहित
शादी की तारीख (Marriage Date)ज्ञात नहीं

असद अहमद कौन हैं? (Who Is Asad Ahmed?)

गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद का बेटा असद अहमद एक भारतीय अपराधी था जो भारतीय राजनेता और वकील उमेश पाल की हत्या में शामिल था एवं उसे उत्तर प्रदेश के स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा 13 अप्रैल 2023 को झांसी में एक मुठभेड़ में मार गिराया गया है।

असद अहमद का परिवार (Asad Ahmed Family)

पिता का नाम (Father’s Name)अतीक अहमद
माता का नाम (Mother’s Name)शाइस्‍ता प्रवीन
भाई का नाम (Brother’s Name)अली, उमर अहमद, अहजान और अबान
बहन का नाम (Sister’s Name)ज्ञात नहीं
चाचा का नाम (Uncle’s Name)खालिद अजीम उर्फ अशरफ अहमद

असद अहमद का जन्म एवं शुरुआती जीवन-

दोस्तों आपको बता दें कि उमेश पाल हत्या के आरोपी असद अहमद का जन्म एक भारतीय गैंगस्टर और समाजवादी पार्टी के सदस्य अतीक अहमद जिन्हें अतीक पहलवान के नाम से भी जाना जाता है उनके परिवार में हुआ था।

असद अहमद के पिता वर्ष 1999 से वर्ष 2004 तक उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य और वर्ष 2004 से 2009 तक लोकसभा के सदस्य के रूप में कार्य कर चुके हैं।

आशा के माता जी का नाम शाइस्ता परवीन है (जोकि अतीक के जेल जाने के बाद उनके कारोबार को संभाल रही थी) इसके अलावा उनके एक चाचा भी है जिनका नाम अशरफ अहमद है और वह समाजवादी पार्टी के सदस्य व पूर्व विधायक भी रह चुके हैं।

असद अहमद के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा उनके चार और भाई हैं जिनके नाम अली अहमद, उमर अहमद अहजान अहमद और अमन अहमद हैं।

असद अहमद की शिक्षा (Asad Ahmed Education)

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि असद अहमद पढ़ाई में बहुत अच्छा था और वह कई बार अपनी क्लास का टॉपर भी रहा है और उसने हाल ही में लखनऊ के एक नामी गिरामी स्कूल से अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा को पास किया है।

दोस्तों ऐसा भी पता चला है कि वह पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहता था परंतु परिवार के आपराधिक इतिहास की वजह से उसका पासपोर्ट क्लियर नहीं हो पाया जिसकी वजह से वह विदेश जाकर शिक्षा नहीं ले सका।

परंतु जैसा कि हमने जाना उनके पिता एक एक गैंगस्टर व राजनेता थे जिसके कारण उसने स्कूल के समय से ही गुंडागर्दी करना शुरू कर दिया था एवं पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद भी किसी के साथ मारपीट करना, किसी को गाली देना उसके लिए आम बात हो गई थी।

असद अहमद की पत्नि (Asad Ahmed’s Wife Name)

आपको बता दें की सोशल मीडिया पर अभी असद अहमद की पत्नि की जानकारी उपलब्ध नहीं हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डॉक्टर अखलाक अपनी बेटी की शादी असद अहमद से कराना चाहते थे।

दोस्तों आपको बता दें कि अखलाक अतीक अहमद की बहन आयशा नूरी के पति हैं और उनकी अतीक अहमद से असद और उनकी बेटी की शादी को लेकर बातचीत हो चुकी थी।

असद अहमद का जुर्म की दुनिया में प्रवेश (Asad Ahmed ka Background)

दोस्तों जैसा कि हमने जाना कि असद अहमद के पिता एक गैंगस्टर वह थी जिसके कारण असद ने भी अपने स्कूल के समय से ही गुंडागर्दी करना शुरू कर दिया था और किसी को गाली देना मारपीट करना तो उसके लिए आम बात थी।

इसके साथ ही कुछ साल पहले उसकी स्कूल में एक प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था जिसमें वह अपनी टीम को लीड कर रहा था परंतु उसकी तीन इसमें हार गई जिससे वह इतना बौखला गया कि उसने जीतने वाली टीम के खिलाड़ियों को पीटा और बीच में उन्हें बचाने आए स्कूल के अध्यापकों के साथ भी हाथापाई की।

दोस्तों मीडिया में उपलब्ध जानकारी के अनुसार असद अपने चाचा का सबसे प्यारा भतीजा था और उनके चाचा अशरफ ने ही उसे गोली चलाना, कार रेसिंग और घुड़सवारी जैसी कलाओं में महारत दिलवाई थी, इस प्रकार उसने गुनाह की दुनिया की अपनी पूरी ट्रेनिंग अपने चाचा से ही ली है।

अपनी गुनाह की दुनिया की पूरी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद बस असद, लखनऊ से अपने पिता अतीक अहमद द्वारा स्थापित किए गए अपराध के साम्राज्य को कंट्रोल करता था।

असद अहमद द्वारा उमेश पाल की हत्या (Umesh Pal Mudder, Raju Pal Mudder)

दोस्तों यह मामला वर्ष 2004 में शुरू हुआ था जब अतीक अहमद द्वारा लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद इलाहाबाद की पश्चिम विधानसभा सीट से विधायक के रुप में इस्तीफा दे दिया गया था और उस सीट के उपचुनाव की आवश्यकता थी।

और इस सीट पर अतीक ने अपने छोटे भाई अशरफ को समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ गया परंतु वह बसपा के प्रत्याशी राजू पाल से हार गए थे और चुनाव में मिली इस हार की वजह से उनके बीच में राजनीतिक दुश्मनी बन गई थी जिसके बाद अतीक ने हमलावरों के जरिए प्रयागराज में विधायक राजू पाल की हत्या करवा दी थी।

जिसके बाद राजू पाल की पत्नी ने धूमनगंज थाने में अतीक और उनके भांजा मामा अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी और उनके चचेरे भाई उमेश पाल ने पुलिस को हत्या के चश्मदीद गवाह की बात कही थी।

जिसके बाद वर्ष 2006 में अतीक अहमद ने बंदूक की नोक पर उमेश का अपहरण कर लिया और उसे धमकी दी है कि वह पीछे हट जाए और उमेश को अपने पक्ष में एक बयान लिखने का आदेश दिया कि वह घटनास्थल पर नहीं था

परंतु उमेश ने उसके सामने झुकने से मना कर दिया और अतीक एवं उनके भाई अशरफ के खिलाफ धूमनगंज थाना में वर्ष 2007 में अपने अपहरण का मामला दर्ज कराया था।

तब से अधिक मिस पाल को समय-समय पर धन खाता रहता और उसे अपना बयान बदलने व पीछे हटने के लिए कहता परंतु वह किसी भी तरीके से नहीं मान रहा था जिसके बाद अतीक ने उमेश पाल की हत्या का फरमान जारी कर दिया।

इस प्रकार अपने पिता के द्वारा उमेश पाल की हत्या का आदेश प्राप्त होने के बाद असद अहमद ने अपने साथियों के साथ मिलकर 24 फरवरी 2023 को उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी। और उसके द्वारा हत्या की यह वारदात पास में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया।

इसके बाद 25 फरवरी को उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने अतीक अहमद उनके भाई आसरा उनकी पत्नी शाइस्ता परवीन एवं उनके दो बेटों सहित गुड्डू मुस्लिम वह गुलाम के साथ 9 अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी।

इस हत्याकांड के बाद ही आसन और गुलाम फरार चल रहे थे और पुलिस ने उनके सिर पर 5 लाख का इनाम भी घोषित किया था।

असद अहमद की मौत (Asad Ahmed Death Date, Death, Asad Ahmed Encounter)

13 अप्रैल 2023 को, झांसी में परीक्षा बांध के पास उत्‍तर प्रदेश स्‍पेशल टास्‍क फोर्स (एसटीएफ) द्धारा एक मुठभेड़ में असद अहमद मारा गया था। मुठभेड़ में उसका सहयोगी गुलाम भी मारा गया। असद और गुलाम दोनों के सिर पर 5 लाख रूपये का इनाम था। मुठभेड़ के बाद पुलिस ने मृतक के पास से विदेशी निर्मित अत्‍याधुनिक हथियार बरामद किया हैं।

उस दिन सुबह, अतीक अहमद को उनके भाई के साथ कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच प्रयागराज की एक अदालत में पेश किया गया था। अतीक अहमद को जहां पेशी के लिए गुजरात की साबरमती जेल से सड़क मार्ग से प्रयागराज लाया गया, वहीं उसके भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ को बरेली जेल से लाया गया।

मुठभेड़ के बाद पुलिस ने खुलास किया कि उमेश पाल के मारे जाने के बाद असद अहमद लखनऊ भाग गया था। बाद में वह दिल्‍ली पहुँचने से पहले कानपुर और फिर मेरठ चला गया, यह पता चला हैं। इसके बाद उन्‍होंने मध्‍य प्रदेश भागने का फैसला किया। वह झांसी पहुँचा और बाइक से राज्‍य की सीमा की ओर जा रहा था, तभी पुलिस ने उसे रोक लिया।

उमर मोहम्मद कौन है? (Who Is Umar Ahmad?)

उमर मोहम्मद अतीक अहमद का बड़ा बेटा असद अहमद का बड़ा भाई है जो कि वर्तमान में जबरन वसूली के आरोप में लखनऊ जेल में बंद है।

अली अहमद कौन है? (Who Is Ali Ahmed)

अली अहमद अतीक अहमद और शाइस्ता परवीन का छोटा बेटा है जिसके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है और वर्तमान में वह प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल में बंद है।

अहजान अहमद कौन है? (Who Is Ahzan Ahmad?)

अहजान अहमद आदि के मत के पांचों बेटों में से चौथा बेटा था जिसके ऊपर उमेश पाल हत्या में भी शामिल होने का आरोप है और वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश के एक बाल सुधार गृह में है।

अबान अहमद कौन है? (Who Is Aban Ahmad)

अबान अहमद अतीक अहमद और शाइस्ता परवीन का सबसे छोटा बेटा था और उसके ऊपर भी उमेश पाल की हत्या कांड में शामिल होने का आरोप है और वह भी वर्तमान में उत्तर प्रदेश के एक बाल सुधार गृह में है।

असद अहमद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य-

  • असद का जन्म गैंगस्टर से राजनेता बने अतीक अहमद के परिवार में हुआ था।
  • वह पढ़ाई में काफी तेज था और कई बार क्लास का टॉपर भी रहा है।
  • वह कनून की शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाना चाहता था।
  • परिवार की आपराधिक पृष्ठभूमि के कारण उसका पासपोर्ट क्लियर नहीं हो पाया और वह विदेश नहीं जा सका।
  • उसे महंगी गाड़ियों और आईफोन का बहुत शौक था, एवं वह लॉन्च होते ही आईफोन को खरीद लेता था।
  • वह घुड़सवारी करने, कार रेसिंग व गोली चलाने में माहिर था।
  • उसने जुर्म की दुनिया की पूरी ट्रेनिंग अपने चाचा अशरफ से प्राप्त की थी।
  • उसका रिश्ता उसकी मौसी आयशा नूरी की बेटी मंतशा के साथ तय हो गया था।
  • उसने अपने साथियों के साथ में लकार प्रयागराज में उमेश पाल नाम के व्यक्ति की हत्या की है।
  • वह अपने स्कूल के समय से ही गुंडागर्दी करने लगा था वह शिक्षकों के साथ मारपीट भी करता था।
  • उसके पूरे परिवार के ऊपर किसी ना किसी प्रकार की गैर कानूनी गतिविधि का आरोप है।

FAQ:

प्रश्‍न: कौन हैं असद अहमद?

गैंगस्‍टर अतीक अहमद के पुत्र हैं।

प्रश्‍न: असद अहमद की माता का नाम क्‍या हैं?

शाइस्‍ता परवीन

असद अहमद की पत्नी कौन है?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार असद अहमद का रिश्ता उसकी मौसी आयशा नूरी की बेटी मंतशा के साथ तय हो गया था।

असद अहमद ने उमेश पाल को क्यों मारा?

असद अहमद ने अपने पिता के कहने पर उमेश पाल की हत्या की थी।

यह भी पढ़ें

निष्‍कर्ष

मैं आशा करता हूं की आपको “असद अहमद (अतीक अहमद का बेटा) का जीवन परिचय, निधन (Asad Ahmed Biography in Hindi)” पसंद आया होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके अपनी राय दे, और इसे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया में भी शेयर करे।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now